जानकारी

गूगल पे क्या है? Google Pay का इस्तेमाल कैसे करें? फायदे और नुकसान क्या है? गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं?

आज हम जानेंगे गूगल पे क्या है और अकाउंट कैसे बनाएं की पूरी जानकारी (Google Pay in Hindi) के बारे में क्योंकि आपको किसी को पैसे भेजने हैं और आप अपने घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं, साथ ही आप यह भी चाहते हैं कि आपका काम घर बैठे ही हो जाए, तो यह पॉसिबल है Google Pay App से। आप सोचेंगे कि ऐसा क्यों? यह एप्लीकेशन ऐसा क्या काम करती है, तो बता दे कि यह एप्लीकेशन कुछ सेकेंड के अंदर ही आपके पैसे को भारत के किसी भी राज्य में बैठे हुए किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भेज देती है।

सिर्फ बैंक अकाउंट ही नहीं आप फोन नंबर के जरिए भी किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं। यहां तक कि अगर आपके फोन का बैलेंस कम हो गया है तो आप बैलेंस भी कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य कई काम में इसे इस्तेमाल में लिया जाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं, GPay in Hindi, google pay account kaise banaye, google pay kya hota hai आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

गूगल पे क्या है? – What is Google Pay in Hindi?

Contents show
Gpay In Hindi
Gpay In Hindi

जिस गूगल ने यूट्यूब, गूगल डॉक्स और अन्य प्रकार की एप्लीकेशन बनाई है, उसी गूगल ने गूगल पे डिजिटल वॉलेट एप्लीकेशन भी बनाई है। मुख्य तौर पर इसके अंदर आपको ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करने का फीचर मिलता है और यह इसी काम के लिए लोगों के द्वारा भारी मात्रा में पसंद भी की जा रही है। स्टार्टिंग में जब इसे मार्केट में लाया गया था, तब इसे गूगल तेज नाम दिया गया था। हालांकि आगे चलकर के इसके नाम में बदलाव किया गया और इस प्रकार यह अब Google Pay के नाम से जाना जाता है।

आपको चाहे किसी भी प्रकार का बिल भरना हो, किसी को पैसे भेजने हो, किसी भी प्रकार का रिचार्ज करना हो, यह सभी काम आप इस एप्लीकेशन की सहायता से कर सकते हैं। यही नहीं इस एप्लीकेशन के इतने ज्यादा डाउनलोड होने का कारण यह भी है कि इसमें आपको ट्रांजैक्शन करने पर कैशबैक मिलता है। इस प्रकार आप जो पैसे खर्च करते हैं, उसमें से कुछ पैसे आपको वापस भी मिल जाते हैं जो शायद ही किसी अन्य ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन में आपको मिलता हो।

गूगल पे एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर भी मिलती है और इंटरनेट पर भी मिलती है। इसे डाउनलोड करने के बाद इस्तेमाल करने के लिए आपको बस अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होता है या फिर वेरीफाई करवाना होता है, उसके बाद आप जो भी काम इसमें होते हैं वह सब कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन ठीक उसी प्रकार काम करती है जिस प्रकार फोन पे या फिर भीम एप्लीकेशन अथवा भारत पे एप्लीकेशन काम करती है।

गूगल पे इस्तेमाल करने के फायदे – Benefits of using Google Pay

हर इंसान अपने फायदे के लिए ही काम करता है और वह यह चाहता है कि उसे चाहे कुछ भी काम क्यों ना करना पड़े, उसे फायदा अवश्य हो।‌इस प्रकार अगर यह एप्लीकेशन आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ एडवांटेज भी प्राप्त होते हैं। नीचे आपके सामने हमने गूगल पे यूज करने के एडवांटेज प्रस्तुत किए हैं।

1. ऑनलाइन रिचार्ज

आप चाहे किसी भी कंपनी के सिम कार्ड का इस्तेमाल क्यों न करते हो, आप उसका recharge इसके जरिए कर सकते हैं फिर चाहे आपका सिम कार्ड पोस्टपेड हो या फिर प्रीपेड हो। इसके अलावा आप डीटीएच का रिचार्ज भी इसके जरिए कर सकते हैं, साथ ही आप विभिन्न प्रकार के बिल भी भर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पेटीएम क्या है और अकाउंट कैसे बनाएं? उपयोग, लाभ? – What is Paytm in Hindi

2. आसान पेमेंट

यह आपको आसानी से ऑनलाइन पैसे भेजने की भी सुविधा देता है और पैसे प्राप्त करने की भी सुविधा देता है। आप चाहे तो बैंक अकाउंट में पैसे मंगा सकते हैं या फिर अपने फोन नंबर पर पैसे मंगा सकते हैं अथवा भेज भी सकते हैं

3. ऑनलाइन शॉपिंग

किसी भी shopping website से शॉपिंग करने के बाद जब पेमेंट करने की बारी आती है तब आप इसका इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं।

4. मनी ट्रांसफर

इसके जरिए पैसे भेजने के लिए आपकोUPI ID, QR, Bank Account और फोन नंबर से पैसे भेजने के ऑप्शन मिलते हैं। आपको जो भी सूटेबल लगे आप उसका इस्तेमाल करके fund transfer कर सकते हैं।

5. ट्रांजैक्शन चैट

आपने किस व्यक्ति को कितने रुपए कौन सी डेट को भेजे हैं वह सब आप यहां पर देख सकते हैं।

6. मनी अर्निंग

यहां पर आपको रेफरल, लकी विनर और स्क्रैच कार्ड वाले ऑप्शन मिलते है।

ये भी पढ़ें : पेट्रोल या डीजल को कैसे बनाया जाता है? – How Petrol and Diesel is Made

7. लैंग्वेज सपोर्ट

बता दे कि इस एप्लीकेशन में आपको 7 प्रकार की अलग-अलग भाषाएं मिलती है। इसीलिए आप अपनी पसंदीदा भाषा में इसे यूज कर सकते हैं।

8. यूपीआई पर आधारित

यह एप्लीकेशन UPI Platform पर वर्क करती है। इसलिए इससे पैसे भेजना और प्राप्त करना सिक्योर माना जाता है।

9. टिकट बुकिंग

बस, रेलवे या फिर हवाई जहाज की टिकट आप इसके जरिए ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

गूगल पे पर अकाउंट बनाने से पहले जरूरी बातें

  • याद रखिए कि google pay par account बनाने के लिए आपका जो फोन नंबर है, वह आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना चाहिए।
  • अकाउंट को क्रिएट करने के लिए आपके फोन नंबर में ओटीपी प्राप्त करने के लिए बैलेंस भी होना चाहिए।
  • अकाउंट बनाते समय आपके फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी तेज होनी चाहिए, ताकि बिना किसी दिक्कत के अकाउंट बनने की प्रक्रिया पूरी हो सके।
  • गूगल पे पर अकाउंट बनाने से पहले google pay par account kaise banaye के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर ले ताकि आपको बार-बार परेशान ना होना पड़े।
  • Google Pay App को हमेशा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें क्योंकि वहां पर हमेशा अपडेटेड एप्लीकेशन का वर्जन रहता है, जिससे आपको सारी सर्विस और सारे फीचर का लाभ मिलता है।

गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं? – How to Open Google Pay Account

google pay par account kaise banaye की प्रक्रिया ज्यादा कठिन नहीं है। कुछ सिंपल स्टेप्स का ही आपको पालन करना है और उसके बाद गूगल पे पर आपका अकाउंट बन जाएगा। नीचे आपको google pay kaise banaye, इसकी प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप बताई है।

1. नीचे हमने आपको Google Pay App का लिंक दिया है, उस लिंक पर अगर आप क्लिक करेंगे तो सीधा आप गूगल प्ले स्टोर में चले जाएंगे। वहां पर आपको इंस्टॉल की बटन दिखाई देगी, उसे अगर आप दबा देंगे तो एप्लीकेशन कुछ सेकेंड के अंदर आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगी, उसके बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2. एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक खाली बॉक्स दिखाई दे रहा होगा। इसमे आपको अपना वह फोन नंबर डालना है, जो फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है। फोन नंबर डालने के बाद आपको नीचे जो NEXT दिखाई दे रहा है, उसे दबा देना है।

enter mobile number

3. अब आपको अपनी स्क्रीन पर आपके स्मार्टफोन में जो ईमेल आईडी पहले से ही चलाई जा रही है, वह दिखाई देगी और नीचे की तरफ आपको देखने पर आपको वहां पर Accept and continue का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसे दबा देना है।

4. अब आपको कुछ समय तक इंतजार करना है क्योंकि अब आपका नंबर बैंक के द्वारा वेरीफाई किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : ओलंपिक खेल क्या होते हैं? जानिए Olympic Games से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

5. नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें पहला वाला ऑप्शन यह होगा कि आप अपनी स्क्रीन पर लॉक लगाना चाहते हैं या नहीं और दूसरा वाला ऑप्शन यह होगा कि आप 4 अंकों का गूगल पिन बनाना चाहते हैं या नहीं। इसमें से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही कंटिन्यू की बटन को दबा देना है।

select pin

6. इतनी प्रक्रिया जब आप पूरी कर लेंगे तब आपका Google Pay पर Account बन जाएगा। अब आप ऊपर दिए गए एड अकाउंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके इसमें अपना अकाउंट जोड़ सकते हैं और आपको जो भी करना है आप वह कर सकते हैं।

गूगल पर बैंक अकाउंट कैसे बनाएं तरीका – How to Add Bank Account in Google Pay?

इसके लिए सबसे पहले आपको Google Pay Apps को ओपन करना है।

1. ओपन हो जाने के बाद आपको ऊपर की साइड में देखना है, वहां पर आपको एड बैंक अकाउंट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, आपको उसे दबा देना है।

2. अब आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारी बैंकों की लिस्ट दिखाई दे रही होगी। इसमें से आपको उस बैंक के नाम के ऊपर क्लिक करना है, जो बैंक आपकी है या फिर आपका बैंक अकाउंट जिस बैंक में है।

3. अब जो परमिशन आप से मांगी जा रही है, उसे आप को Allow कर देना है, उसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर कंटिन्यू की बटन दिखाई देगी, उसे आपको दबा देना है।

4. अब फिर से जो परमिशन मांगी जा रही है, उसे Allow कर देना है। इतना करने पर Google Pay ऑटोमेटिक आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई कर लेगा और आपका बैंक अकाउंट Google Pay में ऐड हो जाएगा।

यूपीआई पिन कितने अंको का होता है‌?

4 अथवा 6

गूगल पे ऐप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं?

एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर

गूगल पे का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

1800-419-0157

क्या हम Google Pay में एक से अधिक बैंक खाते जोड़ सकते हैं?

हां

क्या गूगल पे से पैसे भेजने के लिए हमें कोई फीस देनी पड़ती है?

नहीं

निष्कर्ष

आशा है आपको Google Pay Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Google Pay Acount Kaise Banta Hai (What is Robot in Hindi) और गूगल पे क्या है? को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Google Pay Account Kya Hai aur Kaise banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

रोबोट क्या है? – What is Robot in Hindi? रोबोट कैसे बनाते हैं और इसका आविष्कार किसने किया? रोबोट कितने प्रकार और रोबोट कैसे काम करता है?

Previous article

PNG से PDF में Convert कैसे करे?

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like