आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले? जानिए आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले पूरी जानकारी (How to Apply Pan Card using Aadhar Card In Hindi) के बारे में क्योंकि जबसे यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड को लॉन्च किया गया है तब से ही लगातार इसका इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। आधार कार्ड का इस्तेमाल करके हम किसी भी बैंक अकाउंट में अपना अकाउंट ओपन करवाने के लिए इसे एक आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर यूज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर हमें लाइसेंस बनवाना है या पासपोर्ट प्राप्त करना है तो उनमें भी डॉक्यूमेंट के तौर पर हम अपने आधार कार्ड को पेश कर सकते हैं

और अब हम आधार कार्ड के जरिए पैन कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Aadhar Card se Pan Card Kaise Nikale, आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने के लिए क्या करे, आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने का तरीका, Aadhar Card se Pan Card Kaise Nikalte Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले? – How to Apply Pan Card using Aadhar Card

विषय-सूची

Aadhar Card Se Pan Card Kaise Nikale
Aadhar Card Se Pan Card Kaise Nikale

हमें जब थोड़े टाइम पहले तक नया पैन कार्ड अप्लाई करना होता था, तो उसके लिए हमें म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के ऑफिस में या फिर साइबर कैफे में जाना पड़ता था और हमें दो पेज का एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ता था और उसके बाद तकरीबन 7 से 10 दिनों तक हमें इंतजार करना पड़ता था, तब हमें पैन कार्ड प्राप्त होता था परंतु इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक नई फैसिलिटी लांच की है जिसके जरिए अब व्यक्ति अपने आधार कार्ड की सहायता से इंस्टेंट पैन कार्ड ऑनलाइन बिल्कुल मुफ्त में प्राप्त कर सकता है, वह भी सिर्फ 10 मिनट के अंदर

आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए क्या करें?

पैन कार्ड, इंस्टेंट पाने के लिए सबसे जरूरी बात जो है वह यह है कि आपका जो आधार कार्ड है वह आपके फोन नंबर के साथ लिंक होना चाहिए क्योंकि उस पर एक ओटीपी जाएगा और उसी OTP को जब निर्धारित जगह पर इंटर किया जाएगा तो आपकी ईकेवाईसी की प्रोसेस पूरी हो जाएगी और उसके बाद आपको तुरंत ही आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा। इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने के लिए क्या करना पड़ता है, इसकी प्रोसेस प्रोवाइड कर रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

एनएसडीएल की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे निकाले? – How to Apply Pan Card Online through NSDL Website

ऐसे लोगों को ही एनएसडीएल की वेबसाइट से आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने की सर्विस मिलेगी जिन लोगों ने पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते समय एनएसडीएल e-governance माध्यम का यूज किया होगा। नीचे जाने कि कैसे आप एनएसडीएल की वेबसाइट से आधार कार्ड का यूज करके पैन कार्ड निकाल सकते हैं।

1. पहली प्रक्रिया

पैन कार्ड, आधार कार्ड के जरिए निकालने के लिए आपको एनएसडीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। हमने आपको नीचे लिंक भी दिया है, आप उस पर डायरेक्ट क्लिक करके भी जा सकते हैं।

NSDL Website Link : onlineservices.nsdl.com

2. दूसरी प्रक्रिया

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके ब्राउज़र में एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जो एक एप्लीकेशन फॉर्म का फॉर्मेट होगा, उसमें आपको नीचे दी गई जानकारियों को दर्ज करना है।

How To Apply Pan Card Online Through Nsdl Website
How To Apply Pan Card Online Through Nsdl Website
  • पैन नंबर
  • आधार नंबर
  • जम्नतिथि
  • जीएसटी नंबर: अगर जीएसटी नंबर ना हो तो इसे छोड़ दें।
  • घोषणापत्र: यहां पर जो खाली बॉक्स है, उसे टिक मार्क ☑ कर दे।
  • कैप्चा कोड
  • Submit: सब डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • OTP: आपको अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर पर ओटीपी मिला होगा उसे निर्धारित जगह पर इंटर कर दें।
  • Validate: इस पर तब क्लिक करें जब सारी प्रोसेस पूरी हो जाए।
  • Download PDF: आपकी स्क्रीन पर अब आपको पीडीएफ फॉर्मेट में पैन कार्ड को डाउनलोड करने की बटन दिखाई देने लगी होगी। उस बटन पर क्लिक कर दें, जिसके बाद डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो जाएगी और पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

3. तीसरी प्रक्रिया

जब पैन कार्ड पीडीएफ फॉरमैट मे डाउनलोड हो जाएगा तब इसे देखने के लिए आपको पासवर्ड डालना होगा, वह Password आपकी जन्म तिथि होगी।

UTIITSL के माध्यम से पैन कार्ड कैसे निकाले? – How to Apply Pan Card through UTIITSL Website?

बता दे कि अगर कोई व्यक्ति इस वेबसाइट के जरिए मुफ्त में E Pan card डाउनलोड करना चाहता है तो वही व्यक्ति इस वेबसाइट के जरिए फ्री ई पैन कार्ड डाउनलोड कर सकता है जिसने पिछले 1 महीने के अंदर या तो पैन कार्ड में कुछ बदलाव करवाने के लिए अप्लाई किया होगा या फिर पैन कार्ड में कोई सुधार करवाने के लिए आवेदन किया होगा। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि इस वेबसाइट से पैन कार्ड, आधार कार्ड से कैसे Apply करें।

1. पहली प्रक्रिया

आधार कार्ड के जरिए ऑनलाइन पैन कार्ड पाने के लिए सबसे पहले आप यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी सर्विस लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट पर पहुंचने के बाद Pan Card Application पेज को सर्च करें।

आप चाहे तो नीचे आपको लिंक दिया जा रहा है उस पर भी क्लिक करके डायरेक्ट पैन कार्ड एप्लीकेशन पेज पर पहुंच सकते हैं। पेज पर पहुंचने के बाद आपको एक ‘Apply as an Indian Citizen/NRI’ का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।

UTIITSL Website Link : https://www.pan.utiitsl.com/PAN/

2. दूसरी प्रक्रिया

जब आप एक बार ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर देंगे तो आपको चार प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको जिस लिंक पर ‘Aadhaar based e-Sign OR Aadhaar Holders! Apply using e-KYC option.’ लिखा हुआ है उसके ऊपर क्लिक कर देना है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप नेक्स्ट पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको फॉर्म नंबर 49 को ऑनलाइन भरना है और आधार के जरिए E Sign कर लेना है। फॉर्म नंबर 49 ही वह फॉर्म होता है जो आपको पैन कार्ड पाने के लिए भरना होता है। नीचे हमने आपको जो लिंक दी है आप उस पर भी जाकर के पैन कार्ड फॉर्म को ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं।

लिंक: https://www.myutiitsl.com/PAN_ONLINE/PANApp?DSCApp=Y

3. तीसरी प्रक्रिया

पेज के ऊपर की साइड में आपको आधार Holder के बॉक्स पर सिलेक्शन करने की आवश्यकता होगी। यहां पर आपको इसलिए सिलेक्ट करना है क्योंकि यहीं पर आपको आधार पर आधारित ekyc का ऑप्शन प्राप्त होगा। इस बॉक्स का सिलेक्शन करने पर आप यह जान जाएंगे कि आपका पैन कार्ड फॉर्म Aadhar Based Ekyc की सहायता से डिजिटली साइन हो गया है। अगर आप इंडिविजुअल के तहत पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको इंडिविजुअल के अंतर्गत Status of The Applicant को सिलेक्ट करना है।

4. चौथी प्रक्रिया

Aadhar E- Sign के ऑप्शन का सिलेक्शन कर लेने के बाद आप अप्लीकेशन फॉर्म को भरना स्टार्ट करें। नीचे जो जानकारी दी गई है, आप उसी प्रकार से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरें।

