फेशियल क्या होता है? फेशियल कैसे करें? जानिए Facial Kaise Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फेशियल कैसे करें पूरी जानकारी (How to do Facial at Home in Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे इंडिया में हर साल शादियों का सीजन आता ही रहता है, जिसमें लोगों को विशेष तौर पर अपनी पर्सनालिटी और अपने चेहरे पर ध्यान देना होता है। हालांकि पुरुष तो कम ही ऐसा करते हैं परंतु महिलाएं शादियों में अधिकतर अपने चेहरे की विशेष तौर पर देखभाल करती है और वह तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने फेस पर करती हैं, जिसमें से ही एक ब्यूटी प्रोडक्ट है फेशियल, जिससे पुरुष और महिला दोनों बराबर परिचित हैं।

फेशियल अक्सर तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति को किसी स्पेशल अवसर में शामिल होने का मौका मिलता है और वह अपने आप को सबसे अलग दिखाना चाहता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Facial Kaise Kare, फेशियल कैसे किया जाता है, Facial Meaning In Hindi, Facial Kya Hota Hai, फेशियल करने का सही तरीका, Facial Kaise Karte Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फेशियल क्या है? – What is Facial Information in Hindi?

Facial Kaise Kare
Facial Kaise Kare

Facial एक ऐसी प्रक्रिया है, जो चेहरे पर जमी हुई धूल मिट्टी को हटाने के लिए और चेहरे पर ब्राइटनेस लाने के लिए अप्लाई की जाती है। फेशियल करने के लिए कई घरेलू तरीके भी हैं। इसके अलावा बाजार में रेडीमेड फेशियल किट भी मिलती है। स्टार्टिंग में तो सिर्फ महिलाएं ही Facial का इस्तेमाल करती थी परंतु अब पुरुष भी फेशियल का इस्तेमाल करने लगे हैं, क्योंकि इसका रिजल्ट काफी शानदार प्राप्त होते हैं। अधिकतर इंडिया में ब्यूटी पार्लर और स्पा में फेशियल की सुविधा दी जाती है, परंतु अब घर पर भी Facial किया जा सकता है। फेशियल करने से चेहरे की सुंदरता में इजाफा होता है।

फेशियल कैसे करें? – How to do Facial at Home in Hindi

एक्सपर्ट के अनुसार देखा जाए तो व्यक्ति को 1 महीने में कम से कम अपने चेहरे का अच्छी तरह से Facial अवश्य करना चाहिए या फिर करवाना चाहिए। फेशियल करने के कई स्टेप होते हैं। हालांकि जिन लोगों को उनके बारे में इंफॉर्मेशन नहीं होती है वह बस अपने तरीके से फेशियल कर लेते हैं या फिर वह Facial करवाने के लिए ब्यूटी पार्लर चले जाते हैं, जहां पर उनका फेशियल तो हो जाता है परंतु उन्हें ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। बता दें कि, आजकल मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट आ चुके हैं, जो आपको घर पर ही फेशियल करने का मौका देते हैं जिसे Facial किट कहा जाता है।

फेशियल कैसे किया जाता है? – Steps to do Facial at Home in Hindi

Facial करने से हमारे चेहरे पर इंस्टेंट ब्राइटनेस आ जाती है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम फेशियल करते हैं तो Facial में मौजूद गुणकारी तत्व हमारी स्किन की गहराई तक जाते हैं और हमारी स्किन में जो धूल मिट्टी गंदगी और ऑयल जमा हुआ होता है, उसे खींचकर बाहर निकालते हैं जिसके कारण हमारी त्वचा सही प्रकार से सांस ले पाती है और वह खिली खिली रहने लगती है। नीचे आप जानेंगे कि फेशियल करने की प्रक्रिया क्या है‌ और फेशियल करने के लिए क्या करें?

1. अपने चेहरे की क्लींजिंग करें

फेशियल को स्टार्ट करने से पहले यह आवश्यक है कि हमारे चेहरे पर जो भी धूल मिट्टी और गंदगी जमा हो गई है उसे हम साफ करें क्योंकि उसके बाद ही जब हम आगे की प्रक्रिया करेंगे तो वह हमारी स्किन की गहराई से सफाई करेगी। इस प्रकार अपने चेहरे की क्लींजिंग को करने के लिए आपको तीन चम्मच ऐलोवेरा जेल लेना है और उसके अंदर आपको एक चम्मच नींबू का रस मिला देना है।

अब इस पेस्ट को आपको अच्छे से मिक्स करना है। जब पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तब आपको इस तैयार पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाना है और आपको 3 मिनट तक उसे ऐसे ही छोड़ देना है। 3 मिनट के बाद आपको रूई से अपने चेहरे पर लगे हुए पेस्ट को साफ करना है और उसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लेना है।

2. अपने चेहरे की स्क्रबिंग करें

अपने चेहरे की क्लींजिंग कर लेने के बाद बारी आती है चेहरे की स्क्रबिंग करने की। चेहरे को स्क्रब करने से जो भी डेड स्किन सेल्स हमारे चेहरे पर मौजूद होते हैं, साथ ही जो Extra Oil भी हमारे फेस पर उपलब्ध होता है वह हट जाता है जिसके कारण हमारा चेहरा सही प्रकार से सांस ले पाता है। चेहरे की स्क्रबिंग को करने के लिए आपको एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच ऑलिव ऑयल के अंदर तकरीबन एलोवेरा जेल के दो चम्मच को डालना है और इसे पेस्ट बनाना है।

उसके बाद अपने पूरे चेहरे पर लगाना है, जिस प्रकार आपने क्लींजिंग पेस्ट को लगाया था। पेस्ट को लगाने के बाद आपको हल्के हाथों से मालिश करना चालू करना है। 2 से 3 मिनट तक मालिश करने के बाद आपको मालिश करना बंद कर के अपने चेहरे को धो देना है और तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ लेना है।

3. अब स्टीम ले

चेहरे की क्लींजिंग और स्क्रबिंग कर लेने के बाद बारी आती है अपने चेहरे पर भाप लेने की। बता दे कि चेहरे पर भाप लेने के कारण हमारे चेहरे पर जो छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं, वह खुल जाते हैं और जो जो भी हानिकारक गंदगी या फिर धूल मिट्टी उसके अंदर जमा होती है, वह निकल जाती है। चेहरे पर भाप लेने के लिए सबसे पहले तो आपको एक पतीले में पानी गर्म करना है।

पानी गर्म हो जाने के बाद आपको उसके अंदर कोई सुगंधित तेल डाल देना है और उसके बाद आपको अपने सर पर एक तोलिया रख कर उस पतीले से भाप लेनी है। ऐसा आपको तकरीबन 3 मिनट तक करना है, उसके बाद ठंडे पानी से आपको अपने फेस को धो देना है।

4. अब मसाज करना चालू करें

क्लींजिंग, स्क्रबिंग और भाप लेने के बाद आपको अपने चेहरे पर मसाज करना चालू करना चाहिए। इसके लिए मसाजिंग क्रीम आपको पहले से ही बनाकर रखनी चाहिए। मसाजिंग क्रीम बनाने के लिए आपको दो चम्मच एलोवेरा जेल के अंदर एक चम्मच शहद मिलाना है, साथ ही आपको उसके अंदर दो विटामिन ई की कैप्सूल डालनी है। इसके अलावा थोड़ी सी हल्दी भी आपको उसके अंदर मिक्स करनी है और फिर इसका अच्छे से पेस्ट बनाना है।

इसके बाद आपको इस क्रीम को अपने चेहरे पर बुंदी के आकार में लगाना है और फिर हल्के हाथों से मसाज करना चालू करना है। याद रखें कि आपको मसाज करने की स्टार्टिंग अपने माथे से करनी है और माथे के बाद आंख, गाल, नाक और होठों के आसपास के इलाकों का मसाज सर्कुलर मोशन में करना है। मसाज पूरी होने के बाद आपको अपने चेहरे को धो लेना है और उसके बाद तौलिए से अपने चेहरे को पोंछ लेना है।

