आईआरएस ऑफिसर (IRS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी | How to Become an IRS Officer in Hindi?

IRS Officer कैसे बने?  आज के समय में बहुत से बच्चे है जो आईएएस, आईपीएस जैसी पोस्ट कि तैयारी करने में लगे हुए है। और इसमें आज बहुत सारा कॉम्पटीशन भी बढ़ चुका है और ये 100% सही बात है।

इन सब के अलावा भी और भी ऐसे सेक्टर है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते है। आज के इस आर्टिकल में मै आपको एक ऐसे ही पोस्ट के बारे में बताने वाला हूं जो इन सबके बराबर ही आता है।

दोस्तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे IRS अधिकारी के बारे में। कैसे आप IRS Officer बन सकते है? IRS Officer  के लिए योग्यता क्या है? IRS Officer की परीक्षा पैटर्न क्या है? और IRS Officer की सैलरी कितनी होती है? और How to become an IRS officer in Hindi से जुड़ी बह सही सभी तमाम जानकारी जो आप नहीं जानते होंगे| आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे। यदि आप आईआरएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े irs officer information in hindi

Query Solved

IRS qualification in hindi
irs officer salary
how to become irs अधिकारी
life of an irs officer

IRS अधिकारी क्या है? What is IRS Officer in Hindi

विषय-सूची

IRS Officer Kaise Bane
IRS Officer Kaise Bane?

पहले समझते हैं कि IRS क्या है। IRS या भारतीय राजस्व सेवा(Indian Revenue Services) वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग के तहत कार्य करती है। यह विभिन्न प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष टैक्स के कलेक्शन और मैनेजमेंट से संबंधित है, जो केंद्र सरकार के समान है। आईआरएस ऑफिसर सर्विस एक केंद्रीय सिविल सेवा है जो ग्रुप ए सेवा श्रेणी के अंतर्गत आता है।

IRS Service के भी दो ब्रांच होते है:

  1. IRS (Income Tax)
  2. IRS (Customs and Central Excise)

आईआरएस ऑफिसर मुख्य रूप से इनकम टैक्स और कस्टम डिपार्टमेंट के साथ जुड़े हुए होते है फिर कई IRS अधिकारी अन्य एजेंसी और कस्टम डिपार्टमेंट के लिए भी नियुक्त किए जाते है।

जो आईआरएस ऑफिसर होते है वे टैक्स पॉलिसी तैयार करने की सलाह देते है और इससे संबदित नियम और नीति तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है|

IRS Officer Full For

IRS का फूल फॉर्म होता है: भारतीय राजस्व सेवा

IRS Full Form: Indian Revenue Service

IRS Officer Kaise Bane? How to Become an IRS Officer in Hindi

IRS अधिकारी बनने के लिए सभी पोस्ट की तरह इस में भी कुछ योग्यता होना जरूरी है। नीचे हमने सभी योग्यता के बारे में जानकारी बताई है:

IRS ऑफिसर बनने के लिए, एक उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए या फिर एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका, केन्या, युगांडा, तंजानिया, ज़ाम्बिया, मलावी, अफ्रीकी राष्ट्र या वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया होना चाहिए।

 1  IRS Officer बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता? (IRS Officer Education Eligibility in Hindi)

IRS अधिकारी बनने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन होनी चाहिए और इसके लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते है.

अगर आप अपनी ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है तब भी आप इस पोस्ट के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है

 2  IRS ऑफिसर बनने के लिए तय आयु सीमा? (IRS Officer Age Eligibility in Hindi)

आईआरएस ऑफिसर बनने के लिए जो आयु सीमा है वो जाती आरक्षण के अनुसार बदलती रहती है। फिर भी एक उम्मीदवार के लिए 21 वर्ष की न्यूनतम आयु सीमा होती है। और जो ऊपरी आयु सीमा है वो बदलती रहती है।

सामान्य के लिए: 32 साल तक
ओबीसी के लिए: 35 वर्ष तक
एससी / एसटी के लिए: 37 वर्ष तक

IRS Officer का काम क्या होता है? IRS Officer Work

यहाँ तक हमने जान लिया कि IRS Officer Kaise Bane? लेकिन बहुत से लोगो को सवाल होगा कि आईआरएस ऑफिसर का काम क्या होता है? उनकी जवाबदारी क्या होती है? तो नीचे हमने आईआरएस ऑफिसर के काम और जवाबदारी कि सभी जानकारी दी गई है:

आईआरएस अधिकारियों को कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसी जैसे सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, इंटेलिजेंस बयूरो आदि के लिए नियुक्त किया जाता है।

IRS अधिकारी को आयकर विभाग में अधिकारियों पर कोई चोरी करता है तो उसको पहचान करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

वे इस क्षेत्र में ज्यादा तलाश करने के लिए वैधानिक शक्तियां रखते हैं और यदि कोई अवैध रूप से धन को रखता है तो उस अवैध धन को जब्त कर लेते हैं और दोषियों को गिरफ्तार कर आगे और बुरा काम करने से रोकते हैं।

साथ ही साथ वे देश में होने वाले पायरेसी और स्मगलिंग के खिलाफ पेट्रोलिंग और रिसर्च भी करते है। आशा है कि अब आप समझ चुके होगे कि IRS Officer का  काम क्या है।

IRS Officer के लिए फॉर्म कैसे भरे? अप्लाई कैसे करे?

उम्मीदवारों को आईआरएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र को upsconline पर ऑनलाइन भरना होगा और वेबसाइट पर निर्देशों का पालन करना होगा।

आईआरएस ऑफिसर परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करे? (How to apply for IRS officer examination)

सबसे पहले UPSC की सिविल सेवा परीक्षा “आवेदन पत्र” ख़रीदे और उसे भरे उसके बाद आवेदन पत्र निम्न पते पर भेजें (ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं)
सचिव,
संघ लोक सेवा आयोग,
धौलपुर हाउस,
नई दिल्ली – 110011

IRS Officer एग्जाम पैटर्न क्या है? IRS Officer Exam Pattern

दोस्तो आईआरएस ऑफिसर की एग्जाम यूपीएससी द्वारा ली जाती है। जिसमे मुख्य रूप से 3 स्टेप्स होते है।

  1. Preliminary exam
  2. Main exam
  3. Interview

उपर बताए सभी परीक्षा के स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप को आईआरएस अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाना है।

प्रिलिम परीक्षा में उम्मीदवारों के General Studies and Aptitude का मूल्यांकन करने के लिए mcq प्रश्न होते हैं। जब कोई उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में पास हो जाता है तो उसको दुसरे चरण की परीक्षा की परीक्षा में शामिल किया जाता है.

एक आईआरएस (IRS Officer) का वेतन कितना होता है? irs officer salary

आपके मन से सवाल आएगा कि जब पोस्ट इतनी बड़ी है तो इसमें सेलरी कितनी मिलती होगी। आपके जानकारी के लिए बता दे की IRS अधिकारी की जो सेलरी है वो ग्रेड पर आधारित है जैसे आपका ग्रेड बढ़ता है वैसे आपकी सेलरी भी बढ़ती है। फिर भी भारत सरकार द्वारा इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति का वेतन 90,000 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है

IRS OFFICER कैसे बने? जुड़े सवाल!

Q-1. IRS का फूल फॉर्म क्या है?

IRS का फूल फॉर्म होता है: Indian Revenue Service

Q-2. क्या IAS और IRS एग्जाम SAME होती है?

IAS और IRS के लिए कोई अलग परीक्षा नहीं है। संघ लोक सेवा आयोग हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। फिर भी आमतौर पर IAS को अधिकांश उम्मीदवारों द्वारा पसंद किया जाता है। जब की आईआरएस की पोस्ट को आईएएस की पोस्ट से कम उम्मीदवारों द्वारा पसंद किया जाता है।

Q-3. IRS Officer की सेलरी कितनी होती हैं?

भारत सरकार द्वारा इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति का वेतन 90,000 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है

Q-4. 2020 में IRS Officer की एग्जाम जब आएगी?

UPSC कैलेंडर के अनुसार, UPSC प्रिलिम परीक्षा 31 मई, 2020 को होगी और IRS मुख्य परीक्षा 18 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना IRS Officer कैसे बने? और इससे जुड़ी जानकारी। आखिर में जैसा की आप सभी जानते है कि यदि किसी भी मंजिल पर पहोचने के लिए उस तक पहुंचने का रास्ता मालूम होना चाहिए। और उससे जुड़ी जानकारी होनी चाहिए। यदि आप आईआरएस ऑफिसर आपको बनना है उसके लिए हमने आपको उस पोस्ट तक पहुंचने का और उससे जुड़ी जानकारी दे दी है।

अभी आपकी बारी है, यदि इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.