एटीएम से पैसे कैसे निकाले? जानिए ATM Se Paise Kaise Nikale से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एटीएम से पैसे कैसे निकाले पूरी जानकारी (How to Withdraw Money from ATM In Hindi) के बारे में क्योंकि अक्सर जब कोई व्यक्ति बैंक अकाउंट में अपना अकाउंट ओपन करवाता है, तो उसे बैंक की पासबुक के अलावा एटीएम कार्ड लेने का ऑप्शन भी दिया जाता है और अगर व्यक्ति एटीएम कार्ड लेने का इच्छुक होता है, तो वह उस ऑप्शन को सिलेक्ट करके कुछ ही दिनों में एटीएम कार्ड प्राप्त कर लेता है। हालांकि कई बार जब लोग पहली बार एटीएम कार्ड प्राप्त करते हैं, तो उन्हें यह पता नहीं होता है कि एटीएम कार्ड का यूज कैसे करते हैं और एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकालते हैं,

अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित होने वाला है। आज के इस लेख में जानेंगे कि ATM se Paise Kaise Nikale, एटीएम से पैसे कैसे निकालते है, एटीएम से पैसे निकालने का तरीका, atm se paise kaise nikala jata hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले? – How to Withdraw Money from ATM Information in Hindi?

Atm Se Paise Kaise Nikale
Atm Se Paise Kaise Nikale

जैसा कि आप जानते हैं कि जब किसी व्यक्ति के पास एटीएम कार्ड होता है और उसे कैश निकालने की आवश्यकता होती है, तो उसे एटीएम मशीन में जाना पड़ता है, क्योंकि एटीएम मशीन में पहले से ही कैश लोड होता है। और जब हम अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके कुछ आवश्यक प्रक्रिया करते हैं, तो एटीएम मशीन से पैसे निकल आते हैं और जितने पैसे एटीएम मशीन से निकलते हैं, उतने पैसे हमारे बैंक अकाउंट से कम हो जाते हैं। इंडिया में कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक के एटीएम को किसी भी दूसरी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए यूज कर सकता है।

एटीएम मशीन से पैसे निकालने की प्रक्रिया क्या है? – Process of Withdrawing Money From ATM Machine

अगर आपने नया नया एटीएम कार्ड प्राप्त किया है और आपको इस बात की इंफॉर्मेशन नहीं है कि एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकालते हैं अथवा एटीएम मशीन से पैसे निकालने की प्रोसेस क्या है, तो नीचे हम आपको इस बात की जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि, एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले जाते हैं अथवा एटीएम मशीन से पैसे कैसे विड्रोल करें।

स्टेप 1. एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर के आसपास स्थित किसी भी बैंक के एटीएम सेंटर पर जाना है, क्योंकि आप अपने एटीएम कार्ड को किसी भी दूसरी बैंक के एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2. एटीएम सेंटर पर जाने के बाद आपको एटीएम मशीन में अपने एटीएम स्लॉट में अपना एटीएम कार्ड डालना है और तकरीबन 5 सेकंड के बाद अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन से बाहर निकाल लेना है। कुछ एटीएम मशीन एटीएम कार्ड को अपने अंदर खींच लेती हैं, ऐसे में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। यह मशीन तब तक आपके एटीएम कार्ड को अपने अंदर रखती हैं, जब तक कि आपके पैसे निकल नही जाते हैं।

Atm Se Paise Kaise Nikalte Hai

स्टेप 3. पांच सेकंड कार्ड रखने के बाद बाहर निकालने के बाद अथवा कार्ड अंदर जाने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारे विकल्प दिखाई देने लगेंगे, इसमें से आपको बैंकिंग वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

स्टेप 4. इसके बाद आपको अपनी लैंग्वेज का सिलेक्शन करना है। इसमें आपको जो भी भाषा समझ आती हैं, आप उस भाषा का सिलेक्शन कर सकते हैं।