5. फेस मास्क लगाएं

अपने चेहरे पर क्लींजिंग, स्क्रबिंग, भाप और मसाज कर लेने के बाद बारी आती है एक बढ़िया सा फेस मास्क अपने चेहरे पर लगाने की। फेस मास्क को लगाने के लिए सबसे पहले तो आपको फेस मास्क को रेडी करना पड़ेगा। इसके लिए आपको सामग्रियों के तौर पर एलोवेरा जेल, गुलाब जल और एक चम्मच चंदन पाउडर या फिर मुल्तानी मिट्टी की आवश्यकता पड़ेगी।

फेस मास्क को बनाने के लिए आपको दो चम्मच गुलाबजल लेना है, एक चम्मच चंदन पाउडर या फिर मुल्तानी मिट्टी लेनी है और दो चम्मच एलोवेरा जेल लेना है और इसे आपस में मिक्स करके अच्छे से पेस्ट तैयार करना है, उसके बाद आपको अपने पूरे चेहरे पर इस मास्क को अपने हाथों से या फिर किसी ब्रश की सहायता से लगाना है और 20 मिनट के बाद आपको इसे धो लेना है।

6. अब टोनर लगाएं

अभी तक की आवश्यक प्रक्रिया को पूरी करने के बाद सबसे आखरी में आपको अपने चेहरे पर टोनर लगाना चाहिए। यह आपके चेहरे पर जो छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं उन्हें बंद करने के लिए इस्तेमाल में आता है। टोनर लगाने के लिए आपको गुलाब जल को अपने पूरे चेहरे पर रुई की सहायता से लगाना चाहिए और उसके बाद ग्लिसरीन और एलोवेरा जेल को आपस में मिला करके आपको उसे अपने फेस पर अप्लाई करना चाहिए। बस इतना करने पर आपका फेशियल पूरा हो जाता है। अब आप यह देख सकते हैं कि आपका चेहरा कितना ज्यादा ब्राइट लग रहा है और कितना ज्यादा फ्रेश लग रहा है।

फेशियल करने के फायदे क्या है?

फेशियल करने के कारण हमारी त्वचा में जो भी गंदगी जमा हो गई होती है वह बाहर निकल आती है और इसके कारण हमारी त्वचा हाइड्रेट हो जाती है साथ ही उसे पोषण भी प्राप्त होता है। धूप निकलने के कारण कई बार हमारी त्वचा झुलस जाती है। ऐसी अवस्था में जब हम अपने चेहरे पर फेशियल करते हैं तो हमारी त्वचा को पोषण प्राप्त होता है और धीरे-धीरे उसकी हालत में सुधार आता है।

फेशियल करने के कारण जब हमारे चेहरे से गंदगी निकल जाती है तो उसके कारण हमारे चेहरे पर ब्राइटनेस बढ़ जाती है और हमारा चेहरा एकदम फ्रेश और तरोताजा दिखाई देने लगता है जिसके कारण हर कोई हमारे चेहरे की तरफ अट्रैक्ट होता है।

महीने में एक से दो बार Facial करने से हमारी त्वचा को पोषण तत्व प्राप्त होते हैं जिसके कारण हमारी त्वचा ब्यूटीफुल दिखाई देने लगती है। फेशियल करने से धीरे-धीरे हमारी त्वचा पर जो भी डार्क सर्कल या फिर ब्लैकहेड मौजूद होते हैं वह भी गायब होने लगते हैं। इसके अलावा रोम छिद्र में छुपी हुई अशुद्धियां भी बाहर निकल जाती हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Facial Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Facial Kaise Kare (How to do Facial at Home in Hindi) और फेशियल कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं। अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Facial Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.