O level course क्या है? O level computer course कैसे करें

O level Course full Details in Hindi? आज लगभग पूरी दुनिया में बहुत से विषयों के बारे में जानकारी दी जाती है तथा विभिन्न विश्वविद्यालयों के माध्यम से बहुत से course संचालित किए जाते हैं। जिससे कि विद्यार्थी किसी भी विषय में expert बन सके और उस ज्ञान का सही इस्तेमाल कर अपने आप को आर्थिक तंगी तथा बेरोजगारी से बचा सकें। भारत में भी ऐसे कई course चलाए जाते हैं। जिसमें विद्यार्थी अपने पसंद के course का selection कर उसमें diploma अथवा certificate प्राप्त करते हैं।

आज हम एक ऐसे ही course के बारे में आपको बताएंगे  जिसका नाम O level course है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ओ लेवल कोर्स क्या होता है? (What is O level Computer Course Details in Hindi), ओ लेवल कोर्स कैसे करें? (How to do o level course in computer?), कोर्स की फीस कितनी है? (how much is the o level course fee), ओ लेवल कोर्स का पंजीकरण कैसे होता है? (how to o level course registration), ओ लेवल कोर्स की योग्यता क्या है? (What is O level Course qualification), ओ लेवल कोर्स की परीक्षा कैसे होती है?,ओ लेवल कोर्स करने के फायदे (Benefits of doing O level course) O level course  के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी

ओ लेवल कोर्स क्या है? – What is O Level Course Full Information in Hindi?

O Level Computer Course
O Level Course in Hindi

यह एक कंप्यूटर कोर्स है यह course विद्यार्थियों के लिए online चालू किया गया है। जो भी इच्छुक छात्र है वह online O level computer course कर सकता है। इस course के तहत आपको कंप्यूटर से संबंधित जानकारी दी जाएगी तथा आप यह भी जान पाएंगे कि यह course कितना महत्वपूर्ण है।

O level का Full Form “ordinary level” होता है। यह एक certificate course है, जिसे national institute of electronics and information technology द्वारा संचालित किया जाता है। इसमें आपको basic कंप्यूटर ज्ञान तथा सभी प्रकार की application के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाती है।

ओ लेवल कोर्स कैसे करें? – How to do O Level Computer Course in Hindi?

O level course करने के लिए आप साल में दो बार apply कर सकते हैं। जुलाई तथा जनवरी में  Nielit दो बार exam  संचालित कराता है। इसके लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। यह कोर्स आप मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कर पाएंगे। O level course करने के लिए 12 वीं में पास होना जरुरी है|

ओ लेवल रजिस्ट्रेशन कैसे करे? O Level Registration

अगर आपको O level computer course के लिए पंजीकरण करवाना हो तो आप इसे 2 प्रकार से करबा सकते है|

  1. Online ‘O’ level Registration
  2. Offline ‘O’ level Registration

 1  nielit O level registration online कैसे करें?

अगर आपको Online O level Registration करवानी हो तो सबसे पहले आपको nielit.gov.in की website पर जा कर खुद से कर सकते है|

 2  O level registration Offline कैसे करें?

अगर आपको O level Registration offline करवानी है तो इसके लिए आपको nielit मान्यता प्राप्त संस्था जोना होगा| आगे की जानकारी आपको संस्था वाले ही बताएँगे|

  1. यदि आप भी O level course करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन हेतु इसकी अधिकारिक वेबसाइट nielit.gov.in में जाए।
  2. वेबसाइट में जाने के पश्चात आपको ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा जिसे आप बड़े सावधानी से पूछे गई जानकारी सही-सही भर दे और उसे submit कर दे।
  3. Submit करने के बाद उस आवेदन का print out निकाल कर अपने पास रखें, ताकि आगामी प्रक्रिया में आपको उस आवेदन की आवश्यकता होगी।
  4. इस तरह से आप O level computer course के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ओ लेवल सिलेबस – O Level Syllabus

  • Introduction to multimedia
  • Application of NET technology
  • Programming and problem solving through C language
  • IT tools and Business system
  • Internet technology and web design
  • Introduction to ICT resources

इन सारे विषयों को 2 semester बाटा गया है आपको 1 साल में 2 semester पढ़ने होगी जिसमें theory तथा practical दोनों शामिल है।

ओ लेवल की फीस – O Level Fees

इस course की किस बहुत कम है इसे आसानी से आप पे कर सकते हैं यह 1 वर्ष का कोर्स है और इसमें 2 semester होते हैं इसीलिए दोनों semester की फीस ₹3000 है परंतु इसमें कुछ परियोजना से संबंधित फीस भी भरनी पड़ती है जो ₹2000 है। इस तरह से आपको एक semester की फीस ₹5000 देनी पड़ती है तथा 1 वर्ष की थी आपको ₹10000 देनी होगी।

ओ लेवल परीक्षा पैटर्न – O Level Exam Pattern

इस कोर्स के लिए आपको चार बार परीक्षा देनी पड़ती है इस के पेपर में 2 part होते हैं। पहले part में 40 प्रश्न होते हैं जिसे आप OMR sheet में सवाल करके भरते हैं। इसके लिए एक घंटे का समय दिया जाता है। यह 40  questions 40 नंबर के ही होते हैं। जिसमें आपको 20 नंबर लाना होता है यदि आप 20 नंबर या उससे ज्यादा लाते हैं तो आप इस exam के पहले part में पास हो जाते हैं।

दूसरे part में आपको 60 questions solve करना होता है। इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है यह भी 60 questions 60 नंबर के ही होते हैं। जिसमें आपको 30 नंबर लाना अति आवश्यक है इस तरह से आप दोनों part में pass हो जाते हैं।

O level की 4 exam pass करने के बाद आप practical exam के लिए apply करते हैं practical exam भी दो part में होता है पहले पाठ 80 नंबर का होता है तथा दूसरा part में viva लिया जाता है जोकि 20 नंबर का होता है इस तरह से 100 नंबर का practical होता है।

O Level Computer Course के फायदे – O Level Computer Course Benefits in Hindi

किसी course को करने से पहले उसके फायदे का मालूमात जरुर करले| इससे आपको किसी कोर्स को करने में मदद मिलेगा| आइसे हम O Level के कुछ महत्ब्पूर्ण लाभ के बारे में जन्लेते है|

  • इस कोर्स के माध्यम से आपको कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त होता है।
  • इसके अंतर्गत आपको web design तथा अन्य IT tools के बारे में जानकारी दी जाती है।
  • आपको विभिन्न application के बारे में जानकारी प्राप्त होती है जिसका आप इस्तेमाल करके अपने उपयोग में ला सकते हैं।
  • आप इस O level computer course के माध्यम से government job के लिए भी apply कर सकते हैं।
  • नौकरियों में कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता होती है उसमें आप O level computer course certificate लगा सकते हैं।

ओ लेवल के परिणाम ऑनलाइन चेक कैसे करें – How to Check O Level Results Online

परीक्षा के 2 महीने बाद आपको ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स का रिजल्ट Nielet की वेबसाइट http://www.nielit.gov.in/ में दिखाई देगा। आप इस website में जाकर अपना result देख सकते हैं तथा अभ्यार्थी चाहे तो उसे download भी कर सकता है।

यदि किसी अभ्यर्थी ने आवेदन किसी संस्था के माध्यम से किया है तो अपना result संस्था में जाकर देख सकता है। विद्यार्थी को कंप्यूटर आधारित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही उत्तीर्ण तथा अनुत्तीर्ण समझा जाएगा अभ्यार्थी को परीक्षा में लगभग 50% या उससे अधिक अंक लाना होता है तभी उम्मीदवार इस परीक्षा में pass होगा।

इस परीक्षा के परिणाम में practical के नंबर नहीं जोड़े जाते हैं परंतु O level computer course certificate प्राप्त करने के लिए practical में pass होना अति आवश्यक है तथा दिए गए project को खत्म करना भी महत्वपूर्ण है इसके बिना आपको certificate नहीं दिया जाएगा।

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट – O Level Computer Course Certificate

जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो आपको सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा certificate दिया जाता है। यह certificate computer course के diploma के समकक्ष माना जाता है। इस certificate का आप विभिन्न नौकरियों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह certificate राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के माध्यम से संचालित किया जाता है। इसमें आपको grade अथवा श्रेणी मिलती है यदि आप अच्छे अंको से किसी विषय में पास होते हैं तो आपको A grade मिलता है तथा कम नंबर प्राप्त होते हैं तो उस विषय में D grade मिलता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य केवल O level course के बारे में जानकारी प्रदान करना था ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस कोर्स के बारे में ज्ञान हो सके तथा इसका लाभ उठा सकें।

Leave a Comment