क्रिकेट अंपायर क्या होता है? Cricket Umpire कैसे बने? जानिए Cricket Umpire बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे क्रिकेट अंपायर (Cricket Umpire) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Cricket Umpire Details In Hindi) के बारे में क्योंकि क्रिकेट के प्रति दीवानगी सिर्फ हमारे देश में ही नहीं दुनिया के कई लोगों के दिलों में हैं। क्रिकेट एक ऐसा स्पोर्ट्स है, जिसे लगभग अधिकतर लोग खेलना पसंद करते हैं। फिर चाहे वह बच्चे हो, बुढे हो या फिर जवान लोग हो। क्रिकेट की फील्ड में व्यक्ति को नाम, पैसा और शोहरत सभी प्रकार की चीजें प्राप्त होती है। इसीलिए दुनिया के अधिकतर देशों में कई बच्चे 10 या 11 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना स्टार्ट कर देते हैं या फिर क्रिकेट की एकेडमी ज्वाइन करके क्रिकेट का सपना पाले हुए रोजाना जी तोड़ मेहनत करते हैं।

जिस प्रकार क्रिकेट मे क्रिकेट टीम में शामिल होकर व्यक्ति फायदे कमा सकता है, उसी प्रकार Cricket में व्यक्ति अंपायर बन कर भी अपना अच्छा कैरियर बनाकर प्रसिद्धि और नाम कमा सकता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Cricket Umpire Kaise Bane, क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या करे, Cricket Umpire Meaning In Hindi, Cricket Umpire Kya Hota Hai, क्रिकेट अंपायर बनने का तरीका, Cricket Umpire Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

क्रिकेट अंपायर किसे कहते हैं? – What is Cricket Umpire Information in Hindi?

Cricket Umpire Kaise Bane
Cricket Umpire Kaise Bane

क्रिकेट अंपायर एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो 2 टीम के बीच खेले जाने वाले मैच में अंपायरिंग करने का काम करता है। जहां से बोलर बोलिंग करता है, वहां पर Umpire Stamp के पीछे खड़े होते हैं और क्रिकेट के पूरे खेल पर अपनी नजर बनाकर रखते हैं और सही गलत का फैसला देते हैं। एक क्रिकेट अंपायर खेल के दरमिया सभी खिलाड़ियों पर अपनी नजर बनाकर रखता है।

और अपनी बुद्धि और विवेक से बिना किसी टीम की साइड लिए हुए और बिना पक्षपात किए हुए सही डिसीजन देता है।  क्रिकेट के खेल में अंपायर का डिसीजन सर्वमान्य होता है, जिसे दोनों टीम को मानना पड़ता है। अगर कोई टीम का खिलाड़ी क्रिकेट अंपायर के साथ बदतमीजी करता है, तो क्रिकेट बोर्ड उस टीम या फिर उस खिलाड़ी के खिलाफ कड़ा एक्शन लेती है।

क्रिकेट अंपायर कैसे बने? – How to Become Cricket Umpire?

क्रिकेट में क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के अलावा अंपायर भी होता है, जिसे मैच रेफरी कहा जाता है। Umpire का काम बिना किसी भी टीम की साइड लिए हुए खेल में सही डिसीजन देना होता है। Umpire पक्षपात किए बिना हमेशा सही निर्णय देता है। सामान्य तौर पर अंपायर उस देश का नहीं होता है, जिस देश के क्रिकेट टीम के बीच मैच खेला जाता है। जैसे अगर इंडिया और पाकिस्तान के बीच मैच हो रहा है, तो उस मैच में अंपायर इन दोनों देशों को छोड़कर किसी अन्य देश का व्यक्ति ही होगा, ताकि वह सही डिसीजन दे सके।

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become Cricket Umpire?

अगर आप क्रिकेट अंपायर बनना चाहते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? क्रिकेट अंपायर बनके आप नाम, पैसा और प्रसिद्धि कमा सकते हैं। क्रिकेट अंपायर का पद बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है, क्योंकि इनके निर्णय पर ही किसी भी टीम की जीत और हार तय होती है। इस पृष्ठ पर आप जानेंगे कि क्रिकेट अंपायर कैसे बने और क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए योग्यता – Eligibility to Become a Cricket Umpire

ऐसे लोग जो इंडिया में क्रिकेट अंपायर की पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं या फिर क्रिकेट अंपायर बनना चाहते हैं, उन्हें क्रिकेट अंपायर बनने के लिए कम से कम 12वीं की कक्षा को पास करना जरूरी है अर्थात 12वीं की कक्षा को पास किए हुए व्यक्ति क्रिकेट अंपायर बनने का प्रयास कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि, क्रिकेट अंपायर बनने के लिए व्यक्ति को अंग्रेजी भाषा भी समझ में आनी चाहिए।

हालांकि यह जरूरी नहीं है परंतु अगर आपको अंग्रेजी भाषा समझ में आती है, तो यह आपके बेहतर कैरियर के लिए फायदेमंद साबित होगी। एक्सपीरियंस आपको हमेशा अंपायरिंग करने के काफी काम आता है, इसीलिए अगर आपको अंपायरिंग का एक्सपीरियंस है, तो यह आपके लिए बेटर रहेगा। क्रिकेट के टोटल 42 रूल्स एंड रेगुलेशन के बारे में एक अंपायर को पता होना चाहिए।

क्रिकेट अंपायर बनने की उम्र सीमा – Age Limit to Become Cricket Umpire

कम से कम 19 साल की उम्र और अधिक से अधिक 58 साल की उम्र क्रिकेट अंपायर बनने के लिए व्यक्ति की होनी चाहिए। इस फील्ड में कोई भी आरक्षण नहीं होता है।इसीलिए किसी भी व्यक्ति को उम्र में छूट नहीं दी जाती है।

क्रिकेट अंपायर का काम – Work of Cricket Umpire

क्रिकेट अंपायर के काम इस प्रकार हैं।

  • क्रिकेट अंपायर मैच खेलने वाली दोनों टीमों के बीच टॉस उछाल कर यह निर्णय लेता है कि किस टीम को पहले बैटिंग करनी है और किसे पहले बॉलिंग करनी है
  • क्रिकेट Umpire का मुख्य काम मैच के दौरान बिना किसी टीम का पक्ष लिए हुए सही निर्णय देना और क्रिकेट के खेल में पारदर्शिता बनाए रखना होता है।
  • अगर क्रिकेट के मैच के दरमियां वातावरण खराब हो जाता है या फिर बारिश होने लगती है, तो मैच को रोकने का काम भी क्रिकेटर Umpire ही करते हैं।
  • क्रिकेट का मैच क्रिकेट के नियमों के अनुसार हो रहा है या नहीं, इसकी देखरेख भी क्रिकेट अंपायर की जिम्मेदारी होती है।
  • क्रिकेट अंपायर गेंदबाज के द्वारा की जाने वाली गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी रखते हैं और जब गेंदबाज की Over खत्म हो जाती है तो वह ओवर समाप्त की घोषणा भी करते हैं।
  • क्रिकेट अंपायर अगर किसी मामले में यह निर्णय नहीं ले पाते हैं कि सही डिसीजन क्या है तो वह स्टेडियम में लगी हुई टीवी पर फिर से उस उस सीन को दोबारा देखते हैं और दोबारा सीन को देखने के बाद अपने बुद्धि और विवेक से सही निर्णय देते हैं।
  • जब कोई गेंदबाज चौका छक्का, मारता है तो उसे इशारे से बताने का काम क्रिकेट अंपायर ही करता है।
  • जब दोनों टीम के बीच मैच समाप्त हो जाता है तो मैच समाप्त होने की अनाउंसमेंट भी क्रिकेट अंपायर ही करता है।

क्रिकेट अंपायर का वेतन – Salary of Cricket Umpire

टोटल 105 रिजर्व अंपायर बीसीसीआई के पास है। इनमें से सबसे ज्यादा अच्छे 20 अंपायर को टॉप 20 अंपायर के कैटेगरी में शामिल किया गया है, जिन्हें रोजाना ₹40,000 दिए जाते हैं और टॉप 20 अंपायरों को T ट्वेंटी मैच में अंपायरिंग करने के लिए टोटल ₹20000 दिए जाते हैं।

क्रिकेट अंपायर बनने के फायदे – Benefits of Becoming Cricket Umpire

क्रिकेट अंपायर बनने से आपको विभिन्न प्रकार के फायदे मिलते हैं। अगर आप क्रिकेट अंपायर बनने में कामयाब हो जाते हैं, तो आपको काफी अच्छी सैलरी इस फील्ड में मिलती है। इसके अलावा अगर आप इंटरनेशनल क्रिकेट अंपायर बन जाते हैं, तो आपकी सैलरी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। क्रिकेट अंपायर बनने के कारण आपको विभिन्न राज्यों और देशों में फ्री में घूमने का मौका मिलता है़, क्योंकि क्रिकेट अंपायर के ट्रैवलिंग का खर्चा बीसीसीआई उठाती है।

इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट अंपायर अगर आप बनते हैं, तो आपको विदेशों में भी घूमने का मौका मिलता है। क्रिकेट की जॉब में आपको बहुत ही मान सम्मान की प्राप्ति होती है। आप चाहे तो इस फील्ड में रहकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और क्रिकेटर से भी मिल सकते हैं। क्रिकेट अंपायर बनने के बाद आपको नाम पैसा दौलत शोहरत इज्जत सभी की प्राप्ति होती है।

क्रिकेट अंपायर बनने की प्रक्रिया – Procedure to Become Cricket Umpire

नीचे हम आपको आसान स्टेप्स में क्रिकेट अंपायर कैसे बनते हैं, इसकी प्रोसेस बता रहे हैं, तो आइए जानते हैं क्रिकेट अंपायर बनने की प्रक्रिया क्या है।

1. ऐसे व्यक्ति जो क्रिकेट अंपायर बनना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले क्रिकेट अंपायर बनने के लिए अपने स्टेट के अंदर मौजूद बीसीसीआई के द्वारा सर्टिफाइड क्रिकेट एसोसिएशन में अपनी एप्लीकेशन को सबमिट करना पड़ेगा।

2. एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद एक निश्चित दिन में निश्चित टाइम पर बीसीसीआई की ओर से एक एग्जाम का आयोजन होगा, जिसके अंदर आपको शामिल होना पड़ेगा।

3. यह एग्जाम एक लिखित परीक्षा होगी, जिसके अंदर जो भी सवाल होंगे, वह अधिकतर क्रिकेट से संबंधित ही होंगे। आमतौर पर इस एग्जाम में क्रिकेट के 42 नियमों के बारे में सवाल पूछा जाता हैं।

4. इसके अलावा कुछ इंटरनेशनल या फिर नेशनल लेवल के क्वेश्चन भी इस एग्जाम में पूछे जाते हैं।

5. इसीलिए इस एग्जाम में शामिल होने से पहले आपको क्रिकेट के बारे में अच्छे से स्टडी कर लेनी चाहिए और पूरी इंफॉर्मेशन क्रिकेट के बारे में प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए, तभी आप बीसीसीआई के द्वारा ली जाने वाली इस एग्जाम को क्लियर कर पाएंगे।

6. जब आप इस एग्जाम को पास कर लेंगे, तो उसके बाद स्टेट क्रिकेट बोर्ड के द्वारा टोटल चार दिनों का अंपायर सर्टिफिकेट कोर्स आप को करवाया जाएगा, जिनमें से शुरुवात के 3 दिन में आपको क्रिकेट से संबंधित नियमों के बारे में जानकारी दिखाई जाएगी और सिखाई जाएगी और सबसे आखरी यानी चौथे दिन आपको मैच के दरमिया किस प्रकार से डिसीजन देना होता है, इन सभी बातों के बारे में इंफॉर्मेशन प्रदान की जाएगी।

7. इतनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको फिर से एक लिखित परीक्षा को देना पड़ेगा। जब आप लिखित परीक्षा को दे देंगे, तो उसके बाद स्टेट क्रिकेट बोर्ड के द्वारा आपके द्वारा दी गई लिखित परीक्षा की कॉपी को चेक किया जाएगा।

8. अगर आपने उस एग्जाम में अच्छे अंक हासिल किए होंगे, तो निश्चित ही आपका सिलेक्शन क्रिकेट अंपायर की पोस्ट के लिए हो जाएगा। अगर आपका सिलेक्शन होता है, तो उसके बाद आपको एक निश्चित दिन में निश्चित समय पर इंटरव्यू के लिए बुलावा भेजा जाएगा।

9. इंटरव्यू में शामिल होने पर आपसे इंटरव्यू लेने वाले लोगों की टीम के द्वारा कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका आपको सही-सही और अपने बुद्धि विवेक के अनुसार जवाब देना पड़ेगा।

10. इसीलिए इंटरव्यू में जाने से पहले अपने आप को पूर्ण रुप से तैयार करके जाएं। अगर आप इंटरव्यू को भी क्लियर कर लेते हैं, तो उसके बाद आप एक क्रिकेट अंपायर बन जाते हैं, जिसके बाद मैच होने पर आपको क्रिकेट के मैच में अंपायरिंग करने का काम दिया जाता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Cricket Umpire Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Cricket Umpire Kaise Bane (How To Become Cricket Umpire In Hindi) और क्रिकेट अंपायर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Cricket Umpire Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

cricket umpireमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.