हाउ टू

नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? जानिए Number Se Location Kaise Pata Kare से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे Number Se Location Kaise Pata Kare पूरी जानकारी (How to Find Location by Number In Hindi) के बारे में क्योंकि जिस प्रकार टेक्नोलॉजी से हमें कई फायदे होते हैं उसी प्रकार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके कई लोग हमें नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं। आपने भी कई बार यह देखा होगा कि आपके फोन नंबर पर कुछ ऐसे नंबर से भी फोन आते हैं जिसके बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं होती है और फोन नंबर का फॉर्मेट भी बिल्कुल अजीब सा होता है।

कई बार तो हम उन फोन नंबर को नजरअंदाज कर देते हैं परंतु कई बार हमारे मन में यह क्वेश्चन उत्पन्न होता है कि आखिर जिस फोन नंबर से हमें कॉल आया है वह फोन नंबर कहां का है अथवा उसकी लोकेशन कहां पर है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Number Se Location Kaise Pata Kare, नंबर से लोकेशन पता करने के लिए क्या करे, Number se Location Kaise Track Kare, नंबर से लोकेशन पता करने का तरीका, Number se Location Kaise Pata Chalega, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? – How to Find Location by Number Information in Hindi?

Number Se Location Kaise Pata Kare

Number Se Location Kaise Pata Kare

बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के कारण इंसानों को कई सुविधाओं का लाभ अब घर बैठे प्राप्त होने लगा है। आजकल सामान्य तौर पर हमें जाने अनजाने में ऐसे बहुत सारे नंबर से फोन आता है जिसके बारे में हमें कोई भी जानकारी नहीं होती है और कभी हमें अगर उन फोन नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है या फिर हमें यह जानना होता है कि उन नंबर की लोकेशन क्या है तो ऐसी अवस्था में हमें नंबर से लोकेशन पता करने का तरीका ज्ञात होना चाहिए।

नंबर से लोकेशन पता करने के लिए क्या करें? – What to do to find location by number?

ऐसे बहुत सारे तरीके उपलब्ध हो चुके हैं जिसकी सहायता से आप किसी भी नंबर की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं और आप यह जान सकते हैं कि आपने जो नंबर की लोकेशन ट्रैक की है वह नंबर कहां पर है अथवा उसके मालिक का नाम क्या है, यानी कि वह सिम किसके नाम पर रजिस्टर्ड है। इस आर्टिकल में हम आपको नंबर से लोकेशन पता करने के कुछ बढ़िया तरीके बता रहे हैं, जिसके जरिए आप जान पाएंगे कि नंबर से लोकेशन कैसे पता की जाती है।

1. Bharatmymobile वेबसाइट से किसी भी नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

स्टेप 1 : नंबर से फोन की लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए हम आपको नीचे जिस वेबसाइट का लिंक प्रोवाइड करवा रहे हैं, उस पर आपको क्लिक करना है। यह एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको आसान तरीके से किसी भी फोन नंबर की लोकेशन के बारे में जानकारी देती है।

वेबसाइट की लिंक : trace.bharatiyamobile.com

स्टेप 2 : लिंक पर क्लिक करने के बाद जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपको एक खाली बॉक्स दिखाई दे रहा होगा, उस खाली बॉक्स में आपको उस फोन नंबर को इंटर करना है जिसकी लोकेशन को आप जानना चाहते हैं।

Number Se Location Kaise Pata Kare

Number Se Location Kaise Pata Kare

स्टेप 3 : फोन नंबर को इंटर करने के बाद बगल में ही पीले करके बॉक्स में जो Trace/खोजे बटन दिखाई दे रही है, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4 : बस इतना करते ही आपको अपनी स्क्रीन पर आपने जो फोन नंबर इंटर किया है उसकी लोकेशन दिखाई देने लगेगी। इसके साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि आपने जो फोन नंबर इंटर किया है वह कौन सी कंपनी का सिम कार्ड है, साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि सिम कार्ड जीएसएम है या फिर सीडीएमए है।

2. Find My Device से किसी भी नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

बता दें कि, यह गूगल की ही एक सर्विस है जो आपको नंबर की लोकेशन की जानकारी हासिल करने में सहायता करती है। इसका अधिकतर इस्तेमाल तब लोग करते हैं जब उनका स्मार्टफोन खो जाता है और उन्हें यह जानकारी प्राप्त करनी होती है कि उनका स्मार्टफोन किसने चोरी किया है या फिर उनका स्मार्टफोन वर्तमान के टाइम पर कहां पर है। नीचे जानिए कि कैसे आप इसकी सहायता से नंबर की लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपका नंबर कहां पर है या फिर आपका स्मार्टफोन कहां पर है।

स्टेप 1 : Find My Device एप्लीकेशन की सहायता से अपने नंबर की लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर के Find My Device एप्लीकेशन को सर्च करना है और उसके बाद हरे कलर के डब्बे में जो इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही है, उसके ऊपर क्लिक करके आपको इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है। इंस्टॉलिंग की प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद आपको फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन को ओपन करना है।

Find My Device Install

Find My Device Install

स्टेप 2 : इसके बाद आपको लॉग इन करने का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। यहां पर हम आपको एक बात विशेष तौर पर कह दें कि आपको उसी ईमेल आईडी का इस्तेमाल इसमें लोगिन करने के लिए करना है जो ईमेल आईडी आपने अपने खोए हुए फोन में अटैच की थी यानी कि जिस ईमेल आईडी को आप अपने खोए हुए फोन में इस्तेमाल कर रहे थे आपको उसी ईमेल आईडी को इसके अंदर लॉगइन करना है, तभी आप अपने फोन की लोकेशन या फिर अपने नंबर की लोकेशन की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

स्टेप 3 : ईमेल आईडी के जरिए लॉगिन हो जाने के बाद एप्लीकेशन के द्वारा आपसे कुछ परमिशन Allow करने के लिए कहा जाएगा जिसे आप को Allow कर देना है।

स्टेप 4 : इसके बाद आप अपने फोन नंबर को ट्रेस करना स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें आपको प्ले की बटन भी दिखाई देती है जिस पर अगर आप क्लिक करेंगे तो आपका फोन अगर कहीं पर भी होगा और वह स्विच ऑन होगा तो उसमें वाइब्रेशन होना स्टार्ट हो जाएगा या फिर उसमें टोन भी बजने लगेगी। इसके जरिए आप यह देख सकते हैं कि आप जिस जगह पर वर्तमान में है उस जगह से आपका फोन जिस जगह पर है उसकी दूरी कितनी है और उस जगह के आसपास के एरिया का नाम क्या है। इस प्रकार आपको एक ठीक-ठाक आईडिया यह आ जाएगा कि आपका फोन जिस जगह पर है या फिर आपका फोन नंबर जिस जगह पर है वह जगह कौन सी है।

Findmydevice Se Location Kaise Pta Kre

Findmydevice Se Location Kaise Pta Kre

3. Gizbot वेबसाइट से किसी भी नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

बता दे कि टेक्नोलॉजी की फील्ड में यह बहुत ही बढ़िया वेबसाइट मानी जाती है जिस पर आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्टफोन, कंप्यूटर से संबंधित इंफॉर्मेशन को पढ़ने का और जानने का मौका मिलता है। आप इस वेबसाइट के जरिए फोन नंबर ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ आसान से काम करने हैं जो यह है कि आपको सीधा जाना है इस वेबसाइट पर और फिर आपको क्लिक करना है मोबाइल नंबर ट्रैकर वाले ऑप्शन पर।

वेबसाइट की लिंक : https://www.gizbot.com/mobile-number-location-tracker/
Gizbot Mobile Number Location Tracker

Gizbot Mobile Number Location Tracker

इसके बाद आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा, उस खाली बॉक्स में आपको उस फोन नंबर को इंटर करना है जिसकी लोकेशन के बारे में आप इंफॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं। इसके बाद नीचे हरे कलर के डब्बे में आपको Trace वाली बटन दिखाई दे रही होगी, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है। बस इतना करते ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपने जिस फोन नंबर को इंटर किया है वह कौन से राज्य में है और वह कौन सी कंपनी का सिम कार्ड है।

4. Truecaller से किसी भी नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

इंडिया में अधिकतर लोग किसी भी नंबर की लोकेशन को पता करने के लिए या फिर इस बात की इंफॉर्मेशन को जानने के लिए कि कौन सा सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है, ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। ट्रूकॉलर एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसे गूगल प्ले स्टोर से तकरीबन 20 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और अगर इसके Allover डाउनलोड की बात करें तो इसे 50 Million से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है जो यह दर्शाता है कि लोगों का इस एप्लीकेशन पर कितना ज्यादा भरोसा है।

आप ट्रूकॉलर की सहायता से किसी भी अनजान नंबर की पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपने अपने फोन की कांटेक्ट लिस्ट में जिन फोन नंबर को सेव किया है उसके बारे में भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं, साथ ही अगर आप किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहे तो उसे भी आप ब्लॉक कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन पर स्पैम कॉल आने लगते हैं, ऐसी अवस्था में आप उन स्पैम कॉल के नंबर को इस एप्लीकेशन पर ब्लॉक कर सकते हैं जिससे आपको फर्जी कॉल से छुटकारा मिलेगा।

इसका एक फायदा यह भी है कि अगर आपने अपने फोन में कोई नंबर सेव नहीं किया है और आपको किसी अनजान नंबर से फोन आता है तो आपको यह पता चल जाएगा कि सामने वाले व्यक्ति का नाम क्या है।

Number Se Location Kaise Pata Kare से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न 1). पुलिस मोबाइल कैसे ट्रैक करती है?

उत्तर: मोबाइल को ट्रैक करने के लिए पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा जिस प्रक्रिया को अपनाया जाता है उसे Triangulation कहा जाता है। इसी के जरिए वह किसी भी मोबाइल नंबर को ट्रैक करती है।

प्रश्न 2). स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे?

उत्तर: आप Switch Off मोबाइल को ढूंढने के लिए फाइंड माय डिवाइस एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं।

प्रश्न 3). किसी की लोकेशन कैसे ट्रेस करें?

उत्तर: किसी की लोकेशन को ट्रेस करने के लिए आप गूगल मैप एप्लीकेशन का सहायता ले सकते हैं। इससे आप किसी भी व्यक्ति की लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं। हालांकि ऐसा तभी होगा जब वह व्यक्ति अपनी लोकेशन को आपके साथ शेयर करें।

प्रश्न 4). लोकेशन ट्रैक करने वाला एप्लीकेशन कौन सा है?

उत्तर: mspy, umobix, cleavguard, hoverwatch, flexispy

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Find Location by Number Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Number Se Location Kaise Pata Kare (How To Find Location by Number In Hindi) और नंबर से लोकेशन कैसे पता करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं। अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Location Number Se Kaise Pata Kare बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Best & Advanced Age Calculator : यहाँ जानें आज आपकी उम्र क्या है?

Previous article

AIDS क्या होता है? AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है? AIDS Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like