  • पर्सनल डिटेल्स में अपना पूरा नाम, आधार कार्ड के ऊपर मौजूद नाम, अपनी डेट ऑफ बर्थ, अपना जेंडर और अपने माता-पिता की जानकारी एंटर करें।
  • कांटेक्ट डिटेल में अपना टेलीफोन नंबर, फोन नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करें।
  • आधार नंबर में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139AA के अंतर्गत अपने आधार कार्ड के नंबर को दर्ज करें।
  • अपनी इनकम का जरिया बताएं।
  • इसके बाद उस बॉक्स को टिक मार्क कर दे जहां पर लिखा है ‘You do hereby declare that whatever stated above is true in the capacity of’

अब आपको अपने कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे जो इस प्रकार है;

  • एड्रेस प्रूफ
  • डेट ऑफ बर्थ प्रूफ

बता दें कि आपने आधार बेस्ड ईकेवाईसी ऑप्शन का सिलेक्शन किया है इसीलिए बाय डिफॉल्ट आपको डॉक्यूमेंट के तौर पर आईडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ को ही जमा करना पड़ेगा।

5. पांचवी प्रक्रिया

सभी आवश्यक जानकारियों को भरने के बाद आप एक बार फिर से क्रॉस चेक कर लें और इस बात की तसल्ली करने की आपने जो भी इंफॉर्मेशन भरी हुई है वह सही है अथवा नहीं अगर कुछ गलती है तो उसे सुधार ले और अगर सभी इंफॉर्मेशन सही-सही भरी गई है तो पेज पर मौजूद Submit बटन पर क्लिक कर दें।

सक्सेसफुल एप्लीकेशन फॉर्म का सबमिशन हो जाने के बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा जो तब काम आएगा जब आपको अपने पैन कार्ड के एप्लीकेशन को Track करने की इच्छा होगी। इसी एप्लीकेशन के जरिए आप अपने Pan Card Application के स्टेटस को ट्रैक कर सकेंगे।

UTIITSL से पैन कार्ड डाउनलोड कैसे निकालें

यूटीआई इन्फ्राट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी वेबसाइट के जरिए भी आप पैन कार्ड निकालने के लिए अपने आधार कार्ड का यूज कर सकते हैं। बता दें कि आप इस वेबसाइट के जरिए सिर्फ 4 से 5 मिनट के अंदर Instant Pan card को डाउनलोड कर सकते हैं, तो चलिए नीचे दी गई प्रक्रिया को आप करें फोलो और डाउनलोड कर ले अपने पैन कार्ड को।

1. पहली प्रक्रिया

आधार कार्ड के जरिए पैन कार्ड को इस वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए आपको UTIITSL की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना है।

वेबसाइट की लिंक : utiitsl.com

2. दूसरी प्रक्रिया

वेबसाइट के होम पेज पर आपको Pan Card Service वाले सेक्शन पर क्लिक करना है फिर थोड़ा सा नीचे Scroll करके आना है, जहां पर Download E- Pan लिखा हुआ है बस उसी के ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Pan Card Service & Download E Pan
Pan Card Service & Download E Pan

3. तीसरी प्रक्रिया

अब एक Form आपको अपनी स्क्रीन पर खुला हुआ दिख रहा होगा। इसमें जो भी इंफॉर्मेशन मांगी गई है उसे आपको भर देना है और सबमिट पर क्लिक करना है। नीचे आपको यह बताया जा रहा है कि आपको उसमें कौन सी इंफॉर्मेशन भरना है।

Fill Form
Fill Form
  • Pan : इस वाले बॉक्स में आपको अपने दस अंको के पैन कार्ड के नंबर को डालना है। यह नंबर आप के पैन कार्ड के ऊपर प्रिंट होता है।
  • Date of Birth : आपके जन्म का दिन, जन्म का महीना और जन्म का साल इस वाले बॉक्स में डालें।
  • GSTIN Number: यहां पर जीएसटीन नंबर आपको अपना खुद का इंटर करना है।
  • Captcha: इसमें जो नीचे खाली बॉक्स आपको दिख रहा है वहां पर कैप्चा कोड को डाल देना है।

4. चौथी प्रक्रिया

Submit पर क्लिक कर देने के बाद एक मैसेज आपको मिलेगा जिसमें आपसे यह कहा जाएगा कि क्या आप E-Pan Card Download करने के लिए आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, ऐसे में आपको Yes या No वाली बटन में से Yes बटन पर क्लिक कर देना है।

5. पांचवी प्रक्रिया

इतना करने पर एक फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा, जहां पर निर्धारित जगह पर आपको अपने 12 अंकों के आधार कार्ड के नंबर को डालना है। आधार कार्ड के नंबर को इंटर कर देने के बाद आपको जो गेट ओटीपी की बटन दिख रही है उसको दबाना है। अब जो ओटीपी आपको अपने फोन पर प्राप्त हुआ है उसे तय जगह पर भर दें और फिर सबमिट पर क्लिक कर दें।

6. छठी प्रक्रिया

सबमिट पर क्लिक करते ही एक छोटा सा फॉर्म फिर आपको दिखाएगा, उसमें आपको अपना फोन नंबर, अपनी वर्किंग ईमेल आईडी भरना है और जो कैप्चा कोड दिख रहा है, उसे भी तय जगह पर भरना है और फिर इसे भी आपको सबमिट करना है।

7. सातवीं प्रक्रिया

अब एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आप से वेरिफिकेशन करने के लिए कहा जाएगा और टोटल तीन प्रकार के ऑप्शन आपको वेरिफिकेशन करने के लिए दिए जाएंगे परंतु हमारी एडवाइज के अनुसार आपको यहां पर OTP वाले ऑप्शन का सिलेक्शन वेरिफिकेशन करने के लिए करना है और उसके जरिए आपको वेरिफिकेशन करके अपने फॉर्म को सबमिट कर देना है।

8. आठवीं प्रक्रिया

फॉर्म सबमिट जैसे ही आप करेंगे वैसे ही पेमेंट प्रोसेस करने के लिए कहा जाएगा जिसके अंतर्गत आप निर्धारित पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करके पेमेंट कर दें।

9. नौवीं प्रक्रिया

पेमेंट पूरी हो जाने के बाद ई पैन कार्ड Download करने की बटन या फिर ऑप्शन आपको दिखना चालू हो जाएगा, बस आपको उस बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो जाएगी और कुछ ही सेकेंड के अंदर ई पैन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। अब उसे ओपन करें अगर वह पासवर्ड मांगता है तो अपने जन्म के साल को एंटर करें।

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q: क्या पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी है जबकि हम टैक्स पेयर ना हो तब भी?

Ans: अगर आप टैक्स पेयर नहीं है तब भी आपको आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड लिंक करना जरूरी है क्योंकि अगर आप ऐसा करके रखते हैं तो आपको कई योजनाओं का फायदा लेने में आसानी होगी, साथ ही गवर्नमेंट को भी आपके सभी ट्रेक रिकॉर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सरलता होगी।

Q: ऑनलाइन आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

Ans: ऑनलाइन आधार कार्ड से पैन कार्ड को निकालने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाता है और ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपको तुरंत ही अपना पैन कार्ड प्राप्त हो जाता है। इसलिए फोन नंबर की आवश्यकता पड़ती है।

Q: मेरा फोन नंबर मेरे आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है मैं क्या करूं?

Ans: आप अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर में जा कर के अपने नए नंबर को आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं अथवा अपने नंबर को अपडेट कर सकते हैं।

Q: क्या E-Pan कार्ड को कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त है?

Ans: आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दे कि हर उस जगह पर आप ई पैन कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां पर नॉर्मल पैन कार्ड को एक्सेप्ट किया जाता है, क्योंकि ऐसा करने का आदेश इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा दिया गया है और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने नोटिफिकेशन में यह साफ साफ कहा है कि e-pan कार्ड भी हर उस जगह पर मान्य होगा, जहां पर नॉर्मल पैन कार्ड एक्सेप्ट किया जाता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Apply Pan Card through Aadhar Card Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Aadhar Card se Pan Card Kaise Nikale (How to Apply Pan Card using Aadhar Card In Hindi) और आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं। अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Aadhar Card se Pan Card Kaise Nikalte Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.