पेट्रोल या डीजल को कैसे बनाया जाता है? – How Petrol and Diesel is Made

आज हम जानेंगे पेट्रोल और डीजल कैसे बनता है पूरी जानकारी (How to make Petrol and Diesel in Hindi) के बारे में क्योंकि कुछ ऐसी चीजें हमारी जिंदगी में है, जिनका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं परंतु शायद ही हमें उनके बारे में पूरी जानकारी होती है। आप भी रोजाना कहीं दूर जाने के लिए गाड़ी का इस्तेमाल अवश्य करते होंगे। अगर आपके पास पेट्रोल गाड़ी होगी तो आप उसमें पेट्रोल डलवाते होंगे और अगर आपके पास डीजल गाड़ी होगी, तो आप उसमें डीजल डलवाते होंगे।

पेट्रोल डीजल गाड़ी में अगर इंधन नहीं रहेगा तो वह एक कदम भी आगे नहीं चल सकती है। यही वजह है कि अधिकतर लोग जब पेट्रोल के दाम सस्ते होते हैं, तब अपनी गाड़ी की टंकी फुल करवा लेते हैं और जब इंधन के दाम महंगे हो जाते हैं तब वह अपने बजट को देखने लगते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Petrol ya Diesel kaise banta hai, पेट्रोल को कैसे बनाया जाता है, How Petrol is Made in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पेट्रोल क्या होता है? – What is Petrol in Hindi

पेट्रोल या डीजल कैसे बनता है
Petrol Ya Diesel Kaise Banta Hai

पेट्रोल इंजन वाली गाड़ी में डाला जाने वाला पेट्रोल एक प्रकार का लिक्विड फॉर्म में पाया जाने वाला तरल पदार्थ होता है। यह गाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए एनर्जी देता है। जिस प्रकार इंसानों को काम करने के लिए खाने की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों को चलने के लिए पेट्रोल की आवश्यकता होती है। दिखाई देने में पेट्रोल मोटा और काले रंग का होता है। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, पेट्रोल को पेट्रोलियम भी कहा जाता है।

यह एक लैटिन शब्द है, जिसका हिंदी में मतलब होता है एक ऐसा तेल जो चट्टानों से प्राप्त होता है। पेट्रोल के अंदर एलिफेटिक हाइड्रोकार्बन, आइसोऑक्टेन और एरोमेटिक हाइड्रोकार्बन तथा टॉलुईन और बेन्ज़ीन उपलब्ध होते हैं। यही वजह है कि इसकी एनर्जी कैपेसिटी ज्यादा होती है। बता दें कि पेट्रोल बहुत ही जल्दी आग पकड़ने वाला पदार्थ होता है। यही वजह है कि यह अधिक तापमान को सहन नहीं कर पाता है।

अगर आप पेट्रोल को खुले में रख देते हैं तो यह आसमान में उड़ जाता है। पेट्रोल को छिड़क करके आप जल्दी से आग लगा सकते हैं। यही वजह है कि गवर्नमेंट के द्वारा पेट्रोल को समय-समय पर खुले में बेचने के लिए मना किया जाता है क्योंकि कई लोग इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए करते हैं।

पेट्रोल कैसे बनता है? – How Petrol is Made

जैसा कि आप जानते हैं कि समय-समय पर पूरी दुनिया भर में भूकंप, सुनामी, बाढ़ इत्यादि आता ही रहता है। ऐसी सिचुएशन जब भी आती है, तब धरती उथल-पुथल हो जाती है, जो चीजें नीचे होती है वह ऊपर आ जाती है और जो चीजे ऊपर होती है, वह नीचे चली जाती हैं। ऊपर वाली चीजें जैसे कि पेड़, पौधे, जानवर यह सब जब जमीन में जाते हैं तब हजारों साल तक जमीन में दबे हुए रहने के कारण इनमें रसायनिक क्रिया होने लगती है।

ये भी पढ़ें : कपड़ा कैसे बनता है?

और यह ऑटोमेटिक ही अधिक प्रेशर और तेज गर्मी के कारण पेट्रोलियम में कन्वर्ट हो जाते हैं। इन्हीं पेट्रोलियम का पता लगाकर के इंसान मशीनों के द्वारा पेट्रोलियम को बाहर निकालता है और फिर उसे शुद्ध किया जाता है और उसके बाद उसे अपने देश में या फिर दूसरे देश में बेचने के लिए भेज दिया जाता है।

डीजल क्या होता है? – What is Diesel in Hindi

डीजल का इस्तेमाल सिर्फ ऐसी गाड़ियों में ही किया जाता है जो डीजल इंजन के ऊपर आधारित होती हैं। बता दे कि डीजल भी हमें कच्चे तेल से ही प्राप्त होता है परंतु इसके अलावा भी इसके बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं, जैसे कि बायोडीजल, बायोमास इत्यादि। जर्मनी में एक आविष्कारक हुए थे जिनका नाम रुडोल्फ डीजल था, उन्ही के नाम के ऊपर इस ईंधन को डीजल नाम दिया गया है।

बता दें कि रुडोल्फ डीजल ने कंप्रेशन इग्निशन इंजन की खोज की थी। जिस प्रकार पेट्रोल जमीन से निकलता है उसी प्रकार डीजल भी जमीन से ही प्राप्त होता है। हालांकि इसका दाम मार्केट में आने के बाद पेट्रोल से कम ही होता है।

डीजल कैसे बनता है? – How Diesel is Made

जो प्रक्रिया पेट्रोल के बनने की है वहीं डीजल बनने की भी है। दरअसल जब कभी पृथ्वी पर भूकंप, बाढ़ या फिर अन्य कोई प्राकृतिक आपदा आती है, तब पृथ्वी की  सत्ता उथल पुथल हो जाती है, जिससे कई जगह पर जानवर, पेड़-पौधे जमीन के अंदर समा जाते हैं, जहां पर तापमान बहुत ज्यादा गर्म रहता है। यही वजह है कि लंबे समय तक जमीन में दबे हुए होने के कारण उनमें रासायनिक प्रक्रिया चालू हो जाती है और धीरे-धीरे रासायनिक प्रक्रिया के कारण ही पेट्रोल तो बनता ही है साथ ही डीजल भी बनता है।

ये भी पढ़ें : डाटा एंट्री क्या होता है?

जब डीजल को मशीनों के द्वारा बाहर निकाला जाता है, तब यह कच्चा होता है जो कि इस्तेमाल करने लायक नहीं होता है। इसीलिए इसे रिफाइनरी में लाकर के शुद्ध किया जाता है और इसे गाड़ियों में इस्तेमाल करने लायक बनाया जाता है। इसके बाद ही इसे देश विदेश में भेजा जाता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग अलग क्यों होती है?

डीजल और पेट्रोल के दाम अलग-अलग होने के कई कारण हैं। जैसे कि आपको बता दें कि जो पेट्रोल है यह ज्यादा रिफाइंड होता है और यही वजह है कि यह डीजल की तुलना में महंगा होता है। डीजल की जो रिफायनिंग प्रोसेस होती है, वह डिफरेंट टाइप की होती है और यही वजह है कि कम रिफाइन की वजह से डीजल पेट्रोल से सस्ता होता है। डीजल पोलूशन अधिक पैदा करता है।

इसके जलने पर भारी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड निकलती है, वही पेट्रोल में ऐसा बहुत कम होता है। यह भी डीजल की तुलना में पेट्रोल के महंगे होने की वजह है। इसके अलावा बता दे कि डीजल की तुलना में पेट्रोल पर ज्यादा टैक्स लगता है, यही वजह है कि गवर्नमेंट पेट्रोल के दाम बढ़ाकर के ही रखती है।

पेट्रोल और डीजल कहां से और कैसे आता है?

इंडियन गवर्नमेंट ने इराक, अमेरिका, नाइजीरिया और सऊदी अरब जैसे देशों के साथ कांटेक्ट करके रखा हुआ है, जिसके अंतर्गत एक निश्चित मात्रा में इन देशों के द्वारा समुद्री जहाज के रास्ते से भारत में कच्चा पेट्रोल और डीजल भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें : वाईफाई का पासवर्ड कैसे पता करें?

भारत में पहुंचने के बाद कंपनियां अपने-अपने आर्डर के हिसाब से इन्हें कलेक्ट कर लेती है और फिर इन्हें अपनी अपनी रिफाइनरी में ले जाकर के शुद्ध करती हैं और गाड़ियों में इस्तेमाल करने लायक बनाती हैं। दुनिया में ऊपर बताए गए चारों देशों के अलावा रशिया, कनाडा, ईरान, चाइना, कुवैत और ब्राजील जैसे देशों में भी पेट्रोल और डीजल की बड़ी-बड़ी खाने हैं।

सबसे ज्यादा कच्चे तेल का भंडार किस देश के पास है?

वेनेजुएला

वेनेजुएला के बाद सबसे ज्यादा कच्चे तेल का भंडार किस देश में है?

सऊदी अरेबिया

पेट्रोल का दूसरा नाम क्या है?

गैसोलीन

पेट्रोल को हिंदी में क्या बोलते हैं?

शीला तेल, ध्रुव स्वर्ण

डीजल का रासायनिक सूत्र क्या है?

C12H23

निष्कर्ष

आशा है आपको petrol ya diesel kaise banta hai के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में petrol ya diesel kaise banta hai (How to Concentrate on Studies in Hindi) और पेट्रोल और डीजल कैसे बनता है को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को petrol ya diesel kaise banta hai के बारे में जानकारी मिल सके।

4.7/5 - (3 votes)

Leave a Comment