वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें? – How to know Wifi Password in Hindi

आज हम जानेंगे Wifi ka password kaise pata kare पूरी जानकारी (How To Find Wifi Password in Hindi) के बारे में क्योंकि या तो आपके स्मार्टफोन में या फिर डिवाइस में नेट खत्म हो गया है या फिर आप फ्री का डाटा इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसीलिए तो आप यह जानना चाहते हैं कि वास्तव में वाईफाई का पासवर्ड जानने का तरीका क्या है। बता दे कि अधिकतर रेलवे स्टेशन ऐसी जगह होती है, जहां पर आपको फ्री में वाई-फाई मिल जाता है।

हालांकि कुछ रेलवे स्टेशन पर वाई फाई फ्री में इस्तेमाल करने के लिए अवेलेबल होते हैं तो कुछ रेलवे स्टेशन में Wifi चालू तो होता है परंतु उसमें पासवर्ड लगाया गया होता है। ऐसे में अगर आपको उसका पासवर्ड नहीं पता होता है तो आप फ्री वाईफाई का इस्तेमाल नहीं कर पाते। आज के इस लेख में जानेंगे कि Wifi ka password kaise pata kare, How to know Wifi Password in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वाईफाई पासवर्ड क्या है? – What is WiFi Password in Hindi?

Wifi Ka Password Kaise Pata Kare
Wifi Ka Password Kaise Pata Kare

पासवर्ड के नाम से तो आप भली-भांति परिचित ही होंगे। इसका इस्तेमाल हम अपनी किसी भी चीज को सिक्योर रखने के लिए या फिर बनाने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल तब अधिक किया जाता है जब कोई चीज हमें किसी अन्य व्यक्ति से छुपानी होती है। Wifi में जो पासवर्ड लगाया जाता है, वह इसीलिए लगाया जाता है, ताकि कोई भी व्यक्ति वाईफाई ओपन होने के बावजूद भी हमारे Wifi से अपने डिवाइस को जोड़कर के फ्री में डाटा का इस्तेमाल ना कर सके।

कई बार अगर आप अपना Wifi ओपन रख देते हैं और उसमें पासवर्ड नहीं लगा होता है, तो लोग फ्री में आपके डाटा को इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे आपके मंथली वाईफाई का बिल काफी ज्यादा आता है। इसलिए जितने भी वाईफाई होते हैं, उनमें अधिकतर पासवर्ड लगा कर के ही रखा गया होता है, ताकि कोई भी उसका इस्तेमाल फ्री में यूज ना कर सके। किसी Wifi में अगर पासवर्ड लगा हुआ होता है तो उसे हैक करना या फिर उसका इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होता है परंतु इंडिया में हर चीज का कोई न कोई तोड़ अवश्य होता है। इसी प्रकार Wifi के पासवर्ड को जानने का भी तोड़ मौजूद है।

वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें? – How to know wifi Password in Hindi

अक्सर पब्लिक Wifi में ही फ्री इंटरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है और यही वजह है कि जब हम कहीं पर बाहर घूमने के लिए जाते हैं, तो वहां पर हमें अधिकतर पब्लिक वाईफाई ओपन मिलते हैं। हालांकि कभी-कभी हमें प्राइवेट वाईफाई भी ओपन मिल जाते है, परंतु जैसे ही हम अपने डिवाइस के साथ उसे जोड़ने का प्रयास करते हैं, वैसे ही वह हमसे पासवर्ड की डिमांड करता है और यहीं पर हम अटक जाते हैं।

क्योंकि हमें पासवर्ड पता ही नहीं होता है। ऐसी अवस्था में अगर हमें पहले से यह पता होता है कि, Wifi का पासवर्ड जानने का तरीका क्या है, तो हम किसी भी Wifi के पासवर्ड को जान करके उससे अपने डिवाइस को जोड़ सकते हैं और नेट चला सकते हैं, तो चलिए नीचे आपको हम यह बता देते हैं कि वाईफाई का पासवर्ड कैसे जाने।

एंड्राइड मोबाइल से किसी भी वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें?

1. नीचे हमने आपको एक एंड्राइड एप्लीकेशन का लिंक दिया है, जिसका नाम Wifi Map है। आपको दिए गए लिंक से इस एप्लीकेशन को सबसे पहले तो अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है और उसके बाद एप्लीकेशन को OPEN करना है।

Wifi Map Install

2. जब एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी, तब आपको एप्लीकेशन में टोटल चार प्रकार के अलग अलग TAB दिखाई देंगे। इनमें से आपको जो ENABLE LOCATION वाला टैब है, उसे दबाना है और उसके बाद आपको GPS की लोकेशन को चालू कर देना है।

3. अब आप को तीसरे टैब को देखना है। यह PASSWORD DOWNLOAD करने का टैब है। इसे आप को दबा देना है।

4. अब आपको अपनी लोकेशन दिखाई देंगी। अगर आपको अपनी लोकेशन सही प्रकार से नहीं दिखाई देती है, तो COUNTRY का सिलेक्शन करके भी आप अपनी लोकेशन का सिलेक्शन कर सकते हैं।

5. लोकेशन का सिलेक्शन कर लेने के बाद आपको अपनी CITY के नाम के आगे FREE लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, आपको इसे दबा देना है।

Free Wifi Map
Free Wifi Map

6. अब आपको इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करना है। इसके लिए आपको FACEBOOK और GOOGLE अकाउंट का ऑप्शन मिलता है। आप जो भी सूटेबल लगे, उसका इस्तेमाल करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

7. रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर अपना देश दिखाई देगा। इस प्रकार आपको अपने देश के नाम के ऊपर क्लिक करके उसके बाद अपने सिटी के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है या फिर अपनी सिटी का सिलेक्शन कर लेना है। ऐसा करने पर आपको अपने एरिया में जितने भी कनेक्टेड वाईफाई हैं, उनके PASSWORD दिखाई देंगे।

8. अब जो Wifi आपके पास है, आपको उसके नाम पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपको उस WI-FI का पासवर्ड दिख जाएगा। इस प्रकार से आप अब इंटरनेट चलाने का मजा ले सकते हैं।

Wifi Password
Wifi Password

कंप्यूटर से किसी भी वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें?

1. सबसे पहले आपको ADMINISTRATOR MODE में कमांड प्रॉन्प्ट को उस कंप्यूटर में चालू करना है, जिस कंप्यूटर में सेव Wifi के पासवर्ड को आप जानना चाहते हैं।

2. जब कमांड प्रॉन्प्ट ओपन हो जाए तब आपको नीचे दिए गए सीएमडी को टाइप कर देना है।

NETSH WLAN SHOW PROFILES

Find Wifi Password Windows 10
Find Wifi Password From Windows

3. जैसे ही आप ऊपर दिए गए सीएमडी को डाल देंगे, वैसे ही आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर सभी कनेक्टेड वाईफाई नेटवर्क की लिस्ट दिखाई देने लगेगी।

4. अब जो लिस्ट आपको दिखाई दे रही है, उन Wifi के पासवर्ड को जानने के लिए आपको हमने नीचे जो सीएमडी दिया है, वह टाइप करना है।

NETSH WLAN SHOW PROFILE NAME=WIFIPROFILENAME KEY=CLEAR

नोट: याद रखें कि आपको WIFIPROFILENAME की जगह पर उस वाईफाई के नाम को डालना है, जिसके पासवर्ड को आप जानना चाहते हैं या फिर देखना चाहते हैं।

5. जब आप ऊपर दिए गए सीएमडी को डाल देंगे तब आपको सिक्योरिटी सेटिंग में KEY कंटेंट में पासवर्ड दिखाई देगा, जिसे आप कॉपी कर सकते हैं या फिर कहीं पर लिख करके रख सकते हैं।

Wifi कितनी दूर तक कनेक्ट हो सकता है?

115 फीट

सबसे अच्छा वाईफाई राउटर कौन सा है?

ASUS RT-AC59U

Wifi Password पता करने की सबसे बेस्ट ऐप कौन सी है?

Wifi Map

वाईफाई से क्या होता है?

फ्री में नेट का इस्तेमाल

निष्कर्ष

आशा है आपको Wifi ka password kaise pata kare के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में wifi ka password kaise pata kare (How to find Wifi Password in Hindi) और वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करे को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को wifi ka password kaise pata kare के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (2 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

1 thought on “वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें? – How to know Wifi Password in Hindi”

Leave a Comment