पढ़ाई में पागल कैसे बने? जानिए पढ़ाई में पागल बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पढ़ाई में पागल कैसे बने पूरी जानकारी के बारे में क्योंकि इंसान का मन बहुत ही ज्यादा चंचल होता है और यह चंचल पन उसके जन्म से लेकर उसकी मृत्यु तक रहता है, क्योंकि हमारा मन बहुत ही कोमल होता है। वह एक पल में यहां की बातें सोचता है तो दूसरे पल में वहां की बातें सोचता है कुछ हद तक तो यह चंचल पन अच्छा रहता है परंतु कई ऐसी चीजें हैं जिसमें यह चंचल पन हमारे लिए नुकसानदायक साबित होता है,जिसमें से ही एक चीज पढ़ाई‌।

जब हम पढ़ने बैठते हैं तो हमारा मन यहां-वहां भटकने लगता है जिसके कारण हमारा मन पढ़ाई में नहीं लग पाता है और जब एग्जाम के रिजल्ट आते हैं तब हमारे कम अंक आते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि पढ़ाई में पागल कैसे बने, padhai mein pagal kaise bane आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पढ़ाई में पागल कैसे बने?

Padhai Mein Pagal Kaise Bane
Padhai Mein Pagal Kaise Bane

जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए या फिर सक्सेस पाने के लिए हर स्टूडेंट कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई करता है। हालांकि सभी स्टूडेंट की योग्यताएं भिन्न भिन्न होती है‌। कुछ स्टूडेंट पढ़ाई में अच्छे होते हैं, तो कुछ स्टूडेंट पढ़ाई में नॉर्मल, वही कुछ स्टूडेंट पढ़ाई में बहुत ही खराब होते हैं। एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए या फिर कॉलेज में टॉप करने के लिए व्यक्ति को पढ़ाई में पागल बनना जरूरी है,क्योंकि अक्सर पागल लोग ही इतिहास रचते हैं‌। अगर आप पढ़ाई में पागल बनते हैं तो निश्चित ही आप अपनी जिंदगी में एक ना एक दिन कुछ ना कुछ बड़ा अवश्य करेंगे।

पढ़ाई में पागल बनने के लिए क्या करें?

पढ़ाई के प्रति पागलपन कई लोगों के लिए आम बात है, संभव है आपके लिए अभी तक यह बड़ी बात होगी क्योंकि आपको अभी तक यह पता नहीं है कि पढ़ाई में पागल कैसे बना जा सकता है? आइए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि पढ़ाई में पागल कैसे बने अथवा पढ़ाई में पागल बनने के लिए क्या किया जाता है।

1. सुबह के समय पढ़ाई करें

अगर आपको पढ़ाई में पागल बनना है तो आपको अपने पढ़ने के टाइम को चेंज करना पड़ेगा। हमारा कहने का मतलब है कि अगर आपको दिन या फिर शाम के समय में अथवा रात के समय में पढ़ाई करने की आदत है तो आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाना पड़ेगा। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग सुबह पढ़ाई करते हैं वह लोग दिन में, शाम को या फिर रात में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट की तुलना में परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करते हैं, जिसके पीछे यह कारण बताया गया है कि सुबह का वातावरण शांत होता है और व्यक्ति का दिमाग भी सुबह के समय में शांत होता है।

ऐसे में जो स्टूडेंट सुबह के समय में उठकर पढ़ाई करते हैं या फिर कुछ याद करने का प्रयास करते हैं तो वह उसमें जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं‌। सुबह के समय जो भी पढ़ा जाता है, वह विद्यार्थियों को लंबे समय तक याद रहता है‌। ऐसे में पढ़ाई में पागल बनने के लिए और पढ़ाई में पागल बनकर परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आपको सुबह के समय पढ़ाई करनी चाहिए।सुबह के समय 4:00 से लेकर 7:00 के बीच पढ़ाई करना बेस्ट माना गया है।

2. टीवी से दूरी बनाएं

हम सभी के घर में टीवी अवश्य होती है परंतु क्या आप जानते हैं कि यही टीवी आपकी पढ़ाई में सबसे बड़ा रोड़ा होती है। अगर आप पढ़ाई में पागल बनना चाहते हैं तो आपको टीवी देखना कम करना होगा या तो फिर टीवी देखना बंद कर देना होगा, क्योंकि जब आप के पास पढ़ाई करने का समय होता है तब हो सकता है कि टीवी पर आपका कोई पसंदीदा सीरियल आपकी फेवरेट पिक्चर या फिर कोई भी फेवरेट कार्यक्रम आ रहा हो।

ऐसे में आप अपने आपको उस उस फेवरेट सीरियल,पिक्चर या फिर एक कार्यक्रम को देखने से ना रोक पाए। इसीलिए आपको पढ़ाई में पागल बनने के लिए टीवी से दूरी बना लेनी है फिर चाहे आपको टीवी पर आने वाला कोई कार्यक्रम कितना ही ज्यादा पसंद क्यों ना हो। टीवी पर आने वाला कार्यक्रम आपके कैरियर से ज्यादा इंपॉर्टेंट नहीं होता है। इसीलिए सबसे पहले अपने कैरियर को महत्व दें

3. स्मार्टफोन का सीमित इस्तेमाल करें

टीवी की तरह ही अधिकतर स्टूडेंट के पास वर्तमान के समय में स्मार्टफोन मौजूद होता है अतः स्मार्ट फोन भी पढ़ाई में पागल बनने की आपकी कोशिश को नाकाम करता है। पढ़ाई में पागल बनने के लिए आपको स्मार्टफोन का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए‌। कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं,जो दिनभर स्मार्ट फोन में गेम खेलते रहते हैं या फिर कोई वीडियो देखते रहते हैं।

हम उन्हें कहना चाहते हैं कि ना तो यह वीडियो गेम आपके काम आने वाले हैं ना ही वीडियो आपके काम आने वाले हैं। आपके काम जो आने वाला है वह आपकी एजुकेशन है। इसलिए स्मार्टफोन का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें और पढ़ाई में पागल बनने के लिए स्मार्टफोन की जगह पर अपनी एजुकेशन को महत्व दें। फिर देखिए किस प्रकार आप अपनी एग्जाम में अच्छे अंक हासिल करते हैं।

4. सफल स्टूडेंट के बारे में पढ़ें

जब तक किसी आदमी को उसकी शक्ति के बारे में नहीं बताया जाए, तब तक वह अपने आप को योग्य हीन ही समझता है। अगर आपको पढ़ाई में पागल बनना है तो आपको अपने आसपास मौजूद ऐसे स्टूडेंट को देखना चाहिए जो पढ़ाई करके किसी अच्छी पोस्ट पर हैं। ऐसा करने से आपको भी पढ़ाई करके जिंदगी में कुछ ना कुछ बनने की प्रेरणा और मोटिवेशन मिलेगी, जो आपको पढ़ाई में पागल बनने के लिए काफी ज्यादा सहायता प्रदान करेगी।

इंसान अपने से ज्यादा दूसरों के बारे में इंटरेस्ट लेता है‌, ऐसे में अगर आप पढ़ाई में पागल बनना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर या फिर अपने आसपास मौजूद ऐसे लोगों को Observe करना चाहिए,जिन्होंने अच्छी पढ़ाई लिखाई की है और वर्तमान में वह अच्छी पोस्ट पर हैं। ऐसा करने से आपको भी उनके जैसा या फिर उनसे भी बेहतर बनने की प्रेरणा मिलेगी और यह पढ़ाई में पागल बनने के लिए तगड़ा रास्ता माना जाता है।

5. मन पक्का करें

कई लोगों का मन बहुत कच्चा होता है और अपने कच्चे मन के कारण ही वह कई काम समय पर पूरे नहीं कर पाते हैं। अगर आप पढ़ाई में पागल बनना चाहते हैं तो आपको अपना मन पक्का करना होगा, क्योंकि कच्चे मन से यह संभव नहीं है। पढ़ाई में पागल बनने के लिए आपको मन में यह ठान लेना होगा कि मुझे पढ़ाई करनी ही करनी है फिर चाहे कुछ भी हो जाए।अगर आप अपना मन पक्का कर लेंगे तो निश्चित ही आप पढ़ाई में पागल बन सकते हैं और मन लगाकर अपनी पढ़ाई करके एग्जाम में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं या फिर क्लास अथवा यूनिवर्सिटी में टॉप कर सकते हैं।

6. आलस को त्याग दें

पढ़ाई में पागल बनने के लिए आपको अपने आलस को भी त्यागना होगा।आलस एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति का कोई भी काम समय पर पूरा नहीं होने देती है‌। जो व्यक्ति आलसी होता है लोग उसे हमेशा धिककारते ही रहते हैं‌। ऐसे में अगर आपको भी ज्यादा आलस आती है, तो आपको अपनी आलस को दूर करने का प्रयास करना चाहिए‌। हमारा यकीन मानिए कि अगर आप अपनी आलस को दूर कर लेते हैं तो आप पढ़ाई में पागल तो बन ही सकते हैं साथ ही अन्य कामों में भी आपकी भागीदारी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी,जो लोगों की नजरों में आपकी छवि को सही करेगी।

7. टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई में पागल बनने के लिए आपको टाइम टेबल का निर्माण करना चाहिए।ऐसा करने से आप अपने सब्जेक्ट को डिवाइड करके उसकी पढ़ाई कर पाएंगे। इस प्रकार जब आप अलग-अलग समय पर अलग-अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई करेंगे, तो आपको बोरियत महसूस नहीं होगी जिसके कारण आप लंबे समय तक अपनी स्टडी कर पाएंगे।

8. अपनी मंजिल निर्धारित करें

पढ़ाई में पागल बनने का यह सबसे सॉलिड तरीका है‌। पागल बनने के लिए आपको अपना लक्ष्य या फिर अपनी मंजिल निर्धारित करनी होगी, क्योंकि जिस व्यक्ति के पास कोई लक्ष्य या फिर मंजिल नहीं होती है,उस व्यक्ति का जीवन पशु के समान होता है। अगर आप कोई लक्ष्य बनाकर पढ़ाई करते हैं तो आप अपना हंड्रेड परसेंट अपनी स्टडी में देंगे क्योंकि आपको पता है कि आपको अपनी मंजिल को प्राप्त करना है और अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी।

जब आप मंजिल निर्धारित कर लेते हैं तब आप पढ़ाई में पागल बन जाते हैं क्योंकि आपको अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए पढ़ाई करनी ही होती है। इस प्रकार पढ़ाई में पागल बनने के लिए एक गोल फिक्स करें और उसे पाने का प्रयास करें‌।

9. स्टडी करने के लिए सही जगह का चयन करें

पढ़ाई में पागल बनने के लिए आपको एक ऐसी जगह का चयन करना चाहिए, जहां का वातावरण शांत हो क्योंकि अगर आप शोर-शराबे वाली जगह पर पढ़ाई करेंगे तो ना तो आपका ध्यान पढ़ाई में लग पाएगा ना ही आप जो पढेंगे, वह आपको याद हो पाएगा। इसलिए आप एक ऐसी जगह का सिलेक्शन स्टडी करने के लिए करें, जो शांत हो और जहां पर आपका ध्यान भटकाने वाली कोई भी चीज उपलब्ध ना हो। यह जगह आपके घर की छत भी हो सकती है या फिर आपके घर में मौजूद कोई विशेष कमरा भी हो सकता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको ‘पढ़ाई में पागल कैसे बने’ की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में सफलता के लिए पागल को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि ‘पढ़ाई में पागल कैसे बने’ बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

पढ़ाईमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

1 thought on “पढ़ाई में पागल कैसे बने? जानिए पढ़ाई में पागल बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.