MDS Course क्या है और कैसे करें? MDS Course Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

MDS Course Details in Hindi? एक बार फिर से आपका Supporting Ainain ब्लॉग में स्वागत है। पिछले कुछ समय से भारत में डेंटिस्ट डॉक्टर की ज्यादा माग बढ़ी है। और जो स्टूडेंट एमबीबीएस नहीं कर सकते उसके लिए आज का कोर्स बहुत ही महत्वपूर्ण  है और इस कोर्स की मदद से आप अपना कैरियर मेडिकल फील्ड में बना सकते है। यदि आपको डेंटल इंडस्ट्री में जाना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में में जानेंगे कि एमडीएस कोर्स क्या है? (What is MDS Course Details in Hindi), एमडीएस कोर्स कैसे करें? (How to do Master Of Dental Surgery course details in Hindi?), एमडीएस कोर्स के लिए योग्यता क्या है? (What is the qualification for MDS Course), एमडीएस कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है? (What is the admission process for MDS course), एमडीएस कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई (Further studies after MDS course), एमडीएस कोर्स के बाद करियर (Career after MDS course) Master Of Dental Surgery course के बारे में सभी जानकारी। तो चलिए शुरुआत करते है।

एमडीएस कोर्स क्या है पूरी जानकारी ? What is MDS Course Information in Hindi?

विषय-सूची

What is MDS Course Information in Hindi
What is MDS Course Information in Hindi

MDS का Full Form “Master Of Dental Surgery” होता है जो एक मास्टर डिग्री कोर्स है। master of dental surgery या MDS Course डेंटल साइंस में ग्रेजुएट करने वाले स्टूडेंट के लिए मास्टर लेवल की डिग्री है। मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी ये फूल टाइम 2 साल का कोर्स होता है| जिसमे आपको दांत, जबड़े और डेंटल साइंस के विषय में स्पेशलाइजेशन के लिए कोर्स है।

इसके अलावा इसमें दांत, जबड़े और मसूड़ों से संबंधित बीमारियों और सर्जरी के इलाज के लिए सर्जरी, दांत और जबड़े को ठीक करने, चेहरे की बीमारियों का निदान और सर्जरी और कॉस्मेटिक उपचार के बारे में भी आपको पढ़ाया जाता है| और आप इसमें मास्टर डिग्री करते है। MDS Course आपको एक एक्सपर्ट डेंटिस्ट बनाता है| साथ ही साथ इस डेंटल कोर्स में आपको 1 साल ट्रेनिंग दि जाती है।

MDS Full Form

MDS full form : “Master Of Dental Surgery” होता है|

एमडीएस कोर्स कैसे करें? पूरी जानकारी – How to do MDS Course? Complete Information in Hindi

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स करने के लिए बहुत सारी चीजो को ध्यान में रखना जरुरी है जैसे की योग्यता, एडमिशन प्रोसेस, एंट्रेंस एग्जाम, कैरियर और जॉब.. इत्यादि चीजे है जिसे आपको समझना होगा फिर आप खुद समझ जायेंगे की Master Of Dental Surgery कोर्स कैसे करे|

निचे बताये गए सभी जानकारी को ध्यान पुर्बक पड़ने से ही आप Master Of Dental Surgery कैसे करे समझ जायेंगे तो, चलिए जानते है|

एमडीएस कोर्स की योग्यता – MDS Course Qualification

दूसरे कोर्स की तरह इस डिग्री कोर्स को करने के लिए भी कुछ qualification होती है जिसे आपको पूरा करना जरूरी है। मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री कोर्स की योग्यता नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको साइंस सब्जेक्ट से 12th पास होना जरूरी है।
  • Dental Council of India (भारतीय दंत परिषद) द्वारा मान्यता प्राप्त डेंटल कॉलेज से उम्मीदवारों को BDS (Bachelor of Dental Studies) की डिग्री होनी चाहिए।
  • एमडीएस कोर्स में प्रवेश लेने से पहले बीडीएस के लिए अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली होनी चाहिए।
  • कुछ डेंटल कॉलेजों ने एमडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए डिग्री परीक्षा में न्यूनतम मार्क्स का उल्लेख किया है| जैसे बीडीएस कोर्स डिग्री आपको 55% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स में एडमिशन प्रोसेस के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना जरूरी है जिसकी जानकारी नीचे दी हुई है।

