फेस को ग्लोइंग कैसे बनाएं? चेहरे में चमक कैसे लाएं? ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 7 तरीके

आज हम जानेंगे फेस को ग्लोइंग कैसे बनाएं की पूरी जानकारी (Glowing Face Tips in Hindi) के बारे में क्योंकि जब कभी भी हम घर से बाहर जाते हैं तो घर से बाहर जाने के पहले हम अपने चेहरे को फेस वॉश से अच्छी तरह से साफ करते हैं, क्योंकि हमें यह पता होता है कि बाहर हमें नए लोगों से मिलना होगा और ऐसे में अगर हमारे चेहरे पर तेज नहीं होगा यानी कि हमारे चेहरे पर फ्रेशनेस नहीं होगी तो हो सकता है कि कुछ लोग हमारे साथ लंबे समय तक बात करना ना पसंद करें। 

चेहरे का कमाल हर जगह दिखाई देता है जिस व्यक्ति का चेहरा अच्छा होता है उसे आगे बढ़ने की अच्छी अपॉर्चुनिटी भी मिलती है। आजकल की जिंदगी में चेहरे को साफ रखना एक चुनौती बन गया है क्योंकि जैसे ही हम अपने कदम घर से बाहर रखते हैं वैसे ही कई धूल मिट्टी हमारे चेहरे पर आकर के जम जाती है जो हमारे चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा घर में भी ऐसे कई कारक है जो हमारे चेहरे का तेज हमसे छीन लेते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि face ko glowing kaise banaye, Glowing Skin Tips In Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फेस को ग्लोइंग कैसे बनाएं? – How to get Glowing Face in Hindi

Contents show
फेस को ग्लोइंग कैसे बनाएं
Face Ko Glowing Kaise Banaye

जब चेहरे का निखार चला जाता है तो हमारा चेहरा देखने में ऐसा लगता है जैसे हम लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हो, क्योंकि चेहरे का निखार तभी जाता है, जब हमारी बॉडी में अंदर से कुछ गड़बड़ हो जाती है। अगर बॉडी में खून की कमी हो गई है तो इसके कारण भी हमारे चेहरे की त्वचा सावली पड़ जाती है और उनमें झुर्रियां पैदा होने लगती हैं।

चेहरे की त्वचा संवेदनशील यानी की सेंसिटिव होती है। इसलिए हम उस पर ज्यादा नुस्खे भी ट्राई नहीं कर सकते हैं, क्योंकि अधिक नुस्खे ट्राई करने से कभी कभी साइड इफेक्ट भी हो जाता है जो हमारे चेहरे को और भी ज्यादा भद्दा बना देता है।

इसलिए चेहरे को ग्लोइंग करने के लिए या फिर चेहरे पर निखार लाने के लिए सुरक्षित उपाय ही करना चाहिए। अगर आप अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के इच्छुक हैं तो आइए आर्टिकल के जरिए यह जानते हैं कि चेहरे पर निखार कैसे लाते हैं अथवा फेस को ग्लोइंग बनाने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. पूरी नींद लें

नींद पूरी ना हो पाने के कारण हमारी बॉडी में जकड़न होने लगती है, साथ ही हमारी बॉडी में थकान भी बनी रहती है। खैर यह तो हुए शारीरिक नुकसान परंतु क्या आप जानते हैं कि चेहरे की त्वचा का निखार भी कहीं ना कहीं नींद से जुड़ा हुआ है।

दरअसल अगर आप आधी अधूरी नींद लेते हैं तो इससे चेहरे की त्वचा को पूरा आराम नहीं मिलता है और वह अपना तेज खो बैठती है। इसलिए डॉक्टर ने भी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 8 घंटे की पूरी नींद लेने के लिए कहा है। बता दे कि जब हम नींद लेते हैं, तो नींद के दरमियान ही हमारी स्किन कोशिकाएं बूस्ट होती हैं जिससे चेहरे पर निखार बरकरार रहता है।

2. दबाकर पानी पिए

चेहरे का निखार बरकरार रखने के लिए पानी महत्वपूर्ण होता है और हो सकता है कि पानी की कमी हो जाने के कारण ही आपके चेहरे का निखार चला गया हो। इस प्रकार वापस से अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीना चालू कर दें। अगर आप दिन भर में 1 से 2 गिलास हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं, तो उसे भी पिए।

ये भी पढ़ें : गोरा होने के लिए क्या करें?

