पीसीएस क्या है? PCS Officer कैसे बने? PCS Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे PCS Officer Details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी PCS Officer यानी प्रांतीय सिविल सेवा अधिकारी एक उम्मीदवार द्वारा राज्य लोक सेवा आयोगों में भर्ती होने पर प्राप्त की जाने वाली एक प्रमुख स्थिति है। राज्य लोक सेवा आयोग केवल उन्हीं छात्रों को भर्ती कर सकता है जिन्होंने अपने विशेष राज्य के लिए PCS परीक्षा clear की है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, PCS क्या है?, PCS की Eligibility क्या है?, PCS की Fees कितनी होती है?, Provincial Civil Services के बाद पढ़ाई कर सकते है?, PCS  करने के बाद Career कैसा रहेगा?, PCS के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

पीसीएस क्या है? – What is PCS in Hindi?

What is PCS Details in Hindi
What is PCS Officer Details in Hindi

PCS यानि Provincial Civil Services, उत्तर प्रदेश सरकार की कार्यकारी शाखा के Group A राज्य सेवा के तहत प्रशासनिक सिविल सेवा है। PCS Officers की भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित राज्य सिविल सेवा परीक्षा द्वारा की जाती है। कानून व्यवस्था और राजस्व प्रशासन के रखरखाव के लिए, पीसीएस अधिकारी विभिन्न स्तरों जैसे जिला, मंडल और उप-मंडल में पदों को संभालते हैं।

PCS का Full Form क्या है?

PCS Full Form In English – “Provincial Civil Services”
PCS Full Form In Hindi: “प्रांतीय सिविल सेवा

पीसीएस परीक्षा के लिए योग्यता – PCS Exam Eligibility in Hindi

PCS exam को देने के लिए आपके पास minimum किसी भी मान्यता प्राप्त University से  graduate certificate होना अनिवार्य है। आप बिना graduation किए इस exam के लिए apply नहीं कर सकते। आपकी citizenship भी सिर्फ भारत की होनी चाहिए।

पीसीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा – Age Limit for PCS Exam

PCS exam देने के लिए आपकी minimum आयु 21 वर्ष और maximum आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए। सरकारी श्रेणियों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों में उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। जैसे SC/ST/OBC category वालो को 5 वर्ष तक की छुट दी जाती हैं। 

पीसीएस कैसे करें? – How to do PCS Information in Hindi

PCS Officers की भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित राज्य सिविल सेवा परीक्षा द्वारा की जाती है। PCS परीक्षा को संयुक्त राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा परीक्षा के रूप में अधिसूचित किया जाता है। पहले प्रयास में परीक्षा में pass होने के लिए, candidates को अपनी तैयारी जल्दी शुरू करनी चाहिए और पूरे syllabus को cover करने के लिए उचित योजना भी होनी चाहिए।

पीसीएस परीक्षा की तैयारी – Preparation of PCS Exam

UPPSC PCS का सिलेबस सही रणनीति के साथ तैयार किया जा सकता है। उम्मीदवारों को पहले बुनियादी बातों का अध्ययन करना होगा और फिर विषयों के आवेदन भाग के लिए जाना होगा। पीसीएस परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए विषयों को इंटरलिंक करना महत्वपूर्ण है।

PCS Exam के Pattern –

PCS exam के तीन चरण होते हैं। 

  1. Preliminary Round
  2. Main Exam 
  3. Personality Test

Preliminary Round

Preliminary Round में इसके 2 paper होते है। पहला paper Civil Service Aptitude Test (CSAT) का जिसमें 80 questions आयेंगे 200 marks के और दूसरा paper General study का जिसमें 100 questions आएंगे 200 marks के। आपका Preliminary Round कुल 400 marks का होगा। दोनों papers के लिए आपको 2 घण्टे का समय दिया जायगा।

Main Exam

Main Exam में आपके General Study के 4 papers होंगे कुल 800 marks के। इसके बाद Optional Subject के 2 paper होंगे 400 marks के। General Hindi का भी एक paper होगा 150 marks का और एक paper Essay का भी होगा। ये paper भी 150 marks का ही होगा। Main Exam में आपका कुल paper 1500 marks का होगा। सारे papers के लिए आपको 3 घण्टे का समय दिया जायगा।  

Personality Test

Personality Test आपके 100 marks के होते है। 

पीसीएस परीक्षा के सिलेबस – PCS Exam Syllabus

जैसा कि आपको PCS exam के कुल के बारे में पहले ही बता दिया गया है। आपके कुल paper 2000 marks के होंगे। PCS के syllabus कुछ इस तरह के topic पे होंगे। जैसे कि 

  1. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, 
  2. भारतीय इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलन:
  3. भारतीय राजव्यवस्था और शासन
  4. भारतीय भूगोल और विश्व भूगोल
  5. सामाजिक और आर्थिक विकास
  6. पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन 
  7. सामान्य विज्ञान

इसी प्रकार General Hindi Subject में शब्द रचना, वाक्य रचना, मुहावरे, पर्यावाची शब्द आदि।

इसी तरह General English Subject में Comprehension, Part of Speech, Active & Passive Voice etc.

Mathematics में आपके topic रहेंगे अंकगणित (Arithmetic), बीजगणित (Algebra), ज्यामिति (Geometry) और आंकड़े (Statistics)।

पीसीएस अधिकारी का काम क्या है? – What is the job of a PCS officer

एक PCS officer राजस्व प्रशासन के संचालन और कानून व्यवस्था के रख-रखाव से लेकर उप-मंडल, जिला, मंडल और राज्य स्तर पर विभिन्न पदों पर रह सकता है। उसके बाद आप काफी पदों के लिए कर सकते है, जैसे :- Deputy Collector, Deputy Superintendent of Police, Block Development Officer, Assistant Regional Transport Officer, Assistant Commissioner (Commercial Tax), District Commandant Home Guards, Treasury Officer/Accounts Officer (Treasury), Cane Inspector and Assistant Sugar Commissioner, Superintendent Jail, Manager Credit (Small Industries), etc.

पीसी अधिकारी का वेतन – PC officer Salary

 एक PCS officer कि salary minimum yearly Rs. 78,800 से लेकर maximum Rs. 2,18,200 तक हो सकती हैं। 

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको PCS Officer Details in Hindi के बारे में जानने को बहुत कुछ मिला होगा। अगर आप एक graduate है तो इस exam की तैयारी शुरू कर दे। हमने यहाँ पर आपको PCS Ki Puri Jankari देने की कोसी की है।

साथ ही साथ हमने PCS Taiyari Kaise Kare, PCS Kya Hota Hai, PCS Ki Age Limit क्या होती है, और PCS Exam Pattern के बारे में बताई हैअगर अभी भी आपके मन में pcs officer Ke Baare Mein कोई सवाल है तो हमे निचे comment box में comment कर पूछ सकते है

Leave a Comment