कंपनी सेक्रेटरी क्या होता है? Company Secretary कैसे बने? जानिए Company Secretary बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Company Secretary Details In Hindi) के बारे में क्योंकि कैरियर एक ऐसा नाम है, जिसे लेकर हर कोई चिंता में रहता है, क्योंकि जिस व्यक्ति का कैरियर अच्छा होता है, उसे अपनी जिंदगी में लगभग तमाम सुख सुविधाएं उपलब्ध हो जाती हैं। कोई भी बेटी का बाप ऐसे ही लड़के के हाथ में अपनी बेटी का हांथ देता है, जो अच्छे से सेटल हो और जिसका कैरियर अच्छा हो, सभी लोग अपना कैरियर अच्छा बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं।

इसमें पढ़ाई का सबसे इंपॉर्टेंट रोल होता है, वैसे तो इंडिया में ऐसे कई कोर्स है, जिसे करके उम्मीदवार अपना कैरियर अच्छा बना सकते हैं, परंतु कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स एक अच्छे कैरियर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कोर्स माना जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Company Secretary Kaise Bane, कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए क्या करे, Company Secretary Meaning In Hindi, Company Secretary Kya Hota Hai, कंपनी सेक्रेटरी बनने का तरीका, Company Secretary Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

कंपनी सेक्रेटरी किसे कहते हैं? – What is a Company Secretary Information in Hindi?

विषय-सूची

Company Secretary Kaise Bane
Company Secretary Kaise Bane

Company Secretary किसी भी कंपनी में एक महत्वपूर्ण पद माना जाता है। Company Secretary कॉरपोरेट और सिक्योरिटी कानून के मामले में विशेषज्ञ होते हैं। किसी भी कंपनी में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के चीफ एडवाइजर के तौर पर कंपनी सेक्रेटरी काम करता है। Company Secretary बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के चीफ एडवाइजर के तौर पर कंपनी मैनेजमेंट को बिजनेस किस प्रकार से किया जाता है, इसके बारे में बताता है, साथ ही कंपनी मैनेजमेंट के सामने फाइनेंशियल रिपोर्ट को भी पेश करने का काम करता है और कंपनी को किस प्रकार से तरक्की की राह पर ले जाना है, इसके बारे में भी बताता है।

कंपनी सेक्रेटरी कैसे बने? – How to Become a Company Secretary?

Company Secretary बनना वैसे तो आसान काम नहीं है, क्योंकि यह बहुत ही हार्ड स्टडी वाला कोर्स होता है। आप इसे इस प्रकार से समझिए कि 100 में से मुश्किल से मुश्किल 40 लोग ही कंपनी सेक्रेटरी के कोर्स को पूरा करके Company Secretary की पोस्ट प्राप्त करने में कामयाब होते हैं। इसी बात से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह Course कितना ज्यादा हार्ड है।

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए क्या करें? – What to do to become a Company Secretary?

इससे पहले कि आप Company Secretary बनने की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाए, आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर Company Secretary बनने की प्रक्रिया क्या है और कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए आपको कौन-कौन से चरणों से गुजरना पड़ेगा। नीचे हम आपको कंपनी सेक्रेटरी कैसे बने और कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है तथा इससे संबंधित अन्य इंफॉर्मेशन प्रदान कर रहे हैं।

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए योग्यता – Qualifications to become a Company Secretary?

ऐसे स्टूडेंट जो Company Secretary बनने का सपना देख रहे हैं उन्हें बता दे कि कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए उन्हें 12वीं की कक्षा को कम से कम 60% अंकों के साथ पास करना अनिवार्य है। हालांकि इसमें विषय की कोई भी लिमिट नहीं है। आप साइंस,आर्ट, कॉमर्स किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं की कक्षा को पास कर सकते हैं और उसके बाद कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए प्रयास कर सकते हैं।

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स के लिए फीस – Fee for Company Secretary Course

कंपनी सिक्योरिटी बनने के लिए आपको 3 एग्जाम को देना पड़ता है और तीनों एग्जाम की फीस अलग-अलग होती है। जैसे जब आप कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए फाउंडेशन कोर्स को करते हैं तो फाउंडेशन कोर्स की फीस ₹3600 होती है। इसके बाद जब आप Company Secretary के एग्जिक्यूटीब प्रोग्राम में शामिल होते हैं

तो कॉमर्स के विद्यार्थियों को टोटल 7000 फीस और जो लोग कॉमर्स के विद्यार्थी नहीं होते हैं उन्हें ₹7750 फीस भरनी पड़ती है। इसके बाद प्रोफेशनल कोर्स के लिए विद्यार्थियों को ₹7500 की फीस भरनी पड़ सकती है। यह फीस अलग – अलग भी हो सकती है जो कि राज्यों के ऊपर डिपेंड करती है।

कंपनी सेक्रेटरी बनने की प्रक्रिया – Process to become a Company Secretary

Company Secretary बनने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप अपने कदम आगे बढ़ाने पड़ते हैं। नीचे हम आपको कंपनी सेक्रेटरी बनने की प्रक्रिया क्या है, इसके बारे में आसान भाषा में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

1. फाउंडेशन कोर्स

जो भी उम्मीदवार Company Secretary बनना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले 12वीं कक्षा को पास करने के बाद कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए फाउंडेशन कोर्स की एग्जाम में बैठना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फाउंडेशन कोर्स एक प्रकार का एंट्रेंस एग्जाम होती है और हर साल इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरी इन इंडिया के द्वारा जून और दिसंबर के महीने में करवाया जाता है।

ऐसे स्टूडेंट जो Company Secretary बनना चाहते हैं, वह इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस एग्जाम की सबसे खास बात यह है कि किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी इस एग्जाम में बैठने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, फिर चाहे उन्होंने Art विषय से 12वीं कक्षा पास की हो या फिर कॉमर्स या फिर साइंस के सब्जेक्ट के साथ।

2. एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम

एग्जीक्यूटिव कोर्स में उन्हीं विद्यार्थियों को बैठने दिया जाता है जिन्होंने कंपनी सेक्रेटरी की फाउंडेशन की एग्जाम को पास किया होता है। जब उम्मीदवार फाउंडेशन की एग्जाम को पास कर लेते हैं तो अगले स्टेप में उन्हें एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम में बैठने का मौका दिया जाता है। इस प्रोग्राम के अंदर विद्यार्थियों को प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

3. प्रोफेशनल प्रोग्राम

जब स्टूडेंट फाउंडेशन प्रोग्राम और उसके बाद एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के चरण को पार कर लेते हैं, तो आखरी और तीसरे चरण में उन्हें फाइनल एग्जाम में शामिल होना पड़ता है, जिसे प्रोफेशनल एग्जाम भी कहा जाता है और जब उम्मीदवार इस एग्जाम को भी सफलतापूर्वक पास आउट कर लेते हैं, तो उसके बाद वह अपने आपको एक कंपनी सेक्रेटरी कह सकते हैं, क्योंकि इस एग्जाम को पास करते ही उम्मीदवार Company Secretary बन जाता है।

इसके बाद बस उसे किसी भी कंपनी में सेक्रेटरी के पद के लिए अप्लाई करना होता है और सिलेक्शन होने के बाद वह अपनी नौकरी स्टार्ट कर सकता है तथा कंपनी सेक्रेटरी की सभी जिम्मेदारी और काम कर सकता है।

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स कितने साल का होता है – Company Secretary Course Duration

कंपनी सेक्रेटरी यानी कि CS का कोर्स कुल 3 साल का होता है, जिसमें से 1 साल फाउंडेशन प्रोग्राम को करने में लगते हैं, उसके बाद 1 साल एग्जीक्यूटिव कोर्स को करने में लगता है और उसके बाद प्रोफेशनल कोर्स को करने में भी 1 साल का समय लगता है।

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स का सिलेबस – Company Secretary Course Syllabus

नीचे हम आपको कंपनी सेक्रेटरी के फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स तीनों के सिलेबस की जानकारी दे रहे हैं।

1. कंपनी सेक्रेटरी के फाउंडेशन प्रोग्राम के सब्जेक्ट

  • अंग्रेजी और बिज़नेस कम्युनिकेशन
  • एलिमेंट्स ऑफ़ बिज़नेस लॉज़ एंड मैनेजमेंट
  • वित्तीय यानी फाइनेंसियल एकाउंटिंग
  • अर्थशास्त्र और स्टेटिस्टिक्स

2. कंपनी सेक्रेटरी के एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के सब्जेक्ट

  • कंपनी एकाउंट्स , कॉस्ट एंड मैनेजमेंट
  • सिक्योरिटीज लॉज़ एंड कॉम्पलिएंसेस
  • इकनोमिक लॉज़
  • जनरल एंड कमर्शियल लॉज़
  • टैक्स लॉज़
  • एकाउंटिंग
  • कंपनी लॉ

3. कंपनी सेक्रेटरी के प्रोफेशनल प्रोग्राम के सब्जेक्ट

  • ड्राफ्टिंग एंड प्लीडिंग्स
  • स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट
  • गवर्नन्स, बिज़नेस एथिक्स एंड सस्टेनेबिलिटी
  • कंपनी सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस
  • कॉर्पोरेट रिस्ट्रक्चरिंग एंड इन्सॉल्वेंसी
  • फाइनेंसियल ट्रेज़री एंड फोरेक्स मैनेजमेंट
  • एडवांस्ड टैक्स लॉज़ एंड प्रैक्टिस

कंपनी सेक्रेटरी का वेतन – Salary of a Company Secretary

कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स पूरा करने के बाद जब आप किसी भी कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी की पोस्ट को प्राप्त करते हैं, तो शुरुआत में आपकी सालाना सैलरी तकरीबन ₹3,00000 से लेकर ₹6,00000 तक के आसपास होती है और जब काम करते-करते आपको अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो जाता है, तो उसके बाद एक्सपीरियंस बढ़ने पर आपकी सालाना सैलरी ₹10,00000 से लेकर ₹20,00000 तक के भी आसपास पहुंच जाती है।

विदेशों में तो यह सैलरी सालाना ₹20,00000 से लेकर ₹30,0000 के आसपास भी होती है। कंपनी सेक्रेटरी का पद एक जिम्मेदारी वाला पद होता है, इसीलिए इसमें अच्छी सैलरी प्राप्त होती है।

कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें? – How to prepare for the exam to become a Company Secretary?

कंपनी सेक्रेटरी की पोस्ट प्राप्त करना और कंपनी सेक्रेटरी बनना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको धैर्य के साथ मेहनत करनी पड़ेगी। नीचे हम आपको कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम की तैयारी कैसे करते हैं, इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जिसे आपको फॉलो करना है एक अच्छी एग्जाम की तैयारी करने के लिए।

1. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि हर साल जून और दिसंबर के महीने में कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम का आयोजन होता है। इसीलिए आपको धैर्य और संयम के साथ इसकी तैयारी करनी चाहिए।

2. कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए आपको इसकी परीक्षा को पास करना पड़ता है, इसीलिए इसकी परीक्षा को पास करने के लिए कंपनी सेक्रेटरी के पिछले 5 सालों के पेपर को आपको इकट्ठा करना चाहिए और उसकी पेपर स्टाइल, प्रश्नों के कठिनता और एग्जाम सिलेबस को समझ कर अपनी तैयारी करनी चाहिए।

3. अगर आप कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए इसके एग्जाम पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लेते हैं, तो यह आपको कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम को Crack करने में काफी सहायता प्रदान करेगी।

4. कोचिंग इंस्टिट्यूट किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए बेस्ट ऑप्शन माने जाते हैं। ऐसे में आप कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम की तैयारी करने के लिए कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते हैं।

5. यूट्यूब पर बहुत सारे एजुकेशनल चैनल मौजूद हैं जो अलग-अलग प्रकार की एग्जाम के साथ कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम की भी तैयारी करवाते हैं। ऐसे में आप उन चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और उस पर आने वाले वीडियो को देख करके कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम की प्रिपरेशन स्टार्ट कर सकते हैं।

6. कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए आपको कंपनी सेक्रेटरी के सिलेबस के अनुसार ही अपनी तैयारी करनी चाहिए। ऐसा करने से एग्जाम में पूछे जाने वाले सभी क्वेश्चन के विषय में इंफॉर्मेशन आपको पहले से ही प्राप्त हो जाएगी।

7. कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप ऐसे लोगों से भी मिल सकते हैं जिन्होंने कंपनी सेक्रेटरी की एग्जाम को दिया है या फिर जो कंपनी सेक्रेटरी के पद पर काम कर रहे हैं। ऐसे में आप उनसे इस एग्जाम के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको इसकी एग्जाम में काफी काम आएंगे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Company Secretary Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Company Secretary Kaise Bane (How To Become Company Secretary In Hindi) और कंपनी सेक्रेटरी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Company Secretary Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

company secretaryमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.