वैज्ञानिक क्या होता है? Scientist कैसे बने? जानिए Scientist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वैज्ञानिक (Scientist) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Scientist Details In Hindi) के बारे में क्योंकि हम सभी का सपना जिंदगी में कुछ बड़ा करने का या कुछ बड़ा बनने का होता है। इसीलिए जब हम छोटे होते हैं तो अक्सर कई लोग हमसे सवाल करते हैं कि आप बड़े होकर क्या बनेंगे, तब हम अपने अपने इंटरेस्ट के हिसाब से जवाब देते हैं। कोई कहता है कि मैं तो बड़ा होकर इंजीनियर बनूंगा तो कोई कहता है मैं तो बड़ा होकर डॉक्टर, वकील, दरोगा, आईएएस अधिकारी अथवा साइंटिस्ट बनूंगा।

अगर आपकी वैज्ञानिक बनने में रुचि है और आप यह जानना चाहते हैं कि “साइंटिस्ट कैसे बने” तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस पोस्ट में आपको साइंटिस्ट बनने की प्रक्रिया क्या है, इसके बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त होने वाली है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Scientist Kaise Bane, वैज्ञानिक बनने के लिए क्या करे, Scientist Meaning In Hindi, Scientist Kya Hota Hai, वैज्ञानिक बनने का तरीका, Scientist Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वैज्ञानिक क्या होता है? – What is Scientist Information in Hindi?

विषय-सूची

Scientist Kaise Bane
Scientist Kaise Bane

हिंदी भाषा में Scientist को वैज्ञानिक कहा जाता है, जिसका अर्थ निकल कर आता है एक ऐसा व्यक्ति जो साइंस का स्टडी करता है और उसके पास साइंस के बारे में अच्छी नॉलेज होती है, जो नई नई चीजों की खोज करने का काम करता है। साइंटिस्ट शब्द को थियोलॉजिकल फिलॉस्फर William Whewell के द्वारा दिया गया है।

वैज्ञानिक बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Scientist

Scientist बनने के लिए क्वालीफिकेशन की जानकारी निम्नानुसार है।

  • सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा को पास करना होता है।
  • 12वीं कक्षा में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और गणित का विषय लेना होता है।
  • इसके बाद आपको अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री को हासिल करना होता है।
  • ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करना होता है।

वैज्ञानिक बनने के लिए उम्र सीमा – Age Limit to Become Scientist

Scientist बनने के लिए किसी भी प्रकार की उम्र सीमा नहीं बनाई गई है।

वैज्ञानिक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Scientist

Scientist बनने के लिए व्यक्ति के अंदर निम्न स्किल्स होनी चाहिए।

1. वैज्ञानिक बनने के लिए व्यक्ति के अंदर लगन होनी चाहिए। उसे अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए मेहनत करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और तब तक उसे नहीं रुकना चाहिए जब तक वह अपनी मंजिल को प्राप्त ना कर ले।

2. वैज्ञानिक बनने के लिए व्यक्ति को अपने बचपन से ही साइंस में इंटरेस्ट होना चाहिए। साइंस में इंटरेस्ट होने के कारण वह बड़ा होकर अपनी मंजिल को अवश्य प्राप्त कर सकता है।

3. Scientist बनने के लिए व्यक्ति को किताबी इंफॉर्मेशन के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज पर भी ध्यान देना चाहिए। वैज्ञानिक बनने के लिए विभिन्न प्रकार की नई नई चीजों पर रिसर्च करनी होती है और खोज करनी होती है। इसीलिए अगर आपके पास प्रैक्टिकल जानकारी होगी, तो आप नई रिसर्च आसानी से कर पाएंगे और नई खोज भी कर पाएंगे।

4. Scientist बनने के लिए आपके अंदर लॉजिकल थिंकिंग होनी चाहिए। आपको किसी भी चीज, मशीन या फिर वस्तु के पीछे का रीजन खोजना चाहिए। ऐसा करने से आपकी लॉजिकल थिंकिंग स्ट्रांग बनेंगी, जिसके कारण क्या पता आप कुछ ऐसी चीजें खोजले जिसकी खोज आज तक किसी ने ना की हो!

5. Scientist बनने के लिए आपको अपनी मदर टंग के अलावा अन्य भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। ऐसा करने से आप दूसरे देश के वैज्ञानिकों के साथ अपना संपर्क स्थापित कर सकेंगे और उनसे साइंस की फील्ड के बारे में चर्चा कर सकेंगे।

6. हमारे इंडिया में विभिन्न देशों के महान वैज्ञानिक रिसर्च करके गए हैं। आपको उनके रिसर्च के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी चाहिए। उनकी रिसर्च पढने से आपको साइंस की फील्ड में काफी सहायता मिलेगी, साथ ही आपको नई इंफॉर्मेशन भी प्राप्त होगी।

वैज्ञानिक बनने का कोर्स – Course to Become a Scientist

वैज्ञानिक बनने के लिए आपको 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित और बायोलॉजी का विषय लेना पड़ता है। इसके बाद आपको आईआईटी की परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस टेक्नोलॉजी में 4 साल के बीटेक के कोर्स को कंप्लीट करना पड़ता है, जिसके बाद उनका चयन साइंटिस्ट के तौर पर होता है।

वैज्ञानिक बनने की शुरुआत कैसे करें?

साइंटिस्ट बनने का सफर आप दसवीं कक्षा से ही चालू कर सकते हैं। दसवीं कक्षा और कॉलेज लेवल पर आपको इसकी तैयारी चालू कर देनी चाहिए। इसके लिए बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथमेटिक्स जैसे सिलेबस आपके पाठ्यक्रम में होने चाहिए। इसके अलावा आप Future में जिस किसी भी फील्ड में जाना चाहते हैं, आपको उस फील्ड से संबंधित इंफॉर्मेशन को प्राप्त करना चालू कर देना चाहिए। आपको अपने सब्जेक्ट के फंडामेंटल को अच्छी तरह से समझ और सीख लेना चाहिए और आपको अपने सब्जेक्ट पर मन लगाकर मेहनत करनी चाहिए।

एक वैज्ञानिक का क्या काम होता है- Work of Scientist

एक Scientist निम्न काम करता है।

  • Scientist रिसर्च की स्कीम बनाता है और उसका संचालन करने का काम करता है।
  • एक वैज्ञानिक डाटा की रिकॉर्डिंग करता है और उस पर स्टडी करता है।
  • एक Scientist प्रोडक्ट या फिर इनग्रेडिएंट की टेस्टिंग का आयोजन करता है।
  • वैज्ञानिक का काम क्वालिटी मानकों को सुनिश्चित करना होता है।
  • किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम के सलूशन को ढूंढने का काम साइंटिस्ट करता है।
  • साइंटिस्ट हमेशा टेक्नोलॉजी से अपडेटेड रहता है।
  • वैज्ञानिक फील्ड वर्क का काम करता है।
  • Scientist रिजल्ट को उच्च वैज्ञानिक या फिर दूसरे साइंस से जुड़े हुए लोगों के सामने पेश करने का काम करता है।
  • एक वैज्ञानिक रिसर्च पेपर,रिसर्च रिपोर्ट, रिसर्च स्टडी और रिसर्च का सारांश लिखने का भी वर्क करता है।
  • वैज्ञानिक विभिन्न प्रकार की प्रोसेस को परफॉर्म करता है
  • एक Scientist अपने जूनियर साइंटिस्ट के कामों की देखरेख और उसकी निगरानी करता है।

वैज्ञानिक कैसे बने? – How to Become Scientist Information in Hindi

Scientist बनना हमारे देश में कोई आसान काम तो नहीं है, परंतु अगर आप मन लगाकर मेहनत करते हैं, तो आप साइंटिस्ट बनने में अवश्य कामयाब हो सकते हैं। आप नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके Scientist बन सकते हैं।

1. 10वीं कक्षा पास करने के बाद विज्ञान विषय का चयन करें

अगर आप Scientist बनना चाहते हैं, तो दसवीं की कक्षा को पास करने के बाद आपको science का सिलेक्शन करना चाहिए, क्योंकि साइंटिस्ट बनने का सफर दसवीं कक्षा को पास करने के बाद स्टार्ट हो जाता है। इसीलिए आप दसवीं कक्षा को पास करने के बाद साइंस के सब्जेक्ट ले।

2. 12वीं की परीक्षा पास करें

दसवीं कक्षा को पास करने के बाद आपको 12वीं की कक्षा को पास करना जरूरी होता है। 12वीं की कक्षा को आपको फिजिक्स, केमेस्ट्री बायोलॉजी अथवा फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स जैसे विषयों के साथ पास करना होता है।

3. अंडर ग्रेजुएट कोर्स करे

12वीं की कक्षा को पास करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से उस कोर्स का सिलेक्शन करना होता है, जिस सब्जेक्ट में उसे इंटरेस्ट होता है। अधिकतर लोग 12वीं कक्षा को पास करने के बाद साइंटिस्ट बनने के लिए BSc के Course का सिलेक्शन करते हैं।

4. मास्टर डिग्री पूरी करें

अपने ग्रेजुएशन की डिग्री को कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट चाहे तो हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए मास्टर डिग्री के लिए भी अप्लाई कर सकता है। इसमें स्टूडेंट चाहे तो MSc या फिर mtech में से कोई भी कोर्स कर सकता है। हालांकि आपको इस प्रकार के कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए कुछ एंट्रेंस एग्जाम जैसे कि GATE में शामिल होना पड़ सकता है। गेट एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको अपने पसंदीदा कोर्स में एडमिशन प्राप्त हो जाता है। सामान्य तौर पर इस प्रकार के कोर्स को करने में 2 साल से लेकर 3 साल का समय लग जाता है।

5. नौकरी के लिए अप्लाई करें

अपनी मास्टर डिग्री को कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट चाहे तो PHD जैसे कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। इस फील्ड में विभिन्न प्रकार की रिसर्च इंस्टीट्यूट के द्वारा पीएचडी के कोर्स की डिग्री के तहत करवाई जाती है। बाद में स्टूडेंट चाहे तो नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकता है, क्योंकि आज के समय में हर फील्ड में साइंटिस्ट की काफी ज्यादा डिमांड है, जिसके कारण हमारे भारत देश में हर साल हजारों साइंटिस्ट की आवश्यकता पड़ती है।

वैज्ञानिक का वेतन – Salary of Scientist

Scientist की सैलरी उसके पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग होती है, जिसकी जानकारी नीचे हम आपको दे रहे हैं।

  • रिसर्च साइंटिस्ट: इनकी महीने की सैलरी ₹62,000 से लेकर ₹110,000 होती है।
  • मैकेनिकल इंजीनियर साइंटिस्ट: इनकी महीने की सैलरी ₹35,000 से लेकर ₹42,000 होती है।
  • सिविल इंजीनियर साइंटिस्ट:इनकी महीने की सैलरी ₹27,000 से लेकर ₹35,000 के आसपास होती है।
  • डिजाइन इंजीनियर साइंटिस्ट: इनकी महीने की सैलरी ₹36,883 के आसपास होती है।
  • जूनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर: इनकी महीने की सैलरी 17,163 रुपए होती है

वैज्ञानिक बनने के बाद नौकरी कहाँ मिलेगी – Where will I Get a Job After Becoming Scientist?

नीचे हम आपको कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट की लिस्ट दे रहे हैं, जहां पर वैज्ञानिक की जरूरत हमेशा बनी रहती है। आप इन इंस्टिट्यूट में साइंटिस्ट की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • एआरआईईएस (आर्यभट रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ़ ऑब्जरवेशनल साइंस)
  • आईएसीएस (इंडियन एसोसिएशन फॉर कल्टीवेशन ऑफ़ साइंस)
  • इसरो (इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन)
  • बर्क (भाबा एटॉमिक रिसर्च सेण्टर)
  • सीएसआईआर (काउंसिल ऑफ़ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च)
  • आईसीएआर (इंडियन काउंसिल ऑफ़ एग्रीकल्चरल रिसर्च)
  • आईआईटीएम (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ ट्रॉपिकल मीटरोलॉजी)

ऊपर बताए गए किसी भी इंस्टिट्यूट में आप Scientist की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप उनके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं, तो निश्चित ही आपको साइंटिस्ट की पोस्ट प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा भी ऐसे कई छोटे और बड़े प्राइवेट तथा गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट है, जहां पर रिसर्च और डेवलपमेंट के वर्क के लिए साइंटिस्ट की जरूरत होती है, आप वहां पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Scientist Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Scientist Kaise Bane (How To Become Scientist In Hindi) और वैज्ञानिक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Scientist Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

scientistमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.