यह बॉडी मे से जहरीले तत्वो को बाहर निकालता है और बॉडी में स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक साबित होता है। आप चाहे तो दालचीनी को पानी के साथ ले सकते हैं। दालचीनी आपकी बॉडी की चर्बी को कम करती है, साथ ही चेहरे को ग्लोइंग करने का काम भी करती है। इसके अलावा यह पिंपल को भी हटाने के लिए कारगर औषधि मानी जाती है।

3. कसरत करें

कसरत करने से हमारी पूरी बॉडी की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और मांसपेशियों की ग्रोथ होती है। इससे चेहरे की मांसपेशियां भी टाइट होती है और उनका निखार बढ़ता है। जब हम कसरत करते हैं तो ज्यादा मात्रा में पसीना हमारी बॉडी से निकलता है‌।

पसीने के साथ ही साथ हमारी त्वचा की गंदगी भी बॉडी से बाहर चली जाती हैं। इससे चेहरे के रोम छिद्रों को सांस लेने का मौका मिलता है जिससे उनकी चमक बढ़ती है। जोगिंग, साइकिलिंग, वॉकिंग, डांसिंग यह कुछ आसान कसरत है, जो आप कर सकते हैं। अगर जिम जा सकते हैं तो और भी बढ़िया रहेगा।

4. नीम की पत्तियां खाएं

चेहरे पर पिंपल तभी उत्पन्न होना चालू होते हैं जब आपकी बॉडी में खून की खराबी होती है। खून की खराबी से हमारा मतलब यह है कि आपकी बॉडी में जब जहरीले तत्व आ जाते हैं या फिर आपकी बॉडी में खाने का पाचन सही से नहीं होता है और उसके कारण गैस बनती है तो इसके कारण जब पिंपल निकल आते हैं तो उन्हें दूर करने के लिए नीम की पत्तियां इस्तेमाल में ली जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें : पिंपल्स को प्राकृतिक और स्थायी रूप से कैसे हटाएं?

स्वाद में नीम की पत्तियां भले ही कड़वी होती है और इसीलिए कई लोग इसका सेवन नहीं करते हैं परंतु आपको बता दें कि पिंपल को दूर करने के लिए अगर रामबाण उपाय कोई है तो वह नीम की पत्तियां ही है। अब तो नींद की गोली भी मार्केट में मिलती है। इस प्रकार आप नीम की पत्तियों के कड़वे स्वाद से बच जाएंगे। आप नींद की गोलियां भी खा सकते हैं।

कड़वे पन के कारण यह बॉडी में जाने के बाद खून को शुद्ध करने का काम करती हैं और जब खून सुधर जाता है तो चेहरे पर जो पिंपल होते हैं वह अपने आप ही धीरे-धीरे बैठने लगते हैं और एक दिन वह बिना फेस पर दाग छोड़े हुए गायब हो जाते हैं। इस प्रकार चेहरा दाग रहित बना रहता है और उसकी चमक भी बरकरार रहती है।

5. संतुलित भोजन ले

संतुलित खाना मतलब ऐसा खाना होता है जिसे खाने पर आपको सभी जरूरी पोषक तत्वों की समान मात्रा प्राप्त हो। संतुलित खाने के तौर पर भारतीय घरों में दाल, चावल और सब्जी, रोटी का सेवन किया जाता है जिसमें से दाल से प्रोटीन की प्राप्ति होती है, सब्जी से विटामिन और मिनरल मिलता है, रोटी से कार्बोहाइड्रेट और फैट मिलता है तथा चावल से भी कार्बोहाइड्रेट और फैट मिलता है।

इसके अलावा अन्य कई चीजें है जिसमें से आपको पोस्टिक तत्व मिलते हैं। जैसे कि चिकन, मटन, अंडा, मछली, दूध, दही, छाछ, घी, मक्खन, पनीर, सोयाबीन दाल, चना की दाल इत्यादि। इन सभी चीजों को आपको अपने खाने में शामिल करना चाहिए। यह आपकी बॉडी को पोषण देंगे और आपके चेहरे का निखार बरकरार रखेंगे।

6. स्क्रबिंग करें

चेहरे पर जब किसी भी कारण की वजह से धूल मिट्टी जम जाती है और जब आप उसे अधिक समय तक साफ नहीं करते हैं, तो यही धूल मिट्टी चेहरे पर पिंपल पैदा कर देती हैं, साथ ही पिंपल में इंफेक्शन भी कर देती हैं, जिसके कारण पिंपल का आकार बड़ा हो जाता है और वह जाते जाते आपके चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं, जो दिखाई देने में अच्छा नहीं लगता है।

अगर आप नीम की पत्तियों का सेवन करने के साथ ही साथ हफ्ते में कम से कम 3 बार अपने चेहरे की स्क्रबिंग करते हैं तो इससे चेहरे पर की जो मृत कोशिकाएं होती हैं, वह हट जाती हैं। इसके अलावा रोम छिद्रों को सांस लेने का मौका मिलता है।

ये भी पढ़ें : फेशियल क्या होता है? फेशियल कैसे करें?

चेहरे पर जो एक्स्ट्रा ऑयल होता है वह भी चला जाता है। इससे आपके चेहरे पर फ्रेशनेस बरकरार रहती है और फेस पर पिंपल या फिर कील मुंहासे होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है, साथ ही जल्दी चेहरे में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन भी नहीं होता है।

7. आयुर्वेदिक क्रीम लगाएं

चेहरे पर निखार बरकरार रखने की बात हो या फिर चेहरे के खोए हुए निखार को वापस लाने की बात हो, क्रीम का जिक्र ना हो, यह हो ही नहीं सकता, क्योंकि क्रीम आजकल इतनी कॉमन हो चुकी है कि हर कोई बंदा अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करता ही है फिर चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की हो।

परंतु हानिकारक क्रीम का इस्तेमाल करने की जगह आपको अपने चेहरे के लिए किसी आयुर्वेदिक क्रीम का चयन करना चाहिए। क्योंकि आयुर्वेदिक क्रीम बिना किसी नुकसान के आपके चेहरे को गोरा बनाती है और उसका निखार बरकरार रखती है। विको टरमरिक आयुर्वेदिक क्रीम ऐसी क्रीम है जो पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक तत्वों से बनी है।

ये भी पढ़ें : खूबसूरती क्या है? खूबसूरत कैसे बने?

मुख्य तौर पर इसके इनग्रेडिएंट चंदन का तेल और शुद्ध हल्दी पाउडर है। यह दोनों चीजें ही आयुर्वेदिक हैं और इसमें कोई केमिकल नहीं होता है। आप विको टरमरिक क्रीम को लगातार 4 से 5 महिने लगाएं क्योंकि आयुर्वेदिक क्रीम होने के नाते यह असर दिखाने में समय लेती है परंतु गारंटी है कि बिना किसी नुकसान के यह आपके चेहरे को गोरा बनाएंगी, साथ ही चेहरे की कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाएंगी और आपके चेहरे को ग्लोइंग फेस बना देगी।

फेस ग्लोइंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन से कारणों से चेहरे का निखार चला जाता है?

ज्यादा हस्तमैथुन करने से, अच्छा खाना ना खाने से, अधिक टेंशन लेने से, चेहरे पर केमिकल वाली क्रीमो का इस्तेमाल करने से, हार्मोन इमबैलेंस के कारण, चेहरे पर इंफेक्शन होने से, कमजोर लिवर की समस्या होने पर

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए क्या पानी पीना आवश्यक होता है?

जी हां पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और जहरीले तत्व आपकी बॉडी में कम ही पैदा हो पाते हैं।

चेहरे पर लगाने के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम कौन सी है?

विको टरमरिक सबसे अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम चेहरे पर लगाने के लिए है। यह बिना किसी नुकसान के आपके चेहरे को गोरा बनाती है।

रात को चेहरा धोकर सोने से क्या फायदा होता है?

इससे आपके चेहरे पर पिंपल नहीं होते हैं, आपके चेहरे के रोम छिद्र को सांस लेने का मौका मिलता है और सभी धूल मिट्टी आपके चेहरे से हट जाती हैं।‌

चेहरे पर लगाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू फेस पैक कौन सा है?

एलोवेरा, हल्दी और दूध का फेस पैक

चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या करना चाहिए?

चेहरे की स्क्रबिंग करें, क्लींजिंग करें, फेस पैक लगाएं, मेकअप उतार कर सोए, अच्छा खाना खाएं, खाने में फैट कम रखें, प्रोटीन पर ज्यादा जोर दें, सुबह उठकर गुनगुना पानी पिए, जंग फूड खाना बंद कर दें।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए?

संतरा, मौसंबी, चीकू, दैनिक जीवन का खाना इत्यादि।

कौन सा फल खाने पर चेहरा चमकता है?

पपीता,एवोकाडो,संतरा,अनार,आम,केला,सेब

रोजाना चेहरे पर क्या लगाएं?

आयुर्वेदिक फेस वॉश और आयुर्वेदिक क्रीम

निष्कर्ष

आशा है आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए उपाय के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में face ko glowing kaise banaye (how to get glowing face in hindi) और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए उपाय को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को face ko glowing kaise banaye में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment