M.Com (Master of Commerce) क्या है? M.Com Course कैसे करे? M.Com Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे M.Com Course Details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी क्यों की Commerce एक ऐसा stream हैं जिसमें काफी लोग अपने career को बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। Commerce वाले ज्याातर candidate अपना career banking और finance में बनाने की कोशिश करते हैं। तो आज के इसी तरह के एक course के बारे में बात करते हैं जिसका नाम हैं M.Com और यह course ज्यादातर students Commerce में masters की degree पाने के लिए करते है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, M.Com Course क्या है?, M.Com Course Eligibility क्या है?, M.Com Admission Process क्या है?, M.Com Entrance Exams, M.Com Course की Fees कितनी होती है?, M.Com (Master of Commerceके बाद पढ़ाई कर सकते है?, M.Com Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, M.Com Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

एम.कॉम क्या होता है? – What is M.Com (Master of Commerce) Information in Hindi

M.com Course Details In Hindi
M.com Course Details In Hindi

M.Com का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ़ कॉमर्स” है और यह एक postgraduate course है जो B.Com (Bachelor of Commerce) की degree प्राप्त करने के बाद की जाती हैं। ये course केवल commerce background वाले बच्चो के लिए होता हैं। यह course आपको business studies में काफी मदद करता हैं। यह course आपके analytical skills, communication skills, business management skills को काफी improve करता हैं।

M.Com का Full Form क्या है?

M.Com Full Form In English – “Master of Commerce”
M.Com Full Form In Hindi: “Master of Commerce

एम.कॉम कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For M.Com Course

  • M.Com करने के लिए सबसे पहले students का B.Com clear करना अनिवार्य है।
  • आपके B.Com में minimum 50% आने चाहिए।
  • आप बिना B.Com clear किये M.Com में admission नहीं ले सकते।

एम.कॉम कोर्स कैसे करें? – How to do M.Com Course (Master of Commerce)

M.Com एक postgraduate degree है जो आप undergraduate degree के बाद ही कर सकते है। आपने अपनी undergraduate course की degree commerce से  की है तो ये course आप जरूर कर सकते हैं। Commerce में अगर आप भी masters की degree लेना चाहते हैं हो आप इस course के लिए apply कर सकते है।

एम.कॉम में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in M.Com Course

आज भारत के सभी University / Colleges में M.Com की Course करायी जाती हैं। इस course में admission लेने से पहले candidate को अपनी की में करनी होती है। यानी आपको पहले B.Com (Bachelor of Commerce) pass करना होता है। इसमें आपके marks minimum 50% होने चाहिए। उसके बाद आप इस course में admission ले सकते हैं। आप admission के लिए सीधे colleges में भी visit कर सकते है या फिर online form submit कर सकते है। इसके बाद MCQ basis पे एक entrance exam clear करने बाद आपका M.Com में admission हो जाता हैं।

एम.कॉम प्रवेश परीक्षा – M.Com Entrance Exam

M.Com में के लिए का होता हैं। ये होता हैं। ये exam सिर्फ आपके Commerce background के knowledge को check करने के लिए होता हैं। ये ज्यादातर ही होते है। M.Com entrance exam सिर्फ 4 चीजों को ही cover करती है Logical reasoning, General Knowledge, English और Quantitative Aptitude.

 कुछ popular entrance exam है – Banaras Hindu University Postgraduate Entrance Test, Delhi University MCom Entrance Exam, Punjab University Undergraduate Common Entrance Test, etc

एम.कॉम की कोर्स अवधि – Course Duration of M.Com

M.Com एक Master degree course  है। इसे complete करने के लिए कुल 2 साल का समय लगता है। B.Com की degree पूरी करने के बाद ही आप इसमें admission ले सकते हैं।

एम.कॉम कोर्स की फीस – M.Com Course Fees

M.Com course लगभग भारत के सभी University में होती हैं। इस course की average annually fees Rs. 10,000 से Rs. 100,000 तक होती हैं। ये fees आपके College selection के ऊपर depend करती हैं।

एम.कॉम कोर्स पाठ्यक्रम – M.Com Course Syllabus

M.Com Course के syllabus में topics business और finance को ले के होते हैं। M.Com के syllabus कुछ इस तरह से होते हैं। जैसे – Organization Theory and Behaviour, Statistical Analysis, Financial Management and Policy, Managerial Accounting, Quantitative Techniques for Business Decission, Accounting Theory and Practice, etc.

एम.कॉम के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After M.Com

M.Com की degree complete करने के बाद आप के पास Government और Private sectors दोनों में आपके लिए काफी job options होंगे। राष्ट्रीयकृत बैंक, रेलवे, आयकर और अन्य ऐसे सरकारी विभाग एमसीओएम डिग्री धारकों के लिए एक सुरक्षित और समृद्ध कैरियर बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

एक M.Com graduate के पास Nationalised Bank, Railway, Income Tax, etc जैसे कई तरह के अच्छे अच्छे career options है। M.Com graduate के लिए कुछ top profile job है। जैसे – Accountant, Finance Manager, Company Secretary, Bank Manager, Account Exicutive, Auditor etc.

एम.कॉम के बाद वेतन – Salary after M.Com

कोई भी course करने के बाद अगर आपको उसके job profile में अच्छी salary ना मिले तो वो course केवल आपके ज्ञान को ही विकसित करता हैं। कोई भी students अपने को बहुत अच्छा बनाने के लिए कोई course करता हैं।

एक M.Com graduate की average salary Rs. 300,000 से Rs. 550,000  तक हो सकती हैं। अगर आप Commerce stream के student है तो ये course बिल्कुल आपके लिए सही रहेगा आपके career option के लिए।

निष्कर्ष

आज अपने जाना What Is M.Com In Hindi की पूरी जानकारी, मुझे पूरा उम्मीद है की आपको मास्टर ऑफ़ कॉमर्स से जुड़ा सभी सवालों का जबाब मिल गया होगा|

अगर अभी M.Com Course Kaise Karen से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो, निचे Comment Box में Comment कर पूछ सकते है

Leave a Comment