एमडीएस कोर्स प्रवेश प्रक्रिया – MDS Course Admission Process

उपर आपने जाना लिया की एमडीएस कोर्स के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। सबसे पहले आपको उपर बताई योग्यता को पूरी कीजिए। बाद में आप एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जैसा कि आपको उपर बताया की MDS Course में Admission लेने के लिए उम्मीदवारों को 1- वर्ष की इंटर्नशिप के साथ बीडीएस पूरा करना होगा। इसके अलावा कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आपको उनकी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

एमडीएस कोर्स प्रवेश परीक्षा – MDS Course Entrance Exam

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के लिए भारत में एंट्रेस एग्जाम की लिस्ट नीचे दी गई है।

  1. ऑल इंडिया पोस्ट ग्रेजुएट डेंटल प्रवेश परीक्षा
  2. केरल विश्वविद्यालय एमडीएस प्रवेश परीक्षा
  3. मणिपाल विश्वविद्यालय एमडीएस प्रवेश परीक्षा
  4. डॉ डी वाई पाटिल ऑल इंडिया कॉमन एंट्रेंस टेस्ट
  5. भारती विद्यापीठ डेंटल कॉलेज और अस्पताल एमडीएस प्रवेश परीक्षा।
  6. नीट एमडीएस प्रवेश परीक्षा
  7. निम्स एंट्रेंस एग्जाम
  8. AIIMS PG Entrance Exam

एमडीएस कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई – Further Studies After MDS Course

यदि कोई स्टूडेंट master of dental surgery के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहता है तो वह आगे पढ़ाई कर सकते है। आगे पढ़ाई के लिए स्टूडेंट पीएचडी भी कर सकता है।

एमडीएस कोर्स के बाद कैरियर और नौकरी – Career and Job After MDS Course

Career and Job After MDS Course
Career and Job After MDS Course

यदि आप master of dental surgery के बाद जॉब के बारे में सोच रहे है तो उसकी चिंता छोड़ दीजिए। क्योंकि MDS Course के बाद बहुत से ऐसे बहुत सरे जॉब के अवसर है जहाँ पर आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी जैसे अस्पताल, नर्सिंग होम, हेल्थ क्लब, स्कूल, चाइल्ड केयर यूनिट, प्राइवेट क्लिनिक, डेंटल कॉलेज, इत्यादि जैसे बहुत से ऑप्शन है जहा पर आसानी से जॉब मिल जाएगी।

इसके आलावा डेंटल असिस्टेंट, डेंटल हाइजीनिक, डेंटल लैब टेक्नीशियन, डेंटल सर्जन, फोरेंसिक और ओरल पताहलॉजिस्ट, प्रोफेसर, और अपना खुद का जैसे पोस्ट पर आप अपना कैरियर बना सकते है।

Master Of Dental Surgery से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q-1. MDS course full form क्या है?

MDS course full form : Master Of Dental Surgery

Q-2. MDS कोर्स क्यों जरूरी है?

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स करने से आप आपके विषय में स्पेशलाइजेशन करते है इससे आप इस विषय में मास्टर बनते है। जो जरूरी है।

Q-3. MDS कितने साल का कोर्स होता है?

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स 2 से 3 साल का होता है।

Q-4. MDS कोर्स कब कर सकते है?

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी का कोर्स आप बेचलर ओर डेंटल साइंस के बाद कर सकते है साथ है साथ आपको 1 साल की इंटर्नशिप करनी जरूरी है।

Q-5. MDS कोर्स की फीस कितनी होती है?

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज पर आधारित है। फिर भी आम तौर पर 10 K to 25 Lacs जितनी फीस होती है।

Q-6. MDS कोर्स के बाद क्या आगे पढ़ाई कर सकते है?

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के आप पीएचडी की पढ़ाई कर सकते है।

Q-7. MDS कोर्स करने के बाद कितनी सेलरी मिल सकती हैं?

मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के बाद आप आसानी से 3 to 15 Lakh की स्टार्टिंग सेलरी मिल सकती हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स क्या है?  (What is MDS Course? how to do MDS Course full information in hindi),एमडीएस कोर्स के लिए योग्यता क्या है? (Qualification, Job full details information in hindi) कैसे आप इस कोर्स के एडमिशन ले सकते है| साथ ही साथ जाना कि इस कोर्स को करने के लिए कोन सी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और इस कोर्स को यदि कोई करता है तो आगे उसका कैरियर कैसा रहेगा।

मुझे उम्मीद है की में आपको आपका सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है। यदि आपको इस कोर्स से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment