शिक्षक क्या होता हैं?, Teacher कैसे बने? जानिए Teacher बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे शिक्षक (Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Teacher In Hindi) के बारे में क्यों की यदि आप एक सफल इंसान है या सफल होने के लिये मेहनत कर रहे हैं तो कहीं न कही आपको उसके लिये मार्गदर्शन की बहुत आवश्यकता है और वो मार्गदर्शन आपको अपने टीचर से मिलता है। टीचर आपके कैरियर में सीढी़ का काम करते हैं, जो आपके लक्ष्य और सफलता के बीच की कुंजी बनती है। बहुत से लोग अपना भविष्य teacher line में ही देखते हैं।

मगर उन्हें यह नहीं पता होता कि teacher job post के लिये उन्हें क्या करना चाहिये? आज के इस लेख में जानेंगे कि Teacher Kya Hota Hai, शिक्षक के कार्य, Teacher Kaise Bane, Teacher बनने के लिए Qualifications, शिक्षक बनने के लिए Exam, शिक्षक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Teaching के लिए Skills, Teaching में Career, Teacher की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

अध्यापक क्या होता है? – What is Teacher Information in Hindi

विषय-सूची

Teacher Information in Hindi
Teacher Information in Hindi

Teacher वे व्यक्ति होते हैं जो अपना ज्ञान शिक्षण व प्रशिक्षण के माध्यम से अपने स्टूडेंट्स को देते हैं। इसके लिये टीचर की अपने क्षेत्र में पकड़ होना जरूरी होती है। teacher अपने विद्यार्थियों का विश्लेषण करके उन्हें पढ़ते हैं और उनके दिमाग में संबंधित डेटा याद कराते हैं, जिससे उनके लिये संबंधित विषय का ज्ञान करना आसान हो जाता हैं। जिस तरीके से शिक्षक जटिल पढा़ई को  विभिन्न सरल तरीकों से पढा़ने का काम करते हैं।

एक teacher की नौकरी कोई आसान काम नहीं होता है, एक विक्षक को खुद पूरी उम्र सीखते रहना होता है ताकि वो आगामी पीढि़यों से ताल मेल बैठा कर चल सकें। मतलब कि शिक्षक को यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि उसके पढा़ने का तरीका outdated और boring न हों।

शिक्षक के प्रकार – Types of Teacher

Government Teacher को तीन श्रेणियों में रखा गया हैं

  1. primary teacher – ये टीचर कक्षा 1 से कक्षा 5वीं तक को पढा़ते हैं। इन्हें 3rd grade teachers भी कहते हैं।
  2. trained graduate teacher – ये टीचर कक्षा 6 से 10 वीं तक को पढ़ा सकते हैं। इसके B.ed course करना जरूरी होता है। इन्हें 2nd grade teacher भी कहते हैं।
  3. post graduate teacher – ये टीचर कक्षा 1 से कक्षा 12वी तक के स्टूडेंट्स को पढा़ सकते हैं। इन्हें 1st grade teacher या lecturer भी कहा जाता है।

शिक्षक कैसे बनें? – How to become Teacher?

एक टीचर बनना आसान काम नहीं हैं, इसके लिये आपकी कुशाग्र बुद्धि का होना जरूरी है। teacher private और Government दोनों ही sectors में काम करते हैं। Private sectors में teacher बनने के लिये आपके पास अच्छी qualification और अच्छा resume + work experience होना जरूरी होता है।

सरकारी शिक्षक कैसे बनें? – How to become a Government Teacher?

यदि आप primary class तक के teacher बनना चाहते हैं तो इसके लिये आपको अपनी स्कूल की पढा़ई अच्छे से करनी होगी क्योंकि primary class के लिये Government Teacher का चयन 10+2  class के score के आधार पर होता हैं। जिसमें आपका चयन 12वीं के मैरिट के हिसाब से होता है। इसके बाद आप अपनी graduation की degree को अच्छे से या minimum 50% score के साथ करें ताकि आपको टीचर बनने के लिये Basic Teacher Certificate (BTC) & D.EL.Ed. में admission मिल सकें।

BTC और D.EL.Ed. में कैसे ले एडमिशन?

यदि आप टीचर बनना चाहते हैं तो 12th और अपनी graduation degree को अच्छे मार्क्स से उतीर्ण करना आवश्यक होता हैं, इसमें apply करने के लिये आपके 12th & graduation की degree के मार्क्स को जोड़कर मेरिट निश्चित की जाती है, जिसके आधार पर आप online application fill करते हैं। इसके बाद applicants का primary teacher की ट्रैनिंग के लिये चयन होता है।

BTC और Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) teaching line में जाने के लिये minimum Qualification होती है। जिसमें BTC & D.EL.ED. 2 year का diploma teaching course training होती हैं। Primary teacher को 3rd grade teacher कहते हैं और secondary तक के टीचर को 2nd grade teacher कहते हैं जबकि हाई सैकेण्डरी स्कूल में पढा़ने वाले टीचर को 1st grade का टीचर कहते हैं। इन सभी ग्रेड के टीचर्स की जॉब के लिये आपकी qualification 12th + graduation degree + BTC/ D.EI.Ed. होती है।

इसके अलावा BSTC और B.Ed भी टीचर बनने के लिये किया जाने वाला कोर्स है। यदि आपको इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिये तो आप Bachelor of Education (B.Ed) Course क्या है और कैसे करें? पढ़ सकते हैं। इसके बाद सरकार द्वारा निकाली गयी teacher vacancies के लिये आप competition fight कर सकते हैं। इन परीक्षाओं की पूरी जानकारी आपको मेरे इस आर्टिकल में आगे मिलेगी।

शिक्षक का वेतन – Teacher Salary

Teacher की job जितना मेहनत मांगती है उससे कहीं ज्यादा टीचर की नौकरी में वेतन भी मिलता हैं। एक प्राइमरी टीचर का शुरूआती वेतन ₹9,000 से  ₹34,000+ होता है, जो बजट के साथ साथ बढ़ता चला जाता हैं और पोस्ट भी upgrade होती चली जाती है।

मगर सभी राज्यों में यह फिक्स नहीं है अलग अलग राज्यों में सैलेरी पैकेज अलग-अलग होता है। इसके अलावा 2nd grade & 1st grade teachers की salary ₹70,000+ तक मिलती है, जो बढ़ती रहती हैं।

शिक्षक की परीक्षा और पैटर्न – Teacher Exam and Pattern

Teacher की job के लिये CTET की परीक्षा देनी होती है, जिसका सिलेबस और परीक्षा पैटर्न आपको मेरे इस आर्टिकल में डिटेल में बताया जायेगा। CTET exam national level पर organised होने वाली परीक्षा होती है जिसे two levels पर रखा गया है।

Paper I & Paper II

Sr No Paper MCQs Marks
1 Language II (compulsory) 30 MCQ 30 marks
2 Mathematics 30 MCQ 30 marks
3 Environmental studies 30 MCQ 30 marks

CTET Exam से जुडी़ अन्य सभी जानकारियों के लिये आप ctet की official website www.ctet.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

शिक्षक बनने के लिए कोर्स – Course to become a Teacher

Teacher course के लिये आपका कम से कम 12th + graduation degree holder होना आवश्यक है इसके बाद आप three types of teacher course के लिये तैयारी कर सकते हैं।

  1. PRT – Primary Teacher (10+2 के साथ graduation degree + BSTC/ B.Ed.)
  2. TGT- Trained Graduate Teacher (12th + graduation degree+ B.ed. compulsory)
  3. PGT – Post Graduate Teacher (12th + graduation degree+ post graduation degree + B.ed./ NET Qualified compulsory)

शिक्षक का सिलेबस – Teacher Syllabus

Teacher post के लिये सिलेबस भी उस पोस्ट के आधार पर निश्चित रहता है।

Primary Teacher Syllabus-

Primary teacher के लीये CTET Exam में paper -I कराया जाता है। जिसमें Primary teacher की ability के आधार को जांचने के लिये परीक्षा में निम्न खण्डों से सवाल आते हैं।

  • Core Language
  • General Science
  • General English
  • General Maths
  • Basic Geometrical Ideas
  • Environmental Science
  • Population Growth in India
  • child development and pedagogy

CTET Teacher Syllabus For Paper – II

Paper II for class 6th to 8th

  • child development and pedagogy – 30 ques.
  • language comprehension – 15 ques.
  • language II – 30 QUESTIONS
  • Mathematics – 30 ques.
  • Science – 30 ques.
  • general science – 30 ques.
  • social studies – 60 ques.

इसके अलावा reasoning और general knowledge की भी तैयारी रखें।

शिक्षक बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a Teacher

एक टीचर की पोस्ट के लिये अप्लाई करने के लिये आपका 10+2 और graduation degree को अच्छे अंकों से पास होना आवश्यक होता हैं। इसके अलावा teacher job post type के अनुसार आपका BSTC और B.Ed. course करना अनिवार्य होता है जिसके बिना आप किसी भी शैक्षिणिक पात्रता परीक्षा को देने के योग्य नहीं होते हैं।

शिक्षक बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Teacher

  • Good teaching method
  • Good skill management
  • A good planner
  • Good Arranger
  • A good Leader
  • Controller
  • work as a psychologist & philosopher
  • Instructor
  • Researcher
  • A good Counselor
  • Coordinator

Top 5 Best College for Become a Teacher

Teacher बनने के लिये आपका B.Ed करना आवश्यक होता है। इंडिया में B.Ed. करने की अवधि 2 साल कर दी गयी है। जिसके लिये बेहतरीन कॉलेज के यहां कुछ नाम दिये गये हैं।

  1. bombay teacher’s training institute
  2. the west bengal university
  3. university of delhi
  4. indira gandhi national open university
  5. banaras hindu university

शिक्षक का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a Teacher

Teacher बनने के बाद जितनी सरल जीवनशैली होती है उतना ही मुश्किल एक टीचर होने का कर्तव्य होता है। टीचर बनना कोई आसान काम नहीं है। टीचर का सबसे मुश्किल और अहम् कर्तव्य ही teaching होता है। टीचर अपने स्टूडेंट को बहुत ईमानदारी और लगन से पढ़ना आना चाहिये जिसमें किसी भी प्रकार की औपचारिकता या अनौपचारिकता न हो बल्कि पूर्ण रूप से जिम्मेदारी को संभालना आना चाहिये।

एक अच्छे टीचर को हमेशा याद रखना चाहिये कि वह जिन students को पढ़ा रहा है उनका भविष्य उसी के हाथ में होता है। इस लिये उसके द्वारा सीखायी गयी बात में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिये। इसके अलावा teacher के लिये सबसे चुनौतीपूर्ण काम रहता है अपनी teaching method को हमेशा interesting & innovative बनाये रखना।

शिक्षक बनने के लिए किताबें – Books for Becoming Teacher

यदि आप टीचर की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिये आपको अपने संबंधित विषय के NCERT की किताबों के नोट्स पढ़ लेने चाहिये इसके अलावा रिजनिंग व जीके की कॉम्पीटिशन की किताबों से आपको तैयारी करनी चाहिये। टीचर के एग्जाम CTET के लिये आपके ऑनलाईन या ऑफलाईन किताबें मिल जायेगी। उन Reference Tex-book के द्वारा आप अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा मार्केट में previous year के solved papers भी उपलब्ध होते हैं, उन्हें solve करने से आपको अच्छा फायदा मिलेगा।

यहां आपको कुछ अच्छे पब्लिकेशन हाउस की किताबों के नाम बताये जा रहे हैं।

  • arihant publication hindi or english TET exam context book –
  • success master CTET Paper- 1
  • CTET & TETs Bhasha Hindi paper-I&II
  • CTET & TETs English language paper I&II
  • trueman’s
  • DISHA Publication house
  • MC Graw hill publication

अभी तुरंत Teacher बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Amazon : Check Now,     Flipkart : Check Now

शिक्षक बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Becoming a Teacher

Teacher बनने के लिये आपको 12th+ graduation degree की तैयरी करनी चाहिये। उसके बाद यदि आप प्राईमरी टीचर बनना चाहते है तो BSTC के लिये अप्लाई कर देंवे और संबंधित एग्जाम की तैयारी करें। अन्यथा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के टीचर पोस्ट के लिये आप graduation degree के बाद अपना B.Ed. course करें। इसके बाद TGT / PGT / TET जैसी परीक्षा की तैयारी कर एग्जाम दें। इसमें teacher aptitude & reasoning + gk के प्रश्न पूंछे जाते हैं, उनको अच्छे से तैयार कर लेवें।

शिक्षक की नौकरियां और रिक्तियां – Teacher Jobs and Vacancies

देश में बेरोजगारी के कारण बहुत से लोगों को टीचर बनने का संघर्ष अभी तक चल रहा है मगर teacher recruitment 2020-2021 में आने वाली New teacher job post vacancy का सभी को इंतजार है।

Teacher recruitment 2021 के बारे में अधिक जानकारी के लिये यहां नीचे लिंक दी गयी है आप उस पर क्लिक कर टीचर की परीक्षाओं और नौकरीयों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Punjab Teacher Online Form Rajasthan Teacher Vacancy Details
Department – स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब Department – राजस्थान एजुकेशन बोर्ड
Job name – प्राइमरी शिक्षक Job name – शिक्षक
Job posts – 8393 Job post – 31000
Experience – fresher or experienced Experience – fresher or experienced
Education  –  12th + graduation Education– 12th + graduated/ post graduated
Starting date – 01/12/2020 Starting date – Updated soon
Closing date – 21/12/2020 Last date – updated soon
Cg vyapam Teacher bharti Online Form Details Up Shikshak Online Form Details
Department – छततीसगढ़ व्यापम Department – उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड
Job name – teacher Job name – teacher
Job post – विभिन्न पद Job post – 69000
Exp –  fresher or exp. Exp – fresher or exp.
Education –  12th/ graduated / post graduated Education – 12th/graduated/ post graduated
Starting date –    —— Starting date –   ——–
Closing date –     —– Closing date. –   ——–
Mp Shikshak Bharti Details
Department – मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड
Job name – teacher
Total jobs –    —
Exp – fresher & exp.
Education – 12th/ graduated/ post graduated
Starting date –    —
Closing date –     —

शिक्षक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Teacher

एक टीचर का कोर्स आपको केवल स्कूल तक सीमित नहीं करता है बल्कि एक शिक्षक बनकर आप अपनी योग्यता के आधार पर स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में भी पढा़ सकते हैं। इसके लिये आपका टीचर,लेक्चरर, प्रोफेसर और ट्यूटर जैसे पद दिये जाते हैं। टीचर जॉब एक बहुत ही बेहतरीन कैरियर ऑप्शन होता है जिसमें स्कूल या कॉलेज में पढा़ने के अलावा आप अपने स्तर पर ट्यूशन भी करा सकते हैं। इसके अलावा आपको विदेश में भी पढा़ने के अवसर मिल सकते हैं। इसलिये career scope as teacher काफी safe और secure job post होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Teacher Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Teacher kya hota hai aur kaise bane (What Is Teacher In Hindi) और अध्यापक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Teacher Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.