सीबीआई अधिकारी क्या होता है? CBI Officer कैसे बने? जानिए CBI Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become CBI Officer In Hindi) के बारे में क्यों की अगर आपमें भी investigation करने का कीड़ा है और आपको हर चीज की तह तक जाने की आदत है तो, आप एक सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए तैयार है। इस लेख में हमने सीबीआई ऑफिसर से जुड़ी सारी जानकारी को लिखा है। CBI का full form “crime burro investigation” होता है। यह भारत की top central investigations में से एक agency है। सीबीआई को अक्सर high profile criminal, drugs, corruption जैसे case solve करने के लिए दिए जाते हैं।

यदि किसी अंतर्राष्ट्रीय देश को भारत के किसी criminal पर कोई investigation करानी होती है तो वह direct CBI को संपर्क करते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि सीबीआई अधिकारी क्या होता हैं, सीबीआई अधिकारी के कार्य, CBI Officer Kaise Bane, CBI Officer बनने के लिए Qualifications, सीबीआई अधिकारी बनने के लिए Exam, सीबीआई अधिकारी बनने के लिए तैयारी कैसे करें, CBI Officer के लिए Skills, CBI Officer में Career, CBI Officer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

सीबीआई अधिकारी क्या होता है? – What is CBI Officer Information in Hindi

Cbi Officer Information in Hindi
Cbi Officer Information in Hindi

CBI Agency में काम करने वाले लोगों को CBI Officers के नाम से जाना जाता है। सीबीआई ऑफिसर तीन प्रकार के होते हैं। इन्हें grade “A”, grade “B” और grade “C” में बांटा गया है। सीबीआई में सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर जैसे पद होते हैं। सीबीआई ऑफिसर बनने के अलग-अलग तरीके हैं। यह तरीके depend करेंगे कि आप कौन से grade का ऑफिसर बनना चाहते हैं।

सीबीआई अधिकारी कैसे बनें? – How to Become a CBI Officer?

सीबीआई ऑफिसर बनने के दोनों तरीके निम्नलिखित दिए गए हैं:

1. SSC (CGL) – सीबीआई ऑफिसर बनने का पहला तरीका है staff selection commission के अंतर्गत आने वाला combine graduation level test। इस test के जरिए सीबीआई में grade “B” और grade “C” के ऑफिसर की selection की जाती है। Mainly यह टेस्ट CBI में sub inspector बनने के लिए दिया जाता है। इस टेस्ट के माध्यम से officers की direct selection सीबीआई में की जाती है।

2. UPSC (IPS) – दूसरा तरीका है union public service commission के अंतर्गत आने वाले IPS test को clear करना। आपको इस टेस्ट में इतने ज्यादा marks लाने पड़ेंगे कि आपकी selection आईपीएस ऑफिसर के तौर पर हो। उसके बाद यदि आप आईपीएस ऑफिसर के पद पर अच्छा काम करते हैं तो आप की ट्रांसफर CBI, IB और RAW जैसी agencies में कर दी जाती है। इस टेस्ट के माध्यम से सीबीआई के grade “A” officers को चुना जाता है।

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a CBI Officer

For SSC (CGL)

  • आपके पास 10वीं तथा 12वीं का original  सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों या कॉलेज से ग्रेजुएशन की होनी चाहिए। ग्रेजुएशन B.Sc, BBA, LLB, B.TECH किसी भी तरह की हो सकती है।
  • CGL टेस्ट के तीनों से stages को clear करना पड़ेगा। आपकी आंखें बिल्कुल सही होनी चाहिए और physical भी अच्छी होनी चाहिए।

सीबीआई अधिकारी की परीक्षा और पैटर्न – CBI Officer Exam and Pattern

यदि आप SSC CGL के माध्यम से एक सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको एक test को पार करना पड़ेगा। इस टेस्ट की 3 stages होती है। पहली stage में लिखित टेस्ट लिया जाता है। दूसरे स्टेट में medical टेस्ट किया जाता है। Medical test में आपकी physical और आंखों की रोशनी देखी जाती है। तीसरा टेस्ट Interview का होता है। तीनों stages को पार करने के बाद ही आपको सीबीआई ऑफिसर बनाया जाता है। सीबीआई ऑफिसर CGL का exam pattern निम्नलिखित दिया गया है:

  • CGL question में कुल 100 questions पूछे जाते हैं। यह questions objective type होते हैं।
  • Question को पूरा करने के लिए 60 मिनट का टाइम दिया जाता है। Handicap या mentally backward बच्चों को 80 मिनट का टाइम दिया जाता है।
  • CGL का पेपर 200 नंबर का होता है। प्रत्येक सही question के दो नंबर दिए जाते हैं और प्रत्येक गलत question के टोटल स्कोर में से 0.5 marks काट दिए जाते हैं।

सीबीआई अधिकारी का कोर्स – CBI Officer Course

यदि आप SSC CGL टेस्ट को clear करके CBI officer बनना चाहते हैं तब आपको कोर्स की जरूरत पड़ेगी। आप अपने किसी भी नजदीकी institute से CBI Officer बनने के लिए Course join कर सकते हैं। बहुत से institutes सीबीआई ऑफिसर की कोचिंग उपलब्ध कराते हैं। साथ ही साथ इंटरव्यू की तैयारी भी कराते हैं।

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए कौशल – Skills to Become a CBI Officer

  • CBI officers होने के लिए बहुत ज्यादा फुरतीला होना जरूरी है। इस field में सुस्त लोगों की कोई जगह नहीं है।
  • आप बहुत ज्यादा एक्टिव होने चाहिए और आपकी सोचने की क्षमता बहुत ज्यादा होनी चाहिए।
  • सीबीआई ऑफिसर को अक्सर वह case मिलते हैं जिन्हें solve करने में राज्य पुलिस विफल हो चुकी होती है। उस समय CBI Officer पर सरकार का बहुत अधिक pressure होता है। इसीलिए सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको अंडर प्रेशर काम करना पड़ेगा।
  • आप में भेष बदलने की क्षमता होनी चाहिए। सीबीआई ऑफिसर को अक्सर अलग-अलग रूप बदलकर लोगों से पूछताछ करनी पड़ती है।
  • आपको अपना आत्मरक्षा करना आना चाहिए।

सीबीआई अधिकारी का सिलेबस – CBI Officer Syllabus

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए निम्नलिखित दिए गए topics को पढ़ना पड़ता है:

  • General awareness
  • General intelligence and reasoning
  • Quantitative aptitude
  • English comprehension

सीबीआई अधिकारी की नौकरियां और रिक्तियां – CBI Officer Jobs and Vacancies

SSC CGL test केंद्र सरकार के द्वारा conduct किया जाता है। केंद्र सरकार साल में एक बार सीबीआई ऑफिसर की vacancies निकलती है। प्रत्येक साल लगभग 10,000 से 12,000 vacancies निकाली जाती है। यह vacancies सिर्फ Grade “B” और Grade “C” के लिए होती है। Grade “A” के officers को direct आईपीएस से ट्रांसफर किया जाता है। उनके लिए किसी टेस्ट का देना अनिवार्य नहीं है।

सीबीआई अधिकारी का वेतन – CBI Officer Salary

  • Grade “A” CBI officers की salary ₹50,000 से ₹2,00,000 के बीच मिलती है।
  • Grade “B” CBI officers की salary ₹50,000 से ₹1,50,000 के बीच मिलती है।
  • Grade “C” CBI officers की salary ₹5,000 से ₹50,000 के बीच होती है।

For UPSC (IPS)

  • UPSC का टेस्ट clear करके आपके पास आईपीएस का पद होना चाहिए।
  • आईपीएस ऑफिसर होने के नाते यदि आप ने काफी बहादुरी भरे अच्छे काम किए होंगे, आप तभी एक सीबीआई ऑफिसर बन पाएंगे।

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए किताबें – Books to become a CBI officer

सीबीआई अधिकारी बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की Sarvesh K Verma की Quantum CAT, RS Agrawal की Quantitative Aptitude for  Examinations, Dr. Binay Karna की Lucent’s General Knowledge किताबें हैं जो आपको CBI officer के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत CBI officer बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Check Now

सीबीआई अधिकारी के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a CBI officer

यदि आप में सीबीआई ऑफिसर बनने के सभी गुण है तो आपको definitely एक CBI ऑफिसर बनना चाहिए। यह विकल्प करियर के लिए बहुत अच्छा है। इस field में बहुत ज्यादा promotions होती है और अच्छा काम करने के साथ-साथ सराहना के तौर पर medals और shields दी जाती है। Overall हम यह कह सकते हैं कि सीबीआई ऑफिसर होने के करियर में बहुत ज्यादा scope है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको CBI officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में CBI officer Kya Hota Hai? (What Is CBI officer In Hindi) और सीबीआई अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि CBI officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments