सीआईडी क्या होता हैं?, CID Officer कैसे बने? जानिए CID बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे सीआईडी अधिकारी (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become CID Officer In Hindi) के बारे में क्यों की हम सभी को पता है कि भारत में सबसे ज्यादा demand सरकारी नौकरी की ही है। सरकारी नौकरी के पद के लिए students दिन रात मेहनत करते रहते है। सरकारी नौकरी में students सबसे ज्यादा Civil Services के लिए apply करते है। Civil Services में कई सारे पद होते है। इसमें select होने के लिए Candidate की Qualifications के साथ साथ उनकी physically fitness भी देखी जाती है। ऐसे ही Civil Services में CID भी एक post है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि सीआईडी क्या होता है, CID Officer kaise bane, CID Officer बनने के लिए Eligibility Criteria क्या है, CID बनने के लिए Process क्या है, CID Officer के लिए Exams, CID में Career कैसा रहेगा, CID Officer बनने के लिए Qualification, CID Officer बनने में खर्च, CID Officer की Job Profile, CID Officer को Salary कितनी मिलती है? तो आइए जानते है।

अपराध जाँच विभाग क्या होता है? – What is CID (Crime Investigation Department) Information in Hindi

How To Become Cid Officer Information In Hindi
How To Become Cid Officer Information In Hindi

CID का फुल फॉर्म “Crime Investigation Department” होता है जो भारत की राज्य पुलिस सेवाओं की एक शाखा है जो बड़े अपराधों जैसे हत्या, अपहरण, दंगो, आदि का जाँच पड़ताल करती है।

CID का Full Form क्या है?

CID Full Form In English – “ Crime Investigation Department

CID Full Form In Hindi – “अपराध जाँच विभाग

सीआईडी अधिकारी कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become CID Officer

CID बनने के लिए candidate को अपनी graduation की पढ़ाई complete कर के Indian Civil Services के exam की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए होती हैं। इस exam को clear करने के बाद ही candidate Physical Test के लिए जा सकता है। CID बनने के लिए candidate को पूरी तरह से fit होना चाहिए। उनकी eye sight, height, chest सब कुछ बिल्कुल सही होनी चाहिए।

सीआईडी अधिकारी बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become CID Officer

CID में apply करने के लिए candidate को कम से कम bachelor degree पुरी करनी होती है। Candidate अपनी Bachelor की degree किसी भी stream में कर सकते हैं। अगर Candidate CID में constable के post के लिए apply करना चाहते हैं तो candidate अपनी 12वी की पढ़ाई के बाद apply कर सकते हैं।

CID बनने के लिए Candidate में निम्लिखित quality होनी चाहिए। जैसे –

  • CID बनने के लिए candidate को कम से कम graduate होना चाहिए। 
  • Candidate की age 20 साल से 27 साल तक होनी चाहिए। 
  • CID बनने के लिए Male candidate की minimum height 165 cm तक होनी चाहिए और Female Candidate की minimum height 150 cm तक होनी चाहिए।
  • CID बनने के लिए candidate की eyesight बिल्कुल perfect होनी चाहिए। 
  • Candy की Chest 76 cm तक होनी चाहिए। 

सीआईडी बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become CID Officer

CID बनने के लिए candidate को Indian Civil Services की exam clear करनी होती है जो UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा हर साल कराई जाती हैं।

सीआईडी के लिए आयु सीमा – Age Limit for CID Officer

CID बनने के लिए candidate की minimum age 20 वर्ष तक होनी चाहिए और maximum age 27 वर्ष तक होनी चाहिए। SC/ST category वाले Candidate के लिए 5 वर्ष तक की छूट दी जाती है और OBC category वाले Candidate के लिए 3 वर्ष तक की छूट दी जाती हैं।

सीआईडी अधिकारी की चयन प्रक्रिया – CID Officer Selection Process

भारत में CID का selection 3 चरणों में होता है। सबसे पहले Written Exam उसके बाद Physical Test और आखरी में Personal interview होता हैं।

Written exam में Indian Civil Services के exam होते है। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद candidate को second round यानी Physical Test के लिए बुलाया जाता है। यह test pass हो जाने के बाद Candidate को personal Interview के लिए  बुलाया जाता हैं। Interview में pass होने के बाद Candidate एक CID Officer बन पाता है।

CID की Job Profile

एक CID के लिए कई सारे Job Profile है। Candidate का जिस भी area में intrest हो वह उस department में काम शुरू कर सकते हैं। CID में कई तरह के Department होते है जैसे – Fraud Investigator, Police Officer, Investigative Officer, Criminologist, Narcotics Officer.

सीआईडी अधिकारी का वेतन – CID Officer salary

CID में कई सारे department होते है। हर department की salary अलग अलग होती है। एक CID Officer की average salary शुरआत में  Rs. 170,000 से Rs. 200,000 per year तक हो सकती हैं। यह salary Candidate के experience और Level के आधार पर बढ़ते रहती है। एक CID Officer की Senior Level पर average salary Rs. 700,000 से Rs. 11,00,000 per year तक हो सकती हैं।

अगर आप भी एक CID Officer बनना चाहते है तो आप भी Indian Civil Services के exam की तैयारी शुरू कर दे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको CID Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में सीआईडी अधिकारी क्या होता है? (What Is CID Officer In Hindi) और सीआईडी अधिकारी (CID Officer) कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि CID Officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment