तांत्रिक क्या होता है? तांत्रिक कैसे बने? जानिए Tantrik बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे तांत्रिक (Tantrik) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Tantrik Details In Hindi) के बारे में क्योंकि तंत्र मंत्र एक ऐसा विषय है, जो आज भी कई लोगों के लिए रहस्य का विषय बना हुआ है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो तंत्र-मंत्र पर पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ विश्वास करते हैं और वह इसके अस्तित्व को दुनिया में मानते हैं। वही दुनिया में ऐसे भी लोगों की संख्या कम नहीं है जो इस बात को नकारते हैं कि, तंत्र मंत्र नाम की दुनिया में कोई भी वस्तु नहीं होती है।

हालांकि यह अपनी अपनी श्रद्धा और विश्वास की बात होती है, जिसमें हम हस्तक्षेप नहीं करना चाहेंगे। आज के इस लेख में जानेंगे कि Tantrik Kaise Bane, तांत्रिक बनने के लिए क्या करे, Tantrik Meaning In Hindi, Tantrik Kya Hota Hai, तांत्रिक बनने का तरीका, Tantrik Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

तांत्रिक किसे कहते हैं? –  What is Tantric Information in Hindi?

Tantrik Kaise Bane
Tantrik Kaise Bane

तांत्रिक उस व्यक्ति को कहा जाता है जो मंत्रों को सिद्ध करके अथवा साधना की सिद्धि करके अलौकिक शक्तियां प्राप्त करता है और उसका इस्तेमाल अपने विवेक के अनुसार करता है। Tantrik बनना काफी मुश्किल काम होता है क्योंकि इसमें श्रद्धा और धैर्य का होना काफी ज्यादा आवश्यक माना जाता है। क्योंकि दुनिया में जितने भी तांत्रिक हैं उन सभी ने भारत में ही तंत्र विद्या की शिक्षा ग्रहण की है और अपने अपने देश में जाकर वह अब तंत्र विद्या का इस्तेमाल मानव कल्याण के लिए कर रहे हैं।

तांत्रिक कैसे बने? – How to Become Tantric Information in Hindi?

हालांकि वैसे तो वर्तमान समय में दुनिया के कई देशों में तंत्र मंत्र का प्रयोग किया जाता है परंतु जितने भी देशों में तंत्र मंत्र का इस्तेमाल किया जाता है या फिर दुनिया के जिन देशों में जो भी तांत्रिक हैं, वह कहीं ना कहीं भारत से ही तंत्र विद्या को सीख कर गए हैं। तंत्र विद्या का जनक होने के कारण भारत आए बिना किसी के लिए तंत्र विद्या सीखना संभव नहीं है। अगर आप भी एक तांत्रिक बनना चाहते हैं और इस दिशा में ही अपना भविष्य देखते हैं तो तांत्रिक बनने से पहले ये जान लें।

तांत्रिक बनने के फायदे – Benefits of Becoming Tantrik

जब आप एक सफल तांत्रिक बन जाते हैं, तो आपके पास कई अलौकिक शक्तियां आ जाती हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप हर मुश्किल से मुश्किल काम को चुटकियों में ही कर सकते हैं। आप चाहे तो शक्तियों के द्वारा पैसे प्राप्त कर सकते हैं, खाना प्राप्त कर सकते हैं, किसी भी व्यक्ति के भूत भविष्य वर्तमान के बारे में जान सकते हैं, किसी का भाग्य देख सकते हैं, आने वाली परेशानियों के बारे में जान सकते हैं, गड़ा खजाना बता सकते हैं, किसी का भी दोष दूर कर सकते हैं। भूत प्रेत पिशाच को अपने वश में कर सकते हैं, उनसे मनचाहा काम ले सकते हैं। लोगों की सेवा करने के बदले में पैसे भी कमा सकते हैं।

तांत्रिक बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become a Tantrik Information in Hindi?

तांत्रिक लोगों के पास ऐसी कई सिद्धियां और अलौकिक मंत्र होते हैं, जिसके द्वारा वह कठिन से कठिन काम को बड़ी ही आसानी से कर देते हैं। इसीलिए कई लोग Tantrik जैसी शक्तियों को पाने के लिए तांत्रिक बनने के बारे में सोचते हैं। हालांकि हम आपको बता दें कि, Tantrik बनना इतना आसान नहीं है। तांत्रिक बनने के लिए आपके अंदर श्रद्धा भाव होना चाहिए। आइए आगे जानते हैं कि तांत्रिक कैसे बने अथवा तांत्रिक बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

1. ब्रह्मचर्य का पालन करें

जी हां आपने सही सुना, अगर आप तांत्रिक बनना चाहते हैं या फिर Tantrik बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सख्ती के साथ ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। यह इसलिए आवश्यक है क्योंकि तांत्रिक बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के मंत्रों का जाप करना पड़ता है और मंत्रों का जाप करने के लिए आपका दिमाग एकाग्र चित्त होना आवश्यक होता है। ऐसी अवस्था में अगर आपका ध्यान सांसारिक मोहमाया में भटकता है या फिर आप संसार के मोह माया में पड़े रहते हैं तो ना तो आपसे मंत्र सिद्ध होता है ना ही आप तांत्रिक बन पाते हैं।

क्योंकि Tantrik जो भी काम करते हैं वह मंत्रों की सहायता से ही करते हैं और मंत्रों को सिद्ध करने के लिए इंसान का ध्यान एकाग्र चित्त होना चाहिए। और ध्यान एकाग्र करने के लिए उसे ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए, क्योंकि जब वह ब्रह्मचर्य का पालन करेगा तो उसका मन सांसारिक मोहमाया और वासना की तरफ नहीं भटकेगा। ऐसे में वह पूरा ध्यान लगाकर अपनी साधना को करेगा। इसीलिए तांत्रिक बनने के लिए ब्रह्मचर्य का पालन अवश्य करें।

2. मंत्रों पर विश्वास करें

कई बार कुछ ऐसे लोग होते हैं, जो यह सोचते हैं कि वह एक ही दिन में तांत्रिक बन जाएंगे या फिर वह कुछ मंत्रों का जाप करके एक ही दिन में सिद्धि प्राप्त कर लेंगे। ऐसे लोगों का सोचना बिल्कुल गलत होता है। Tantrik बनने के लिए आपको मंत्र सिद्ध करना पड़ता है और किसी भी मंत्र की सिद्धि करने के लिए आपको काफी समय देना होता है। कोई भी मंत्र 1 दिन में सिद्ध नहीं होता है फिर चाहे वह बड़ा मंत्र हो या फिर छोटा मंत्र हो।

मंत्र को सिद्ध करने के लिए आपको अपने द्वारा जप किए जा रहे मंत्रों पर पूरा विश्वास करना चाहिए, क्योंकि जब आपका अटूट विश्वास अपने द्वारा जाप किए जा रहे मंत्र पर होगा तो निश्चित ही आप जिस किसी भी देवी देवता के मंत्रों का जाप कर रहे हैं वह आपसे प्रसन्न होंगे और आपका मंत्र एक ना एक दिन अवश्य सिद्ध हो जाएगा। एक तांत्रिक की सबसे बड़ी शक्ति उसका सिद्ध मंत्र ही होता है। इसलिए Tantrik बनने के लिए मंत्रों पर विश्वास करें।

3. धैर्य रखें

Tantrik बनना कोई एक दिन का काम नहीं होता है, बल्कि इसके लिए आपको कई दिनों तक, कई महीनों तक और कई सालों तक धैर्य रखकर अपनी साधना करनी होती है, क्योंकि यह बात तो आप अच्छी तरह से समझ लें कि आप तांत्रिक बनने के लिए जो कर रहे हैं वह इस दुनिया के लोगों की समझ से बिल्कुल ही अलग है। Tantrik बनना मतलब किसी देवी देवता की सिद्धि करना या फिर किसी पारलौकिक शक्ति की सिद्धि करना।

जब व्यक्ति किसी देवी देवता या फिर पारलौकिक शक्ति की सिद्धि कर लेता है तो उसके बाद उसके पास किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है। वह व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के भूत भविष्य वर्तमान काल के बारे में आसानी से जान सकता है, साथ ही वह सब कुछ कर सकता है जो वह करना चाहता है। इसीलिए अगर आपको तांत्रिक बनना है तो आपको धैर्य रखना होगा और धैर्य के साथ मंत्रों को सिद्ध करने की या फिर अपनी साधना को पूरा करने की कोशिश करनी पड़ेगी।

4. गुरु के सानिध्य में साधना करें

अगर आप तांत्रिक के क्षेत्र में नौसिखिए हैं और आप तांत्रिक बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी गुरु की आवश्यकता अवश्य पड़ेगी। अगर आप गुरु के सानिध्य में तंत्र विद्या सीखते हैं, तो निश्चित ही आपको अन्य लोगों की अपेक्षा जल्दी तंत्र विद्या में कोई ना कोई सफलता मिलेगी। हमारे भारत देश में असम का कामाख्या मंदिर के आसपास का इलाका और पश्चिम बंगाल का इलाका तंत्र विद्या के लिए काफी प्रसिद्ध माना जाता है। वहां पर ऐसे कई सिद्ध तांत्रिक है जिनके पास ऐसी कई अलौकिक शक्तियां हैं जिनके बारे में इंसान ने सुना भी नहीं होता है। वह अपनी शक्ति से जो चाहे वह कर सकते हैं।

ऐसे में आप चाहे तो उस एरिया में जाकर के किसी अच्छे Tantrik व्यक्ति को अपना गुरु बना सकते हैं और उनके सानिध्य में तंत्र विद्या सीखना प्रारंभ कर सकते हैं। गुरु होने के कारण आपको समय-समय पर अपने गुरु से तंत्र विद्या की खूबी और खामियों के बारे में पता चलता रहेगा, साथ ही आपको इस बात की भी जानकारी होती रहेगी कि आपकी तंत्र साधना सही दिशा में जा रही है या नहीं अथवा आपकी तंत्र साधना में कौन सी कमी है जिसे आप को सही करना है। गुरु आपको अच्छा तांत्रिक बनने के लिए पूरा मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

5. महा इंद्रजाल किताब पढ़ें

महा इंद्रजाल किताब एक ऐसी किताब होती है, जो लगभग हर सिद्ध तांत्रिक के पास होती है, साथ ही यह किताब हर उस व्यक्ति के पास भी होती है जो Tantrik बनने की इच्छा रखता है या फिर तांत्रिक बनना चाहता है। अगर आपको नहीं पता कि महा इंद्रजाल किताब क्या है तो आपको बता दें कि महा इंद्रजाल किताब बहुत ही प्राचीन तांत्रिक लोगों की पसंदीदा तंत्र मंत्र से संबंधित किताब है।

इस किताब के अंदर हर वह चीज मौजूद है जो एक Tantrik को चाहिए होती है। अगर आपको तांत्रिक बनना है तो आप इस किताब को खरीद करके तंत्र विद्या के कई रहस्य, उपायों और टोटकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। महा इंद्रजाल किताब में लगभग तंत्र विद्या से संबंधित सभी प्रकार की बातों को समावेश किया गया है।इसमें आप तंत्र विद्या में इस्तेमाल होने वाले प्रयोग जैसे कि मारण, उच्चारण, स्थंभन, विद्वेषण सहित कई विद्याओ के बारे में जान और सीख सकते हैं।

6. छोटी-छोटी सिद्धियां हासिल करें

तांत्रिक बनने के लिए आपको एकाएक तंत्र विद्या की बड़ी साधनाओं को करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, बल्कि आपको तंत्र विद्या की छोटी-छोटी साधनाओं को करने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें सिद्ध करने का प्रयास करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तंत्र विद्या में आप यक्षिणी, अप्सरा, गंधर्व, भूत प्रेत, पिशाच, चुड़ैल, डाकिनी शाकिनी, वीरों की साधना कर सकते हैं।

यह साधना कम समय की होती है और इस प्रकार की साधना को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि आपको सिर्फ इस प्रकार क साधना ऊपर विश्वास करना होता है और तय विधि और नियम के अनुसार इनकी साधना करनी होती है। इस प्रकार की साधना 21 दिन या फिर 41 दिन की होती है। अगर आप विधि के साथ और श्रद्धा के साथ इस प्रकार की साधना करते हैं तो यह शक्तियां आपसे अवश्य सिद्ध हो जाती हैं जिसके बाद आप इन शक्तियों का इस्तेमाल करके काफी बड़े-बड़े काम कर सकते हैं।

7. अपनी सिद्धि के बारे में किसी को ना बताए

एक तांत्रिक को इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना होता है कि उसने जो भी सिद्धि हासिल की है, वह उसके बारे में किसी को ना बताए, क्योंकि अक्सर जब वह कोई सिद्धि हासिल करता है तो शक्तियां उससे यह वचन लेती हैं कि वह उनके बारे में किसी को भी नहीं बताएगा। इसलिए एक तांत्रिक बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना मन पक्का करना होगा और अपने रहस्य को अपने पास ही रखना होगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Tantrik Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Tantrik Kaise Bane (How To Become Tantrik In Hindi) और तांत्रिक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Tantrik Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Tantrikमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

1 thought on “तांत्रिक क्या होता है? तांत्रिक कैसे बने? जानिए Tantrik बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. Apne kaha ki sabse phle chhoti choti tantra vidha Karna chahiye to Yakshini, Apsra, Gandhrv etc ye SB chhoti sadhna hai

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.