शिक्षक क्या होता है? Teacher कैसे बने? जानिए Teacher बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे शिक्षक (Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Teacher Details In Hindi) के बारे में क्योंकि लोगों को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से विभिन्न प्रकार की नौकरी में इंटरेस्ट होता है और लोगों को जिस नौकरी में इंटरेस्ट होता है, वह उसी के अनुसार अपने कदम आगे बढ़ाते हैं। कई लोग डॉक्टर, इंजीनियर अथवा साइंटिस्ट की नौकरी करना पसंद करते हैं, तो कई लोग ऐसे होते हैं जो एजुकेशन में इंटरेस्ट रखते हैं और इसीलिए वह Teacher बनने की ख्वाहिश रखते हैं।

हमारे इंडिया में शिक्षक की पोस्ट को काफी सम्मान की नजरों से देखा जाता है, क्योंकि संस्कृत में एक कहावत है कि गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु गुरुर देवो महेश्वरा गुरुर साक्षात परम ब्रम्ह तस्मै श्री गुरुदेव नमः अर्थात एक गुरु अपने ज्ञान से विद्यार्थी के जिंदगी को प्रकाशमान बनाता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Teacher Kaise Bane, शिक्षक बनने के लिए क्या करे, Teaching Meaning In Hindi, Teacher Kya Hota Hai, शिक्षक बनने का तरीका, Teacher Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

शिक्षण क्या है? – What is Teaching Information in Hindi?

Teacher Kaise Bane
Teacher Kaise Bane

जब कोई शिक्षक कुछ सिखाता है, तो उस कार्य को शिक्षण यानि Teaching कहा जाता है। Teacher हमारे और आपके जैसा ही एक सामान्य व्यक्ति होता है। हालांकि इनके अंदर ज्ञान का भंडार होता है और यह अपने ज्ञान के भंडार से अपनी पाठशाला के स्टूडेंट को नई नई बातों के बारे में जानकारी देते हैं और उन्हें पढ़ाने का काम करते हैं। एक शिक्षक अपने स्टूडेंट की जिंदगी को सवारने के लिए काफी मेहनत और प्रयास करता है। Teacher विद्यार्थियों को ज्ञान देता है और उन्हें जिंदगी में एक अच्छा और ईमानदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करता है।

शिक्षक बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Teacher

अगर आप Teacher बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले बारहवीं कक्षा का पास होना आवश्यक है। 12वीं कक्षा को आप किसी भी स्ट्रीम जैसे कि आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स के साथ पास कर सकते हैं। कुछ प्राइवेट स्कूलों में दसवीं कक्षा पास लोगों को भी शिक्षक की पोस्ट पर रख लिया जाता है। हालांकि अधिकतर डिमांड 12वीं कक्षा पास लोगों की ही होती है।

टीचर बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare to Become Teacher

अगर आप Teacher बनना चाहते हैं, तो शिक्षक बनने की तैयारी करने के लिए आप चाहे तो यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब पर टीचिंग के एग्जाम को पास करने के लिए जिन मुख्य बातों का ध्यान रखना होता है, उसके बारे में आपको आसानी से पता चल जाएगा। इसके साथ ही आपको Teacher की पोस्ट के लिए जिन परीक्षाओं का आयोजन होता है, उनके पुराने प्रश्न पत्रों को ढूंढना चाहिए और उन्हें हल करने की कोशिश करनी चाहिए, साथ ही उनके सिलेबस को समझने का प्रयास करना चाहिए।

ऐसा करने पर आपको टीचिंग की एग्जाम में कैसे सवाल आते हैं, सवालों की कठिनता या सरलता क्या होती है, इसके बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाएगी, जो टीचिंग के एग्जाम में आपको अच्छे अंक लाने में काफी हेल्प प्रदान करेगी।

शिक्षक कैसे बने? – How to Become Teacher Information in Hindi

अगर आप मन लगाकर और मेहनत के साथ अपनी तैयारी करते हैं तो आप निश्चित ही Teacher बन सकते हैं और शिक्षक की पोस्ट को प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हम आपको शिक्षक बनने के लिए प्रक्रिया कौन सी है और कैसे आपको शिक्षक बनने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाने हैं, इसकी इंफॉर्मेशन प्रदान कर रहे हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने शिक्षक बनने का सपना साकार कर सकते हैं, साथ ही स्टूडेंट को पढ़ा कर उनकी जिंदगी को प्रकाशमान बना सकते हैं।

1. सबसे पहले कक्षा दसवीं और बारहवीं उत्तीर्ण करें

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। अगर आप अपने Teacher बनने का सपना साकार करना चाहते हैं और शिक्षक बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने दसवीं की कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करना पड़ेगा। 10वीं की क्लास को पास करने के बाद आप जिस क्षेत्र से संबन्धित Teacher बनना चाहते हैं उसी के मुताबिक अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी स्ट्रीम चुन सकते हैं। आपको 12वीं बारहवीं पास करना होगा, आप आर्ट्स, कॉमर्स या फिर साइंस में से किसी भी सब्जेक्ट में 12वीं की कक्षा को पास कर सकते हैं।

2. अपना स्नातक पूरा करें

12वीं की कक्षा को पास करने के बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन को कंप्लीट करना पड़ता है। आप चाहे तो 12वीं की कक्षा को पास करने के बाद, अगर आपने 12वीं की कक्षा में Art विषय लिया है तो आप बैचलर ऑफ आर्ट का कोर्स कर सकते हैं और अगर आपने 12वीं की कक्षा को कॉमर्स के विषय के साथ पास किया है, तो आप बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन अथवा बैचलर ऑफ कॉमर्स का कोर्स कर सकते हैं। और अगर आपने 12वीं कक्षा में साइंस का सब्जेक्ट लिया है तो आप अपनी ग्रेजुएशन बैचलर ऑफ साइंस के कोर्स को करके कंप्लीट कर सकते हैं।

3. B.Ed की डिग्री हासिल करें

अपनी पसंद के ग्रेजुएशन के कोर्स को सक्सेसफुली कंप्लीट करने के बाद आपको Teacher बनने के लिए B.Ed की डिग्री को हासिल करना आवश्यक होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, B.Ed का Course टोटल 2 साल का होता है। गवर्नमेंट शिक्षक बनने के लिए B.Ed के कोर्स को करना काफी आवश्यक होता है। b.ed के कोर्स को करके आप प्राइवेट Teacher भी बन सकते हैं। कुल मिलाकर शिक्षक बनने के लिए आपको B.Ed के कोर्स को करना ही पड़ेगा, क्योंकि यह अनिवार्य है टीचर बनने के लिए।

4. TET परीक्षा को क्लियर करें

जब आप B.ed के कोर्स को सफलतापूर्वक कंप्लीट कर लेंगे, तो उसके बाद आपको सरकार के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली TET एग्जाम में शामिल होना पड़ेगा और इस एग्जाम को अच्छे मार्क के साथ पास करना पड़ेगा। यह एग्जाम इसलिए आवश्यक है क्योंकि बिना इस एग्जाम को क्लियर किए हुए अथवा पास किए हुए आप Teacher की पोस्ट प्राप्त नहीं कर सकते हैं ना ही आप Teacher की पोस्ट के लिए वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसीलिए अगर आपको शिक्षक बनना है तो आपको TET एग्जाम को अच्छे अंकों के साथ पास करना पड़ेगा‌।

5. नौकरी के लिए आवेदन करें

गवर्नमेंट के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली TET एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपका सबसे आखिरी और अंतिम चरण होता है Teacher की पोस्ट के लिए अप्लाई करना। अगर आप Government Teacher बनना चाहते हैं, तो जब गवर्नमेंट की तरफ से गवर्नमेंट शिक्षक की पोस्ट के लिए वैकेंसी निकले तब आपको उसके अंदर अपना फॉर्म भरना है और कड़ी मेहनत करके आपको उस एग्जाम को क्लियर करना है, जिसके बाद आपका सिलेक्शन शिक्षक की पोस्ट के लिए हो जाता है।

जब तक गवर्नमेंट Teacher की वैकेंसी नहीं निकलती है तब तक आप चाहें तो अपने घर के आस-पास स्थित किसी प्राइवेट स्कूल अथवा इंस्टिट्यूट में शिक्षक की पोस्ट के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं। अगर आप उस स्कूल की सारी पात्रता को पूरा करते हैं तो आपको निश्चित ही वह स्कूल Teacher की पोस्ट पर पोस्टेड कर देगा, जिसके बाद आप शिक्षक बन सकते हैं और अपनी क्लास के स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं।

शिक्षक बनने के फायदे – Benefits of Becoming Teacher

Teacher बनने के फायदे निम्नानुसार हैं।

  • जब कोई व्यक्ति शिक्षक की पोस्ट प्राप्त कर लेता है तो उसे छोटे-छोटे स्टूडेंट को पढ़ाने का मौका मिलता है जिसके कारण Teacher अपने हिसाब से छोटे बच्चों के अंदर अच्छे अच्छे संस्कार डिवेलप करता है।
  • दूसरी जॉब्स की तुलना में Teacher की जॉब में एक शिक्षक को ज्यादा छुट्टियां मिलती हैं।
  • इंडिया में अगर किसी व्यक्ति का सिलेक्शन गवर्नमेंट शिक्षक की पोस्ट पर हो जाता है तो उसे काफी अच्छी सैलरी प्राप्त होती है, क्योंकि अक्सर गवर्नमेंट जॉब में ज्यादा सैलरी मिलती है।
  • अगर व्यक्ति प्राइवेट इंस्टिट्यूट में शिक्षक की पोस्ट पर काम कर रहा है, तब भी उसकी महीने की सैलरी ₹15000 से लेकर ₹18000 के आसपास होती है।
  • हमारे भारतीय समाज में Teacher को बहुत ही सम्मान की नजरों से देखा जाता है और लोग इन्हें काफी सम्मान देते हैं।
  • शिक्षक जहां भी जाता है, लोग उसे प्रणाम करते हैं

शिक्षक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Teacher

Teacher बनने के लिए आपके अंदर निम्न कौशल होने चाहिए, हालांकि यह कौशल अनिवार्य तो नहीं है परंतु अगर आपके अंदर यह कौशल होते हैं तो आप एक बेहतरीन शिक्षक अथवा good teacher बन सकते हैं और अपने स्टूडेंट के बीच फेवरेट शिक्षक के तौर पर जाने जा सकते हैं।

  • एक Teacher का मुख्य कार्य अपने क्लास के स्टूडेंट को हर सब्जेक्ट के बारे में सही और सटीक इंफॉर्मेशन प्रदान करना होता है। इसलिए आपको अपने विषय के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए, ताकि आप अपने क्लास के स्टूडेंट को सही जानकारी प्रदान कर सकें।
  • आप जिस सब्जेक्ट को पढ़ाते हैं आपको उस सब्जेक्ट के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन होनी चाहिए, ताकि अगर आपकी क्लास का कोई भी स्टूडेंट आपसे कोई सवाल करता है, तो आप उसका जवाब दे पाए और उसे उसके सवालों का जवाब देकर संतुष्ट कर पाए।
  • एक शिक्षक को हमेशा अपने स्टूडेंट के साथ सरल और प्यार भरा व्यवहार रखना चाहिए और अगर स्टूडेंट कोई गलती करता है, तो उसे उसकी गलती पर मारना नहीं चाहिए, बल्कि उसे प्यार से समझाने की कोशिश करनी चाहिए

शिक्षक का वेतन – Salary of Teacher

अगर Teacher की सैलरी के बारे में बात की जाए तो इनकी सैलरी इस बात पर आधारित होती है कि यह गवर्नमेंट स्कूल में शिक्षक है या फिर प्राइवेट स्कूल में शिक्षक हैं। अगर गवर्नमेंट स्कूल में शिक्षक की सैलरी के बारे में बात की जाए तो गवर्नमेंट स्कूल के Teacher की महीने की सैलरी ₹30,000 से लेकर ₹40,000 के आसपास होती है, वहीं प्राइवेट स्कूल में Teacher की सैलरी ₹10,000 से लेकर ₹25,000 के आसपास होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Teacher Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Teacher Kaise Bane (How To Become Teacher In Hindi) और वैज्ञानिक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि teaching kya hota hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

teacherमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.