इम्युनिटी क्या होता है? इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं? जानिए Immunity Kaise Badhaye Gharelu Upay से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी (How to Increase Immunity in Hindi) के बारे में क्योंकि बॉडी की इम्युनिटी मजबूत होने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि कोई भी बीमारी जल्दी हमें अपनी गिरफ्त में नहीं ले पाती है क्योंकि बॉडी की इम्युनिटी स्ट्रांग होने के कारण बीमारियों का असर हमारी बॉडी पर कम ही पड़ता है। हमारी बॉडी छोटी-मोटी बीमारियों से अपने आप निजात पा लेती हैं परंतु हमारी बॉडी को तब बीमारियां अपनी गिरफ्त में लेना चालू कर देती है

जब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, क्योंकि ऐसी अवस्था में कीटाणुओं को और जीवाणुओं को हमारे शरीर के अंगों पर हमला करने का मौका मिल जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Immunity Kaise Badhaye, इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए क्या करे, Immunity Meaning In Hindi, Immunity Kya Hota Hai, इम्युनिटी बढ़ाने का तरीका, Immunity Kaise Badhaye Gharelu Upay, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इम्युनिटी क्या होता है? – What is immunity Information in Hindi?

Immunity Kaise Badhaye
Immunity Kaise Badhaye

इम्यून सिस्टम को हिंदी में रोग प्रतिरोधक क्षमता कहते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता वह चीज होती है जो हमें हानिकारक वायरस, बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचाने का काम करती है और इसी के कारण हम बीमारियों से बचे रहते हैं तथा लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी ही वह चीज है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है। इसीलिए इसे अच्छा बनाए रखना आवश्यक होता है।

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये? – How to Increase Immunity in Hindi?

अगर इम्यून सिस्टम के काम के बारे में बात करें तो इसका मुख्य काम ही यही होता है कि यह हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा कर रखें। इसलिए एक्सपर्ट के अनुसार यह कहा गया है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर होने पर तुरंत ही उसे बढ़ाने का प्रयास चालू कर देना चाहिए वरना देर हो जाने पर आपको सामान्य और हानिकारक बीमारियां अपने कब्जे में ले सकती हैं जिसका इलाज करवाने के लिए आपको हजारों और लाखों रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं परंतु अगर आप थोड़ी सी सावधानी रखते हैं तो आपके यह पैसे बच जाएंगे।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें? – What to do to Increase Immunity?

बता दें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई कारण है। कुछ सामान्य कारणों की बात करें तो अगर आपकी लाइफ स्टाइल सही नहीं है या फिर आप सुबह देर से सोकर के उठते हैं अथवा आप बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं तो इसके कारण आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही प्रकार से खाने का पाचन नहीं कर पाता है।

जिसके कारण बॉडी के अंगों को पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते हैं और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। अगर आपकी भी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप यह जानेंगे कि इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. काढ़ा पिए

आपने काढ़ा अवश्य पिया होगा, खासतौर पर तो जब इंडिया में कोरोनावायरस का खौफ सबसे ज्यादा था और कई लोग इस वायरस का के कारण पीड़ित हो रहे थे तो डॉक्टर के द्वारा कई जगह पर यह बताया जा रहा था कि करोना उसी व्यक्ति को ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है जिसकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्युनिटी कमजोर है। इसीलिए डॉक्टर ने लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी थी।

अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को इनक्रीस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काढ़ा पीना चाहिए। काढ़ा वैसे तो आप कई चीजों का बना सकते हैं परंतु यहां पर हम आपको एक बहुत ही बढ़िया काढ़ा बता रहे हैं। इस काढे को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच अजवाइन लेनी है, 5 दाने कालीमिर्च के लेने हैं, 5 पत्तियां तुलसी की लेनी है।

इसके बाद आपको थोड़ा सा पानी गर्म करना है और उसके अंदर यह सभी चीजें डाल देनी है और इसे उबालना है। जब यह उबल जाए तब आपको गैस बंद कर देनी है और हल्का गुनगुना करके इसे एक गिलास में ले लेना है, उसके बाद आपको थोड़ा-थोड़ा इसे पीना है। सुबह और रात में इसका सेवन करने से धीरे-धीरे रोग प्रतिरोधक क्षमता आपकी बॉडी की काफी बढ़िया हो जाएगी।

2. मल्टी विटामिन की गोलियां

कई बार कई लोग यह सोचते हैं कि वह खाना तो खाते हैं परंतु खाना खाने के बावजूद भी उन्हें थकान महसूस होती है और वह किसी भी काम को अधिक देर तक नहीं कर पाते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो यह इस बात का संकेत है कि आपकी बॉडी की जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्यूनिटी है, वह कमजोर है और आपको उसे बढ़ाने की आवश्यकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मार्केट में बहुत सारी दवाइयां टेबलेट के रूप में उपलब्ध है।

आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किसी भी मल्टीविटामिन की दवाई को ले सकते हैं। हमारी सलाह के अनुसार आपको becadexamin नाम की एक मल्टी विटामिन की गोली आती है जो कि आपको सिर्फ ₹35 की पड़ती है, लेनी चाहिए। यह बहुत ही बढ़िया इम्यूनिटी बूस्टर मल्टीविटामिन गोली है। सस्ती होने के कारण यह आपके बजट में भी फिट बैठती है। इस टैबलेट का सुबह-शाम दो-दो गोली सेवन करने से आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनती है और अगर वह कमजोर है तो वह भी स्ट्रांग हो जाती है।

3. रोजाना एक्सरसाइज करें

अपने शरीर की इम्युनिटी पावर को बूस्ट करने के लिए आपको दैनिक तौर पर हल्की फुल्की एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। अगर घर के आसपास आपके जिम नहीं है तो आप घर पर ही छोटे-छोटे वजन वाली चीजें उठा सकते हैं। ऐसा करने से आपके मसल्स एक्टिवेट होंगे और मसल्स एक्टिवेट होने के कारण भी रोग प्रतिरोधक क्षमता आपकी बॉडी की बढ़ेगी, क्योंकि जब हम कसरत करते हैं तो हमारी बॉडी की मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिसके कारण बॉडी की सभी मसल्स एक्टिवेट होती हैं और उन्हें पोषण भी प्राप्त होता है।

4. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें

अधिकतर ऐसे ही व्यक्तियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जो खाना तो खाते हैं परंतु खाने में से उन्हें पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते हैं। हमारा कहने का मतलब यह है कि वह ऐसा खाना खाते हैं जिससे सिर्फ उनका पेट भरता है ना कि उन्हें पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। अपनी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको प्रॉपर डाइट यानी कि खाना लेना चाहिए।

आपको अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट इन तीनों की समान मात्रा रखनी चाहिए क्योंकि यही तीनों ऐसी चीज है जो किसी भी व्यक्ति की बॉडी के सभी अंगों को पोषण पहुंचाती हैं और उसकी बॉडी को बहुत ही बढ़िया और मजबूत बनाती हैं। पोषक तत्व की प्राप्ति के लिए आपको दाल, चावल, राजमा, दूध, दही, घी, मक्खन, चिकन, मटन, मछली, अंडा, सोयाबीन की दाल, सोयाबीन बड़ी, मूंग दाल तथा अन्य ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं ताकि इनमें से मिलने वाले रस आपके शरीर में लगे।

5. ब्रोकली का सेवन करें

ब्रोकली एक बहुत ही बढ़िया सुपर चार्जेड विटामिन और मिनरल्स से भरपूर सब्जी है जो आपको आसानी से अपने लोकल मार्केट में प्राप्त हो जाएगी। इसके अंदर काफी अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, साथ ही ब्रोकली में फाइबर और दूसरे बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। यह स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक सब्जी मानी जाती है जिसे आप अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप इसे उबालकर खाएं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसे उबालकर खाने से इसमें जो भी पोषक तत्व होते हैं वह सभी हमें प्राप्त होते हैं।

6. लहसुन भी ट्राई करें

गार्लिक यानी की लहसुन दुनिया में लगभग सभी जगह पर पाया जाता है। इसके अंदर अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। इंफेक्शन से लड़ने के लिए आयुर्वेद में भी इसका काफी ज्यादा उल्लेख किया गया है। यह एक इम्यून बूस्टिंग चीज है क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिसके कारण आपकी बॉडी के किसी भी अंग पर जल्दी कोई वायरस अटैक नहीं कर पाता है और आप स्वस्थ रहते हैं।

7. अदरक करें इम्यूनिटी बूस्ट

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर के तहत अदरक का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप चाहे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पिए जाने वाले काढे में भी कर सकते हैं। अदरक खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं में भी हमें फायदा पहुंचाती है तो अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो एक बार अदरक का इस्तेमाल करके भी अवश्य देखें। हमें यकीन है कि यह आपके लिए काम अवश्य करेगी।

8. ब्लूबेरी भी आजमाएं

ब्लूबेरी के अंदर एंथोसाइएनिन पाया जाता है जो कि एक एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है जो इंसानों की इम्युनिटी सिस्टम को तेज करता है। रिसर्च में यह बात निकलकर सामने आ चुकी है कि एंथोसाइनिन इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़िया करने के लिए एक अच्छी चीज होती है। जो भी व्यक्ति ब्लूबेरी का सेवन करता है उसे जल्दी जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं भी नहीं होती है। आप चाहे तो काढे में भी इसे मिलाकर के पी सकते हैं। ऐसा करने पर काफी बढ़िया असर आपकी बॉडी पर होगा।

9. हल्दी वाला दूध

पहले के समय से लेकर आज भी कई लोग ऐसे हैं जो चोट लग जाने पर हल्दी वाला दूध पीते हैं। यहां तक की सुहागरात पर जाने से पहले भी दूल्हे को हल्दी वाला दूध दिया जाता है क्योंकि ऐसा मा

हल्दी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है इसीलिए इसका सेवन करने से हमारी बॉडी के घाव जल्दी भर जाते हैं। इसके अलावा कमजोरी भी दूर हो जाती है। हल्दी वाला दूध आप सुबह शाम दोनो टाइम पी सकते हैं। हालांकि याद रखें कि आपको इसमें जो हल्दी डालनी है, वह मार्केट वाली नहीं बल्कि पिसी हुई हल्दी डाली है क्योंकि वह शुद्ध होती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Increase Immunity Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Immunity Kaise Badhaye (How to Increase Immunity In Hindi) और इम्युनिटी कैसे मजबूत करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को immunity strong kaise kare के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment