MS (Master of Surgery) क्या है? MS Course कैसे करे? MS Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे MS Course (Master of Surgery) Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी क्यों की काफी students और उनके parents का सपना होता हैं की वो डॉक्टर बने।  Doctors में से एक नाम surgeon का भी होता है। Hospitals में operation करने वाले surgeon ही होते हैं। इसके लिए आपको medical course करना पड़ता है। आज भारत में surgeon की काफी जरूरत है। 135 करोड़ आबादी वाले हमारे भारत देश में लगभग सिर्फ 9000 surgeon है। भारत में 10,000 लोगो में 4 surgeon है।  एक surgeon बनने के लिए 5-6 साल तक का समय लगता है। MBBS करने के बाद ही आप Surgeon बनने के लिए Master of Surgery Course में admission ले सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, MS Course क्या है?, MS Course Eligibility क्या है?, MS Admission Process क्या है?, MS Entrance Exams, MS Course की Fees कितनी होती है?, MD (Master of Surgeryके बाद पढ़ाई कर सकते है?, MS Course करने के बाद Career कैसा रहेगा?, MS Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

एमएस क्या होता है? – What is MS(Master of Surgery) Information in Hindi

Master Of Surgery (Ms Course) Details In Hindi
Master Of Surgery Course Details In Hindi

MS का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ सर्जरी” है और यह 3 साल का एक full time postgraduate course है जो students को surgical training में व्यापक skill और knowledge देती हैं। इस course में candidate को बीमारी और चोट के इलाज करने के तरीकों को सिखाया जाता हैं। इसके साथ ही यह course आपको पूरी गहराई के साथ सटीक इलाज करने की भी training देता है। MS course complete करने के बाद ही आप एक surgeon बन पाते हैं।

MS का Full Form क्या है?

MS Full Form In English – “Master of Surgery
MS Full Form In Hindi Master of Surgery

एमएस कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For MS Course

MS एक postgraduate course है।  MS में admission लेने के लिए Candidate को पहले M.B.B.S की degree लेनी अनिवार्य होती हैं। इसके बाद candidate का entrance exam होता हैं जिसमें qualify करने के बाद MS में admission होता हैं। Entrance exam में qualify करने के लिए General category के students को 50% marks और ST / SC / OBC category के students को 40% marks लाने होते हैं।

एमएस में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in MS (Master of SurgeryCourse

अभी भारत में 200 से ज्यादा colleges है जो MS Course कराती हैं। किसी भी postgraduate course को करने के लिए student को पहले undergraduate करना जरूरी होता है। ठीक इसी तरह MS course को करने से पहले MBBS की degree पूरी करनी जरूरी है।

मास्टर ऑफ सर्जरी प्रवेश परीक्षा – MS Entrance Exam

MS में admission के लिए MBBS graduate होने के साथ साथ आपको admission के लिए entrance exam भी clear करना पड़ता है। MS में admission के लिए होने वाले कुछ प्रमुख entrance exam हैं। –  NEET PG (National Eligibility cum Entrance Test Postgraduate), AIIMS PG (All India Institute for Medical Science), PGIMER (Postgraduate Institute of Medical Education and Research), JIMPER PG (The Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research), Sree Chitra Tirunal Institute for Medical Sciences and Technology PG Entrance Exam, etc

एमडी की कोर्स अवधि – Course Duration of M.D.

MD एक Postgraduate course है। इस course को करने के लिए 2 से 3 साल तक का समय लगता है।

एमएस कोर्स की फीस – MS Course Fees

भारत में Doctor of Medicine Course की fees Rs. 10,000 से Rs. 15,00,000 तक हो सकती हैं। यह fees सभी Colleges/University में अलग अलग होती हैं। यह fees आपके College selection के ऊपर depend करती हैं।

मास्टर ऑफ सर्जरी कोर्स पाठ्यक्रम – MS Course Syllabus

MS में काफी तरह के surgery के बारे में बताया जाता है। Candidates को जिस भी surgery क्षेत्र में इच्छा है वो उसमे अपनी Master of Surgery course को पूरा कर सकता है जिसे specialization भी कहते हैं। MS में काफी specialisation है जिसमें candidate अपनी postgraduate degree पूरी कर सकते हैं जैसे – ENT (Ear Nose Throat), Orthopedics (हड्डी का डॉक्टर), General Surgery, Opthalmology (नेत्र विज्ञान), Obstetrics and Gynaecology (प्रसूति एवं स्त्री रोग) etc. 

इन सभी specialization को जानने के लिए MS Course में अलग अलग syllabus होते हैं। जैसे अगर आप ENT में specialization करते है तो आपके syllabus रहेंगे – Embryology, Anatomy, Biochemistry, Audiology, Nasopharynx, etc

इसी तरह अगर आप General Surgery में specialisation करते हैं तो आप के syllabus रहेंगे – Plastic and Reconstructive surgery, Thyroid, Parathyroid and Adrenal Glands, Cardiac surgery, etc

अगर आप Orthopedic में specialization करते हैं तो आप के syllabus रहेंगे – Metabolic Bone Disease, Fractures, Arthrodesis, Disease of Muscle, etc.

इसी तरह सभी specialization के लिए अलग अलग syllabus होते हैं। यह students के ऊपर depend करता हैं कि वो किसमे specialization करना चाहते हैं।

भारत में एमएस के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 कॉलेज – Best Top 5 Colleges For MS in India

भारत के top 5 Colleges / University –

  1. Aligarh Muslim University (Aligarh)
  2. Banglore Medical College and Research Institute (Banglore)
  3. Government Kilpauk Medical College (Chennai)
  4. Mahatma Gandhi Memorial Medical College (Indore)
  5. Post Graduate Institute of Medical Education and Research (Chandigarh)

एमएस के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After MS

MS Course complete करने के बाद के लिए कुछ top recruits areas जहां वो job के लिए जा सकते हैं। जैसे – Health Centers, Clinic, Hospitals, Medical Foundations, Medical Colleges, etc.

एक MS graduate candidate के लिए बहुत सारे job profiles है जिसमें वो अपना career बना सकते है। कुछ के लिए। – Researchers, Plastic Surgeon, Neonatal Surgeon, Vascular Surgeon, etc.

एमएस के बाद वेतन – Salary after MS

MS clear करने के बाद आप की  job की average  salary  4 lakh से 35 lakh per year तक हो सकती हैं। यह salary आपके skill और expey के आधार पे बढ़ते रहती हैं। 

अगर आप भी अपने career को medical के क्षेत्र में सफल बनाना चाहते हैं तो इस course को जरूर करे और आप भी एक सफल surgeon बने।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Master of Surgery Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Master of Surgery क्या है? (What Is Master of Surgery In Hindi) और मास्टर ऑफ सर्जरी कोर्स कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि MS Course बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment