इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या होता हैं?, Intelligence Bureau (IB Officer) कैसे बने? जानिए Intelligence Bureau (IB Officer) बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become Intelligence Bureau Officer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में हर किसी student का सपना सरकारी नौकरी पाने का होता है। आज के समय में competition इतना ज्यादा हो चुका है कि हर एक सरकारी पद के लिए लाखो लोग apply करते है। ऐसी ही सरकारी पदों में खुफिया विभाग भी आती है।

हर देश में उसकी अपनी खुफिया विभाग होती हैं जिसकी वजह से उस देश में होने वाली किसी भी खतरे को पहले ही भाप लिया जाता है। यह किसी भी देश के सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। हमारे देश भारत की भी अपनी खुफिया विभाग है। IB (Intelligence Bureau) भारत की एक खुफिया एजेंसियों में से एक है। यह हमारे देश की internal security का ध्यान रखती है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Intelligence Bureau क्या होता हैं, intelligence bureau meaning in hindi, IB Officer के कार्य, IB Officer कैसे बने?, Intelligence Bureau बनने के लिए Qualifications, Intelligence Bureau Officer बनने के लिए Entrance Exam, IB Officer बनने के लिए तैयारी कैसे करें? Power of Intelligence Bureau Officer, IB Officer Banne की age limit, Intelligence Bureau के syllabus, Intelligence Bureau की career, IB Officer की salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या होता है? – What is IB (Intelligence Bureau) Information in Hindi

विषय-सूची

How To Become Intelligence Bureau (IB Officer) Information In Hindi
How To Become Intelligence Bureau Officer Information In Hindi

Intelligence Bureau भारत की घरेलू खुफिया, आंतरिक सुरक्षा और Counterintelligence agencies है। यह दुनिया के सबसे पुराने organization में से एक है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो का काम – Work of IB (Intelligence Bureau) Officer

Intelligence Bureau भारत की एक खुफिया एजेंसियों में से एक है। इनके कई सारे कार्य होते है। जैसे – 

  • भारत के अंदर से सुरक्षा संबंधी गुप्त जानकारियां प्राप्त करना।
  • भारत पर होने वाले किसी भी अतांक वादी हमले का पता लगाना।
  •  सुरक्षा संबंधी गुप्त जानकारियां हमारी army force को देना ताकि external security भी बनी रहे। 
  • IB Officer विदेशी एजेंसी के साथ भी देश की सुरक्षा को maintain करती है।  

इंटेलिजेंस ब्यूरो कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become Intelligence Bureau Officer

IB Officer बनने के लिए सबसे पहले अपनी पढ़ाई पूरी करनी होती है। इसके बाद उसे Intelligence Bureau की entrance exam तैयारी करनी होती है। इसका entrance exam काफी कठिन होता है। इसका entrance exam clear करना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए काफी पढ़ाई करनी पड़ती है। Entrance exam clear करने के बाद ही Candidate IB के Interview के लिए eligible हो पाता है। इसमें Candidate की Physical training भी होती है। तो इसके लिए candidate को mentally के साथ साथ physically भी काफी strong रहना पड़ता है।

फिल्म निर्देशक बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become IB Officer

IB Officer बनने के लिए कम से कम Candidate की graduation की degree Complete होनी चाहिए। इसके साथ Candidate को Computer का basic knowledge भी होना चाहिए। इसके बाद ही वह entrance exam में apply करने के लिए eligible हो पता है।

Intelligence Bureau Officer बनने के लिए Entrance Exam

Intelligence Bureau के लिए राष्ट्रीय स्तर पर entrance exam होती हैं। इसके लिए IB ACIO ( Intelligence Bureau Assistant Central Intelligence Officer Exam ) होता है। यह परीक्षा साल में एक बार होती है।

आईबी अधिकारी की चयन प्रक्रिया – Selection Process Of IB Officer

Intelligence Bureau भारत की एक खुफिया एजेंसी है। इसकी भर्ती 3 चरणों से हो कर गुजरती है। इसमें भर्ती के लिए Candidate को सबसे पहले IB का entrance exam ( IB ACIO) clear करना होता है। Exam के दो भाग Tier 1 और Tier 2 को clear करने के बाद Candidate का personal Interview होता है। Interview समाप्त होने के बाद ACIO अपने official website पर result announce करतीं है। वहा Candidate अपना result देख सकते है। Interview clear होने के बाद से candidate की Training शुरू होती है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग – Training to Become an Intelligence Bureau Officer

IB के entrance exam और Interview clear करने के बाद जैसे ही candidate की appointment हो जाती है उसके बाद उसे training के लिए बुला लिया जाता है। इसकी training 3 phase में होती हैं। पहली phase की training मध्यप्रदेश के शिवपुरी जगह में होती है जो कुल 60 दिनों की होती है। इसके training में Candidate को कोई भी gadgets जैसे smart phones, laptop, smartwatch आदि का ले जाना allow नहीं होता है। यहां कोई भी Candidate इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसमें Candidate की प्रतिदिन कुल 14 घंटे की training होती है। इस training में Candidate की Physical training भी होती है।

Phase 1 की training के बाद Phase 2 की training दिल्ली में होती हैं। यह Training भी 60 दिनों की होगी। इसमें कोई Physical training की समस्या नहीं होगी। इस Training में Candidate की basically theoretical training होती है।

दिल्ली में 60 दिन की training के बाद Candidate की posting हो जाती है। Candidate के posting के बाद से ही Phase 3 की training शुरू होती है जिसमें On Job Training होती है। Candidate की training जिस area में होती है वहा के situation के हिसाब से ही उसकी On Job Training होती है। यह Training भी 60 दिनों की होती हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफिसर की शक्ति – Power of Intelligence Bureau Officer

Intelligence Bureau एक गुप्त कार्य है। जो हर किसी को बता कर नहीं कर सकते है। इनके पास अपनी identity show करने की authority नहीं होती है। यह बिना किसी warrant के भी security purposes के लिए कोई भी कदम उठा सकते है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो की आयु सीमा – Intelligence Bureau Age Limit

Intelligence Bureau के लिए Candidate की age 18 से 27 साल तक होनी चाहिए। ST/SC category वाले Candidate को 5 वर्ष तक की छूट मिलती है और OBC category वाले Candidate को 3 वर्ष तक की छूट मिलती है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो के पाठ्यक्रम – Intelligence Bureau Syllabus

Intelligence Bureau बनने के लिए काफी पढ़ाई करनी होती हैं। IB ACIO के लिए exam 2 भागो में होती है। Tier 1 और Tier 2

IB ACIO के Tier 1 के exam के syllabus में विषय रहेंगे। History, Biology, Physics, Blood Relation Test, Series Completion, Image Analysis, Number, Fundamental Arithmetical Operations, Mathematics Algebra, English में improvement, Verbal Comprehension Passage, Verbs, Clauses, Vocabulary, etc.

Tier 2 exam में English और Writing skill के test होते है। इस के को व्याकरण, शब्दावली और सामान्य जागरूकता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

इंटेलिजेंस ब्यूरो के लिए किताबें – Books for Intelligence Bureau

IB ACIO exam को clear करने के लिए Candidate को बहुत ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत है। पढ़ाई के लिए किताबें चाहिए होती है। बाज़ार में कई सारे किताबें है जो Intelligence Bureau Assistant Central Intelligence Officer Exam के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। जैसे –

  • IB ACIO Guide (R Gupta)
  • ACIO Practice workbook (Kiran Prakashan)
  • Intelligence Bureau Assistant Central Intelligence Officers Written Examination (Unique Research Academy)
  • Intelligence Bureau Assistant Central Intelligence Officer Grade-II – Recruitment Exam (Arihant ), etc.

अभी तुरंत IB OFFICER बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE


MORE BOOK : Check Now

इंटेलिजेंस ब्यूरो की नौकरी – Intelligence Bureau Job

Intelligence Bureau का काम तो काफी कठिन होता है। इसके अंदर Candidate Assistant Security Officer, Personal Assistant, Junior Intelligence Officer, Assistant Security Officer आदि के लिए भी भर्ती हो सकते है।

खुफिया ब्यूरो अधिकारी का वेतन – intelligence bureau officer salary

IB Officer की average monthly salary Rs. 50,000 – 60,000 तक हो सकती हैं। इसकी salary Candidate के area पर depend करती है। Candidate की posting जैसी जगह पर होगी उसकी salary भी उसके हिसाब से होगी।

अगर आप भी अपने देश की सेवा के लिए कुछ करना चाहते है तो आप को भी IB Officer  बनने के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

इंटेलिजेंस ब्यूरो की स्थापना कब की गई थी? – When was the Intelligence Bureau Established?

भारत में Intelligence Bureau की स्थापना 1887 में हुई थी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको IB Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी क्या होता है? (What Is IB Officer In Hindi) और इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि IB Officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment