Pilot क्या है? Pilot कैसे बने? Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पायलट कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Pilot in Hindi) के बारे में क्यों की भारत में आज कई तरह के Job आ चुके हैं। जिसमें से आप किसी भी Job को करने हेतु उसके लायक योग्यता बनानी होती है। ऐसे ही jobs में से एक job Pilot का भी होता है। बचपन में जब भी हमारे ऊपर से  कोई हवाई जहाज उड़ते हुए जाता था तो हम भी पायलट बनने का सपना देखने लगते है। पायलट बनने के लिए आप में क्या योग्यता होनी चाहिए और कैसे इसकी शुरआत करे इसके बारे में बताया जाएगा और साथ ही पायलट क्या होता है इसके बारे में भी जानेंगे।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, पायलट क्या है?, Pilot बनने के लिए Eligibility Criteria क्या है, पायलट बनने के लिए Admission Process क्या है, पायलट के लिए Entrance Exams, Pilot Course की Fees कितनी होती है, Pilot का Course करने के बाद Career कैसा रहेगा, Pilot को Salary कितनी मिलती है? तो आइए जानते है।

पायलट क्या होता है? – What is Pilot in Hindi?

How To Become A Pilot Information In Hindi
How To Become A Pilot Information In Hindi

ज्यादातर लोग जहाज उड़ाने वाले को ही पायलट के नाम से जानते है। लेकिन अगर इसकी परिभाषा देनी हो तो सरल और सीधे शब्दों में कह सकते है कि पायलट एक Air Crew Officer होता है जो विमान के उड़ान का नियंत्रण और संचालन करता है।

पायलट कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become a Pilot Information in Hindi

Pilot बनने के लिए candidate को 10वी के बाद से ही तैयारी शुरू कर देनी पड़ती हैं। क्योंकि candidate को अपनी Higher Secondary के subjects, Mathematics और Physics में 50% marks लाने होते हैं। अभी भारत में काफी सारे Aviation School और Flying Club शुरू हो चुके है। Candidates को बस Entrance Exam clear कर के अपनी admission पक्की करनी होती है फिर उसके बाद कई तरह के पायलट बनने की traning शुरू हो जाती हैं। Candidate को बस अपना training का level पार करते जाना है

भारत में पायलट का प्रशिक्षण – Training of Pilot in India

Training Institute में admission के बाद से ही Candidate की training शुरू हो जाती है। Training के दौरान Candidates की Written और Medical Test होती रहती है। एक level को पार करने के बाद Candidate को अगले के लिए तैयार किया जाने लगता हैं और आखरी level complete करने के बाद तक candidate Airplane को उड़ाने के काबिल हो ही जाता है या कम से कम Co-Pilot तो बन ही जाता हैं।

पायलट कोर्स की अवधि – Pilot Course Duration

Pilot Course में training License पाने के लिए की जाती हैं। जैसे Private Pilot License पाने के लिए 1 साल की training होती हैं जिसमें 40-60 घंटे सिर्फ Flying Training होती है। इसी तरह Commercial Pilot License पाने के लिए कुल 3 साल की training होती हैं। इसमें Flying Training  200 घंटे की होती हैं।

पायलट बनने की योग्यता – Qualification to become Pilot

एक Pilot बनने के लिए Candidate में काफी सारी qualities होनी चाहिए। जैसे –

  • Candidate की eye sight बिल्कुल perfect होनी चाहिए। Normally Medical के शब्द में कहे तो candidate की eye sight 6/6 होनी चाहिए।
  • Pilot बनने के लिए Candidate को पूरी तरह से physically fit होना चाहिए। 
  • Candidate को किसी भी तरह की कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए।
  • एक पायलट बनने के लिए Candidate को पहले अपनी 12वी की परीक्षा pass करनी होती हैं।
  • 12वी के Mathematics और Physics Subjects में candidate को minimum 50% marks लाना अनिवार्य होता हैं।

Pilot बनने के लिए License

Pilot बनने के लिए candidate को License की जरूरत होती हैं और License पाने के लिए पहले उनकी training होती हैं। किसी भी candidate को training के दौरान सबसे पहले Student Pilot License ( SPL)  मिलता है उसके बाद Private Pilot License (PPL) और उसके बाद को finally Commercial Pilot License (CPL) मिलता है।

Pilot बनने के लिए Entrance Exam

भारत में IGRUA (Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi) हर साल Entrance Exam लेती हैं CPL (Commercial Pilot License) में candidate select करने के लिए। IGRUA एक Flying Training Institution है जो देश के कर्मियों को Commercial Pilot बनने की training देता हैं।

Pilot Training Course Fees

Pilot बनने की training course की fees सभी Colleges के हिसाब से अलग अलग होती हैं। भारत में Pilot के training course की average fees 3 lakh से 12 lakh तक हो सकती हैं। किसी किसी college में इसकी fees 50 lakh से 60 lakh तक भी होती है।

Pilot के रूप में Career

Pilot की license मिलने के बाद आप अपने career को काफी जल्दी शुरू कर सकते है। आप Private Plane License के साथ छोटे प्लेन को उड़ाने के काबिल हो जाते है या फिर Co-Pilot तो बन ही जाते हैं। Training और instructions के लिए भी 3 से 4 साल के flying experience की जरूरत होती हैं। 

आप Commercial Pilot License या Airline Transport Pilot License के साथ चाहे तो Military या Paramilitary services के लिए भी आप eligible हो जाते हैं। इन सभी में जो सबसे होता हैं वो उनके Jet Plane को भी उड़ा सकते हैं।

Pilot बनने के बाद की Salary 

भारत में एक Typical Pilot की career की शुरुआत 21 वर्ष की उम्र में ही हो जाती है और इनकी salary लगभग 1 लाख प्रति माह तक होती हैं। यदि आप एक Captain बन जाते हैं तो आपकी salary 10 लाख प्रति माह तक हो सकती हैं। 

अगर आपका भी सपना पायलट बनने का है तो आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

Pilot बनने के लिए क्या पढ़ना चाहिए? 

Pilot बनने के लिए candidate को 10वी के बाद Science stream चुनना होगा।

Pilot Course Syllabus

पायलट की में पढ़ाई से कहीं ज्यादा practical hand Training कराई जाती हैं। Classroom की training काफी कम होती हैं जिसमें वायु दवाब, विमानन मौसम विज्ञान आदि के बारे में बताया जाता है। 

Pilot बनने के लिए Age Limit-

Pilot बनने के लिए Candidate की minimum age 17 साल तक होनी चाहिए। Pilot बनने की maximum age 60-65 साल तक हो सकती हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Pilot Details In Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में पायलट क्या है? (What Is Pilot In Hindi) और पायलट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Pilot Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “Pilot क्या है? Pilot कैसे बने? Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment