पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से कैसे हटाएं? जानिए Pimples Kaise Hataye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पिंपल्स को कैसे हटाएं पूरी जानकारी (How to remove Pimples Naturally in Hindi) के बारे में क्योंकि Pimples आने का जो सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है वह यह है कि जब कोई लड़का अथवा लड़की अथवा पुरुष अथवा महिला अपने चेहरे की सही प्रकार से देखभाल नहीं करता है तो उसके चेहरे पर धीरे-धीरे गंदगी जमा होने लगती है और यही गंदगी 1 दिन पिंपल्स होने का कारण बन जाती है। हालांकि आपको बता दें कि, गंदगी के अलावा भी ऐसे बहुत सारे कारण हैं।

जिसकी वजह से लोगों को चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं और उनका चेहरा खराब दिखाई देने लगता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Pimples Kaise Hataye, पिंपल्स हटाने के लिए क्या करे, Pimples Hatane ka Tarika, पिंपल्स हटाने का घरेलू नुस्खा, Pimples meaning in Hindi, Pimples Kaise Theek Karen, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से कैसे हटाएं? – How to remove Pimples Naturally and Permanently

Pimples Kaise Hataye
Pimples Kaise Hataye

जब किसी लड़के/लड़की के चेहरे पर Pimples आ जाते हैं तो वह काफी परेशान हो जाते हैं क्योंकि पिंपल्स सीधा उनके चेहरे की सुंदरता और उनकी पर्सनैलिटी के साथ जुड़ा हुआ होता है। किसी भी व्यक्ति को साफ चेहरा पसंद होता है ना कि दाग धब्बे और पिंपल वाला चेहरा।

इसलिए Pimple को अपने चेहरे से दूर करने के लिए लड़के और लड़कियां हर जतन करते हैं तथा हानिकारक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं परंतु हम आपको आज कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताएंगे जो आसानी से आपके पिंपल्स को बिना किसी नुकसान के हटा देंगे।

1. पिंपल्स को दूर करने में साफी बहुत कारगर है

बता दे कि साफी एक यूनानी प्रोडक्ट है जो बहुत से लड़के और लड़कियों के द्वारा आजमाया गया है और इसका सेवन करने से उन्हें फायदा भी हुआ है। साफी सिरप के फॉर्म में मार्केट में उपलब्ध होता है जिसे आप मेडिकल स्टोर या फिर किसी भी बड़ी किराना स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें : फेशियल क्या होता है? फेशियल कैसे करें?

साफी के अंदर तुलसी, नीम, चिरायता जैसे नेचुरल तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी में जाकर के मुख्य तौर पर आपकी बॉडी के खून को साफ करते हैं और जब आपका खून साफ होता है, तो ऑटोमेटिक ही आपके चेहरे पर निकले हुए Pimples बैठ जाते हैं और आपका चेहरा प्रकाशमान हो जाता है।

साफी मुख्य तौर पर ब्लड प्यूरीफायर है जिसका निर्माण हमदर्द कंपनी के द्वारा किया जाता है, जो कि उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में स्थित है। साफी का सेवन करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी स्ट्रांग बनता है और आप चुस्त और दुरुस्त भी बनते हैं।

2. नीम की पत्तियां भी दूर करती हैं पिंपल्स

कई लड़के और लड़कियां अपने चेहरे से कील मुंहासे को हटाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और हानिकारक केमिकल से बने हुए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण उनका पिंपल्स सही तो नहीं होता है परंतु वह और भी ज्यादा खराब हो जाता है और उनके चेहरे पर इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए हम आपको पिंपल को हटाने का आयुर्वेदिक तरीका बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें : कागज कैसे बनता है?

नीम की पत्तियां Pimples को हटाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है और यह आसानी से आपको प्राप्त भी हो जाती हैं। नीम की पत्तियां खाने में कड़वी होती है और अगर आप इसका सेवन लगातार एक महीने तक कर लेते हैं तो यह आपके खून को शुद्ध कर देती है और जब आपका खून शुद्ध हो जाता है तो आपके चेहरे पर जो पिंपल्स निकले हुए होते हैं वह ऑटोमेटिक ही गायब हो जाते हैं और आपके चेहरे पर ब्राइटनेस भी बढ़ जाती है।

