आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं

आज हम जानेंगे आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं की पूरी जानकारी (aadhar card se paise kaise nikale) के बारे में क्योंकि गवर्नमेंट ने आधार कार्ड की शुरुआत लोगों को पहचान पत्र देने के लिए की थी परंतु आगे चलकर के गवर्नमेंट को इसकी उपयोगिता अच्छे से समझ में आई और इसीलिए गवर्नमेंट ने आधार कार्ड को ही आधार बनाकर के कई योजनाओं को इसके साथ लिंक करने का आदेश दिया। यहां तक कि अब आधार कार्ड के साथ आपका पैन कार्ड भी लिंक हो जाता है, साथ ही आपका फोन नंबर भी लिंक हो जाता है।

इसके जरिए आपको गवर्नमेंट की कई योजनाओं का लाभ भी मिलता है, साथ ही आप इसे कहीं पर भी आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर पेश भी कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपने पैसे भी निकाल सकते हैं, जिसके लिए पहले आपको बैंक में जाकर लाइन लगानी पड़ती थी। आज के इस लेख में जानेंगे कि Aadhar Card se Paise Kaise Nikale, आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं, How to Withdraw Money From Aadhar Card in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं
Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

आपको याद होगा कि पहले जब हम बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाते थे, तो हमें एक एटीएम कार्ड भी दिया जाता था। इसकी सहायता से हम एटीएम मशीन से अपने पैसे निकाल सकते थे, परंतु हर जगह एटीएम मशीन हमें मिल पाना मुश्किल होता है, लेकिन जन सेवा केंद्र के कारण अगर हमारा आधार कार्ड हमारे बैंक अकाउंट के साथ लिंक है, तो हम कहीं से भी पैसे निकाल सकते हैं। यहां तक कि कुछ प्राइवेट एजेंसी भी ऐसी है, जो आधार कार्ड के जरिए पैसे निकालने की सर्विस देती है।

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए क्या जरूरी है?

बता दें कि ऐसा नहीं है कि अगर आपके पास आधार कार्ड है और आपका बैंक अकाउंट है, तो आप आसानी से पैसे निकाल लेंगे। आधार कार्ड की सहायता से वही लोग अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं, जिन लोगों का आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक होता है। अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है, तो आप उसमें से पैसे नही निकाल सकते।

हालांकि अगर आपके पास आपके बैंक अकाउंट का एटीएम कार्ड है, तो आप एटीएम मशीन में जाकर के एटीएम कार्ड की सहायता से कुछ आवश्यक प्रक्रिया को पूरी करके पैसे निकाल सकते हैं। अगर इमरजेंसी की अवस्था में आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने हैं, तो आपको पहले ही अपने बैंक अकाउंट के साथ अपने आधार कार्ड को लिंक करवा लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें : आधार कार्ड से लोन कैसे लें?

इसके साथ ही साथ आपको अपने फोन नंबर को भी अपने बैंक अकाउंट और अपने आधार कार्ड के साथ लिंक करवा लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा होने पर आप बहुत सारे काम घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं। इससे आपका समय भी बचेगा और बाहर जाने में आपको झंझट भी नहीं होगा ना ही आपको लंबी लाईन लगानी पड़ेगी।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

अगर आप आधार कार्ड से पैसे निकालने के इच्छुक हैं, तो आपको पहले ही यह पता कर लेना चाहिए कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं, ताकि अगर आपको इमरजेंसी में पैसों की आवश्यकता हो, तो आप सीधा अपने द्वारा ज्ञात तरीके से आधार कार्ड से पैसे निकाल सके और अपने आवश्यक काम कर सकें।

1. अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको उस दुकान पर जाना है, जहां पर माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध होती है, क्योंकि इसी के जरिए आप के आधार कार्ड से पैसे निकलते हैं।

2. माइक्रो एटीएम की दुकान पर जाने के बाद आपको माइक्रो एटीएम के अंदर आपका जो आधार कार्ड नंबर है, उसे डालना होता है।

3. अब आगे की प्रक्रिया में आपको मशीन में जहां पर स्कैनिंग करने के लिए लाइट जल रही है, वहां पर अपने हाथों की किसी भी उंगली को रखना होता है। इसे आपको 1 से 2 सेकंड सेकंड रखना होता है। इतने सेकंड में वेरिफिकेशन की प्रक्रिया हो जाती है।

4. वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको माइक्रो एटीएम की स्क्रीन पर यह दिखाई देगा कि आप के आधार कार्ड के साथ कौन-कौन से बैंक अकाउंट लिंक है।

5. अब आपको उस बैंक के नाम के ऊपर अपने हाथों से टच करना है, जिस बैंक में आपका अकाउंट है और जिस बैंक अकाउंट से आप पैसे निकालना चाहते हैं।

6. टच करने के बाद आपको मनी ट्रांसफर और विड्रॉ मनी, इस प्रकार के दो ऑप्शन माइक्रो एटीएम की मशीन पर दिखाई देंगे। इसमें से आपको विड्रॉ मनी वाले ऑप्शन पर टच करना है।

7. अब आपको स्क्रीन पर बटन की सहायता से यह इंटर करना है कि आप कितने पैसे निकालना चाहते हैं।

8. पैसे डालने के बाद आपको सबमिट वाली बटन को अपने हाथों से टच करना है। बस इतना करने के बाद 1 से 2 सेकंड के बाद आपको आपके पैसे प्राप्त हो जाएंगे।

आधार कार्ड से पैसे निकालने का आसान तरीका क्या है?

देखिए हमारे इंडिया में अभी भी ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जिन्होंने कोई भी पढ़ाई नहीं की हुई है। यह ऐसे लोग होते हैं जिनकी उम्र ज्यादा हो चुकी होती है और इसीलिए इन्हें माइक्रो एटीएम को ऑपरेट करना नहीं आता है। ऐसे में अगर इन्हें कभी पैसों की आवश्यकता हो तो यह मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को माइक्रो एटीएम के जगह पर सीधा ऐसी दुकान पर जाना चाहिए, जहां पर आधार कार्ड से पैसे निकालने की सर्विस उपलब्ध हो।

ये भी पढ़ें : मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

यह काम जन सेवा केंद्र या फिर साइबर कैफे में होता ही है अथवा किसी बैंक की फ्रेंचाइजी में भी यह काम होता है। अगर कोई बुजुर्ग व्यक्ति है, तो उसे इसी जगह पर जाना चाहिए। यहां पर आपको बस अपने आधार कार्ड के नंबर को बताना होता है, उसके बाद सारी प्रक्रिया जन सेवा केंद्र में बैठा हुआ व्यक्ति ही पूरा कर लेता है और वह आपको पैसे निकाल करके तुरंत ही देता है।

इसके साथ ही वह आपको यह भी बता देता है कि आपके बैंक में कितने पैसे थे और अब पैसे निकालने के बाद आपके बैंक अकाउंट में कितने पैसे बचे हुए हैं। इस प्रक्रिया में आपको अपने आधार कार्ड के नंबर को देना होता है और फिंगर स्कैनर मशीन अपने हाथों की किसी भी एक अंगुली को स्कैन करना होता है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले मोबाइल से

इसके लिए आपको स्पाइस मनी की आईडी लेनी होगी।

आधार कार्ड से पैसे निकालने वाली मशीन को क्या कहते हैं?

माइक्रो एटीएम

आधार कार्ड से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

जितना बैंक ने आपके अकाउंट पर लिमिट सेट की हो।

पैसा निकालने वाला ऐप्स कौन सा है?

आधार कार्ड से लोन कैसे मिलेगा?

इसे वैलिडिटी डॉक्यूमेंट के तौर पर पेश करके लोन ले सकते हैं।

आधार कार्ड से पैसे ना निकलने का कारण क्या है?

सरवर एरर,आपके फिंगर का मैच ना होना,बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक ना होना।

निष्कर्ष

आशा है आपको आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में aadhar card se paise kaise nikale (how to withdraw money from aadhar card in Hindi) और आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को aadhar card se paise kaise nikale के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment