आधार कार्ड कैसे निकाले? आधार कार्ड निकालने के लिए क्या करें?

आज हम जानेंगे आधार कार्ड कैसे निकाले की पूरी जानकारी (aadhar card kaise nikale) के बारे में क्योंकि पहले के समय में हमें आधार कार्ड बनवाने के बाद उसे फिजिकली तौर पर प्राप्त करने के लिए 10 से 15 दिनों तक इंतजार करना पड़ता था, क्योंकि जब हम आधार कार्ड के लिए अप्लाई करते थे तो उसके बाद यूआईडीएआई के द्वारा सभी प्रकार की प्रक्रिया पूरी करने के बाद हमारा आधार कार्ड हमारे दिए गए पते पर भेजने में 10 से 15 दिनों का समय लग जाता था

परंतु गवर्नमेंट ने आधार से संबंधित सर्विस को काफी फास्ट कर दिया है। इसीलिए अब आप 5 मिनट में ही इंस्टेंट आधार कार्ड बना सकते हैं। इसके अलावा आप 5 मिनट में ही आधार कार्ड ऑनलाइन निकाल सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि aadhar card kaise nikale, आधार कार्ड कैसे निकाले, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आधार कार्ड कैसे निकाले?

Contents show
Aadhar Card Kaise Nikale
Aadhar Card Kaise Nikale

आधार कार्ड बनवाना हर व्यक्ति के लिए आवश्यक हो गया है, क्योंकि आज हमें चाहे कोई भी काम क्यों ना करना पड़े, हमें किसी ना किसी वजह से आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती ही है। आधार कार्ड के जरिए हम बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं, अपनी पहचान साबित कर सकते हैं, गवर्नमेंट स्कीम का फायदा ले सकते हैं, ऑनलाइन लोन लेने के लिए भी आधार कार्ड को दे सकते हैं।

आधार कार्ड निकालने के लिए क्या करे?

कई बार ऐसा होता है कि किसी ना किसी वजह से हमारा कार्ड या तो खो जाता है या फिर हम उसे कहीं पर रख कर भूल जाते हैं और ऐसी अवस्था में हमें अचानक से ही अगर किसी जगह पर आधार कार्ड को दिखाने की आवश्यकता पड़ती है तो हम परेशान हो जाते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड खो जाने की अवस्था में अथवा आधार कार्ड कहीं पर गिर जाने की सिचुएशन में भी आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है,

क्योंकि आपकी सारी इनफार्मेशन यूआईडीएआई की वेबसाइट पर फिड होती है। इसीलिए आप कुछ आसान सी प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन आधार कार्ड निकाल सकते हैं अथवा आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे हम आपको आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें अथवा आधार कार्ड कैसे निकाले? इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं।

1. आधार नंबर द्वारा आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपको अपना आधार कार्ड का नंबर पता है तो आप उसकी सहायता से चुटकियों में घर बैठे ही आधार कार्ड निकाल सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को आपको फॉलो करना है।

1. आधार नंबर के जरिए आधार कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है। नीचे हम आपको उस वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं। उस लिंक पर क्लिक करके आप सीधा वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

2. जब आप वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, तब आपको इसके होम पेज पर ही Download Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर वहां पर आपको यह नहीं मिलता है तो आपको इसे ढूंढना है और जब यह ऑप्शन मिल जाए अथवा दिखाई दे तो आपको इसे दबाना है।

Download Aadhaar
Download Aadhaar

3. डाउनलोड आधार के ऑप्शन को जब आप दबा देंगे तो उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आ जाएगा और इसी पेज पर भी आपको Download Aadhaar के ऑप्शन को दबाना है।

4. अब आपको एक खाली बॉक्स अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा। इसी बॉक्स में आपको अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर को डाल देना है। इसके बाद जो कैप्चा कोड आपको दिखाई दे रहा है उसे तय जगह में आपको भर देना है।

5. अब आपको नीचे Send OTP का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक करने पर आपको एक ओटीपी अपने फोन पर प्राप्त होगा, उस ओटीपी को आप को निर्धारित जगह में डाल देना है।

Entre Aadhaar Number
Entre Aadhaar Number

6. ओटीपी को निर्धारित जगह में डाल देने के बाद आपको Verify and Download का विकल्प अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा, जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके आधार कार्ड के डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो जाएगी और कुछ ही देर में आधार कार्ड PDF Format में डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप अपने डिवाइस के डाउनलोड वाले फोल्डर में जा करके देख सकते हैं और फिर उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Your Aadhaar Card Has Been Successfully Downloaded
Your Aadhaar Card Has Been Successfully Downloaded

2. एनरोलमेंट नंबर के द्वारा आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आप ऊपर दिए गए तरीके को नहीं करना चाहते हैं या फिर आप ऊपर दिए गए तरीके को करके अपना आधार कार्ड किसी कारण से नहीं निकाल पा रहे हैं तो नीचे हम आपको एनरोलमेंट नंबर का इस्तेमाल करके आधार कार्ड निकालने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

1. enrollment number की सहायता से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अथवा निकालने के लिए आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना है। इस वेबसाइट का लिंक आपको नीचे दिया जा रहा है, ताकि आपको इस वेबसाइट पर पहुंचने में आसानी हो।

2. वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाने के बाद आपको फिर से download Aadhaar वाले ऑप्शन को ही ढूंढना है और इसे दबा देना है।

3. अब जो नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हुआ है, उस पेज में आपको enrollment ID वाले ऑप्शन को ढूंढ कर के उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

4. अब आपको अपनी स्क्रीन पर कुछ खाली बॉक्स दिखाई दे रहे होंगे, उसमें आपको तय जगह में 14 अंकों का एनरोलमेंट आईडी नंबर और 14 अंको का समय और तारीख को डाल देना है।

5. अब आपको तय जगह में पिन कोड, कैप्चा कोड को भी भर देना है।

6. इतना सब कर लेने के बाद आपको send otp का ऑप्शन नीचे लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, उसे आप को दबाना है।

7. अब आपको जो ओटीपी अपने फोन पर प्राप्त हुआ है, उसे आपको जहां पर इंटर ओटीपी वाला बॉक्स है, वहां पर डाल देना है।

8. अब आपको verify and download का बटन दबा देना है।

बस जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी होगी, वैसे ही आप यह देख सकेंगे कि आधार कार्ड डाउनलोडिंग की प्रक्रिया चालू हो गई है और कुछ ही देर में आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा, जो कि पीडीएफ फॉर्मेट में होगा और यह आपको डाउनलोड वाले फोल्डर में मिलेगा।

3. वर्चुअल आईडी के द्वारा आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपको अपनी virtual ID पता है तो उसके जरिए भी आप चुटकियों में आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं अथवा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस नीचे हम जो तरीका बता रहे हैं, उसका पालन स्टेप बाय स्टेप करना है।

1. वर्चुअल आईडी की सहायता से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अथवा निकालने के लिए आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना है। इस वेबसाइट का लिंक आपको नीचे दिया जा रहा है, ताकि आपको इस वेबसाइट पर पहुंचने में आसानी हो।

2. वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाने के बाद आपको फिर से download Aadhaar वाले ऑप्शन को ही ढूंढना है और इसे दबा देना है।

Download Aadhaar
Download Aadhaar

3. अब जो नया पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हुआ है, उस पेज में आपको VID Generator वाले ऑप्शन को ढूंढ कर के उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

Vid Generator
Vid Generator

4. जब आप वर्चुअल आईडी वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा। इसी खाली बॉक्स में आपको वर्चुअल आईडी नंबर को डालना है। वर्चुअल आईडी 16 अंकों की होती है।

Enter The Virtual Id Number
Enter The Virtual Id Number

5. वर्चुअल आईडी को डाल देने के बाद कैप्चा कोड को डालने के लिए कहा जाएगा। इसीलिए जो कैप्चा कोड आपको दिखाई दे रहा है उसे तय जगह में आपको भर देना है।

6. अब आपको ओटीपी वेरीफिकेशन करना होगा। इसके लिए आपको send 0tp के ऑप्शन को दबाना है।

7. अब जो ओटीपी आपको अपने फोन पर प्राप्त हुआ है, उसे आपको वहां पर भरना है, जहां पर इंटर ओटीपी लिखा हुआ है।

8. अब आपको Take a Quick Survey को पूरा करना होगा और सबसे आखरी में जब आप सर्वे को पूरा कर लेंगे, तो verify and download का ऑप्शन आपको दिखाई देगा, उसे आप को दबा देना है।

9. अब आधार कार्ड डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो गई है और कुछ ही देर के अंदर आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा, जो आपको डाउनलोड वाले फोल्डर मे मिलेगा।

आधार कार्ड निकालने के लिए क्या जरूरी है?

ऊपर हमने आपको आधार नंबर से, वर्चुअल आईडी से और एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी। हालांकि अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी तरीके को करके आधार कार्ड निकालना चाहते हैं अथवा आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि, इसके लिए सबसे जरूरी चीज जो है वह है आपका आधार कार्ड के साथ लिंक फोन नंबर।

ये भी पढ़ें : आधार कार्ड लोन योजना क्या हैं? आधार कार्ड से पर्सनल लोन कैसे लें?

अगर आपके पास आधार कार्ड के साथ लिंक फोन नंबर है तो आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके को करके आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं परंतु अगर आपके पास आधार कार्ड के साथ लिंक फोन नंबर नहीं है तो ऊपर बताया गया कोई भी तरीका आपके लिए काम नहीं करेगा। ऐसी अवस्था में सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड के साथ अपना नया फोन नंबर लिंक करवा लेना चाहिए।

आधार कार्ड के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अगर हमें ऑनलाइन आधार कार्ड निकालना है तो हमें किस वेबसाइट पर जाना होगा?

https://uidai.gov.in/

आधार कार्ड से फोन नंबर लिंक करना क्यों आवश्यक है?

ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए फोन नंबर लिंक होना जरूरी होता है।

आधार कार्ड बनाने के लिए डॉक्यूमेंट क्या है?

ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी, राशन कार्ड की फोटो कॉपी, पैन कार्ड की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, सिग्नेचर, आंखों का स्कैन, फोन नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि।

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकाले?

मोबाइल से आधार कार्ड निकालने के लिए आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और ऊपर बताए गए किसी भी तरीके को फॉलो करके आधार कार्ड प्राप्त करें।

मुझे पैन कार्ड बनवाना है, क्या मैं पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड को प्रूफ के तौर पर दे सकता हूं?

जी हां आप वैलिड प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड का यूज पान कार्ड के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको aadhar card kaise nikale के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में aadhar card kaise nikale (How to get aadhar card in Hindi) और आधार कार्ड कैसे निकाले? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को aadhar card kaise nikale में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.