बिना पढ़े टॉपर कैसे बने?(Bina Padhe Topper) जानिए बिना पढ़े टॉपर बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बिना पढ़े टॉपर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Topper Without Studying Details In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप भी बिना पढ़े टॉपर बनना चाहते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर क्या बिना पढ़े लिखे भी टॉपर बना जा सकता है? अथवा बिना पढ़ाई के टॉपर क्लास में कैसे बने, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको बिना पढ़े टॉपर कैसे बने, इससे सम्बंधित Secret tips मिलने वाले है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि Bina Padhe Topper Kaise Bane, बिना पढ़े टॉपर बनने के लिए क्या करे, Bina Padhe Topper Banne Ke Liye Kya Kare, बिना पढ़े टॉपर बनने का तरीका, Bina Padhe Topper Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बिना पढ़े टॉपर कैसे बने? – How to Become a Topper Without Studying?

Bina Padhe Topper Kaise Bane
Bina Padhe Topper Kaise Bane

हर विद्यार्थी का यह सपना होता है कि वह अपनी क्लास में अच्छी रैंक हासिल करें कहने का मतलब है कि वह यह सोचता है कि क्लास में उसका फर्स्ट नंबर आए और वह एग्जाम में भी टॉप करें। ताकि उसका नाम चारों तरफ फैले परंतु इसके लिए उसे काफी मेहनत भी करनी होती है हालांकि कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो बिना पढ़े लिखे ही क्लास में टॉप करना चाहते हैं उनके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी हेल्पफुल साबित होगा।

बिना पढ़े टॉपर बनने के लिए क्या करें? – What to do to become a Topper Without Studying?

वैसे तो हर विद्यार्थी यही सोचता है कि क्लास में टॉपर बनने के लिए अथवा एग्जाम में टॉपर बनने के लिए काफी ज्यादा मेहनत और अच्छे से स्टडी करने की आवश्यकता होती है, परंतु हर चीज का कोई ना कोई रास्ता होता है और उस रास्ते को फॉलो करके व्यक्ति अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकता है‌ आइए जानते हैं कि बिना पढ़े क्लास में टॉपर बनने के लिए अथवा बिना पढ़े एग्जाम में टॉपर बनने के लिए क्या करें।

1. पुराने प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें

अगर आप अपनी क्लास में टॉप (Bina Padhe Topper) करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने सब्जेक्ट से रिलेटेड पुराने क्वेश्चन पेपर को हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए और उसे हासिल करके आपको उसके सिलेबस को और एग्जाम के पैटर्न को अच्छी तरह से समझने का प्रयास करना चाहिए। यह काफी अच्छा तरीका है बिना पढ़े लिखे एग्जाम में टॉप करने का अथवा बिना पढ़े लिखे एग्जाम में टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने का‌ अगर आपको बिना स्टडी किए हुए टॉपर बनना है,

तो आपको अपने सब्जेक्ट से संबंधित कम से कम पिछले 5 साल के पेपरों को इकट्ठा करना चाहिए और उन्हें हल करने की कोशिश करनी चाहिए‌ ऐसा करने से आपको एग्जाम के पैटर्न और एग्जाम में किस प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं, इसकी अच्छी प्रकार से जानकारी हो जाएगी‌ सामान्य तौर पर हमारे इंडिया के सभी स्कूलों में एक ही क्वेश्चन पेपर को साल दर साल रिवाइंड किया जाता है।

2. पढ़ाई कम करें लेकिन सही से करें

कई स्टूडेंट की आदत होती है कि जब एग्जाम पास आने वाली होती है, तब वह अपनी एग्जाम की तैयारी स्टार्ट करते हैं। ऐसे में होता यह है कि उन्हें मानसिक टेंशन भी होने लगती है और वह जो पढ़ते हैं, उन्हें वह याद भी नहीं रहता है,जिसके परिणाम स्वरुप उनकी एग्जाम खराब चली जाती है और उनके एग्जाम में अच्छे रिजल्ट नहीं आते हैं। आपको ऐसी गलती टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए नहीं करनी चाहिए।

एग्जाम में टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए अथवा क्लास में टॉप करने के लिए आपको आप जो भी पढ़े उसे बिल्कुल अच्छे से पढ़ना चाहिए, ताकि आपको आपने जो भी पढा है,वह लंबे समय तक याद रहे और एग्जाम में भी आपने जो पढ़ा है उसे याद करके आप अच्छे से अपनी एग्जाम को दे पाए और एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल करके अच्छे परसेंटेज बना पाए। बिना पढ़े लिखे टॉपर बनने के लिए आपको स्टडी कम करनी चाहिए,परंतु सही से करनी चाहिए, ताकि आपने जो पढ़ा है,वह आपको लंबे समय तक याद रहे।

3. सिलेबस को समझने की कोशिश करें न कि उसे याद करने की

बहुत से विद्यार्थियों की यह आदत होती है कि, वह अपने सिलेबस को अच्छे से नहीं समझते हैं,बस वह किताब ले लेते हैं और उसमें जो भी लिखा होता है उसका रोजाना रट्टा मारना स्टार्ट कर देते हैं, क्योंकि ऐसा करने से उन्हें लगता है कि वह एग्जाम में अच्छे अंक हासिल कर पाएंगे। परंतु हम आपको बता दें कि अगर आप भी एक स्टूडेंट है और आप भी यह गलती करते हैं तो आपको आज से ही इसे बंद कर देना चाहिए।

रट्टा मार करके आप एग्जाम में कभी भी टॉपर नहीं बन सकते हैं ना ही अपने क्लास में टॉप कर सकते हैं, बल्कि एग्जाम में टॉपर बनने के लिए और क्लास में टॉप (Bina Padhe Topper) करने के लिए आपको रट्टा मारने की जगह पर अच्छे से अपने सिलेबस और एग्जाम के पैटर्न को समझने की कोशिश करनी चाहिए।

आपको लिख लिख कर अपनी स्टडी करनी चाहिए, क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो स्टूडेंट लिखकर अपनी एग्जाम की तैयारी करता है,वह अक्सर क्लास में अच्छे अंक हासिल करता है और क्लास में टॉपर (Bina Padhe Topper) भी बनता है। इसीलिए आपको रट्टा नहीं मारना है,बल्कि अपने स्टडी को समझने की कोशिश करनी है।

4. मन को एकाग्र करें

बिना पढ़े एग्जाम में टॉप (Bina Padhe Topper) करने के लिए आपको अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि जब आपका मन किसी एक चीज पर टिका रहेगा, तो वह आपके लिए ही फायदेमंद साबित होगी। बिना पढ़े लिखे टॉपर बनने के लिए आपको रोजाना कुछ देर तक मेडिटेशन अथवा प्राणायाम करने की कोशिश करनी चाहिए।

इसके अलावा चाहे तो आप कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद करके ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी एकाग्रता में बढ़ोतरी होगी और आप एग्जाम की जो भी तैयारी करेंगे वह अच्छे से होगी। मन को एकाग्र करने से आपका मन भी शांत होता है, जिसके बाद आप दुगनी रफ़्तार से एग्जाम में टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए अपनी तैयारी कर सकते हैं।

5. केवल महत्वपूर्ण प्रश्न याद रखें

बिना पढ़े लिखे टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए आपको एग्जाम में आने वाले इंपोर्टेंट क्वेश्चन को ही याद करने की कोशिश करनी चाहिए। अब आप यह कहेंगे कि आखिर हमें कैसे पता कि एग्जाम में कौन से क्वेश्चन आने वाले हैं, तो हम आपको बता दें कि आपने जो पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्र इकट्ठा किए हैं,उन्हीं में से आधे से ज्यादा क्वेश्चन हर बार एग्जाम में पूछे जाते हैं।

इसके अलावा एग्जाम में कौन से इंपोर्टेंट क्वेश्चन आ सकते हैं, इसकी जानकारी आप अपने क्लास की टीचर से भी प्राप्त कर सकते हैं,क्योंकि टीचर को इस बात की जानकारी अच्छे से होती है कि एग्जाम में कौन से क्वेश्चन आने की संभावना ज्यादा है। इस प्रकार अगर आपको यह पता रहेगा कि एग्जाम में कौन से इंपोर्टेंट क्वेश्चन आ सकते हैं और आप उन क्वेश्चन और आंसर की तैयारी करते हैं,तो ऐसा करके आप एग्जाम में टॉप (Bina Padhe Topper) कर सकते हैं और बिना पढ़े लिखे टॉपर बन सकते हैं।

6. स्टडी रोजाना करें

कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो वह जो भी याद करते हैं अथवा पढ़ते हैं वह कुछ ही दिन में भूल जाते हैं। इसके पीछे जो सबसे बड़ा कारण निकल कर आता है वह यह है कि वह विद्यार्थी रोजाना अपनी स्टडी का रिवीजन नहीं करते हैं अथवा रोजाना स्टडी नहीं करते हैं। अगर आप भी यह गलती करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप क्लास अथवा एग्जाम में टॉप नहीं कर पाएंगे। बिना पढ़े टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए आपको आपने जो भी पढा है, उसका रोजाना रिवीजन अथवा स्टडी करना चाहिए।

ऐसा करने से एक तो आपको आपने जो पढ़ा है या फिर रिवीजन किया है, वह लंबे समय तक याद रहेगा, जो एग्जाम में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और यही चीज आपको एग्जाम में टॉपर (Bina Padhe Topper) बनाने में काफी हेल्प करेगी। इसलिए रोजाना स्टडी करें। इसके लिए आप चाहे तो टाइम टेबल क्रिकेट कर सकते हैं और टाइम टेबल के हिसाब से अपनी स्टडी को कंटिन्यू कर सकते हैं। टाइम टेबल क्रिएट करने से आपको यह पता रहेगा कि आपको कौन से टाइम पर किस सब्जेक्ट का रिवीजन अथवा स्टडी करनी है।

7. शार्ट नोट बनाएं

बिना पढ़े टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए अथवा बिना पढ़े क्लास में टॉप करने के लिए आपको शार्ट नोट भी क्रिएट करना चाहिए। इसमें आपको वह सारी बातें लिखनी चाहिए जो आप कर रहे हैं। शॉर्ट नोट बनाने से आपके पास अच्छा खासा स्टडी मैटेरियल तैयार हो जाता है और इसी स्टडी मैटेरियल का इस्तेमाल करके आप बिना पढ़े लिखे क्लास में टॉप कर सकते हैं अथवा एग्जाम में टॉपर बन सकते हैं। शार्ट नोट बिना पढ़े लिखे टॉपर (Bina Padhe Topper) बनने के लिए काफी फायदेमंद चीज होती है। इसीलिए बिना पढ़े टॉपर बनने के लिए आपको एक शार्ट नोट क्रिएट करनी चाहिए।

8. टेंशन ना ले

कुछ स्टूडेंट ऐसे होते हैं, जो एग्जाम को बहुत बड़ी चीज मानते हैं और जैसे ही उनकी एग्जाम पास आने वाली होती है या फिर एग्जाम की अनाउंसमेंट होती है वैसे ही उन्हें इस बात की चिंता होने लगती है कि क्या वह अपनी एग्जाम में अच्छी परफॉर्मेंस दे पाएंगे? क्या वह एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल कर पाएंगे। ऐसी अवस्था में हम वैसे स्टूडेंट को बता दें कि उन्हें एग्जाम की टेंशन नहीं लेनी चाहिए।

क्योंकि टेंशन लेने से वैसे भी आप का कुछ फायदा नहीं होने वाला है बल्कि आपको पूरा कॉन्फिडेंस के साथ और अपने आप पर विश्वास रखते हुए एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि टेंशन लेने से आपकी एग्जाम ना तो टल जाएगी, ना हीं आप एग्जाम में पास अथवा फेल हो जाएंगे। अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस है, तो आप निश्चित ही बिना पढ़े लिखे भी एग्जाम को पास कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने जाना बिना पढ़े टॉप कैसे बने?  (How To Become Topper without Studying In Hindi) इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में  की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Bina Padhe Topper Kaise Bane  को लेकर कोई सवाल उठ रहा है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं। हमारी विशेषज्ञ टीम आपके सभी सवालों का जवाब देगी।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कोई गलती है तो आप नीचे Comment करके हमसे बात कर सकते हैं, हम उसे तुरंत सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारे द्वारा Topper without Studying In Hindi पर दी गई जानकारी पसंद आई है और आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिलता है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। आप इस लेख का पोस्ट लिंक ब्राउजर से कॉपी कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं

4.3/5 - (3 votes)
Author Bio

मैं Supporting Ainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.