डॉक्टर क्या होता हैं?, Doctor कैसे बने? जानिए Doctor बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे डॉक्टर (Doctor)  कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Doctor In Hindi) के बारे में क्यों की भारत के लगभग हर घर में किसी एक बच्चे का सपना डॉक्टर बनने का होता है। डॉक्टर एक ऐसा पद है जिसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है। बहुत सारे बच्चे डॉक्टर बनने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है। डॉक्टर बनने के लिए आपको Medical Course करने की जरूरत होती हैं। Medical एक ऐसा क्षेत्र हैं जो कभी भी घाटे में नहीं जाता। डॉक्टर की मांग में हमेशा market में बनी रहती है। हर किसी को कभी ना कभी डॉक्टर की जरूरत होती हैं। और बात जब डॉक्टर के पास जाने के लिए होती है हर कोई best doctor के पास ही जाना पसंद करते है।

तो doctor बनने के लिए क्या क्या करना होता हैं आज इसी के बारे में बात करते है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि डॉक्टर क्या होता है, डॉक्टर कैसे बने या physician kaise bane, Doctor बनने के लिए Eligibility Criteria क्या है, Doctor बनने के लिए Admission Process क्या है, Doctor के लिए Exams, Doctor की Fees कितनी होती है, डॉक्टर का Course करने के बाद Career कैसा रहेगा, डॉक्टर बनने के लिए Qualification, डॉक्टर बनने में खर्च, डॉक्टर की Job Profile, डॉक्टर को Salary कितनी मिलती है? तो आइए जानते है।

चिकित्सक क्या होता है? – What is Doctor Information in Hindi

How To Become Doctor Information In Hindi
How To Become Doctor Information In Hindi

Doctor को हम physician भी कहते है और हिंदी में चिकित्सक। डॉक्टर बोलने से हम यह समझ सकते है कि एक ऐसा व्यक्ति जो बीमार लोगो के बीमारी को ठीक करता है। इसके अलावा एक doctor के पास MBS की degree भी होनी चाहिए। Doctor में कई तरह के specialist भी होते है। जैसे कोई हड्डी का specialist होता है, कोई आंख का specialist होता हैं, कोई Heart Specialist होता हैं, आदि।

चिकित्सक कैसे बनें? – How to Become Doctor?

Doctor बनने के लिए candidate को अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी करने के बाद MBBS के Entrance Exam के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। Entrance exam clear करनें के बाद ही Candidate को MBBS में admission मिल पाता है। Entrance Exam clear करना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए candidate को काफी मेहनत करनी पड़ती हैं।

डॉक्टर बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Doctor

डॉक्टर बनने के लिए student को अपनी 10वी के परीक्षा pass करने के बाद 11वी और 12वी की पढ़ाई  Science stream में करनी होती हैं। इसके साथ ही students को 12वी में minimum 60% marks होने चाहिए।

डॉक्टर बनने की पात्रता – Eligibility to Become Doctor

Doctor बनने के लिए candidate को सबसे पहले MBBS course करने की जरूरत होती है। MBBS एक Bachelor Degree है जिसके लिए candidate को पहले अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी करनी होती है। 12वी में candidate का stream Science ही होना चाहिए और minimum marks 60% भी होना चाहिए।

चिकित्सक बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become Doctor

Doctor बनने के लिए candidate को Medical Course करने की जरूरत होती हैं। किसी भी Medical Course को करने के लिए NEET (National Eligibility cum Entrance Test) की परीक्षा देने की जरूरत होती हैं। इसके अलावा कई सारे Medical Colleges के अपने Entrance Exam भी होते है। 

डॉक्टर बनने का कोर्स – Course to Become Doctor

Doctor बनने के लिए सबसे basic course MBBS (Bachelor of Medicine Bachelor of Surgery) होती है। इसके अलावा और भी कई कोर्स होते है। लेकिन किसी भी course को करने के लिए candidate को पहले MBBS की degree Complete करनी होती है। जैसे MD (Doctor of Medicine), DM (Doctorate of Medicine), Pharm.D (Doctor of Pharmacy), MS (Master of Surgery) ,etc

डॉक्टर बनने के लिए कितने पैसे चाहिए – How Much Money is Needed to Become a Doctor

Doctor बनने के लिए कई सारे Medical Courses है। हर कोर्स के लिए अलग अलग fees लगती हैं। चिकित्सक बनने के लिए जो सबसे basic course होती है वह है MBBS। इस कोर्स की annually fees Rs. 10,000 से Rs. 600,000 तक होती है। MBBS के अलावा और भी बहुत सारे कोर्स है जिसकी annually fees 1 lakh से 15 lakh तक भी हो सकती हैं।

डॉक्टर बनने के लिए कोर्स की अवधि – Course Duration to Become a Doctor

MBBS course complete करना करने के बाद ही आप एक डॉक्टर बन सकते है। MBBS course complete करने में Candidate को कुल 5 साल तक का समय लगता है। MBBS complete करने के बाद Medical Course में और भी कई कोर्स है जिसको complete करने के लिए 3 से 4 साल तक का समय लगता है।

डॉक्टर की जॉब प्रोफाइल – Doctor’s Job Profile

Medical Courses भारत की सबसे demanding Course में से एक है। आप जानते ही है कि  डॉक्टर की जरूरत भारत ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में रहती है। डॉक्टर बनने के बाद आपके पास Government Sectors और Private Sectors दोनों जगहों पर जॉब करने का अवसर मिलता है। आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी sector चुन सकते है। आप MBBS degree करने के बाद Doctor तो बन जाते है लेकिन उसके बाद भी अपनी आगे की पढ़ाई कर के Medical Sector में अपने पद को बढ़ा सकते हैं। आप Medical Course में जितना आगे पढ़ते जाएंगे आपकी post उतनी ही high होते जाती है।

डॉक्टरों का वेतन – Doctors salary

Doctor बनने के बाद आपकी salary काफी अच्छी रहती हैं। भारत में एक डॉक्टर की average salary  शुरुआत में कम से कम  Rs. 25,000 per month तक हो सकती हैं। अगर आप किसी Private Hospitals में नौकरी पाते हैं तो आपकी salary Rs. 30,000 से Rs. 40,000 per month तक भी हो सकती हैं। यह आपके experience के आधार पर बढ़ते रहती है। डॉक्टर के क्षेत्र में salary आपके experience के हिसाब से अन्य किसी क्षेत्र के मुकाबले कहीं ज्यादा तेज से बढ़ती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Doctor Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में डाक्टर क्या होता है? (What Is Doctor In Hindi) और डाक्टर कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Doctor Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment