मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

आज हम जानेंगे मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें की पूरी जानकारी (mobile number se aadhar card kaise check kare) के बारे में क्योंकि जब हम पहली बार आधार कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करते हैं, तो कुछ दिनों के बाद हमें यह जानने की इच्छा होती है कि, आखिर हमारा आधार कार्ड बन गया है अथवा नहीं। इसके अलावा जब हमारा आधार कार्ड बन जाता है और हम उसमें कुछ सुधार करवाते हैं, तो उसे भी देखने के लिए हम कोई ना कोई तरीका ढूंढने लगते हैं।

बता दे कि मोबाइल नंबर से आधार कार्ड चेक करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। हालांकि यह तभी पॉसिबल हो पाता है, जब आपने आधार कार्ड बनवाते समय जो नंबर दिया था, वह नंबर आपके फोन में मौजूद हो, क्योंकि उसी नंबर पर यूआईडीएआई के वेबसाइट के द्वारा एक ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है और उसके बाद ही आगे की कार्रवाई चालू होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें
मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड चेक करने की प्रक्रिया को आप मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे देखें, इस प्रकार भी समझ सकते हैं, क्योंकि जहां तक हमें पता है आपका उद्देश्य यही है कि आप यह देखना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बन गया है अथवा नहीं अथवा आपने आधार कार्ड में जो करेक्शन करवाया है, वह हो चुका है या नहीं। नीचे हमने आपके लिए स्टेप बाय स्टेप फोन नंबर के जरिए आधार कार्ड को कैसे देखा जाए अथवा मोबाइल नंबर की सहायता से आधार कार्ड चेक करने का तरीका क्या है, इसकी जानकारी दी है।

1. अपने स्मार्टफोन में मौजूद नंबर के जरिए आधार कार्ड को देखने के लिए सबसे पहले तो हमने नीचे जो आपको Link दिया है, उस लिंक पर आप को क्लिक कर देना है। यह लिंक आपको सीधा यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचा देगा।

2. यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाने के बाद आपको Download Aadhar वाला ऑप्शन ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उसे दबा देना है।

3. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें एक फॉर्म होगा, उस फॉर्म को आपको भरना है।

4. अब आपको i Have Aadhar No. का एक ऑप्शन दिखाई देगा, इसे आप को दबा देना है।

5. अब जो खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसमें आपको अपने आधार कार्ड के ऊपर जो 12 अंकों का नंबर प्रिंट है, उसे इंटर कर देना है।

ये भी पढ़ें : आधार कार्ड से लोन कैसे लें? 

6. अब नीचे की साइड में आपको Captcha Code  तय जगह मे डालने के लिए कहा जाएगा, उसे तय जगह में डाल दें और उसके बाद Send OTP की जो बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा दें।

7. अब जो ओटोपी आपको अपने फोन नंबर पर प्राप्त हुआ है, उसे तय जगह में डालें।

8. अब नीचे की साइड में आपको एक Verify & Download का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, इसे दबा दें।

इतना करते ही 2 से 3 सेकेंड के अंदर आधार कार्ड डाउनलोड जाएगा, जिसे आप ओपन करके देख सकते हैं।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आधार कार्ड देखने के लिए क्या आवश्यक है?

आधार कार्ड के साथ लिंक फोन नंबर

अगर आधार कार्ड के साथ फोन नंबर लिंक नहीं है तो क्या करें?

उसे लिंक करवाएं

आधार कार्ड नंबर कितने अंको का होता है?

12

क्या आधार कार्ड पूरे देश में मान्य है?

जी हां

आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद पासवर्ड मांगे तो क्या करें?

अपने नाम के पहले चार अक्षर और अपने जन्म के साल को इंटर करें।

निष्कर्ष

आशा है आपको मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में mobile number se aadhar card kaise check kare in Hindi) और मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment