English बोलना कैसे सीखे? English Bolna Kaise Sikhe

English Bolna Kaise Sikhe? आज के युग में अंग्रेजी का काफी ज्यादा महत्व है।दुनिया भर में इंग्लिश भाषा को सबसे ज्यादा महत्व दी गई है। लग भग सभी देशों में English लगभग बोली जाती है। English दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। भारत में इंग्लिश सीखना काफी मुश्किल माना जाता है। क्योंकि लोग इंग्लिश सीखने की अभ्यास नहीं करते हैं।

हालांकि केरल जैसे साक्षर देशों में English भाषा बोलना एक आम बात है। लेकिन दूसरे राज्यों में English भाषा का इतना प्रचलन नहीं हुआ है। हर कोई व्यक्ति English Bolna Sikhna चाहता है। लेकिन वह कई कारणों की वजह से English नहीं सीख पाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से english bolna kaise sikhe in hindi? इसके बारे में विस्तार से जिक्र करेंगें।

English Bolna Kaise Sikhe? – How to Learn to Speak English in Hindi?

English Bolna Kaise Sikhe
English Bolna Kaise Sikhe

यदि कोई व्यक्ति अंग्रेजी बोलना सीखना चाहता है। तो उसे कई प्रकार के नियम को follow करना होता है। अंग्रेजी अंतर्राष्ट्रीय भाषा है। इसे सीखना इतना मुश्किल नहीं है। जितना लोग मानते हैं। कई प्रकार के कार्यों को करने के लिए अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता होती है और आज के समय में अंग्रेजी भाषा को एक अलग तरीके से महत्व दिया जा रहा है। जो लोग अंग्रेजी भाषा बोल सकते हैं, उन्हें जॉब मैं पहले वरीयता मिलती है। इतना ही नहीं उनका सम्मान भी होता है। अंग्रेजी भाषा बोलने वाले व्यक्ति को भारत में एक तरीके से अलग qualification वाला व्यक्ति माना जाता है।

अंग्रेजी भाषा बोलने के लिए आपको कई प्रकार की step को follow करना होगा और उन step को follow करके आप अंग्रेजी भाषा आसानी से सीख सकते हैं। अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए आपको अंग्रेजी grammar, tens, और जनरल डिक्शनरी word को याद करना होगा। उसके पश्चात आपको घरेलू भाषा को छोड़कर अंग्रेजी भाषा बोलने का प्रयास करना होगा। कोई भी काम को सफल बनाने के लिए उस काम को बार-बार दोबारा कर उस काम की practice करना बहुत अच्छा माना जाता है और ऐसा करने पर आपको सफलता भी मिलती है। इसीलिए अंग्रेजी भाषा की practice करना भी जरूरी है।

अंग्रेजी भाषा सीखने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं। जिसे follow कर आप भी English Bolna और Likhna सिख सकते है

 1  ग्रामर सिख कर इंग्लिश बोलना सीखे

अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए grammar का ज्ञान आवश्य होगा चाहिए। English grammar के कई रूल है, जिसे जानना बहुत जरूरी होता है। जब आप grammar के rules को समझ लेते हैं, उसके पश्चात आपके लिए अंग्रेजी सीखना काफी आसान हो जाता है। अंग्रेजी भाषा बोलने के लिए grammar की महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है| अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं,तो आपको पूरी ग्रामर सीखने की जरूरत नहीं है। आपको साधारण formula और नियम पढ़ने होंगे। उन नियमों को फॉलो करके आप आसानी से English बोलना सीख सकते हैं।

 2  शब्दकोश से सीखे इंग्लिश बोलना

जब आप English सीखना तथा अंग्रेजी बोलने के बारे में सोचते हैं। तो उससे पहले आपको Vocabulary मतलब “शब्दकोश” को strong करना होगा। आपको सामान्य उपयोग किए जाने वाले शब्दकोश को याद करना होगा। उनका उपयोग बार-बार करना होगा। English भाषा को सीखने के लिए शब्दकोश की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है और उन्हें शब्दकोश के आधार पर आप अंग्रेजी भाषा आसानी से सीख सकते हैं।

शब्दों को सीखने के लिए सबसे आसान तरीका यह है, कि आप रोजाना निश्चित संख्या में शब्दों को डिक्शनरी से याद करें। उदाहरण के तौर पर यदि आप रोजाना के 20 शब्दों को याद करते हैं। तो कुछ महीनों बाद आपके दिमाग में शब्दकोश का भंडार हो जाएगा। अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा। उस समय में आप शब्दकोष को आसानी से याद करते हैं।

 3  English बोलना शुरू करें और अंग्रेजी बोलने का वातावरण बनाए

अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए एक ऐसा माहौल बनाये जहा आस-पास के वातावरण में कुछ ऐसे लोगों को चयन करें जो आपसे रोजना English में बात करें। जब आप रोजाना अंग्रेजी बोलने की इस तरह से practice करेंगे। तो आप आसानी से अंग्रेजी भाषा बोलना सीख सकते हैं। अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए माहौल बनाना बहुत जरूरी होता है। माहौल बनाने के लिए आपको सोचने की क्षमता और इंग्लिश में बात करने का confidence बढ़ेगा। जब आप किसी व्यक्ति से English भाषा में बात करेंगे, तो आपको कई प्रकार के नए-नए word भी सीखने को मिलेंगे।

 4  किताबें पढ़कर अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखें

English किताबें पढ़ें और उनका हिंदी अर्थ बनाने की कोशिश करें। अंग्रेजी भाषा को पढ़कर उसको अपनी भाषा में समझने की कोशिश करें। ऐसा आप लगातार करेंगे तो आसानी से अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं। इसके लिए आप कई प्रकार की English बुक को खरीद सकते हैं और यदि आप कहानियां और कई प्रकार के मैगजीन पढ़ने के शौकीन हैं। तो आप English कहानियां पढ़ कर भी आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं

जब आप English किताबों को पढ़ते हैं तो आप ऊंची आवाज में उन्हें पड़े। जिन शब्द का अर्थ पता नहीं है, एक notebook लेकर उस नोटबुक में उन शब्दों को अंकित करें। जिनका अर्थ आपको किसी प्रकार की डिक्शनरी की सहायता लेकर जान लेना है। इस प्रकार से रोजाना practice करने से English भाषा आसानी से सीखी जा सकती हैं।

 5  English फ़िल्में देख कर अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखें

इंटरनेट पर कई ऐसे अवसर उपलब्ध है। जहां से आप English भाषा में उपस्थित फिल्मों को आसानी से देख सकते हैं। अंग्रेजी भाषा में फिल्मों को आप जब शुरुआती दौर में देखेंगे तो आपको फिल्मों में ज्यादा पता नहीं चलेगा। लेकिन आप फिल्मों में हो रहे action की body language से समझने का प्रयास करें। English फिल्मों को देखने से अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद मिलती हैं। फिल्म देखते समय कई ऐसे word आपके सामने आएंगे। जिन का अर्थ आपको पता नहीं चलेगा। उन word को आप एक नोटबुक वगैरह में नोट कर लें और उन word के अर्थ को सीखने की कोशिश करें।

 6  दिनचर्या की चीजों का सहारा लेकर अंग्रेजी सीखें

आप अपने दिन में कई ऐसी चीजों को शामिल करें। जिनसे आपको English सीखने में आसानी हो सुबह-सुबह उठने के पश्चात जो अखबार पढ़ते हैं। उसे हिंदी के बजाय English में पढें। magazine पढ कर अंग्रेजी भाषा सीख सकते हैं। दैनिक जीवन में आप रोजाना कई प्रकार के TV सीरियल देखते होंगे। उन्हें इंग्लिश भाषा के साथ देखने का प्रयास करें। English news चैनल का प्रयोग करके अपने आप को इंग्लिश सीखने के लिए मजबूर करें। जब आप अपने दैनिक जीवन में इस प्रकार के प्रयासों को लगातार करेंगे तो जायज है, कि आप जल्द ही English भाषा बोलना सीख जाएंगे|

 7  इंग्लिश सीखने वाले एप्स का उपयोग कर english सीखें

आज के समय में smartphone का उपयोग हर व्यक्ति करता है। स्मार्टफोन की मदद से भी आप कई प्रकार के एप्लीकेशन को download करके अंग्रेजी सीख सकते हैं। गूगल play store पर कई ऐसे application मौजूद है। जो आपको अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद करते हैं।

निचे हमने English Sikhnewala Apps का नाम बताया है| जिसे आप अपने mobile में डाउनलोड कर mobile se english Sikh sakte है|

निष्कर्ष

हमने आपको इस article में दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले कई ऐसे तरीकों के बारे में बताया है, जिनके माध्यम से आप आसानी से English Bolna Kaise Sikhe जान गए होंगे। English Sikhna इतना कठिन नहीं है, जितना लोगों के दिमाग में है।

English बोलने के लिए आपको एक बात आप तैयार करना होगा और यदि आप ऐसा कर देते हैं। तो आप आसानी से अंग्रेजी भाषा बोलना सीख सकते हैं। वह तो उम्मीद करता हूं,कि मेरा यह article आपको पसंद आया होगा और इन तरीकों के माध्यम से आप आसानी से English भाषा बोलना सीख सकते हैं।

1 thought on “English बोलना कैसे सीखे? English Bolna Kaise Sikhe”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.