स्वास्थ्य

पीरियड क्या होता है? रुका हुआ पीरियड कैसे लाए? जानिए Ruka Hua Period Kaise Laye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे रुका हुआ पीरियड कैसे लाए पूरी जानकारी (Ruka Hua Period Kaise Laye In Hindi) के बारे में क्योंकि रुके हुए मासिक यानी की पीरियड को वापस से चालू करने से पहले इस बात को जानना भी अति आवश्यक है कि आखिर पीरियड का महत्व क्या है। जब किसी लड़की अथवा महिला को पीरियड आता है तो उसे बहुत सी परेशानी होने लगती है और ऐसी अवस्था में लड़कियों को इस बात की इंफॉर्मेशन होनी चाहिए कि रुके हुए पीरियड को वापस से कैसे स्टार्ट किया जाता है।

अगर आप भी एक लड़की है और आपके पीरियड स्टॉप हो गए हैं तो हम आपको वापस से पीरियड स्टार्ट करने का तरीका बताने वाले हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Ruka Hua Period Kaise Laye, रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या करे, रुका हुआ पीरियड लाने का तरीका, Ruka Hua Period Lane Ke Upay, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पीरियड क्या होता है? – What is Period Information in Hindi?

Contents show
Ruka Hua Period Kaise Laye

Ruka Hua Period Kaise Laye

लगभग हर एक लड़की को मासिक धर्म का सामना करना ही पड़ता है और इसकी स्टार्टिंग तब होती है जब वह जवानी की दहलीज पर कदम रखती है। सामान्य तौर पर ऐसा कहा जाता है कि जब लड़की की उम्र 11 साल पहुंच जाती है तब उसमें मासिक धर्म की स्टार्टिंग होना चालू हो जाती है। कई लड़कियों को मासिक धर्म 14 साल की उम्र में भी चालू होता है। जब मासिक धर्म चालू हो जाता है तो प्रेगनेंसी के लिए धीरे-धीरे लड़कियों का शरीर तैयार होने लगता है परंतु प्रेगनेंसी ना होने के कारण अनफर्टिलाइज्ड अंडे लड़कियों के गर्भाशय के टिशू को उनकी योनि से खून बहा कर के बाहर निकालना चालू कर देता है और इसे ही पीरियड यानी की मासिक कहा जाता है।

रुका हुआ पीरियड कैसे लाए? – Ruka Hua Period Kaise Laye

पीरियड स्टॉप होने के कई सारे रीजन होते हैं। जो महिलाएं अनियमित मासिक धर्म चक्र से हैरान रहती है वैसी महिलाओं के टाइम पर पीरियड नहीं आते हैं। ऐसी अवस्था में आर्टिकल में दिए गए उपाय को करके आप अपने पीरियड को वापस से ला सकते हैं। कई प्रकार की प्रॉब्लम पीरियड टाइम पर ना आने के कारण महिलाओं को हो सकती है। वही टाइम पर पीरियड ना आने के कई रिजन हो सकते हैं जैसे कि वेट कम होना, टेंशन में बढ़ोतरी होना, मोटापा, बर्थ कंट्रोल पिल्स।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या करें?

रुके हुए पीरियड को वापस लाने के लिए जब लड़कियां अथवा महिला डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाती है तो वह जल्दी से पीरियड को लाने के लिए बर्थ कंट्रोल या फिर दूसरी दवाइयां देते हैं। हालांकि कई साइड इफेक्ट भी ऐसी दवाइयों के कारण कभी कभी महिलाओं और लड़कियों को हो जाते हैं। इसलिए कई प्रकार के घरेलू उपचार रुके हुए पीरियड को वापस लाने के लिए है, जिनका यूज करके पीरियड को फिर से और जल्दी से स्टार्ट किया जा सकता है।

पीरियड रुकने के कारण क्या है? – Period Rukne ki Wajah

महिलाओं में पीरियड्स रुकने के कई कारण होते हैं। कुछ प्रमुख कारणों का हम नीचे उल्लेख कर रहे हैं।

  • जिन महिलाओं के अंदर प्रोजेस्ट्रोन और एस्ट्रोजन हार्मोन में इमबैलेंस होता है उनका पीरियड अनियमित होता है।
  • पीसीओडी की प्रॉब्लम जिन महिलाओं को होती है उनका भी पीरियड अनियमित हो सकता है।
  • महिला की बॉडी में अगर अंडे का निर्माण टाइम से पहले स्टॉप हो जाता है, तो यह समस्या पैदा हो सकती है।
  • अत्याधिक टेंशन लेने के कारण यह समस्या होती है।
  • जिन महिलाओं को हाइपोथायरायडिज्म की प्रॉब्लम होती है उन्हें यह समस्या हो सकती है।
  • अगर किसी लड़की अथवा महिला के गर्भाशय में फाइब्रॉयड है तो उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।

रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय क्या है? – Ruka Hua Period Lane Ke Upay

रुका हुआ पीरियड लाने के बहुत सारे घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने रुके हुए पीरियड्स को वापस से चालू कर सकते हैं। कुछ असरदार घरेलू उपाय की जानकारी हम नीचे आपको दे रहे हैं।

1. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करें

Ruka Hua Period Lane Ke Liye Ajwain Kaistemal Kare

Ruka Hua Period Lane Ke Liye Ajwain Kaistemal Kare

अजवाइन का इस्तेमाल हर वह महिला अपने रुके हुए पीरियड को वापस से चालू करने के लिए कर सकती है जिनका मासिक धर्म चक्र अनियमित चलता है। महिलाओं को अजवाइन का यूज करके रुके हुए पीरियड को वापस से चालू करने के लिए अजवाइन का सेवन गुड़ के साथ करना पड़ेगा। जब महिलाएं गुड़ और अजवाइन का सेवन एक साथ करती है।

तो यह दोनों चीजें महिलाओं के मासिक धर्म की ऐंठन को कम करती है, साथ ही मासिक धर्म के टाइम को भी बढ़ाने का काम करती हैं। अपने मासिक धर्म को जल्दी से लाने के लिए एक गिलास पानी उबालें और उसके अंदर एक चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा देसी गुड़ डालें। इसके बाद आपको हर रोज सुबह खाली पेट इसे पीना है। यह जल्दी से आपका पीरियड ला देगा।

2. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए जीरा का करें इस्तेमाल

Jeera Ka Istemal Karen

Jeera Ka Istemal Karen

एक रामबाण उपाय के तहत आप जीरे का इस्तेमाल अपने रुके हुए मासिक को वापस से स्टार्ट करने के लिए कर सकते हैं। बता दें कि, जीरे की तासीर गर्म होती है। इसलिए जिन लड़कियों का पीरियड अनियमित है और वह अपने पीरियड को जल्दी से लाना चाहती हैं तथा नियमित करना चाहती हैं उन्हें जीरे का सेवन करना चाहिए। जीरे का सेवन करने की विधि हम आपको बताते हैं‌।

सबसे पहले तो आपको ताजा पानी लेना है और उसके अंदर आपको डेढ़ चम्मच जीरा डाल देना है और इसके बाद इस पानी को किसी चीज से ढाक देना है। उसके बाद जब आप सुबह उठे तब आपको बांसी मुह ही जीरे वाले पानी का सेवन करना है। लगातार 15 से 20 दिन तक ऐसा करने से आपका पीरियड वापस से रिस्टार्ट हो जाएगा।

3. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए कच्चा पपीता है फायदेमंद

Kaccha Papita Ka Istemal Karen

Kaccha Papita Ka Istemal Karen

मासिक धर्म को फिर से रिस्टार्ट करने के लिए कच्चा पपीता बहुत ही इफेक्टिव और प्रभावशाली माना जाता है। जो महिलाएं अपने गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करना चाहती हैं वह कच्चे पपीते का सेवन कर सकती है। अगर कोई महिला अथवा लड़की अपने मासिक धर्म को रीस्टार्ट करने के लिए 1 से 2 महीने तक कच्चे पपीते के रस को यूज करती है, तो ऐसा करने से उसकी बंद हुई माहवारी फिर से रिस्टार्ट हो सकती है। हम आपको यहां पर एक महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन दे दे कि आपको पीरियड के दरमियान इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है।

4. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए अदरक का भी कर सकते हैं सेवन

Adarak Ka Istemal Karen

Adarak Ka Istemal Karen

हर उस लड़की अथवा महिला को अदरक का यूज़ करना चाहिए जिनका पीरियड स्टॉप हो गया है अथवा जिनका मासिक धर्म चक्र अनियमित हो गया है। अनियमित मासिक धर्म चक्र से निजात पाने के लिए अदरक बहुत ही बढ़िया उपाय माना जाता है। अदरक का इस्तेमाल करके अपने मासिक धर्म को नियमित करने के लिए सबसे पहले आपको अदरक को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लेना है और उसके बाद आपको पानी को एक कप में डालना है और फिर उस पानी में अदरक को डाल देना है और तकरीबन 4 मिनट तक इसे उबालना है।

इसके बाद आपको इसके अंदर थोड़ी सी चीनी भी डाल देनी है। इसके बाद आपको हल्का गुनगुना होने तक इंतजार करना है। उसके बाद खाना खाने के बाद आपको दिन में तकरीबन 10 बार इसका सेवन करना है। ऐसा करने पर आपको निश्चित ही फायदा होगा और आप यह देखेंगे कि कुछ दिनों के बाद ही आपका रुका हुआ पीरियड फिर से स्टार्ट हो गया है। अगर आप अपने पीरियड को जल्दी लाना चाहते हैं तो आप सुबह और शाम अदरक की चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

5. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए धनिया भी कर सकते हैं ट्राई

Dhaniya Ka Istemal Karen

Dhaniya Ka Istemal Karen

सामान्य सी दिखने वाली धनिया महिलाओं के रुके हुए पीरियड को वापस से चालू करने में बहुत ही इफेक्टिव मानी जाती है। धनिया का इस्तेमाल करके अपने रुके हुए पीरियड को वापस से चालू करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को दो कप पानी के अंदर एक चम्मच धनिया डालना है और फिर उसे गैस पर गर्म करना है और इसे तब तक गर्म करना है। जब तक की पानी आधा ना हो जाए। उसके बाद पानी को नीचे उतार लेना है और फिर इसे छान लेना है। उसके बाद लगातार 10 से 15 दिनों तक सेवन करने से लड़कियों के पीरियड फिर से टाइम पर आने लगते हैं।

6. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए सौंफ भी है फायदेमंद

Saunf Ka Istemal Karen

Saunf Ka Istemal Karen

सौंफ की चाय का सेवन करके भी महिलाएं और लड़कियां अपने रुके हुए पीरियड को वापस से ला सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले महिलाओं को सुबह सुबह उठकर के सौंफ की चाय बनानी चाहिए और फिर खाली पेट ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सौंफ की चाय का सेवन करने से महिलाओं के पीरियड फिर से आने लगते हैं। इसके अलावा महिलाओं का डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होता है क्योंकी आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए और खाने के पाचन के लिए किया जाता है।

7. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए दालचीनी भी कर सकती है सहायता

Dalchini Ka Istemal Karen

Dalchini Ka Istemal Karen

क्या आप जानते हैं कि, जिस दालचीनी का इस्तेमाल हम हमारे खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं वही दालचीनी आपके रुके हुए पीरियड को वापस लाने में भी आपकी सहायता कर सकती है। दालचीनी का सेवन जब हम करते हैं तो यह हमारी बॉडी में जाकर के हमारी बॉडी में गर्मी इनक्रीस करती है। अपने रुके हुए पीरियड को फिर से रीस्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास गर्म दूध लेना है।

और उसके अंदर आपको एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिक्स करना है और फिर दोनों को अच्छे से मिलाना है। इसके बाद आपको धीरे-धीरे दालचीनी मिले हुए इस दूध को पी जाना है। मासिक चक्र को फिर से नियमित करने का यह घरेलू उपाय बहुत ही इफेक्टिव माना जाता है महिलाओं के लिए।

8. पीरियड लाने में अनार भी है फायदेमंद

Anar Ka Istemal Karen

Anar Ka Istemal Karen

लड़कियां और महिलाएं अपने रुके हुए पीरियड को स्टार्ट करने के लिए अनार के जूस का सेवन भी कर सकती है। अगर आप और भी अच्छा रिजल्ट चाहती है तो आप गन्ने के रस के साथ अनार के जूस का सेवन कर सकती है। यह भी आपके रुके हुए पीरियड को फिर से स्टार्ट करने में आपकी सहायता करता है।

इसका सेवन लगातार 15 से 20 दिनों तक करने से आपका अनियमित मासिक चक्र सही हो जाता है। इसके अलावा आपको बता दें कि, अनार खाने से आपकी बॉडी में ब्लड का लेवल भी इनक्रीस होता है, क्योंकि अनार खून बढ़ाने के लिए काफी टाइम से इस्तेमाल किया जा रहा है।

9. रुका हुआ पीरियड लाने के लिए हल्दी भी अवश्य आजमाएं

Haldi Ka Istemal Karen

Haldi Ka Istemal Karen

जब महिलाओं का पीरियड रुक जाता है अथवा उनका मासिक धर्म चक्र सही से नहीं आता है तो वह परेशान हो जाती है। ऐसी अवस्था में उनकी प्रॉब्लम का सलूशन हल्दी साबित हो सकता है। हल्दी का इस्तेमाल काफी सालों से औषधि के तौर पर किया जा रहा है। हल्दी के अंदर एंटी स्पष्टमोडिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं को मासिक धर्म के दर्द से राहत प्रदान करते हैं।

हल्दी का इस्तेमाल करके अपने मासिक धर्म को फिर से चालू करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को दूध अथवा शहद के साथ एक चौथाई हल्दी का यूज़ करना चाहिए। इसका सेवन लगातार एक महीने तक करने से महिलाओं के पीरियड फिर से स्टार्ट हो जाते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Ruka hua period kaise laye in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Ruka Hua Period Kaise Laye और रुका हुआ पीरियड कैसे लाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Ruka Hua Period Lane Ke Upay के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Best & Advanced Age Calculator : यहाँ जानें आज आपकी उम्र क्या है?

Previous article

AIDS क्या होता है? AIDS का फुल फॉर्म क्या होता है? AIDS Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like