उप निरीक्षक होता है? Sub inspector कैसे बने? जानिए Sub inspector बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे उप निरीक्षक (Sub inspector) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Sub inspector In Hindi) के बारे में क्यों की आप सब ने इंस्पेक्टर के बारे में तो सुना ही होगा। Sub inspector पुलिस डिपार्टमेंट में एक ऐसी post है जो अपने area के सभी प्रकार की गतिविधियों को नियंत्रण करती है। एक sub inspector बनने के लिए बहुत से चरणों को पार करना पड़ता है। यदि आप भी sub inspector बनने की इच्छा रखते हैं और इस पद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि सब इंस्पेक्टर क्या होता हैं, सब इंस्पेक्टर के कार्य, Sub inspector कैसे बनते है, Sub inspector बनने के लिए Qualifications, Sub inspector बनने के लिए Exam, सब इंस्पेक्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, सब इंस्पेक्टर के लिए Skills, Sub inspector की Career, Sub inspector की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

उप निरीक्षक क्या होता है? – What is Sub Inspector Information in Hindi

विषय-सूची

How To Become Sub Inspector Information In Hindi
How To Become Sub Inspector Information In Hindi

किसी भी क्षेत्र के अहम थाने के इंचार्ज को इंस्पेक्टर कहा जाता है। परंतु आप सभी थानों के इंचार्ज को इंस्पेक्टर नहीं कह सकते हैं। कुछ छोटे थाने के इंचार्ज हवलदार भी होते हैं। केवल तहसील और डिस्ट्रिक्ट के थानों के इंचार्ज को इंस्पेक्टर कहा जाता है। इंस्पेक्टर को मिलने वाले सहायक को sub inspector कहा जाता है। यदि हम हिंदी में अर्थ की बात करें तो आप एक Sub inspector को उप निरीक्षक या सहायक दरोगा भी कह सकते हैं।

यह इंस्पेक्टर की सहायता करने के लिए नियुक्त किए जाते हैं। इनका काम और पद इंस्पेक्टर से कम होता है। परंतु एक sub inspector भी पुलिस में बहुत बड़ा पद है। अक्सर पुलिस भर्ती के दौरान सबसे पहले sub inspector की नियुक्ति की जाती है। उसके बाद promotion होने पर इंस्पेक्टर बनाया जाता है। आइए  जानते हैं कि आप कैसे एक sub inspector  बन सकते हैं।

उप निरीक्षक कैसे बनें? – How to Become a Sub Inspector?

प्रत्येक राज्य में sub inspector बनने का फार्म अलग अलग निकालती है। इसलिए आपको sub inspector की भर्ती के बारे में आपके राज्य की लोक सेवा website से पता लग सकता है। प्रत्येक राज्य की अलग लोकसेवा Website होती है। आपको पंजीकरण करने के लिए फार्म इसी website से मिलेगा। आप घर बैठे भी यह फार्म भर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने में कोई परेशानी होती है तो, आप अपने नजदीकी computer center में जाकर भी फार्म को भर सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Exam to Become a Sub inspector

यदि आप sub inspector का फार्म भरते हैं तो आपको तीन चरणों को पास करना पड़ेगा। यदि आप इन तीन चरणों को पास कर लेते हैं तो आपको sub inspector के तौर पर नियुक्त किया जाएगा।

  1. Written exam
  2. Physical test
  3. Interview

Written Exam : किसी भी राज्य में sub inspector के लिए दो चरणों में लिखित परीक्षा ली जाती है और इन दोनों परीक्षाओं का पास करना बहुत आवश्यक है। तभी आप अगले round में जा पाएंगे।

Physical Test : इसमें आपकी शारीरिक क्षमता का अनुमान लगाया जाता है। आपको दौड़ में भाग लेना होता है और कुछ jump भी लगाने होते हैं। यदि आप  परीक्षा के इस round को भी पार कर लेते हैं तो आप तीसरे round में पहुंचते हैं ।

Interview : इस round में कुछ विशेष अधिकारी मिलकर आपका इंटरव्यू लेंगे और आप की योग्यताओं के बारे में जानेंगे। यदि आप इन तीनों rounds को पूरा कर लेते हैं तो आपकी sub inspector के रूप में ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी और कुछ महीनों बाद आपको sub inspector के तौर पर नियुक्त किया जाएगा।

उप निरीक्षक बनने की योग्यता – Qualifications to Become Sub Inspector

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार में निम्नलिखित बातो का होना जरुरी है। जैसे –

  • पंजीकरण करवाने वाले व्यक्ति के पास graduation की डिग्री होनी चाहिए। इस बात से फर्क नहीं पड़ेगा कि आपने कौन से subject में graduation की है। आपके पास सिर्फ एक डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्र 21 से 28 वर्ष के लोग ही sub inspector के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • यदि आप Low caste के हैं तो आप आपको आपकी जाति के अनुसार 5 तथा 3 साल का relaxation मिलेगा।
  • पुरुषों की height 5 फुट 4 इंच या इससे ज्यादा होनी चाहिए। महिलाओं की height 5 Feet या इससे ज्यादा होनी चाहिए और उनका वजन 48 kg होना चाहिए।
  • इसके साथ-साथ महिलाओं तथा पुरुष दोनों को कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए और दोनों की आंखें भी बिल्कुल ठीक होनी चाहिए। इस मामले में किसी भी जाति को relaxation नहीं है।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कोर्स – Course to become a Sub Inspector

Sub inspector बनने के लिए सिर्फ graduation करने की जरूरत है। जिस भी व्यक्ति ने 12वीं पास करने के बाद graduation complete कर ली हो वह sub inspector के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके लिए अन्य किसी पढ़ाई की जरूरत नहीं होती है। परंतु आजकल ऐसे बहुत से coaching institute है जो sub inspector बनने की ट्रेनिंग दे रहे हैं।

sub inspector कोर्स की कोई fees fix तो नहीं है परंतु आप महीने का 5000 से 50 हजार तक का अनुमान लगा सकते हैं। निर्भर करेगा कि आप कौन से institute से coaching ले रहे हैं।

Top 5 Best Colleges for Sub Inspector

किसी भी institute को top 5 की लिस्ट में रख पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह विद्यार्थी पर depend करता है कि वह शिक्षक के पढ़ाई गई बातों को कितने अच्छे से implement करता है परंतु फिर भी हमने कुछ कुछ इंस्टिट्यूट का नाम बताया है

  • SBP institute (दिल्ली)
  • gurukul vidya institute (चंडीगढ़)
  • saakar classes (कोटा)

सब इंस्पेक्टर का वेतन – Sub Inspector Salary

sub inspectors की सैलरी सुरुआत में 32000 से 34000 रुपया के बीच मिलती है और लगभग सभी राज्यों में एक जैसी ही है। 5 साल बाद यह बढ़कर 36000 रुपया और 10 साल बाद 40000 रुपया हो जाती है।

सब इंस्पेक्टर के रूप में करियर स्कोप – Career Scope as a Sub Inspector

यदि आप पुलिस डिपार्टमेंट में sub inspector join करते हैं तो आपकी आगे promotions होती रहेंगी। यदि आप कम उम्र में ही sub inspector बन जाते हैं और पुलिस डिपार्टमेंट में अच्छा काम करते हैं तो आप की promotion इंस्पेक्टर तक हो सकती है और यदि आप अच्छा काम करते रहे तो DGP (Director General of police) तक भी पहुंच सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए महत्वपूर्ण कौशल – Important skills to become Sub Inspector

Sub inspector बनने के लिए आपके अंदर कुछ चीजें होनी चाहिए। जैसे

1. पढ़ाई में अच्छे होने चाहिए।। क्योंकि sub inspector clear करने के लिए पहले ही चरण में आपको दो लिखित परीक्षा को पास करना होगा।

2. दूसरी बात आप फुर्तीले  होने चाहिए। यदि आप मोटे हैं तो आप दौड़ में अच्छे से नहीं दौड़ पाएंगे।

3. तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको pressure के अंदर काम करना आना चाहिए। क्योंकि sub inspector बनने के बाद आपके ऊपर बहुत सी जिमेवारिया आ जाती है इस वजह से आपके ऊपर कामों का बहुत pressure पड़ सकता है।

सब इंस्पेक्टर का परीक्षा पैटर्न – Exam Pattern of Sub Inspector

एग्जाम में आपसे दूसरों प्रश्न पूछे जाएंगे।  इन दोनों नंबरों को चार भागों में बांट दिया गया है। पहले मैं आपसे जनरल नॉलेज के questions पूछे जाएंगे जो 50 नंबर के होंगे दूसरा भाग qualitative aptitude, comprehension, logical reasoning का होगा। प्रत्येक भाग 50 नंबर का होगा। हर एक सही प्रश्न पर आपको एक नंबर मिलेगा और यदि आप कोई प्रश्न गलत करते हैं तो हर गलत प्रश्न का आपको आपके कुल 4 में से जीरो पॉइंट 25 नंबर काट दिए जाएंगे। यानी कि सब इंस्पेक्टर के पेपर में नेगेटिव marking भी होती है।

सब इंस्पेक्टर कोर्स सिलेबस – Sub Inspector Course Syllabus

Sub inspector बनने के लिए कोई particular syllabus तो नहीं है परंतु आपको अपने राज्य, देश और विदेश तीनों का जनरल नॉलेज पता होना चाहिए। बाकी के अन्य भाग जैसे कि qualitative amplitude, logical reasoning और comprehension।  जब भी आप sub inspector की तैयारी करेंगे तो इन चार भागों को ध्यान में रखकर ही पढ़ाई करें।

सब इंस्पेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें – How to prepare for Becoming Sub Inspector

जैसे ही आपकी graduation पूरी हो जाती है आप घर बैठकर भी sub inspector बनने की तैयारी कर सकते हैं। आपको देश, विदेश और अपने राज्य का जनरल नॉलेज पड़ना होगा। Qualitative  amplitude, comprehension  और logical reasoning जैसे प्रश्नों का अभ्यास करना होगा। यदि आप स्वयं से तैयारी नहीं कर सकते हैं तो आप coaching institute भी join कर सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर के लिए किताबें – Books For Sub Inspector

सब इंस्पेक्टर के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की RS Agarwal  की Modern approach, Abhijeet Gupta की quality team,  logical reasoning और राजेश वर्मा कुछ किताबें हैं जो आपको sub inspector के syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत Sub Inspector बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Check Now

सब इंस्पेक्टर का काम और जिम्मेदारियां – Sub Inspector’s work and responsibilities

एक sub inspector की पहली जिम्मेदारी वह अपने area में किसी भी तरह के अपराध को होने से रोके। किसी भी crime का पता लगाना, आतंकवादी गतिविधियां आदि जैसे चीजो को रोकना। साथ ही साथ अपने area में शांति बनाए रखना भी एक सब इंस्पेक्टर का काम होता है। एक सब इंस्पेक्टर को दो स्टार मिलते हैं और साथ ही साथ उनकी बाजू पर एक लाल और नीले रंग की पट्टी भी लगती है।

Sub Inspector को मिलने वाले Allowances & Perks

Sub inspector को बहुत ही सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है। जैसे कि

  • एक personal गाड़ी मिलती है। जिसमें वह  duty के लिए इधर से उधर जाने के लिए प्रयोग कर सकता है।
  • एक sub inspector को सब तरह के अधिकार होते हैं।
  • sub inspector बन जाएंगे तो आपको अपना पूरा समय देश की और राज्य की रक्षा के लिए देना पड़ेगा।

सब इंस्पेक्टर भर्ती 2021 – Sub inspector Recruitment 2021

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं प्रत्येक राज्य sub inspector चुनने के लिए अपनी लोकसभा की वेबसाइट पर खबरें डालता है । यदि आप भी recruitment 2021 के बारे में जानना चाहते हैं तो अपने लोकसभा की official website को खोलें। उसमें आपको पूरी तरह से पता चल जाएगा कि sub inspector की भर्ती कब की जाएगी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Sub inspector Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में सब इंस्पेक्टर क्या होता है? (What Is Sub inspector In Hindi) और सब इंस्पेक्टर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Sub inspector Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment