दरोगा क्या होता है? Police Inspector कैसे बने? जानिए Police Inspector बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे दरोगा (Police Inspector) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Police Inspector In Hindi) के बारे में क्यों की पुलिस ऑफिसर बनना भारत में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित कामों में से एक काम है। पुलिस ऑफिसर बनने का सौभाग्य बहुत कम लोगों को हासिल होता है। यदि आप भी भारतीय समाज की सेवा करना चाहते हैं तो पुलिस अफसर बनना एक बहुत अच्छा निर्णय हो सकता है। पुलिस डिपार्टमेंट में बहुत से पद होते हैं जिनमें से एक पद है पुलिस इंस्पेक्टर।

यदि आपको लगता है कि आप में पुलिस इंस्पेक्टर बनने की सारी योग्यताएं हैं तो, इस लेख के माध्यम से आप पुलिस इंस्पेक्टर के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Police Inspector kya hota hai, दरोगा के कार्य, Police Inspector Kaise Bane, Police Inspector बनने के लिए Qualifications, दरोगा बनने के लिए Exam, दरोगा बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Police Inspector के लिए Skills, Police Inspector में Career, Police Inspector की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

दरोगा क्या होता है? – What is Police Inspector Information in Hindi

विषय-सूची

Police Inspector Information in Hindi
Police Inspector Information in Hindi

Police inspector पुलिस डिपार्टमेंट का एक पद है। लगभग सभी राज्यों के पुलिस डिपार्टमेंट में यह पद होता है। पुलिस इंस्पेक्टर Commissioner और superintendent के नीचे काम करता है। District के सबसे बड़े थाने को पुलिस इंस्पेक्टर के द्वारा control किया जाता है। एक पुलिस इंस्पेक्टर के नीचे बहुत से लोग काम करते हैं जैसे सब-इंस्पेक्टर, हवलदार इत्यादि। एक पुलिस इंस्पेक्टर की वर्दी पर 2 स्टार लगे होते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर के प्रकार – Types of Police Inspector

पुलिस इंस्पेक्टर तीन प्रकार के होते हैं। यह तीनों प्रकार निम्नलिखित दिए गए हैं:

1. Inspector of police- Inspector of police राज्य सरकार के द्वारा चयनित किए जाते हैं। प्रत्येक डिस्ट्रिक्ट के थाना प्रभारी को इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस कहा जाता है। इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस की वर्दी पर 3 स्टार होते हैं।

2. Inspector general of police-  पुलिस डिपार्टमेंट के सीनियर पुलिस ऑफिसर को इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस कहा जाता है  एक इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के अंदर बहुत बड़ा regional area आता है। यह पद आईपीएस की परीक्षा को पास करके हासिल किया जाता है।

3. Deputy inspector general of police- इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस से छोटे पद को डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस कहा जाता है। यह पद उन ऑफिसर को दिया जाता है जो डिप्टी कमिश्नर या फिर सीनियर सुपरिटेंडेंट के पद पर काम कर चुके होते हैं। इस पद को direct आईपीएस की परीक्षा को पास करके हासिल किया जाता है।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a Police Inspector

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए निम्नलिखित qualifications की जरूरत पड़ती है:

  • कैंडिडेट के पास 10वीं तथा 12वीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए। यह सर्टिफिकेट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होना चाहिए।
  • कैंडिडेट के पास एक ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। यह ग्रेजुएशन BSC, BBA, B.COM, B.TECH जैसी graduations हो सकते हैं।
  • यदि आप plane क्षेत्रों के general पुरुष है तो आपकी height 170cm और chest 80cm होनी चाहिए।
  • यदि आप पहाड़ी क्षेत्रों के general पुरुष है तो आपकी height 165cm और chest 80cm होनी चाहिए।
  • यदि आप ST कैटेगरी के पुरुष है तो आपकी height 162cm और chest 77cm होनी चाहिए।
  • Plane क्षेत्रों की general महिलाओं की height 157cm होनी चाहिए। Hilly area की महिलाओं की height 155cm होनी चाहिए।
  • ST कैटेगरी की महिलाओं की height 154cm होनी चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने का कोर्स – Course to become a Police Inspector

पुलिस इंस्पेक्टर के course उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न academies बनी हुई है। यह academies भारत के लगभग हर district में बनी हुई है। यह academies पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ physical ट्रेनिंग भी देती है। आप चाहे तो इन academies के द्वारा चलाए जा रहे courses को join कर सकते हैं। यह कोर्स 1 महीने से लेकर 1 साल तक के होते हैं।

Police inspector के लिए Syllabus

पुलिस इंस्पेक्टर के syllabus बहुत जादा बड़ा होता है। Syllabus में से कुछ महत्वपूर्ण topics नीचे दिए गए हैं:

  • History
  • Cultural heritage
  • Politics
  • Constitution
  • Mental ability
  • International relation
  • Current affairs of India/State
  • Science and technology
  • Mathematics

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Police Inspector

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए निम्नलिखित skills का होना जरूरी है:

  • Physical qualifications के साथ-साथ पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए अंदरूनी बल का होना भी जरूरी है।
  • पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट का active होना बहुत जरूरी है।
  • पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी टांगे बहुत मजबूत होनी चाहिए। कई बार अपराधी के पीछे भागने के लिए फुर्तीले पन की आवश्यकता पड़ती है।
  • आपके अंदर ईमानदारी से जनता की सेवा करने की भावना होनी चाहिए।

पुलिस इंस्पेक्टर की नौकरियां – Police Inspector jobs

पुलिस इंस्पेक्टर की job केंद्रीय job नहीं है। प्रत्येक राज्य की सरकार साल में लगभग एक बार पुलिस इंस्पेक्टर की vacancies निकालती है। यह vacancies बहुत कम होती हैं इसलिए केवल वही लोग पुलिस इंस्पेक्टर बन सकते हैं जिन्होंने पूरा साल कड़ी मेहनत की हो। जरूरत पड़ने पर राज्य सरकार साल में दो बार पुलिस इंस्पेक्टर की vacancies निकाल देती है। पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको अपने-अपने राज्य के फॉर्म भरने पड़ेंगे। पुलिस इंस्पेक्टर को चयनित करने के तीन stages होते हैं। पहली stage में preliminary लिखित test लिया जाता है, दूसरे स्टेट में main लिखित test लिया जाता है और तीसरे स्टेट में Interview लिया जाता है। यदि आप इन तीनों stages को पार कर देते हैं तो आपको एक पुलिस इंस्पेक्टर के तौर पर चुना जाता है।

पुलिस इंस्पेक्टर का वेतन – Police Inspector Salary

एक पुलिस इंस्पेक्टर की average salary ₹30,000 प्रति माह से शुरू हो जाती है। Police inspector की सैलरी बढ़ती रहती है। हर state के पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है। Experience के साथ पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी ₹50,000 भी हो सकती है।

पुलिस इंस्पेक्टर की परीक्षा और पैटर्न – Police Inspector Examination & Pattern

पुलिस इंस्पेक्टर के exam का pattern निम्नलिखित दिया गया है:

  • पुलिस इंस्पेक्टर के टेस्ट में multiple choice questions पूछे जाते हैं। Question पेपर में 100 multiple choice questions दिए गए होंगे।
  • पेपर 80 marks का आएगा। यानी कि प्रत्येक question के 0.8 अंक मिलेंगे।
  • पेपर को पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।
  • पेपर में ऊपर के section में दिए गए syllabus से ही question पूछे जाते हैं। परंतु हो सकता है कि 100 में से 10 question कंप्यूटर से related भी आए।

दरोगा का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a Police Inspector

  • पुलिस इंस्पेक्टर के सबसे बड़ी responsibility यह होती है कि वह अपने area में शांति बनाए रखें।
  • पुलिस इंस्पेक्टर को अपने area के सब तरह के crimes को खत्म करना होता है और अपराधियों को सजा देनी होती है।
  • यदि कोई नेता या वीआईपी किसी जगह पर जाता है तो पुलिस इंस्पेक्टर अपनी टीम भेजकर उस वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करता है।
  • कोरोना काल में पुलिस इंस्पेक्टर की duty यह भी है कि वह अपने area में भीड़भाड़ को रोके और लोगों को social distancing करने के लिए कहे।

Top 5 Colleges to Become a Police Inspector

NameNIRF 2020 RankNIRF 2019 Rank
Miranda House11
Lady Shri Ram College for Women25
Hindu College32
St. Stephen’s College44

पुलिस इंस्पेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Becoming a Police Inspector?

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आप नजदीकी academy join कर सकते हैं। Academies लिखित परीक्षा के साथ-साथ physical टेस्ट को clear करने की ट्रेनिंग भी देती है। यदि आप academy नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर बैठकर भी तैयारी कर सकते हैं  आपको निम्नलिखित दी गई कुछ किताबें खरीदनी होगी और घर पर ही physical टेस्ट की तैयारी करनी होगी। Physical test की तैयारी के लिए आप Youtube की help ले सकते हैं।

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए किताबें – Books to Become a Police Inspector

Police Inspector बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की Dr. R S Aggarwal की Quantitative Aptitude for Competitive Examinations, R.S. Aggarwal की A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning, Dr. Binay Karna की Lucent’s General Knowledge किताबें हैं जो आपको Police Inspector के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत CBI Officer बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : AmazonCheck Now,     Flipkart : Check Now

दरोगा के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Police Inspector

यदि आपका दिलचस्पी पुलिस इंस्पेक्टर में है तो, पुलिस इंस्पेक्टर career के लिए एक बहुत अच्छा option हो सकता है। आपको अच्छे काम के साथ इस पेशे में Promotion मिलती है और सैलरी में भी इजाफा होता है। यदि आप सच्चे मन से काम करेंगे तो प्रमोशन होने पर आप एक commissioner भी बन सकते हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि पुलिस इंस्पेक्टर करियर के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Police Inspector Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Police Inspector Kya Hota Hai? (What Is Police Inspector In Hindi) और दरोगा कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Police Inspector Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Leave a Comment