Singer कैसे बने? Singer बनने के लिए किन बातो का ध्यान रखे? जानिए गायक कैसे बने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे गायक(Singer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become a Singer In Hindi) के बारे में क्यों की हर किसी का सपना होता हैं कि वह अपने ज़िन्दगी में एक सफल इंसान बन सके। ज्यादातर लोग अपनी ज़िन्दगी में एक अच्छी नौकरी पा कर खुद की career को सफल बनाने की कोशिश में लगे रहते है। लेकिन वहीं कुछ लोग नौकरी से अलग हट कर अपनी अंदर की प्रतिभा को निखारना चाहते हैं। जैसे कई लोगो का सपना होता हैं कि वह एक Singer, Actor, Dancer, Photographer, Cricketer, या Fitness Trainer, आदि बने। सरल भाषा में इसे passion भी कहते है।  इस तरह के सपने देखने वाले को कभी कभी अपने परिवार के तरफ से भी सहयोग नहीं मिलता। इन सब चीजों के लिए उन्हें घरवालों की तरफ से मना भी किया जाता है कि वह यह सब ना कर के कोई अच्छी नौकरी कर ले।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, गायक कौन होता है?, Singer बनने के लिए Eligibility Criteria क्या है, गायक बनने के लिए Process क्या है, Singer बनने के लिए Exams, Singer की Fees कितनी होती है, Singer का Course करने के बाद Career कैसा रहेगा, Singer को Salary कितनी मिलती है? तो आइए जानते है।

गायक कैसे बनें? – How to Become a Singer Information in Hindi

How To Become A Singer Information In Hindi
How To Become A Singer Information In Hindi

भारत में पहले के मुकाबले आज इन प्रतिभा को अपना career बनाना कुछ आसान हो गया है। लेकिन आसान के साथ साथ आज industry में पहले के मुकाबले competition भी ज्यादा हो गए है। पहले आपको ज्यादातर खुद से ही तैयारी करनी होती थी। कोई guide करने वाला नहीं होता था। लेकिन आज कई जगहों से आप अपने सपने को पूरा करने के लिए मदद ले सकते है। इन्हीं सब सपनों में से Singer बनना भी एक ऐसा ही passion है। कई कई सालों की मेहनत लग जाती है एक गायक बनने में।

गायक बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें – Some Important Things to Become a Singer

एक Singer बनने के लिए पहले आपको गाना गाने में interest होना काफी जरूरी है। अगर आप सिर्फ ऐसे ही किसी भी फिल्म का गाना गुनगुनाते रहते है तो यह आपका passion कभी नहीं बनेगा। आपको हर एक गाने की music, lyrics, singer आदि के बारे में पता करना होता हैं।

सिंगर बनने के लिए कुछ tips है जो आप follow कर सकते है। जैसे – 

1. आप किसी Expert Singer से सीखना शुरू कर सकते हैं।

2. आप चाहे तो गाना सिखाने वाले Institute में भी दाखिला करवा सकते है। 

3. आप अपने favorite singer के बारे में जान कर और उनकी techniques को जान कर भी आप काफी कुछ सीख सकते है।

4. आप घर में भी इसके लिए रियाज कर सकते हैं।

5. आप घर पर Private Singing Teacher के साथ भी practice कर सकते हैं।

6. अभी तो आप घर बैठे ही singing की online Classes भी ले सकते है। आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

7. अगर online Classes या Private Singing Teacher के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप YouTube से भी singing के बारे में बहुत कुछ सीख सकते है। 

8. आप जिस तरह के गाने सुनना और गाना पसंद करते है आपको उसी तरह के गाने में ही सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ताकि आप उसमे काफी expert हो जाए।

सिंगर कैसे बने? – How to Become a Singer Details in Hindi

Singer बनना है तो आपको हमेशा अपने singing के लिए auditions देते रहना चाहिए। Indian Idol, Sa Re Ga Ma Pa जैसे reality show में हर साल auditions होते है। भारत के हर राज्य में इन shows के auditions होते है। अगर आप आप इसमें select हो जाते है तो आपके Singing का career वहा से शुरु हो जाता हैं। और अगर आप select नहीं भी होते है तो वहा के Judges आपको आपकी कमिया बताएंगे ताकि आप उस पर काम कर सके और उसको ठीक करके दुबारा audition में select हो सके।

Singing Training के साथ साथ आपको अपने अंदर confidence भी लाना होगा। जैसा की आप जानते है कि किसी भी सिंगर को Stage Show करना होता हैं तो उनके सामने कई सारे लोगो की भीड़ होती है और उनके सामने ही उस Singer को गाना होता हैं। तो आपको भी अपना confidence बनाए रखने के लिए अपने दोस्तो, रिस्तेदारो के सामने अपने गाने का performance जरूर देना चाहिए। 

अगर आपको किसी भी स्कूल, कॉलेज या अपने आस पास के किसी भी function में गाना गाने का मौका मिलता है तो आप वहा जरूर गाना गाए। इससे आपकी popularity भी बढ़ेगी और आपका confidence भी। 

गाने की Training के साथ साथ आपको अपने आवाज़ का भी ध्यान रखना होगा। एक गायक के लिए सबसे जरूरी चीज उसकी आवाज़ होती है। अगर आपकी आवाज़ सही नहीं होगी तो आप कितना भी अच्छा गाना सीख ले वह आपके काम नहीं आएगा। आपको हमेशा गले के लिए नियमित रूप से व्याम करने की जरूरत होती हैं ताकि आपकी आवाज़ हमेशा सही रहे। 

आप अपने गाने के रियाज़ के साथ साथ खुद से भी अपना गाना बनाने की भी कोशिश करे। इसमें आपके खुद के बोल, धुन सब कुछ हो। आप इसके लिए इंटरनेट पर उपलब्ध music instrument से भी अपना गाना बना सकते है। 

आप इंटरनेट पर अपनी favorite Bollywood singer की biography पढ़े और देखे ताकि आपको भी idea मिले Bollywood में गाने का।

आपको जितना हो सके उतना से अपना link Singing Industry के साथ बनाए रखे। आज पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा competition है। आपको हमेशा अपना performance better नहीं best देना होगा।

गायक बनने के दौरान सावधानियां – Precautions While Becoming a Singer

आज भारत में कितना fraud हो रहा है हम सभी को इसके बारे में पता ही है। Bollywood में chance पाने के लिए आपको मुंबई जाना ही होगा। Singer बन जाने के बाद ऐसा नहीं है कि आपके पास Bollywood से offer की line लग जाएगी। यहां आपको काफी struggle करना पड़ सकता हैं। आपको कई सारे fraud लोग मिलेंगे जो कहेंगे कि वह आपकी entry Bollywood में आसानी से करा देंगे लेकिन उसके बदले वह आपसे ढेर सारे पैसों की मांग करेंगे। तो इन लोगो से आपको दूर रहना है और पूरी जांच पड़ताल के बाद ही किसी पर भरोसा करे।

गायक बनने के बाद करियर – Career After Becoming a Singer

Bollywood में गानों की एक अलग ही पहचान है। के हर फिल्मों में गाने जरूर होते है। इसके साथ साथ गानों के सिर्फ album भी निकलते रहते है। मतलब साफ है कि अगर आप एक सफल गायक बन जाते है तो आपको Bollywood में काफी कम मिल सकता हैं। गायक बनने के बाद आपको बहुत सारे award function में Live shows करने का मौका मिलता है। आपको कई फिल्मों में गाना गाने का offer भी आना शुरू हो जाता है।

आप इन सारे topics को follow कर के जरूर एक सफल गायक बन सकते है। अगर आप के अंदर सच में गायक बनने की इच्छा है तो आपको कोई नहीं रोक सकता। माना मुश्किलें आएंगी लेकिन आपको बस खुद पे भरोसा रखना होगा और आगे बढ़ते रहना होगा। आप अगर एक सफल गायक बन भी जाए तो भी आपको अपनी रियाज़ जारी रखनी होगी क्योंकि singing में सबसे जरूरी चीज रियाज़ ही होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Become a Singer Details In Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में गायक कौन होता है (Who is the singer In Hindi) और Singer कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Singer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “Singer कैसे बने? Singer बनने के लिए किन बातो का ध्यान रखे? जानिए गायक कैसे बने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment