निंजा क्या होता है? Ninja कैसे बने? जानिए Ninja बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे निंजा (Ninja) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Ninja In Hindi) के बारे में क्योंकि टीवी पर आपने कभी ना कभी निंजा का कार्यक्रम अवश्य देखा होगा और निंजा के कार्यक्रम को देखने के बाद आपके मन में भी यह बात अवश्य आई होगी कि आखिर निंजा कैसे बना जाता है? या फिर निंजा बनने के लिए क्या करना पड़ता है। इससे पहले कि आगे हम आपको बताएं कि निंजा कैसे बना जाता है।

हम आपको बता दें कि निंजा एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसके कपड़े काफी चमकीले होते हैं और यह मार्शल आर्ट और निंजा टेक्निक के काफी जानकार होते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Ninja Kaise Bane, निंजा बनने के लिए क्या करे, Ninja Kya Hota Hai, निंजा बनने का तरीका, Ninja meaning in Hindi, Ninja Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

निंजा कैसे बने? – How to Become a Ninja Information in Hindi?

Ninja Kaise Bane
Ninja Kaise Bane

कई लोग यह सोचते हैं कि टीवी पर आने वाला निंजा कार्यक्रम सिर्फ काल्पनिक है और इसका असल जिंदगी में कोई मतलब नहीं है। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपको बता दें कि निंजा वास्तव में होते हैं और निंजा का संबंध जिस देश से है, उसे जापान कहा जाता है। हालांकि वर्तमान के समय में जापान में भी निंजा टेक्निक बहुत कम रह गई है और वहां पर काफी खोजबीन करने के बाद भी वर्तमान के समय में ज्यादा Ninja नहीं मिलेंगे।

निंजा बनने के लिए क्या करें? – What do to Become Ninja Information in Hindi?

Ninja के बारे में अफवाहों की कोई भी कमी नहीं है और शायद इसीलिए फिल्म बनाने वाले लोग और उपन्यासकार फिल्मी परदे और कागज पर अपनी कल्पना के दम पर ऐसे किरदार को क्रिएट करते हैं, जिनका ताना-बाना निंजा के आसपास घूमता है। निंजा को सुपर हीरो के तहत बॉलीवुड की फिल्मों में दिखाया जाता है और यह ऐसे करतब करते हैं जो सामान्य इंसान करने के पहले सौ बार सोचे। चलिए आप जानते हैं निंजा कैसे बने या फिर Ninja बनने का तरीका क्या है।

1. आलसपन छोड़े

Ninja बनने के लिए आपको जो सबसे पहला काम करना है वह यह है कि आपको अपना आलस पन छोड़ना है। अगर आप आलसी स्वभाव के हैं या फिर आप कोई भी काम करने से पहले सौ बार सोचते हैं, तो यह आपके निंजा बनने की राह में बहुत बड़ा रोड़ा बन सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि निंजा अपनी चुस्ती और फुर्ती के लिए पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

ऐसे में अगर आपको Ninja बनना है तो आपको अपने आलसी स्वभाव को छोड़ना पड़ेगा। अगर आप अपने आलसी स्वभाव को छोड़ने के लिए तैयार हैं तो आप अपना कदम निंजा बनने की दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं।

2. फुर्तीले बने

निंजा पलक झपकते ही अपने दुश्मन को चारों खाने चित कर देता है और ऐसा करने के पीछे जो वजह है वह यह है कि वह शारीरिक रूप से फुर्तीले होते हैं और इसीलिए वह हमेशा अपने दुश्मन पर अपनी Ninja टेक्निक के कारण विजय प्राप्त करते हैं, तो इस प्रकार अगर आपको निंजा बनना है या फिर आप निंजा बनना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर फुर्ती लानी होगी।

अगर आप हमेशा थके हुए महसूस करते हैं तो आपको अपनी थकान को दूर करने के लिए कुछ उपाय अवश्य करनी चाहिए, ताकि आप हमेशा एक्टिव रहें, जो एक निंजा बनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

