ONE TIME PASSWORD (OTP) क्या है? OTP के फायदे क्या है? जानिए OTP से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे की ओटीपी क्या होता है? (What is OTP in Hindi) और ओटीपी (OTP) का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? जब भी हम ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है या फिर कहीं पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते है तब लॉगिन करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड के बाद आपसे कुछ नंबर का कोड आपके नंबर पर भेजा जाता है वो क्या है? जानते है आप? आखिर इसका उपयोग क्या है? इसका नाम क्या है?

उसका नाम है OTP और इसका फूल फॉर्म ONE TIME PASSWORD है| आज के इस आर्टिकल में आप ओटीपी के बारे में जानने वाले है। तो आइए जानते है की OTP का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है, ओटीपी क्या होता है, OTP कितने प्रकार के होते हैं और ओटीपी के बारे में पूरी जानकारी?

ओटीपी क्या होता है? – What is OTP in Hindi?

otp in Hindi
ONE TIME PASSWORD (OTP) in Hindi?

ओटीपी (OTP) एक 6 अंक का कोड से लेकर के अलग अलग प्रकार के होते है। जिसका उपयोग आपकी पहचान के लिए किया जाता है|  जब हम ऑनलाइन पैसा का ट्रांजेक्शन करते है, किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करते है, अकाउंट बनाते है, ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त आपसे एक ओटीपी का नंबर माग जाता है, जो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ऑटोमैटिक भेजा जाता है।

जिसको ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड कहा जाता हैं। जिसका उपयोग हम सिर्फ एक ही बार कर सकते है। जब फिर से हम किसी सर्विस का उपयोग करने पर फिर से ऑटोमैटिक नया ओटीपी भेजा जाता है।

OTP का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is OTP Full Form in Hindi?

OTP : ONE TIME PASSWORD

OTP का Full FormOne Time Password” होता है। हिंदी में OTP का फुल फॉर्म “एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड” होता है|

ओटीपी का उपयोग कहां किया जाता है? – Where is OTP Used? Information in Hindi

ओटीपी का उपयोग बहुत सी जगह पर किया जाता है। आप भी अपने जिंदगी में कहीं ना कहीं इसका इस्तेमाल करते हैं। जब हम किसी को ऑनलाइन पेमेंट करते है तब ओटीपी का उपयोग किया जाता है इसके अलावा नेट बैंकिंग में भी इसका उपयोग किया जाता हैं।

इसके अलावा जब आप किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करते है, लॉगिंग के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त, नया ईमेल आईडी बनाते समय, किसी अकाउंट का पासवर्ड बदलने के लिए भी आपसे ओटीपी मागा जाता है।

ओटीपी का उपयोग क्यों किया जाता है? – Why is OTP Used? Details in Hindi

जब हम किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है, या फिर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तब आप अपने अकाउंट के यूजरनेम और पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद करते है। लेकिन आपके पासवर्ड और यूजरनेम को हैकर हैक कर सकते है और आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए इससे बचने के लिए ओटीपी का उपयोग किया जाता है।

क्योंकि ओटीपी एक Auto Generate होता है, जो कुछ समय के लिए ही वेलिड रहता है, यदि इस समय में इसका उपयोग नहीं करते है तो तो वैध समय के बाद यह ओटीपी किसी काम का नहीं होता है।

जब तक आप सही ओटीपी का उपयोग नहीं करते है तब तक आप आगे कोई काम नहीं कर सकता है। मुख्यतवे इसका उपयोग आपके आइडेंटिटी की वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है।

ओटीपी कितने प्रकार का होता है? – How Many Types of OTP?

ज्यादातर लोग सिर्फ एक ही प्रकार के ओटीपी के बारे में जानते है वो है मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आने वाला ओटीपी, लेकिन OTP 3 प्रकार के होते हैं

 1  SMS OTP

एसएमएस ओटीपी यानी कि आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर जब आप कहीं पर सर्विस का उपयोग करते है तो वो आपके मोबाइल में एसएमएस के माध्यम से ओटीपी भेजते है उसको एसएमएस ओटीपी कहा जाता है।

 2  Voice Calling OTP

वॉइस कॉलिंग ओटीपी यानी कि आपको कॉलिंग के माध्यम से आपको आपका ओटीपी बताया जाता है, जिसे आपको डालना होता है, उस हम वॉइस कॉलिंग ओटीपी कहते है।

 3  Email OTP

ईमेल ओटीपी यानी कि आपके रजिस्टर ईमेल पर आपको डिजिट में नंबर भेजा जाता है, जिसको हम ईमेल ओटीपी कहते है।

ओटीपी उपयोग करने के फायदे – Benefits of Using OTP

आज के समय में ओटीपी इस्तेमाल करने के फायदे बहुत सारे है, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

सिक्योरिटी के लिए: ओटीपी की मदद से आप अपने अकाउंट को और सेक्योर कर सकते है। जब आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते है या चोरी हो जाता है, फिर भी आपके एकाउंट में लॉगिन करने के लिए आपसे ओटीपी मागा जाता है, वो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल पर ही भेजा जाता है, जिससे हैकर भी आपके अकाउंट को एसेस नहीं कर पाता है।

User Identity के लिए: ओटीपी का एक फायदा यह है कि इससे रियल यूजर का आइडेंटिफाई किया जा सकता है। जब आप ओटीपी का उपयोग करते है तो वो आपके रजिस्टर मोबाइल और ईमेल पर आता है, जिससे रियल यूजर का आइडेंटिफाई हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने OTP यानी कि ONE TIME PASSWORD के बारे में डिटेल में जानकारी जानी। ओटीपी क्या है? इसका उपयोग क्यो किया जाता है? इसका उपयोग क्या है? और ओटीपी के प्रकार कितने है जैसी जानकारी दी गई है।

उम्मीद है कि आपको ओटीपी और इससे जुड़ी सारी जानकारी मिल चुकी होगी। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment