आधार कार्ड एजेंट क्या होता है? Aadhar Card Agent कैसे बने? जानिए Aadhar Card Agent बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आधार कार्ड एजेंट (Aadhar Card Agent) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Aadhar Card Agent Details In Hindi) के बारे में क्योंकि चाहे बैंक अकाउंट खोलना हो या फिर गैस की सब्सिडी लेनी हो अथवा पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना हो, हर जगह अब आधार कार्ड का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होने लगा है। आधार कार्ड का इस्तेमाल हर सरकारी स्कीम के लिए होने लगा है। आधार कार्ड को सेंट्रल गवर्नमेंट ने भारत के सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य किया है।

यह एक पहचान पत्र होता है, जिसके द्वारा व्यक्ति की पहचान भी साबित होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Aadhar Card Agent Kaise Bane, आधार कार्ड एजेंट बनने के लिए क्या करे, Aadhar Card Agent Meaning In Hindi, Aadhar Card Agent Kya Hota Hai, आधार कार्ड एजेंट बनने का तरीका, Aadhar Card Agent Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आधार कार्ड एजेंट किसे कहते हैं? – What is Aadhar Card Agent Information in Hindi?

विषय-सूची

Aadhar Card Agent Kaise Bane
Aadhar Card Agent Kaise Bane

आपको बता दें कि जो व्यक्ति आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेता है, उसे ही Aadhar Card Agent कहा जाता है। इस प्रकार अगर आपको आधार कार्ड एजेंट बनना है तो सबसे पहले तो आपको आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेनी होगी, उसके बाद ही आप Aadhar Card Agent बनकर के लोगों को सर्विस उपलब्ध करा पाएंगे।

आधार कार्ड एजेंट कैसे बने? – How to Become Aadhar Card Agent?

नागरिकों के लिए नए आधार कार्ड जारी करने का काम Unique Identification Authority of India करती है। हर व्यक्ति के आधार कार्ड में 12 अलग-अलग प्रकार के यूनिक नंबर होते हैं। बच्चों का चाहे एडमिशन करवाना हो या फिर राशन कार्ड बनवाना हो, हर जगह आधार कार्ड का काम पड़ता ही है। आधार कार्ड की आवश्यकता को देखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा अधिक से अधिक लोगों तक आधार कार्ड की सर्विस पहुंचे, इसके लिए फ्रेंचाइजी ओपन करने की परमिशन भी दी जा रही है। ऐसे में व्यक्ति आधार कार्ड एजेंट बनकर अच्छी कमाई कर सकता है।

आधार कार्ड एजेंट बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become Aadhar Card Agent?

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि जो लोग आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी चलाते हैं, उन्हें ही आधार कार्ड एजेंट कहा जाता है। इस प्रकार अगर आपको Aadhar Card Agent बनना है तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेनी होगी। आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी किस प्रकार ली जाती है और आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या करना पड़ता है, इसके बारे में आगे हम विस्तार से जानेंगे।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करें? – How to Get License for Aadhar Card Franchise?

1. आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, आधार कार्ड सेंटर लेने के लिए आपको लाइसेंस भी लेना पड़ता है। हालांकि आधार कार्ड सेंटर का लाइसेंस लेना इतना आसान नहीं है बल्कि इसके लिए जो भी व्यक्ति आधार कार्ड सेंटर को ओपन करना चाहता है उसे एक परीक्षा पास करनी होती है।

2. उस परीक्षा का आयोजन UIDAI के द्वारा किया जाता है।

3. जब अभ्यर्थी यूआईडीएआई के द्वारा आयोजित एग्जाम को पास कर लेता है तो उसके बाद एग्जाम को पास करने के बाद उसे एक सर्टिफिकेट दिया जाता है और इसी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके वह आधार कार्ड सेंटर या फिर आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कर सकता है।

4. लाइसेंस पाने के लिए उसे अपने वेरीफिकेशन की पूरी प्रक्रिया कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा पूरी करनी पड़ती है और जब वह सारी प्रोसेस को पूरी कर लेता है तो उसके बाद ही उसे आधार कार्ड सेंटर को ओपन करने का लाइसेंस मिलता है।

लाइसेंस पाने की प्रोसेस क्या है? – What is the Process to Get License?

1. आधार कार्ड सेंटर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को NSEIT पोर्टल पर जाकर अपने अकाउंट को क्रिएट करना पड़ता है।

2. अकाउंट क्रिएट करने के बाद उसे एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिलता है।

3. लॉगइन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके उसे पोर्टल में लॉगइन करना होता है।

4. पोर्टल में लॉगिन हो जाने के बाद आवेदनकर्ता को खुद के आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को सबमिट करना होता है।ऐसा करने पर उसकी स्क्रीन पर एक कोड जनरेट हो जाता है, जिसे उसे सावधानी के साथ फिल अप करना होता है।

5. इतना करने के बाद आगे की प्रोसेस में एक नया फॉर्म स्क्रीन पर ओपन होता है, जिसमें जो भी जानकारी मांगी जाती है उसे अभ्यर्थियों को सही सही भरना होता है।

6. सभी जानकारियों को भरने के बाद अभ्यर्थियों को अपने पासवर्ड साइज के रंगीन फोटो और अपने सिग्नेचर की कॉपी को भी अपलोड करना होता है।

7. इसके बाद उसे सबमिट वाली बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म को जमा कर देना होता है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए शुल्क – Charges for Aadhar Card Franchise

जिस प्रकार किसी भी कंपनी या फिर ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ पेमेंट या फिर फीस उस कंपनी या फिर ब्रांड को देनी होती है, उसी तरह आपको आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी भी प्रकार की पेमेंट या फिर फीस जमा नहीं करनी होती है, क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि नॉर्मल जनता को आधार कार्ड को बनवाने में और आधार कार्ड को अपडेट करवाने में काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। इसीलिए गवर्नमेंट कई जगह पर आधार कार्ड फ्रेंचाइजी ओपन करवा रही है।

नोट: जब उम्मीदवार एनएससीआईटी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करेगा, तो उसे उसी पोर्टल पर एग्जाम से संबंधित इंफॉर्मेशन जैसे कि कौन सी तारीख को एग्जाम होगी? उसे एग्जाम देने किस जगह पर जाना होगा, साथ ही एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए जरूरी बातें – Requirements to open Aadhar Card Center

जब आप आधार कार्ड सेंटर खोलेंगे, तब आपको कुछ चीजों की आवश्यकता आधार कार्ड सेंटर को ओपन करने के लिए पड़ेगी। नीचे हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बता रहे हैं।

1. कंप्यूटर अथवा लैपटॉप

कम से कम दो कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप उस व्यक्ति के पास होना चाहिए जो आधार कार्ड सेंटर ओपन करना चाहता है अथवा आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है।

2. वेबकैम

आधार कार्ड क्रिएट करने के लिए सेंटर पर ही फोटो खींचे जाते हैं, इसीलिए आधार कार्ड ओपन करने वाले व्यक्ति के पास वेबकैम होना जरूरी है।

3. आयरिश स्कैनर मशीन

आधार कार्ड क्रिएट करने में व्यक्ति का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी किया जाता है, जिसके लिए आधार कार्ड सेंटर ओपन करने के इच्छुक व्यक्ति के पास एक आयरिश स्केनर मशीन भी होनी चाहिए।

4. प्रिंटर

प्रिंटर का होना भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है आधार कार्ड सेंटर में, ताकि आसानी से वह किसी भी डॉक्यूमेंट को कागज के फॉर्म में प्रिंट कर सकें।

5. छोटा अथवा मीडियम साइज का कमरा

आधार कार्ड सेंटर ओपन करने के लिए व्यक्ति के पास एक मीडियम साइज का कमरा भी होना आवश्यक है, ताकि वह बिना किसी दखलंदाजी के अपने आधार कार्ड सेंटर को चला सके। अगर आपके पास खुद का कमरा नहीं है, तो आप भाड़े पर कमरा ले सकते हैं। हालांकि भाड़े पर कमरा लेने से पहले आप भाड़े का एग्रीमेंट अवश्य करवा लें, ताकि बाद में आपको किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े।

6. इंटरनेट फैसिलिटी

आधार कार्ड चाहे अपडेट करना हो, चाहे बनाना हो, सभी में इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आधार कार्ड सेंटर में आपको इंटरनेट की व्यवस्था भी करनी पड़ेगी, क्योंकि अधिकतर काम ऑनलाइन ही होते हैं, जिसमें इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

7. स्टेशनरी सामान

आधार कार्ड को प्रिंट करने के लिए कागज, लिखने के लिए पेन तथा अन्य कई प्रकार की स्टेशनरी से संबंधित सामानों की भी आपको आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए इनकी व्यवस्था भी अवश्य कर लें।

आधार कार्ड केंद्र खोलने में कितना खर्चा आता है – How Much does it Cost to Open Aadhar Card Center

आपको बता दें कि वैसे तो गवर्नमेंट के द्वारा आधार कार्ड सेंटर को ओपन करने के लिए किसी भी प्रकार के पैसे नहीं लिए जा रहे हैं, परंतु फिर भी इसे ओपन करने के लिए आपको लगभग ₹1,00,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं, क्योंकि हमने आपको ऊपर जिन सामानों के बारे में बताया है, उसे आपको खुद खरीदना पड़ेगा। इस प्रकार इसका अंदाजन खर्च 1,00,000 है, यह रकम ज्यादा या कम भी हो सकती है। अगर आपके पास पहले से ऊपर बताई गई चीजें हैं तो आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी/केंद्र से कितना पैसा कमाया जा सकता है? – How much money can be earned from Aadhar Card Franchisee/Centre?

अगर आधार कार्ड सेंटर से कमाई या फिर इनकम के बारे में बात की जाए, तो आसानी से कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड सेंटर से महीने के ₹30,000 से लेकर ₹40,000 तक कमा सकता है।अगर आपका आधार कार्ड सेंटर ग्रामीण एरिया में है, तो आपकी कमाई और भी ज्यादा हो सकती है, क्योंकि शहरों के मुकाबले में ग्रामीण एरिया में आधार कार्ड की आवश्यकता लोगों को ज्यादा पड़ती है और हर दिन कोई ना कोई अपने आधार कार्ड में कुछ ना कुछ सुधार करवाने के लिए अवश्य आता है।

जब आप आधार कार्ड सेंटर को ओपन करते हैं, तो शुरुआत में आपका काम धीमे होता है, क्योंकि आपकी दुकान के बारे में कोई जानता नहीं होता है, परंतु जैसे-जैसे लोगों को आप की दुकान के बारे में पता चलता है वैसे वैसे आपके ग्राहकों की संख्या में इजाफा होता है, जिसके कारण आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी होती है। किसी छोटे गांव या फिर शहर में आधार कार्ड सेंटर से कमाई की काफी ज्यादा संभावना है, क्योंकि वहां के लोगों को टेक्नोलॉजी की ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वह हर छोटी से छोटी बात के लिए भी आधार कार्ड सेंटर पर ही आधारित होते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q1: आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी कैसे ली जा सकती है

उत्तर: इसके लिए आपको यूआईडीएआई की एग्जाम को पास करना पड़ेगा, तभी आपको आधार कार्ड सेंटर के फ्रेंचाइजी मिलेगी।

Q2: आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी कौन देता है?

उत्तर: आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी गवर्नमेंट देती है।

Q3: आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कितने Fund को जमा करना पड़ता है?

उत्तर: कुछ भी नहीं

Q4: आधार कार्ड सेंटर से कितना कमा सकते हैं?

उत्तर: लगभग महीने के 40,000 से ₹50,000

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Aadhar Card Agent Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Aadhar Card Agent Kaise Bane (How To Become Aadhar Card Agent In Hindi) और आधार कार्ड एजेंट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Aadhar Card Agent Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

aadhar card agentमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.