3. अपनी Concentration को बढ़ाएं

निंजा बनने के लिए आपकी concentration का अधिक होना भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि Ninja को अक्सर दुश्मनों के साथ शारीरिक लड़ाई करनी होती है। ऐसे में अगर उनकी concentration अच्छी होती है तो वह दुश्मन के द्वारा किए जाने वाले हमले को पहले ही भाप लेते हैं और वह दुश्मन के हमले से अपना बचाव कर लेते हैं।

इस प्रकार निंजा बनने के लिए आपको अपनी concentration को बढ़ाना चाहिए। concentration बढ़ाने के लिए आप त्राटक का अभ्यास कर सकते हैं। अधिक concentration होने से आप अपने दुश्मन की शारीरिक गतिविधियों को धीरे-धीरे पहचाने लगेंगे और उसके हमला करने से पहले ही आप उसके ऊपर हमला कर पाएंगे या फिर उसके हमला करने के बाद आप अपना बचाव कर पाएंगे।

4. मार्शल आर्ट सीखे

निंजा बनने के लिए शारीरिक शक्ति और concentration के अलावा आपको मार्शल आर्ट भी सीखना पड़ेगा, क्योंकि एक Ninja तब तक संपूर्ण निंजा नहीं बन सकता, जब तक उसके अंदर अपना बचाव करने की टेक्निक ना हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मार्शल आर्ट के तहत आपको दुश्मन के द्वारा अपने ऊपर किए जा रहे हमले से किस प्रकार अपना बचाव करना है, इसके बारे में जानकारी दी जाती है। यह जानकारी प्रैक्टिकल और जुबानी दोनों प्रकार से होती है।

मार्शल आर्ट सीखकर के आप अपने बचाव की कई टेक्निक के बारे में जानने लगेंगे। अगर आप निंजा बनना चाहते हैं, तो आपको मार्शल आर्ट अवश्य सीखना पड़ेगा। मार्शल आर्ट सीखने के लिए आप किसी मार्शल आर्ट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं अथवा एडमिशन ले सकते हैं, जहां पर आपको अनुभवी मार्शल आर्ट ट्रेनर के द्वारा मार्शल आर्ट सिखाया जाएगा, जो आपके Ninja बनने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

5. कुंग फू सीखे

Ninja बनने के लिए मार्शल आर्ट के साथ-साथ आपको कुंग फू भी सीखना पड़ेगा। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि मार्शल आर्ट में आपको दुश्मनों से अपना बचाव किस प्रकार करना है इसकी ट्रेनिंग दी जाती है, वही कुंग फू में आपको दुश्मन पर किस प्रकार से और कैसे हमला करना है, इसकी इंफॉर्मेशन प्रैक्टिकल और जुबानी तौर पर दी जाती है। एक निंजा अपने हमला करने की टेक्नीक के कारण ही दुनिया भर में जाना जाता है।

ऐसे में अगर आप निंजा बनना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर तेजी से हमला करने की टेक्नीक डेवलप करनी पड़ेगी, जो कुंग फू सीखने के बाद ही या फिर सीखने के दरमियान ही आपके अंदर डेवलप होगी। इसलिए निंजा बनने के लिए आपको कुंग फू सीखना चाहिए। मार्शल आर्ट की तरह ही इंडिया में ऐसे कई इंस्टिट्यूट है जहां पर कुंगफू सिखाया जाता है। आप उन इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं या फिर एडमिशन ले सकते हैं और Ninja बनने के लिए कुंगफू की ट्रेनिंग अनुभवी ट्रेनरो के द्वारा ले सकते हैं।

6. निंजा ट्रेनर से मिले

अगर आपके घर के आसपास या फिर कहीं पर भी आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है, जो Ninja ट्रेनर है तो आपके लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। एक बढ़िया निंजा बनने के लिए निंजा ट्रेनर आपको आपके आग्रह पर निंजा कैसे बना जाता है और निंजा बनने के लिए क्या करना पड़ता है, इसकी पूरी इंफॉर्मेशन दे सकता है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

एक निंजा बनने के लिए अगर आपकी नजर में ऐसा कोई ट्रेनर है जो निंजा की ट्रेनिंग देता है या फिर जो मार्शल आर्ट या फिर कुंगफू सिखाता है, तो आपको वैसे ट्रेनर से अवश्य मिलना चाहिए और निंजा बनने के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी चाहिए।

7. तेज दौड़े

रियल निंजा बनने के लिए आपको तेज दौड़ने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। आपने टीवी सीरियल में भी यह देखा होगा कि निंजा पलक झपकते ही एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंच जाते हैं, जो उनके तेज दौड़ने की क्षमता के कारण ही पॉसिबल होता है। ऐसे में अगर आप Ninja बनना चाहते हैं तो आपको तेज दौड़ने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप पहले से ही तेज दौड़ते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा और अगर आपकी दौड़ने की रफ्तार धीमी है तो आप अपनी दौड़ने की रफ्तार को तेज करें। तेज दौड़ने के कारण आप अपने दुश्मनों से काफी दूर कम समय में ही निकल सकते हैं।

8. स्टेमिना बढ़ाएं

निंजा बनने के लिए आपको अपने स्टैमिना पर भी विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा। अगर आपका स्टेमिना कमजोर है तो आप बहुत जल्दी थक जाते हैं, जो निंजा बनने के लिए बहुत ही बुरी बात होती है। निंजा बनने के लिए आपको अपना स्टेमिना बढ़ाना चाहिए। स्टेमिना बढ़ाने से आप काफी लंबे समय तक काम कर सकेंगे, जो एक निंजा बनने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि अक्सर Ninja को एक ही टाइम में कई काम करने होते हैं, जैसे उसे अपने दुश्मनों से फाइट करनी होती है, दुश्मन के हमले से अपने आप को बचाना पड़ता है, दौड़ना पड़ता है इत्यादि।

9. अपनी बॉडी को मजबूत बनाएं

वह निंजा ही किस काम का जो शारीरिक रूप से कमजोर हो। अगर आप दुबले-पतले हैं या फिर आपका वजन कम है, तो यह जाहिर सी बात है कि आप कुपोषण के शिकार हैं या फिर आपकी बॉडी के अंदर वह शक्ति नहीं है जो एक Ninja के अंदर होती है, तो इसीलिए आपको अपनी बॉडी को सबसे पहले मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको जिम जाना चाहिए और जिम जाकर बॉडी पार्ट की विभिन्न कसरत करनी चाहिए। आप चाहे तो घर पर योगासन भी कर सकते हैं ताकि आपकी बॉडी की strength बढे और आप शारीरिक रूप से फिट हो सके।

10. अपनी पहचान गुप्त रखे

एक निंजा हमेशा अपनी पहचान गुप्त रखता है और वह Ninja है इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसीलिए अगर आपको निंजा बनना है तो आपको अपनी पहचान को गुप्त रखना चाहिए‌। आपको अपनी पहचान सिर्फ अपनी फैमिली और अपने खास दोस्तों के सामने ही उजागर करनी चाहिए, बाकी लोगों के लिए आपको एक सामान्य व्यक्ति के तहत ही रहना चाहिए।

11. निंजा जैसी ड्रेस पहने

अगर आपको निंजा बनना है तो आपको Ninja जैसी फीलिंग भी लेनी होगी। इसके लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीज है वह यह है कि आपको निंजा जैसी ड्रेस पहननी होगी। सामान्य तौर पर निंजा काले कपड़े अधिक पसंद करते हैं और उनके कपड़े के साथ ही एक अटैच टोपी होती है जो उनके सर को ढकने का काम करती है, साथ ही वह रुमाल से अपने मुंह को भी ढकने का काम करते हैं। इस प्रकार रियल निंजा की फीलिंग लेने के लिए आपको निंजा जैसी ड्रेस पहननी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Ninja Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Ninja Kaise Bane (How To Become Ninja In Hindi) और निंजा कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Ninja Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

ninjaमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.