समाचार संवाददाता क्या होता है? News Reporter कैसे बने? जानिए News Reporter बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे समाचार संवाददाता (News Reporter) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become News Reporter In Hindi) के बारे में क्योंकि News reporter अपने चैनल को विभिन्न प्रकार की लेटेस्ट न्यूज़ देने का काम करता है। यह बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है और जो व्यक्ति न्यूज़ रिपोर्टर होता है उसे काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है, क्योंकि एक न्यूज़ रिपोर्टर के सर पर सही और सच्ची खबरें देने की जिम्मेदारी होती है हमारे देश में कई लोग न्यूज़ रिपोर्टर बनने की इच्छा रखते हैं।

जो लोग न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि news reporter Kaise bane वैसे लोगों के लिए हमारी यह पोस्ट काफी सहायक सिद्ध होने वाली है। आज के इस लेख में जानेंगे कि News Reporter Kaise Bane, समाचार संवाददाता बनने के लिए क्या करे, News Reporter Meaning In Hindi, News Reporter Kise Kahte Hai, समाचार संवाददाता बनने का तरीका, News Reporter Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

न्यूज़ रिपोर्टर किसे कहते हैं? – Who is News Reporter Information in Hindi?

विषय-सूची

News Reporter Kaise Bane
News Reporter Kaise Bane

न्यूज़ रिपोर्टर से तात्पर्य एक ऐसे व्यक्ति से है जो किसी अखबार अथवा टीवी समाचार चैनल के लिए काम करता है और वह टीवी समाचार चैनल या फिर अखबार के लिए नई नई खबरों को ढूंढने का काम करता है। साथ ही खबरों की सत्यता को परखकर उसे उस टीवी अथवा अखबार तक पहुंचाने का काम करता है, जिसके लिए वह काम करता है। एक न्यूज़ रिपोर्टर कम शब्दों में अपने समाचार को लोगों तक पहुंचाने का काम करता है।

समाचार संवाददाता कैसे बने? – How to Become a News Reporter?

जो व्यक्ति किसी न्यूज़ चैनल के लिए काम करता है और उस news channel को दुनिया भर की खबरें प्रदान करने का काम करता है, उसे न्यूज़ रिपोर्टर कहा जाता है। एक न्यूज़ रिपोर्टर हमेशा नई नई खबरों के ऊपर रिसर्च करता है और खबरों की सच्चाई को परख कर उसे लोगों के सामने लाने का काम करता है।

न्यूज़ रिपोर्टर का काम करने वाले व्यक्ति को अच्छी तनख्वाह के साथ-साथ काफी मान सम्मान भी प्राप्त होता है। यह एक ऐसी पोस्ट होती है, जिसे पाने की इच्छा कई लोग रखते हैं। हालांकि news reporter बनने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए, इसके बारे में जानकारी कम ही लोगों को होती है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become News Reporter?

अगर आप भी news reporting की फील्ड में अपने कैरियर को स्थापित करना चाहते हैं और एक successful news reporter बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बना जाता है? न्यूज़ रिपोर्टर किसे कहते हैं? न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए योग्यता, कोर्स, सैलेरी इत्यादि क्या होती है, इसकी जानकारी होनी चाहिए, जो इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको प्रदान कर रहे हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर कौन बन सकता है? – Who can Become News Reporter

न्यूज़ रिपोर्टर एक ऐसा व्यक्ति बन सकता है, जिसके अंदर मेहनत करने की क्षमता हो, क्योंकि अक्सर न्यूज़ रिपोर्टर को खबरों को कवर करने के लिए एक जगह से दूसरी जगह पर जाना पड़ता है। इसके लिए उन्हें समय का इंतजार नहीं करना पड़ता है, चाहे ठंडी हो, चाहे गर्मी हो, चाहे बरसात हो उन्हें अपना काम करना ही पड़ता है।

न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए योग्यता – Eligibility/Qualifications to Become News Reporter?

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए व्यक्ति को बारहवीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम से पास करना जरूरी है। इसके अलावा व्यक्ति के अंदर अच्छी communication skills होनी चाहिए। वह निडर होना चाहिए। उसके अंदर मेहनत करने का जज्बा होना चाहिए। बोलने की कला अच्छी होनी चाहिए और बिना डरे लोगों से सवाल करने की हिम्मत होनी चाहिए। व्यक्ति चाहे तो master degree course करके या फिर bachelor degree course करके भी न्यूज़ रिपोर्टर बनने की कोशिश कर सकता है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए? – Which Course Should I do to Become a News Reporter?

ऐसे अभ्यर्थी जो न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं, वह अपनी graduation को पूरा करने के बाद हमारे इंडिया के किसी भी कॉलेज से certificate degree या फिर diploma course न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के कोर्स को पूरा करने के बाद PG diploma in mass communication या फिर diploma in public relation में भी सक्सेस पाने के बाद व्यक्ति चाहे तो न्यूज़ रिपोर्टर की पोस्ट प्राप्त कर सकता है।

इसके अलावा व्यक्ति चाहे तो 2 साल का post graduation degree course भी कर सकता है। आप चाहे तो इसके बाद PhD course करके या फिर M.Phil पूरा करके भी न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं‌।

न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए प्रमुख कोर्स? – Main Course to Become News Reporter?

इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन
  • journalism and public relation
  • पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया
  • PG diploma in broadcast journalism
  • एमए इन जर्नलिज्म
  • diploma in journalism

समाचार रिपोर्टर बनने के लिए अन्य कोर्स – Other Courses to Become News Reporter

अगर आप न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए कोर्स को करके भी न्यूज़ रिपोर्टर की पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं और एक सक्सेसफुल इंडियन टीवी न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।

1. बैचलर ऑफ आर्ट्स / पत्रकारिता

इस कोर्स को करने के लिए आपको 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा को पास करना जरूरी है। यह 3 साल का कोर्स होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपको ₹25000 से लेकर ₹1,00000 तक की फीस भरनी पड़ सकती है। इस कोर्स को करने के बाद आप न्यूज़ रिपोर्टर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2. एनिमेशन और मल्टीमीडिया में बीएससी

बैचलर ऑफ साइंस एनिमेशन और मल्टीमीडिया एक टेक्निकल डिग्री होती है और इसका रिलेशन न्यूज़ से ही होता है। जो अभ्यर्थी इस कोर्स को कर लेता है, वह इस कोर्स को करने के बाद विजुअल एडिटिंग, ग्राफिक न्यूज़ एडिटर और वीडियो मेकर जैसी पोस्ट के लिए आवेदन दे सकता है।

इसमें एडमिशन पाने के लिए अभ्यर्थी को 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा को साइंस के सब्जेक्ट के साथ पास करना आवश्यक है। इस कोर्स को करने में तकरीबन ₹50,000 से लेकर ₹150,000 तक की फीस लगती है और इसे करने में 3 साल का समय लगता है।

3. बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन के कोर्स में स्टूडेंट को सामान्य से लेकर एडवांस न्यूज़ रिपोर्टर की पूरी इंफॉर्मेशन बिल्कुल सही से दी जाती है। अगर कोई व्यक्ति इस कोर्स को कर लेता है, तो वह आसानी से इस कोरस को कंप्लीट करने के बाद प्रिंट मीडिया, न्यूज़ चैनल, रिपोर्टर और एडिटेर जैसी पोस्ट पर नौकरी के लिए कोशिश कर सकता है।

12वीं की कक्षा को 50% अंकों के साथ साइंस के सब्जेक्ट के साथ पास करने वाले विद्यार्थी इस कोर्स में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। इसकी सालाना फीस ₹50000 से लेकर ढाई लाख के आसपास है और यह भी 3 साल का कोर्स होता है।

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स – Diploma Course to Become News Reporter?

अगर आप डिप्लोमा का कोर्स कर के न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए किसी भी डिप्लोमा कोर्स को करके न्यूज़ रिपोर्टर बन सकते हैं।

  • मास्टर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म)
  • पी जी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन
  • पी जी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • मास्टर ऑफ़ आर्ट (मॉस कम्युनिकेशन)
  • एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

समाचार रिपोर्टर बनने की प्रक्रिया – Process to Become a News Reporter

न्यूज़ रिपोर्टिंग से संबंधित किसी भी प्रकार का कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपको यह निर्णय लेना होता है कि आप अखबार में न्यूज़ रिपोर्टिंग करना चाहते हैं या फिर किसी टीवी चैनल के लिए न्यूज़ रिपोर्टिंग करना चाहते हैं। इसका निर्णय लेने के बाद आपको अखबार के लिए या फिर टीवी के लिए न्यूज़ रिपोर्टिंग करने के लिए सबसे पहले टीवी चैनल या फिर अखबार के कार्यालय में जाना पड़ता है और वहां पर अगर Vacancy होती है, तो आपको अप्लाई करना पड़ता है।

इसके बाद आपकी योग्यता की जांच की जाती है। अगर आप उनकी योग्यता के पैमाने पर खरे उतरते हैं, तो आपको कुछ महीने की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।इसके बाद आपको न्यूज़ रिपोर्टिंग की पोस्ट पर रख लिया जाता है।

समाचार रिपोर्टर का वेतन – Salary of News Reporter

हमारे भारत देश में अलग-अलग न्यूज़ चैनल और समाचार पत्र है। इसी प्रकार अलग-अलग मैगजीन और अन्य कई चीजें भी हैं। इसलिए यह निश्चित तौर पर तो नहीं कहा जा सकता कि आखिर एक न्यूज़ रिपोर्टर को कितनी salary प्राप्त होती है, क्योंकि हर इंस्टिट्यूट, हर अखबार और हर टीवी चैनल अपने न्यूज़ रिपोर्टरों को अलग-अलग सैलरी प्रदान करते हैं। फिर भी सामान्य तौर पर देखा जाए तो एक न्यूज़ रिपोर्टर को जो Fresher होता है, उसे शुरुआत में महीने की सैलरी के तौर पर तकरीबन ₹17000 से लेकर ₹21000 की सैलरी प्राप्त होती है।

वही जो न्यूज़ रिपोर्टर काम करते-करते एक्सपीरियंस प्राप्त कर लेते हैं, उन्हें महीने की सैलरी के तौर पर ₹40,000 से लेकर ₹55,000 तक भी मिलते हैं। इसके अलावा जो न्यूज़ रिपोर्टर टीवी एंकरिंग की पोस्ट प्राप्त कर लेते हैं, उन्हें महीने की सैलरी के तौर पर तकरीबन ₹400000 से लेकर ₹500000 तक की सैलरी भी प्राप्त होती है।

एक समाचार रिपोर्टर के अधिकार – Rights of a News Reporter

न्यूज़ रिपोर्टर के अधिकार निम्नानुसार है।

  • जो भी व्यक्ति न्यूज़ रिपोर्टर होता है वह किसी भी प्रकार के विचार को पब्लिश करने का हक रखता है।
  • न्यूज़ रिपोर्टर को किसी से भी सवाल करने का हक होता है।
  • न्यूज़ रिपोर्टर के पास अनैतिक कामों की खबरों को उजागर करने का अधिकार होता है।
  • पब्लिक मुद्दों पर सार्वजनिक तौर पर चर्चा और बहस करवाने का अधिकार भी न्यूज़ रिपोर्टर के पास होता है।
  • न्यूज़ रिपोर्टर अपने मन के अनुसार किसी भी प्रकार की न्यूज़ को पब्लिस और प्रिंट कर सकता है।
  • एक न्यूज़ रिपोर्टर अपने द्वारा प्रिंट किए गए आर्टिकल का कॉपीराइट लगता है।

समाचार रिपोर्टर बनने के फायदे – Benefits/Advantage of Becoming News Reporter?

समाचार रिपोर्टर बनने के निम्नलिखित लाभ हैं।

1. अगर आप टीवी न्यूज़ रिपोर्टर बन जाते हैं, तो इसके कारण सबसे बड़ा फायदा जो यह है कि आप टीवी में आने लगते हैं और अगर आप अखबार के न्यूज़ रिपोर्टर बनते हैं तो आपके आसपास के लोग धीरे-धीरे आपको जानने लगते हैं।

2. न्यूज़ रिपोर्टर बनने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको काम करने का प्रेशर नहीं होता है, क्योंकि न्यूज़ रिपोर्टिंग में आपको तभी काम करना पड़ता है जब आपके आसपास के क्षेत्र में कोई बड़ी घटना घटती है, वरना आपको अपने घर पर रहना होता है और सैलरी लेनी होती है।

3. अगर आप अच्छी न्यूज़ रिपोर्टिंग करते हैं तो आगे चलकर आपको टीवी एंकरिंग का मौका भी दिया जा सकता है, जिसके कारण आप इंडिया के नेशनल टीवी पर आ सकते हैं और पूरे इंडिया में ऐसा होने से लोग आपको जानने लगते हैं। इस प्रकार आप फेमस हो जाते हैं।

4. न्यूज़ रिपोर्टर होने के कारण आपके पास प्रशासनिक लोगों के संपर्क आ जाते हैं, जिसके कारण आपको किसी से भी डरने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि उन्हें पता है कि अगर किसी ने भी कोई भी गलत काम आपके साथ किया तो आप न्यूज़ रिपोर्टिंग करके उसकी धज्जियां उड़ा देंगे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको News Reporter Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में News Reporter Kaise Bane (How To Become News Reporter In Hindi) और समाचार संवाददाता कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि News Reporter Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

news reporterमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.