M.Sc (Master of Science) क्या है? M.Sc Course कैसे करे? M.Sc Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे M.Sc Course Full Details In Hindi के बारे में, किसी भी stream में bachelor degree complete करने के बाद students उस course में Master की degree भी complete करना जरूरी समझता है। किसी भी course के master degree के बाद आपके लिए उस course से मिलने वाली jobs में काफी वृद्धि हो जाती हैं। ठीक इसी तरह से M.Sc (Master of Science) भी एक master degree है जिसमें आपके career कई दिशाओं से खुल जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि M.Sc Course क्या है?, M.Sc Course Eligibility क्या है?, M.Sc Admission Process क्या है?, M.Sc Entrance Exams, M.Sc Course की Fees कितनी होती है?, M.Sc (Master of Science) के बाद पढ़ाई कर सकते है?, M.Sc Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, M.Sc Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

एमएससी क्या होता है? – What is M.Sc (Master of Science) Information in Hindi

M.sc Course Information In Hindi.
M.sc Course Information In Hindi.

M.Sc का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ़ साइंस” होता है और यह एक postgraduate course है। जो science stream के students अपनी B.Sc (Bachelor of Science) complete करने के बाद करते हैं।

M.Sc का Full Form क्या है?

M.Sc Full Form In English – “Master of Science”
M.Sc Full Form In Hindi “Master of Science

एमएससी कोर्स के लिए योग्यता – Qualification for M.Sc Course

M.Sc एक Master degree course है। इस course में admission लेने के पहले candidate को Bachelor degree Engineering या Science से करना अनिवार्य है। Candidate के bachelor degree में कम से कम 50-60% marks आने चाहिए। इससे कम मार्क्स वाले यह कोर्स नहीं कर सकते।

M.Sc. करने के लिए आवश्यक कौशल – Skill Sets Required to do M.Sc

वैसे M.Sc Course, science stream के students के लिए होती हैं। लेकिन science stream होने के साथ साथ आपमें कुछ skill set भी होने जरूरी है। जैसे – Scientific Skills, Observation Skills, Problem Solving Skills, Research Skills, Analytical Skills etc.

एमएससी की प्रवेश प्रक्रिया – Admission Process of M.Sc

भारत के Colleges/University में Master of Science course में admission Entrance Test के basis पे होते हैं और साथ ही साथ merit basis पर भी होता है, लेकिन ये college के ऊपर depend करती हैं। Entrance Exam clear करने के बाद exam में आए marks के ranking के आधार पर भी admission होती हैं। 

आप 12 वीं के बाद M.Sc में admission नही ले सकते, आपको B.Sc clear करने के बाद ही M.Sc में admission मिल सकता है। M.Sc में admission के लिए कोई age limit नहीं होती हैं।

एमएससी प्रवेश परीक्षा – M.Sc Entrance Exam

MSc में admission से पहले candidate के entrance test भी होते हैं। M.Sc के कुछ entrance exam है जैसे –

  • JNUEE (Jawaharlal Nehru University Entrance Exam),
  • AIIMS (All India Institute of Medical Science),
  • IIT JAM (Indian Institute of Technology – Joint Admission Test),
  • NEST (National Entrance Screening Test) etc.

Entrance exam clear करने के बाद ही आप M.Sc course के लिए eligible हो पाते है।

एमएससी कोर्स का सिलेबस – Syllabus of M.Sc Course

M.Sc में कई तरह के subjects होते हैं जिसमें से किसी एक को मूल करके यह course किया जाता हैं। इसे specialization भी कहा जाता हैं। M.Sc course में भी कुछ specialization होते हैं जिसमें candidate यह course कर पुरा सकते हैं। कुछ specialization है जैसे- Physics, Chemistry, Mathematics, Biology, Computer science etc. इन सभी specialization के आधार पर M.Sc में आने वाले syllabus के कुछ types हैं। जैसे अगर आप M.Sc in Physics करते है तो आपके syllabus रहेंगे – Mathematical Methods, Solid State Physics, Nuclear and Practical Physics, Advance Optics, etc.

इसी तरह अगर आप M.Sc in Chemistry करते है तो आपके syllabus रहेंगे – Inorganic chemistry, Physical Chemistry, Organic Synthetic Methods, Advanced quantum chemistry etc. 

मतलब यह है कि आप जिस भी specialization में यह course करते हैं उसके हिसाब से आपके भी syllabus अलग-अलग होते हैं।

एमएससी की कोर्स अवधि – M.Sc Course Duration

M.Sc एक postgraduate graduate course है जिसको करने के लिए कुल 2 साल का समय लगता है। आप ये course regular और distance दोनों level में कर सकते हैं।

एमएससी कोर्स के लिए शुल्क – M.Sc Course Fees

भारत में M.Sc Course की average fees Rs. 30,000 से Rs.400,000 तक annually हो सकती हैं। यह fees आपके College selection के ऊपर depend करती हैं। सभी Colleges के fees अलग अलग होते हैं।

एमएससी के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After M.Sc

एक M.Sc graduate कई प्रकार के job के लिए apply कर सकते हैं। यह job candidates के खुद के द्वारा select किए हुए subject जिसमें उन्होंने M.Sc की degree complete की है उसपे depend करती हैं। M.Sc candidate के लिए private sector और साथ ही government sector में भी job career के बहुत अच्छे अवसर होते हैं। कुछ top companies जो M.Sc graduate को hire करती हैं। जैसे – Wipro, GAIL (Gas Authority of India Limited), HCL, BAARC, etc.

M.Sc करने के बाद कुछ top job profile जो आपके career के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते है। जैसे – Research Scientist, Junior Research Fellow, Mathematician, Food and Drug Inspector, Chemical Analyst etc

एमएससी के बाद वेतन – Salary after M.Sc

M.Sc एक Science stream की postgraduate course है जो आपके career में काफी तरह के jobs उपलब्ध कराने में मदद करती है। हमारे भारत देश में एक M.Sc graduate की average annually salary annually 2 lakh से 10 lakh तक हो सकती हैं।

निष्कर्ष

अगर आप भी Science stream के student है तो, आप एक अच्छा career बनाने के लिए M.Sc (Master of Science) course in Hindi को जरूर कर सकते हैं। अगर आपने अपनी undergraduate की degree Science से या B.Sc (Bachelor of Science) complete कर ली है तो इस course के entrance exam के preparation के लिए तैयार हो जाईए। 

अगर अभी भी कोई सवाल M.Sc Course Kya hai, M.Sc Course Kaise karen और M.Sc course Details in Hindi से जुड़ा हो तो निचे comment box में comment कर पूछ सकते है

Leave a Comment