स्टेप 5. इसके बाद आपको 25 से लेकर 99 के बीच कोई भी एक अंक डालने के लिए कहा जाता है। यहां पर आप 25 से लेकर 99 के बीच कोई भी अंक इंटर कर सकते हैं।

स्टेप 6. इसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड का पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा, जो टोटल 4 अंकों का होता है। अपने 4 अंकों के पासवर्ड को एंटर करें।

Enter Atm Card Password
एटीएम कार्ड पासवर्ड दर्ज करें

स्टेप 7. पासवर्ड डालने के बाद आपकी स्क्रीन पर फिर से आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे,इसमें से आपको cash withdrawal वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Withdrawal Money From Atm
Withdrawal Money From Atm

स्टेप 8. कैश विड्रोल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अकाउंट का सिलेक्शन करने के लिए कहा जाएगा, इसमें अगर आपका अकाउंट करंट है तो current account का सिलेक्शन करें और अगर आपका अकाउंट सेविंग है, तो savings account का सिलेक्शन करें।

स्टेप 9. अकाउंट का सिलेक्शन करने के बाद आपको जितने पैसे निकालने हैं उतने पैसे इंटर करना है।

स्टेप 10. इसके बाद आपको कुछ ही सेकंड की वेटिंग करनी है।

स्टेप 11. इसके बाद एटीएम मशीन से आपके पैसे बाहर आ जाएंगे जिसे आप अपने हाथ में लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 12. पैसे निकालने के बाद आपको ऊपर की तरफ स्क्रीन में कैंसिल वाली बटन दिखाई देगी, उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपका एटीएम कार्ड मशीन से बाहर आ जाएगा।

पैसे निकालने के बाद यह बातें ध्यान रखें? – Keep these things in mind after Withdrawing Money from ATM

कई बार जब लोग एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं, तो उन्हें फटे नोट अथवा नकली नोट प्राप्त होते हैं, ऐसे में व्यक्ति परेशान हो जाता है कि आखिर वह इन नोटों का क्या करें। यहां पर हम आपको बता दें कि, जब आपके साथ ऐसी घटना हो, तो आपको तुरंत एटीएम सेंटर के सिक्योरिटी गार्ड को इस बात की इंफॉर्मेशन देनी चाहिए। इसके अलावा जब भी आप एटीएम कार्ड से पैसे निकाले,तो निकले हुए पैसों को एक बार अच्छे से गिन लें, साथ ही यह भी चेक कर ले कि कोई नोट फटी तो नहीं है,ताकि आपको बाद में प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े।

अगर कोई फटी नोट निकलती है, तो आप उसे अपने बैंक में जमा करवा सकते हैं और नई नोट प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको एटीएम मशीन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप एटीएम मशीन के सेंटर में मौजूद सिक्योरिटी गार्ड से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें लगभग मशीन को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग दी जाती है, इसलिए वह ऑन द स्पॉट आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं और अगर कोई बड़ी समस्या है तो आप उसके लिए अपने बैंक की ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड गुम हो जाए तो क्या करें? – What to do if ATM Card is Lost

अगर किसी कारण से आपका एटीएम कार्ड खो जाता है, तो ऐसे में आपको तुरंत ही अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा देना चाहिए,ताकि आप पैसों की हानि से बच सकें। एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाने के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं और अगर आप कहीं घर से बाहर हैं,तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके अपने एटीएम कार्ड को आवश्यक जानकारी देकर के ब्लॉक करवा सकते हैं।

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो कार्ड खो जाने पर आप घर बैठे ही नेट बैंकिंग का यूज करके एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। हर बैंक अपने अपने ग्राहकों के लिए कस्टमर केयर नंबर अवश्य जारी करती है, इसीलिए एटीएम कार्ड के खो जाने की अवस्था में आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए।

निष्कर्ष

आशा है आपको Withdraw Money from ATM Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में ATM se Paise Kaise Nikale (How To Withdraw Money from ATM In Hindi) और एटीएम से पैसे कैसे निकाले? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को ATM se Paise Kaise Nikala Jata Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.