करियरशिक्षा

फिजियोथेरेपी क्या होता है? Physiotherapist कैसे बने? जानिए Physiotherapist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फिजियोथेरेपिस्ट (Physiotherapist) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Physiotherapist In Hindi) के बारे में क्यों की यदि आप एक physiotherapist बनना चाहते हैं और इस पेशे के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे है। लेख को शुरू करने से पहले आपको यह जानना होगा कि physiotherapy क्या होती है? Physiotherapy एक ऐसी क्रिया है जिसमें शरीर के अंगों की movement करा कर चोट या फिर विकलांगपन का इलाज किया जाता है। Physical therapy में कभी भी दवाई देकर चोट को ठीक नहीं किया जाता है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि फिजियोथेरेपी क्या होता हैं, फिजियोथेरेपिस्ट के कार्य, Physiotherapist Kaise Bane, Physiotherapist बनने के लिए Qualifications, फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए Exam, फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Physiotherapy के लिए Skills, Physiotherapy में Career, Physiotherapist की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

शारीरिक चिकित्सा क्या होता है? – What is Physiotherapy Information in Hindi

Contents show
Physiotherapy Information in Hindi

Physiotherapy Information in Hindi

Physiotherapy कराने वाले व्यक्ति को physiotherapist कहा जाता है। एक physiotherapist का काम मरीज को शारीरिक exercise कराना, मशीनों के माध्यम से exercise कराना और बोलचाल से उनका मानसिक प्रेशर कम करना होता है। आप अस्पताल या sports विभाग में भी कार्य कर सकते हैं या फिर freelance physiotherapist भी बन सकते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट कैसे बनें? – How to Become a Physiotherapist?

आप किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से physiotherapy की डिग्री प्राप्त करके एक physiotherapist बन सकते हैं। आप इस पेशे में डिप्लोमा भी कर सकते हैं। परंतु दोनों ही चीजें करने के बाद आपको इस field में higher study करनी पड़ेगी। इस डिग्री के अंतर्गत आपको physiotherapy , मानव शरीर, cardiovascular जैसे subjects पढ़ने पड़ते हैं। अपनी डिग्री हासिल करने के बाद आप केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा निकाले गए टेस्टों को दे सकते हैं। इसके साथ-साथ आप स्वयं की physiotherapy की दुकान भी खोल सकते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a Physiotherapist

Physiotherapist बनने के लिए निम्नलिखित qualifications होनी चाहिए:

  • सबसे पहले आपके पास दसवीं तथा बारहवीं का बोर्ड सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आपके पास किसी affiliated यूनिवर्सिटी या कॉलेज से physiotherapy में डिप्लोमा या डिग्री होना चाहिए। आप BSc physiotherapy करके भी physiotherapist बन सकते हैं।
  • यदि आप स्वयं की physiotherapy lab खोलना चाहते हैं तब आपके पास एक लाइसेंस भी होना चाहिए।

फिजियोथेरेपिस्ट की प्रवेश परीक्षा – Physiotherapist Entrance Exam

Physiotherapy का Entrance exams हैं CET, LPUNEST, CPNET, NILD CET यदि आप डिग्री हासिल करके सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम देना चाहते हैं तो प्रत्येक अस्पताल अपनी requirements के अनुसार सीटें निकालता है। नौकरी के लिए कोई भी common एग्जाम नहीं होता है।

फ़िज़ियोथेरेपिस्ट बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Physiotherapist

एक physiotherapist बनने के लिए निम्नलिखित skills का होना जरूरी है:

  • सबसे पहली skill तो यह है कि आपका behavior बहुत अच्छा होना चाहिए। Physiotherapist के पास लोग अपनी चोटें ठीक कराने आते हैं। यदि आप एक परेशान मरीज से अच्छे से बात नहीं कर पाएंगे तो आपके पास बहुत कम मरीज आएंगे।
  • कई बार एक physiotherapist को छोटे बच्चों की physiotherapy भी करनी पड़ती है। इसलिए आपका बच्चों के प्रति बहुत अच्छा व्यवहार होना चाहिए और आप को बच्चों को हैंडल करने की skills आनी चाहिए।
  • Physiotherapist बनने के लिए आप में patience होना बहुत जरूरी है। कई बार मरीज दर्द के कारण चीखने-चिल्लाने लगते हैं। आपको उस situation को बहुत patience के साथ handle करना आना चाहिए।
  • यदि आप एक physiotherapist बनना चाहते हैं तो आपको physiotherapy के उपकरणों का नॉलेज अच्छा होना चाहिए।

फिजियोथेरेपी की नौकरियां – Physiotherapy jobs

प्रत्येक व्यक्ति कम से कम दवाइयों का सेवन करके अपनी चोटें या विकलांगपन को हटाना चाहता है। इसलिए इस पेशे में बहुत सी jobs उपलब्ध है। आप यदि अस्पतालों में jobs करना चाहते हैं तो आप अपनी preferences के according किसी भी अस्पताल का एग्जाम दे सकते हैं। यदि आपको jobs नहीं मिल रही है तो आप अपनी एक lab खोल सकते हैं। जिसके लिए आपको licence की जरुरत होगी।

फिजियोथेरेपिस्ट का वेतन – Physiotherapist Salary

यदि आप भारत के top अस्पतालों में नौकरी पाते हैं जैसे कि max, PIG इत्यादि तो आपकी सैलरी एक लाख से ऊपर होगी। अन्य राज्य अस्पतालों में भी physiotherapist को ₹50,000 से ₹1,00,000 के बीच सैलरी दी जाती है। यदि आप प्राइवेट अस्पतालों में भी physiotherapist है तो आपको ₹50,000 से ₹70,000 तक की सैलरी दी जाएगी। दूसरी तरफ यदि आप स्वयं की lab खोलते हैं तब आप इससे भी अधिक पैसा कमा सकते हैं। यदि आपकी lab successful हो जाती है तो आपको महीने का दो से तीन लाख का मुनाफा भी हो सकता है।

फिजियोथेरेपिस्ट कोर्स और शुल्क – Physiotherapist Course & Fee

भारत में प्रत्येक यूनिवर्सिटी physiotherapist का कोर्स कराती है। यह 4 साल का कोर्स होता है जिसमें internship भी include होती है। यदि आप एक average यूनिवर्सिटी से physiotherapy करते हैं तो आपका 1 Lakh से 5 Lakh का खर्चा आ सकता है। यदि आप एक महंगी प्राइवेट यूनिवर्सिटी से physiotherapy के डिग्री करते हैं तो आपका 9 Lakh से 10 Lakh का खर्चा आ सकता है। दूसरी तरफ यदि आप किसी सरकारी यूनिवर्सिटी से physiotherapy की डिग्री करते हैं तो ₹50,000 से ₹1,00,000 के बीच आपकी सारी डिग्री हो जाएगी।

Physiotherapist के लिए Syllabus

एक physiotherapist बनने के लिए आपको निम्नलिखित subjects पढ़ने पढ़ेंगे और यह subjects physiotherapy के syllabus के अंदर आते हैं।

  • Pharmacology
  • Physiotherapy
  • Anatomy
  • Pathology
  • Orthodoxy

इन सब subjects में से physiotherapy आपका main subject होगा।

Top 5 College to Become a Physiotherapist

  1. St Johns Medical College, Bangalore.
  2. Hamdard Instituteof Medical Sciences and Research, New Delhi.
  3. Instituteof Medical Sciences Banaras Hindu University, Varanasi
  4. Seth GS Medical College, Mumbai.
  5. Shree Guru Gobind Singh Tricentenary University, Gurgaon.

फिजियोथेरेपिस्ट का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a Physiotherapist

Physiotherapist के केवल दो काम होते हैं। यह काम निम्नलिखित दिए गए हैं:

  • जब भी physiotherapist के पास कोई मरीज आता है तो physiotherapist का काम यह होता है कि वह उस मरीज को ऐसी exercises कराए जिन्हें करने में उसे बहुत कम दर्द हो। साथ ही साथ मरीज को सांत्वना भी देना पड़ता है ताकि वह शांत मन से आपके द्वारा कराए जाने वाली exercises को करें।
  • Physiotherapist का दूसरा काम यह होता है कि किसी भी मरीज के मस्तिष्क को शांत रखना। Physiotherapist को कई बार ऐसे शब्द प्रयोग करने पड़ते हैं जिससे मरीज के दिमाग को शांति पहुंचे। इसके साथ-साथ physiotherapist का सबसे बड़ा काम यह होता है कि वह maximum patients को exercises और उपकरणों के माध्यम से ठीक करें।

फिजियोथेरेपी के प्रकार – Types of Physiotherapy

physiotherapy चार प्रकार के होते हैं। यह चारों प्रकार निम्नलिखित दी गई है। एक physiotherapist इन चारों में से किसी एक therapy का expert हो सकता है।

  • Geriatric Physical Therapy
  • Sports Physical Therapy
  • Orthopedic Physiotherapy
  • Pediatric Physical Therapy

Books to Become a Physiotherapist

फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की Val Robertson PhD की Electrotherapy Explained: Principles and Practice,  Harsh Mohan की Essential Pathology for Physiotherapy, Jagmohan Singh की Textbook Of Electrotherapy किताबें हैं जो आपको Physiotherapy के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत Physiotherapist बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Check Now

फिजियोथेरेपी के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Physiotherapist

Physiotherapist को एक डॉक्टर की तरह ही treat किया जाता है। फर्क इतना होता है एक physiotherapist कभी भी दवाई की सहायता नहीं लेता है। Physiotherapy एक ऐसा पेशा है जिसमें पैसे के साथ-साथ इज्जत भी मिलती है। इसलिए यदि आप physiotherapy में दिलचस्पी रखते हैं तो आप जरूर इस पेशे को अपना करियर बनाएं। Physiotherapy career के लिए लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Physical Therapy Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Physiotherapy kya hota hai? (What Is Physiotherapist In Hindi) और फ़िज़ियोथेरेपिस्ट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Physiotherapist Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

3.9/5 - (17 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course कैसे करें? Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope आदि से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

न्यायाधीश क्या होता है? Judge कैसे बने? जानिए Judge बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

9 Comments

  1. Vgu university is korss ke leye kesa hi

  2. Physiotherapy krne ke bad apne name ke aage Dr. Lga skte hai ya nhi ….Ye legal hai ya un legal

  3. English jaruri hai kya Sir

  4. Thank you sir

  5. +2 complete hogi ab main aage kaise start krungi plz tell me sir
    Thanku

  6. esme career kesa rhega

  7. फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए इंग्लिश आना जरूरी है क्या ?

    1. Bpt karne k liy English aana jaruri hai kya

      1. Arts 12th pass karne wali ka physiotherapy mein ja sakte hain

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like