3. नीम की गोलियां

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें नीम की पत्तियों से एलर्जी होती है क्योंकि जब वह नीम की पत्तियां खाते हैं तो नीम का रस उनकी जीभ पर लगता है जिसके कारण उन्हें उल्टी हो जाती है। ऐसी अवस्था में वह नीम की गोलियों का सेवन भी कर सकते हैं जो कि आसानी से मार्केट में उपलब्ध होती हैं। नीम की गोलियों का सेवन करके आप 1 महीने में ही अपने चेहरे से सारे Pimples को गायब कर सकते हैं, क्योंकि यह भी उतनी ही इफेक्टिव है जितनी कि नीम की पत्तियां अथवा साफी इफेक्टिव है।

4. शहद है फायदेमंद पिंपल्स हटाने में

शहद एक ऐसी चीज है जो आपके पिंपल्स को गायब कर सकती है। वह भी सिर्फ 10 से 20 दिनों के अंदर ही क्योंकि इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो आपके पिंपल की इंप्रूवमेंट को कमजोर कर देता है।इसके लिए आपको रात को सोने के पहले जहां पर Pimples हुआ है उस पर शहद लगानी है और फिर आपको रात भर इसे ऐसे ही लगे रहने देना है और सुबह उठकर के आपको अपना मुंह धो लेना है। इस प्रकार 10 दिन से लेकर 20 दिनों के अंदर ही पिंपल्स गायब हो जाएंगे।

5. बर्फ की मदद से पिंपल्स हटाए

बर्फ की हेल्प से भी आप अपने Pimples को गायब कर सकते हैं। इसके लिए आपको आइस्क्यूब लेना है और उसे एक पतले कपड़े में लपेट लेना है और फिर उसको आपको उस जगह पर लगाना है जहां पर आपको पिंपल्स है।आपको बता दें कि इसे आपको तकरीबन 20 सेकंड तक ही करना है और उसके बाद आपको उसे हटा लेना है। इस प्रकार 10 से 15 दिनों के अंदर ही आपके Pimples गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा पिंपल्स फ्री हो जाएगा।

6. एलोवेरा जेल से पिंपल्स हटाए

एलोवेरा भी एक ऐसी चीज है जिसके द्वारा आप अपने चेहरे से बड़े से बड़े पिंपल को हटा सकते हैं। हालांकि ये आयुर्वेदिक नुस्खा है, इसीलिए आपको इसके जरिए Pimples को हटाने में थोड़ा समय लग सकता है परंतु यह बात तो तय है कि एलोवेरा आपके पिंपल्स को हटा अवश्य देगा।

ये भी पढ़ें : गोरा होने के लिए क्या करें?

एलोवेरा के अंदर नेचुरल ड्राइनेस को दूर करने के गुण होते हैं और यह नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह वर्क करता है। जहां पर आपको पिंपल हुआ है आपको उस जगह पर रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लगाना है और फिर सुबह उठ करके आपको इसे धो लेना है। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से आपके चेहरे के पिंपल हट जाएंगे।

7. विको टरमरिक क्रीम पिंपल्स

विको टरमरिक क्रीम मुख्य तौर पर हल्दी का इस्तेमाल करके बनी होती है और यह एक आयुर्वेदिक क्रीम होती है। इस क्रीम का लगातार दो से 3 महीने तक इस्तेमाल करने से आप अपने चेहरे के पिंपल को गायब कर सकते हैं। विको टरमरिक क्रीम आपको आसानी से मार्केट में पाउच और ट्यूब के फॉर्म में मिल जाएगी।

पिंपल होने के बाद बरती जाने वाली सावधानियां

जब कभी भी आपके चेहरे पर Pimples हो जाए तब आपको उसे अपने हाथों से दबाकर फोड़ना नहीं है या फिर किसी भी प्रकार से उसके ऊपर प्रेशर नहीं देना है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका पिंपल और भी बड़ा हो जाएगा और आपके चेहरे पर इंफेक्शन हो सकता है। Pimples होने की अवस्था में आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी में पानी का लेवल बना रहे।

पिंपल ना हो इसके लिए आपको अपने चेहरे को समय-समय पर धोना चाहिए। खासतौर पर तो जब आप बाहर से घर आए तब आपको अपने चेहरे को जरूर धोना चाहिए क्योंकि बाहर से घर आने पर आपके चेहरे पर बहुत सारी धूल मिट्टी जमी होती है। इनकी सफाई न करने पर आपके चेहरे पर Pimples होते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Pimples Hatane ka Tarika के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Pimples Kaise Hataye (How to remove Pimples Naturally in Hindi) और  पिंपल्स को कैसे हटाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Pimples Kaise Hataye के बारे में जानकारी मिल सके।

4.8/5 - (13 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment