फार्मेसिस्ट क्या होता है? Pharmacist कैसे बने? जानिए Pharmacist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फार्मेसिस्ट (Pharmacist) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Pharmacist In Hindi) के बारे में क्यों फार्मासिस्ट शब्द से ही पता चल पा रहा है कि यह पद अस्पताल तथा दवाइयों से जुड़ा हुआ है। फार्मेसिस्ट भारत में सबसे ज्यादा आय वाले पदों में से एक पद है। Pharmacist एक ऐसा पेशा है जो सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों में भी किया जा सकता है तथा इसमें अपनी एक person दुकान भी खोली जा सकती हैं। यदि आप एक pharmacist बनना चाहते हैं और इसके बारे में ढेर सारी जानकारी जुटाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना पड़ेगा। इस लेख में हमने आपके लिए फार्मेसिस्ट से जुड़ी सभी जरूरी बातों को लिखा है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि फार्मासिस्ट क्या होता हैं, फार्मेसिस्ट के कार्य, Pharmacist Kaise Bane, Pharmacist बनने के लिए Qualifications, फार्मेसिस्ट बनने के लिए Exam, फार्मेसिस्ट बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Pharmacist के लिए Skills, Pharmacist में Career, Pharmacist की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

फार्मेसिस्ट क्या होता है? – What is Pharmacist Information in Hindi

Pharmacist Information in Hindi
Pharmacist Information in Hindi

किसी भी अस्पताल या फिर medical stores में दवाइयां बेचने वाले इंसान को pharmacist कहा जाता है। यहां तक कि प्राइवेट अस्पतालों में जितने भी medical stores उपलब्ध होते हैं उन सब को एक फार्मेसिस्ट ही चलाता है। अस्पतालों के अलावा बाजारों में जो medical stores खोले गए होते हैं वह फार्मेसिस्ट के द्वारा ही खोले गए होते हैं। जनता को डॉक्टरों द्वारा prescribed medicines उपलब्ध कराना ही फार्मेसिस्ट का कार्य होता है। कुछ experienced pharmacists अपनी personal दुकान भी खोल लेते हैं। इन दुकानों में वह मरीजों की छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज करते हैं जैसे कि सर्दी, जुकाम, बुखार इत्यादि। अगर आसन भाषा में कहे तो औषधि बनाने या बेचने वाले को फार्मासिस्ट कहा जाता है।

फार्मेसिस्ट कैसे बनें? – How to Become a Pharmacist?

Pharmacist बनने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताओं को पार करना पड़ता है। सभी जरूरी योग्यताएं निम्नलिखित दी गई है:

  • Pharmacist बनने के लिए आपके पास सबसे पहले 10वीं तथा 12वीं का प्रमाणपत्र होना चाहिए। यह सर्टिफिकेट बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से होना चाहिए।
  • इसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी से pharmacy की डिग्री करना बहुत जरूरी है। एक फार्मेसिस्ट बनने के लिए pharmacy की डिग्री करना बहुत आवश्यक है। यदि आप यह डिग्री नहीं करते हैं तो आप कभी भी फार्मेसिस्ट नहीं बन पाएंगे।
  • यह डिग्री करने के बाद आप चाहे तो नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर pharmacy में उच्चतम पढ़ाई भी कर सकते हैं।.
  • Pharmacy की degree करने के बाद आपके पास एक drug लाइसेंस होना जरूरी है। यह लाइसेंस तभी अनिवार्य है जब आप स्वयं की दुकान खोलना चाहते हैं। यदि आप अस्पतालों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इस लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • यह सब करने के बाद आप बहुत आसानी से किसी भी प्राइवेट या गवर्नमेंट अस्पताल में pharmacist की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपका चयन लिखित परीक्षा तथा इंटरव्यू के द्वारा एक कमेटी के द्वारा किया जाएगा।

फार्मेसिस्ट की नौकरियां – Pharmacist jobs

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि pharmacist को केंद्रीय तथा सरकारी अस्पतालों में job पर रखा जाता है। यदि आप pharmacy करने के बाद सरकारी या केंद्रीय jobs के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपके पास इसके ढेरों विकल्प होंगे। आप केंद्रीय या फिर सरकारी अस्पतालों में jobs के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो प्राइवेट अस्पतालों में फार्मेसिस्ट के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लगभग सभी प्राइवेट अस्पतालों में pharmacy की दुकानें होती है। आप उन में अप्लाई कर सकते हैं। केंद्रीय तथा सरकारी अस्पताल समय-समय पर जरूरतों के अनुसार फार्मेसिस्ट की vacancies निकालते रहते हैं। यदि आप सरकारी काम करने का सोच रहे हैं तो आप बहुत आसानी से टेस्ट clear कर सकते हैं। यदि बहुत कम लोगों ने अप्लाई किया हो तब direct इंटरव्यू के द्वारा pharmacist को चुन लिया जाता है।। परंतु यदि काफी सारे लोगों ने एक साथ अप्लाई कर दिया हो तो सबसे पहले written परीक्षा ली जाती है। उसके बाद interviews के द्वारा चयन किया जाता है।

फार्मेसिस्ट का वेतन – Pharmacist Salary

यदि आप सरकारी अस्पताल में फार्मेसिस्ट के पद के लिए चुने जाते हैं तो आपको शुरुआत में ₹15,971 हजार सैलरी दी जाएगी। लगभग सभी अस्पतालों में इसी अमाउंट के लगभग सैलरी दी जाती है। इसके बाद जैसे-जैसे आप का experience बढेगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। यह salary ₹63,800 तक पहुंच जाएगी। इसलिए हम कह सकते हैं कि सरकारी pharmacists को ₹15,971 से ₹63,800 के बीच सैलरी मिलती है। दूसरी तरफ यदि हम प्राइवेट अस्पतालों की बात करें तो उन्हें ₹5,000 से ₹10,000 के बीच सैलरी मिलती है। यदि आपने अपनी pharmacy की एक दुकान खोली है और आप स्वयं से दवाइयां बेचते हैं तो आपकी आय बहुत अधिक हो सकती है। एक successful pharmacist अपनी दुकान से महीने के लाखों रुपए कमाता है।

फार्मेसिस्ट बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Pharmacist

इस sections में skills के साथ-साथ आपको यह भी बताएंगे कि एक फार्मेसिस्ट को क्या-क्या जरूरी काम करने पड़ते हैं।

  • फार्मेसिस्ट बनने के लिए आपको सबसे पहले chemistry से प्यार होना चाहिए। आप तभी एक successful pharmacist बन पाएंगे जब आप दवाइयों को बनने वाली chemistry को अच्छे से समझ पाएंगे। इसके साथ-साथ आपको दवाइयों का बहुत अच्छा नॉलेज होना चाहिए।
  • एक pharmacist का कार्य होता है कि बह डॉक्टरों द्वारा prescribe दवाइयों को मरीजों तक पहुंचाए। इसके साथ-साथ कभी-कभी फार्मेसिस्ट को छोटे-मोटे patients भी देखने पड़ जाते हैं।
  • यदि आप किसी केंद्रीय सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में फार्मेसिस्ट के तौर पर काम कर रहे हैं तो  दवाइयों का stock सुनिश्चित करना भी आपकी ही duty होगी। कौन सी दवाई कितनी मात्रा में pharmacy पर उपलब्ध है यह सब एक pharmacist ही ध्यान में रखना पड़ता है।

Top 5 Colleges to Become a Pharmacist

  1. University Institute of Pharmaceutical Sciences, Panjab University (Chandigarh)
  2. Al-Ameen College of Pharmacy (Bangalore)
  3. Manipal College of Pharmaceutical Sciences, Manipal University (Manipal)
  4. Amrita School of Pharmacy, Amrita University (Konchi)
  5. Bombay College of Pharmacy (Mumbai)

फार्मासिस्ट दिवस – Pharmacist Day

फार्मेसिस्ट एक बहुत ही अधिक सम्मानजनक पेशा है। इसलिए सभी pharmacists के लिए एक विशेष दिन बनाया गया है। इस दिन का लक्ष्य फार्मासिस्ट की तरफ ध्यान आकर्षित करना है। यह दिन है 25 सितंबर । प्रत्येक वर्ष 25 सितंबर को pharmacist day के नाम से मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल फेडरेशन के द्वारा यह pharmacists के लिए एक पहल थी। 2000 में इस्तांबुल के एक सम्मेलन में इस को मान्यता प्राप्त कराई गई थी। यह मान्यता अंतरराष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल फेडरेशन के द्वारा प्राप्त की गई थी।

फार्मासिस्ट बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for becoming a Pharmacist?

यदि आप 10वीं के बाद pharmacy के टेस्ट clear करना चाहते हैं तो आपको दसवीं से लेकर बारहवीं कक्षा का base पढ़ना पड़ेगा। आपको इस test को clear करने के लिए सबसे ज्यादा chemistry पढ़नी पड़ेगी। सरकारी pharmacy करने के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा बहुत से टेस्ट निकाले जाते हैं। आप इस tests को clear करके pharmacist बन सकते हैं। यदि आप सरकारी नौकरी के लिए टेस्ट देना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। एक सरकारी फार्मेसिस्ट के पद पर नौकरी प्राप्त करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको pharmacy का basic नॉलेज होना जरूरी है। आप इन दोनों टेस्ट की तैयारी घर बैठे भी कर सकते हैं। परंतु यदि आपको लगता है कि आप घर बैठकर pharmacy की तैयारी नहीं कर सकते हैं तो आप बहुत से courses भी join कर सकते हैं। लगभग हर शहर में pharmacy की कोचिंग दिलाने के लिए institute उपलब्ध है। आप उनमें से किसी एक institute को join कर सकते हैं।

फार्मासिस्ट बनने के लिए किताबें – Books to become a Pharmacist

यदि आप घर बैठकर फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं तो निम्नलिखित कुछ किताबें दी गई है जिन्हें पढ़कर आप बहुत आसानी से पा मैसेज का टेस्ट क्लियर कर सकते हैं

  • For the young, budding pharmacist: The New Pharmacist: 46 doses of Advice, by Dr Erin L Albert
  • For the pharmacists in pharmas: Bad science: Quacks, Hacks and Big Pharma Flacks, by Dr Ben Goldacre
  • For pharmacists in people management:

अभी तुरंत Pharmacist बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Check Now

फार्मासिस्ट के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Pharmacist

अब तक के लेख को पढ़कर आपको यह पता चल गया होगा कि pharmacist बनना करियर के लिए कितना अच्छा विकल्प है। यदि आप सरकारी अस्पतालों में भी pharmacist बनते हैं तो experience के साथ आपकी बहुत अधिक growth होगी और आपकी सैलरी भी बढ़ाई जाएगी। यदि आप अपनी दुकान खोलना चाहते हैं तब भी आपकी बहुत अधिक growth होगी। हम यह कह सकते हैं कि pharmacy करियर के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। इस पेशे से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Pharmacist Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में फार्मेसिस्ट क्या होता है? (What Is Pharmacist In Hindi) और फार्मेसिस्ट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Pharmacist Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments