पटवारी क्या है? – जाने पटवारी बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे What is Patwari in Hindi? के बारे में पूरी जानकारी क्यों की भारत में सबसे ज्यादा demand सरकारी नौकरी की ही है। हर कोई इसकी तलाश में भटक रहा है। सरकारी नौकरी पाने के लिए लोगो को काफी समय पहले से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी पड़ती हैं। किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ साथ आपको उस नौकरी के बारे में भी उचित ज्ञान होना चाहिए।

भारत में कई तरह के सरकारी नौकरी होते हैं। सभी नौकरियों के लिए अलग अलग पढ़ाई होती हैं, तैयारी होती हैं। पटवारी भी एक सरकारी नौकरी ही है जिसके लिए भी अलग तैयारी और पढ़ाई करनी होती हैं। आज का विषय इसी के उपर होगा। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, पटवारी क्या है, पटवारी किसे कहते हैं, पटवारी की ड्यूटी क्या होता है, पटवारी कैसे बने? Patwari का Eligibility क्या है, patwari kaise bane, एक patwari को Salary कितना मिलता है, Patwari Meaning In Hindi, तो आइए जानते है।

पटवारी क्या है? – What is Patwari Information in Hindi

Patwari Kaise Bane In Hindi
Patwari kya hai aur Patwari Kaise Bane?

पटवारी एक सरकारी नौकरी है जो राजस्व विभाग का अधिकारी होता हैं। पटवारी तहसील स्तर पर एक भूमि रिकॉर्ड अधिकारी के लिए उपयोग किया जाने वाले शब्द हैं। इसकी नौकरी ज्यादातर गांव में ही होती हैं। यह गांव के सभी ज़मीनों की जानकारी रखते है। यह गांव के ज़मीन की खरीद और बिक्री की सारी जानकारियां रखते हैं। यह ज़मीन की Registration भी करवाते हैं।  एक पटवारी के under 1 या उससे ज्यादा गांव भी आ सकते हैं।

पटवारी का क्या काम होता है? – What is the Job of Patwari?

एक पटवारी के कई सारे काम होते है जो वो गांव के लोगो के लिए करता हैं। जैसे –

  • पटवारी गांव के सारी ज़मीनों की जानकारी का record रखता है। 
  • पटवारी ज़मीन की खरीद और बिक्री के बाद उसका registration भी करता है। 
  • यह ज़मीन की registry किसी के नाम पे कर सकते है और साथ ही किसी के नाम से ज़मीन की registry हटा भी सकते है।
  • गांव में हो रहे किसी भी जमीनी विवाद को भी एक पटवारी ही सुलझाता है। 
  • इसके साथ गांव में कृषि संबंधित कोई भी समस्या होने पे सरकार को अवगत भी करता है।
  • गांव में किसी का आय प्रमाण पत्र और जाती प्रमाण पत्र को भी एक पटवारी ही बनवाता है

पटवारी बनने के लिए योग्यता – Eligibility for Becoming a Patwari

पटवारी बनने के लिए candidate को कम से कम 12वी pass होना चाहिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से और साथ ही Computer में Diploma Degree भी होना अनिवार्य है। अगर Candidate ने BCA (Bachelor of Computer Application), BSc in Computer Science या Computer में कोई भी bachelor’s Course किया है तो उनको Computer में Diploma Degree की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

पटवारी बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit for Becoming a Patwari

पटवारी बनने के लिए Candidate की आयु सीमा लगभग 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होती है। लेकिन यह आयु सीमा हर राज्य में अलग अलग होती है। ST/SC/OBC category वाले Candidate के लिए 5 वर्ष तक की छूट भी दी जाती हैं।

पटवारी की परीक्षा की तैयारी – Preparation For the Examination of Patwari

पटवारी की परीक्षा की तैयारी के लिए आपको कई विषय में ध्यान देना होगा। जैसे Hindi, English, Mathematics, General Knowledge और Computer Knowledge.  

Hindi की परीक्षा में व्याकरण संबंधित संधी, काल, क्रिया आदि जैसे विषय पे प्रशन आएंगे।

English की परीक्षा में Grammar, Vocabulary, Synonyms आदि जैसे विषय पर प्रशन आएंगे।

Mathematics की परीक्षा में दशमलव, औसत, अनुपात, तार्किक विचार, नंबर सिस्टम, समय आदि से संबंधित प्रश्न आएंगे। 

General Knowledge की परीक्षा में खेल, इतिहास, भारतीय संविधान, current affairs आदि के बारे में प्रश्न आएंगे।

और Computer Knowledge की परीक्षा में basic in Computer, Input Process, Output Process, Operating System आदि विषयों पर प्रशन आएंगे।

पटवारी परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें? – How to Apply for Patwari Exam?

पटवारी की परीक्षा में apply करने के लिए Candidate official website पर जा के अपनी mandatory information दे कर form fill up कर सकते हैं। Form fill up करने के बाद application की fees Candidate अपने Debit card, Credit Card या Net Banking के माध्यम से कर सकते है।

पटवारी परीक्षा का परीक्षा पैटर्न – Exam Pattern of Patwari Examination

पटवारी की परीक्षा के pattern हर राज्य में अलग अलग होते हैं। पटवारी की परीक्षा के pattern पिछले कुछ वर्षों के परीक्षा के pattern अनुसार इस प्रकार से होती है। जैसे

  • General Knowledge में 100 marks के questions
  • Mathematics में 100 marks के questions
  • Computer Knowledge और General Hindi में 50-50 marks के questions आते हैं।

हर गलत answer के लिए आपके 0.33% marks की कटौती की जाएगी। परीक्षा के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा online या offline दोनों ही mode में हो सकते हैं। 

ध्यान दे :- यह परीक्षा के pattern केवल अनुमान लगा के बताया जा रहा है पिछले कुछ वर्षों के exam pattern के आधार पर। यह थोड़े बहुत change भी हो सकते है।

पटवारी परीक्षा कैसे क्रैक करें? – How to Crack Patwari Exam?

पटवारी की परीक्षा को crack करने के लिए Candidate को एक time table बनाना होगा जिसमें वह परीक्षा में आने वाले सारे विषयो में बराबर समय देकर उस विषय को मजबूत बना सके। अगर किसी विषय में उनको दिक्कत होती है तो उस विषय में थोड़ा ज्यादा समय दे कर उस विषय को भी मजबूत बना सकते है। परीक्षा के pattern को सही तरीके से समझने के लिए पिछले साल के Papers को solve कर के भी candidate अपनी क्षमता बढ़ा सकते है।

पटवारी परीक्षा के लिए किताबें – Books for Patwari Exam

किसी भी परीक्षा को crack करने के लिए आपको सही किताब की जानकारी होना बहुत जरूरी है। जिसे पढ़ कर आप उस परीक्षा को आसानी से pass कर सके। पटवारी की परीक्षा के लिए कुछ जरूरी किताबें है जैसे – लक्ष्य पटवारी पेपर्स, Ray Publication की राय पटवारी book, Panorama Publication की पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा book, आदि।

PATWARI BOOK BUY करे यहाँ से : BOOK LIST, BUY PATWARI BOOK

पटवारी के लिए वैकेंसी – Vacancy for Patwari

पटवारी के लिए Vacancy हर साल आती है। हर एक राज्य में पटवारी के पद के लिए सीटों कि संख्या अलग अलग होती हैं। जैसे इस साल उत्तर प्रदेश में लगभग 6000 सीटों की संख्या तय की गई है, बिहार में लगभग 1700 पदों की, इसी तरह से हर एक राज्य में पटवारी पदों के लिए संख्या अलग अलग होती है। यह सीट आप पटवारी की परीक्षा में apply करने के दौरान देख सकते हैं।

पटवारी की परीक्षा की तिथि –

भारत में पटवारी की परीक्षा फिलहाल Lockdown की वजह से टाल दी गई है। जिसका अभी तक कोई update नहीं आया है। अगर आपने पटवारी के परीक्षा के लिए already apply कर दिया है तो exam date का update आपको जरूर मिल जाएगा।

पटवारी की सैलरी कितनी है?

भारत में एक पटवारी की Salary लगभग Rs. 5200 से Rs. 20200 per month तक हो सकती हैं। यह हर राज्य में अलग अलग होती हैं। किसी किसी राज्य में इसकी Salary Rs. 10,300 से Rs. 34,800 per month तक भी हो सकती हैं। यह Salary Structure आप form fill up करने के समय भी check कर सकते है।

आप जिस राज्य के पटवारी के लिए apply करते है उसके हिसाब से website पर उसकी salary structure भी दी गई रहती हैं। अगर आप भी एक सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आप भी पटवारी के पद के लिए apply कर सकते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Patwari Details In Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में पटवारी क्या है? (What Is Patwari In Hindi) और पटवारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Patwari ka Matlab बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment