JPEG क्या होता है? JPEG का फुल फॉर्म क्या होता है? JPEG Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे JPEG का फुल फॉर्म क्या होता है? (JPEG Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आजकल लोगों को फोटोस लेना बेहद अच्छा लगता है, सेल्फी लेने का ट्रेंड काफी ज्यादा चल पड़ा है। लोग जब कहीं पर भी घूमने के लिए जाते हैं तो अपनी मेमोरी में उन यादों को ताजा करने के लिए वे फोटोज लेते हैं और सेल्फी लेने के बाद उसे विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।

फोटो लेने के बाद फोटो एक निश्चित फॉर्मेट में save होती है, जो कई प्रकार की होते हैं, परंतु सबसे अधिक फोटो जेपीईजी फॉर्मेट में ही सेव होती है। गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में ऑनलाइन नौकरी के लिए अप्लाई करने के समय में भी अभ्यर्थी की फोटो JPEG फॉरमैट में ही मांगी जाती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि JPEG का मतलब क्या होता है, JPEG Ka Full Form Kya Hota Hai, JPEG Meaning In Hindi, What Is JPEG Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

JPEG का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is JPEG Full Form In Hindi?

Jpeg Full Form
Jpeg Full Form

JPEG : Joint Photographic Experts Group

JPEG का Full Form “Joint Photographic Experts Group” होता है। हिंदी में JPEG का फुल फॉर्म “संयुक्त फोटोग्राफी विशेषज्ञ समूह” होता है। JPEG फोटो को सेव करने के लिए एक फॉर्मेट होता है। यह फॉर्मेट फोटो के कलर को और फोटो की एडिटिंग को सपोर्ट करता है और इस प्रकार की फोटो में फोटो की विजिबिलिटी बहुत ही बढ़िया होती है। इसीलिए अधिकतर लोगों के द्वारा जेपीईजी फॉरमैट में ही फोटो का इस्तेमाल किया जाता है।

JPEG की विशेषता क्या है?

JPEG की विशेषता निम्नानुसार है:

  • बता दें JPEG 24 बिट्स पर पिक्सेल को समर्थन करता है और इसमें 8bit ब्राइटनेस, रेड और ब्लू के लिए निश्चित होते हैं।
  • जेपीईजी फॉरमैट में 16 लाख से भी अधिक कलर होते हैं और यह इतने ही कलर्स को भी सपोर्ट करता है।
  • नेचुरल आर्टवर्क, रियलिस्टिक फोटो फॉर्मेट, फोटोग्राफिक के लिए जेपीईजी फॉरमैट सबसे बढ़िया माना जाता है।
  • जेपीईजी फॉरमैट में किसी भी फोटो की क्वालिटी बहुत ही शानदार होती है और वह बिल्कुल साफ साफ दिखाई देती है।
  • जेपीईजी फॉरमैट में मौजूद फोटो को जब कंप्रेशन करके इस्तेमाल किया जाता है, तो इसकी क्वालिटी खराब हो जाती है और उसमें पहले जैसी क्लेरिटी और शार्पनेस नहीं रह जाती है।
  • जेपीईजी फॉरमैट में सिंपल कार्टून, Letter, सिंपल ग्राफिक या लाइन ड्राइंग सही प्रकार से काम नहीं करती है।
  • फाइल ट्रांसपेरेंसी को जेपीईजी सपोर्ट नहीं करता है, जिससे आप इस फोटो के पीछे वॉलपेपर को नहीं इस्तेमाल कर सकते। अन्य फॉर्मेट में ट्रांसपेरेंसी की सुविधा दी जाती है परंतु जेपीईजी फॉरमैट में यह सुविधा प्राप्त नहीं होती है।

सबसे पहले जेपीईजी कब बनाया गया?

साल 1986 में इस फॉर्मेट को बनाने वाले ग्रुप को फॉर्म किया गया था। इस ग्रुप ने इस फॉर्मेट को साल 1992 में सबमिट किया। इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि, इंटरनेट जब चालू हो रहा था,तब इसे बनाया गया था।

JPEG किसके द्वारा विकसित किया गया था?

JPEG को यूनाइटेड फोटोग्राफिक एक्सपर्ट ग्रुप के द्वारा डिवेलप किया गया था। जेपीईजी को विभिन्न प्रकार के फॉर्मेट में बड़ी ही सरलता के साथ चेंज किया जा सकता है। JPEG Format के लिए सबसे ज्यादा एक्सटेंशन का इस्तेमाल jpeg, .jpg, .jpe, .jif है। JPEG एक फोटो को Byte की एक दिशा में Compress करने का काम करती है। और साथ ही में यह एक फोटो को वापस भी डी-कंप्रेस कर सकती है।

JPEG का उपयोग क्या है?

JPEG का इस्तेमाल अधिकतर लोगों के द्वारा कंप्रेशन टेक्नोलॉजी के कारण इंटरनेट पर फोटो को सेंड करने के लिए किया जाता है। यह 65535 by 65535 पिक्सेल के अधिकतम फोटो साइज का सपोर्ट कर सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको JPEG क्या होता है? और JPEG Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में What Is JPEG Full Form In Hindi, JPEG Kya Hai और Full Form Of JPEG In Hindi  को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर JPEG Kya Hai और JPEG Full Form In Hindi की जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि JPEG Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

4.7/5 - (3 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment