वजन कम कैसे करें? वजन कम करने का Special Diet Plan – How to Reduce Weight in Hindi

आज हम जानेंगे वजन कम कैसे करें की पूरी जानकारी (How to Reduce Weight in Hindi) के बारे में क्योंकि ठीक-ठाक मोटापा आदमी के लिए अच्छा होता है क्योंकि ना तो आदमी ज्यादा पतला अच्छा लगता है ना हीं ज्यादा मोटा अच्छा लगता है, परंतु जब उसका शरीर भारी दिखाई देने लगता है अथवा उसके शरीर पर चर्बी जम जाती है, तो इसे ही आदमी का मोटा होना कहा जाता है। जब एक बार मोटापा बढ़ना चालू होता है, तो धीरे-धीरे वह बढ़ता ही जाता है।

और अगर आदमी उस पर ध्यान नहीं देता है, तो 1 दिन उसका मोटापा इतना बढ़ जाता है कि उसे कई समस्याएं होने लगती हैं, जिसमें मुख्य समस्या यह है कि उसे चलने में प्रॉब्लम होने लगती है, साथ ही उसे बैठने के लिए भी ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा कई रिसर्च में इस बात को भी माना गया है कि मोटापे के कारण आदमी को टाइप 2 डायबिटीज की प्रॉब्लम भी हो सकती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि vajan kaise kam karen, वजन कम कैसे करें, How to Reduce Weight in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वजन कम कैसे करें? – How to Loos Weight in Hindi

Contents show
वजन कम कैसे करें
Vajan Kaise Kam Karen

बढ़े हुए वजन की समस्या से परेशान लोग अपना आधा समय तो इसी चिंता में निकाल देते हैं कि, कैसे वह अपने वजन को कम करें क्योंकि जो बढे हुए मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान होता है, वही जानता है कि उन्हें इसे लेकर के कितनी बेचैनी होती है। एक प्रकार से वह अपने अन्य काम छोड़ कर के कोई ना कोई ऐसा उपाय ढूंढते रहते हैं, जो मोटापे को कम करने में सहायक हो।

कई बार वह अपने दोस्तों से मोटापे को कम करने के उपाय पूछते हैं, तो कई बार वह इंटरनेट खंगालते हैं। परंतु असरदार उपाय उन्हें प्राप्त ना हो पाने के कारण वह अपने बढे हुए मोटापे के साथ ही अपनी जिंदगी गुजारते हैं, परंतु बता दे मेरे दोस्त की दुनिया में हर चीज का इलाज है, उसी प्रकार मोटापे का भी इलाज है। आपको हम इस आर्टिकल में आज मोटापा कैसे घटाएं अथवा वजन कम करने के लिए क्या करें? इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

1. सुबह गुनगुना पानी पिए

बाबा रामदेव और समाजसेवी राजीव दीक्षित जी के मुंह से आपने कई बार यह बात सुनी होगी कि, सुबह उठने के बाद अगर हम चाय पीने की जगह पर 1 गिलास अथवा 2 गिलास हल्का गुनगुना गर्म पानी पी लेते हैं, तो यह हमें चाय पीने से होने वाले नुकसान से भी बचाएगा और हमें कई स्वास्थ्य से संबंधित फायदे देगा। हालांकि यहां पर हम यह भी बता दें कि, आपको इसका पूरा फायदा पाने के लिए एक ही दिन नहीं बल्कि लगातार 3 से 4 महीने सुबह उठने के बाद हल्का गुनगुना पानी पीना होगा।

ये भी पढ़ें : पेट कम कैसे करे? 

दरअसल जब आप सुबह उठकर के हल्का गर्म पानी पीते हैं, तो यह बॉडी के जहरीले तत्वों को बाहर निकाल देता है और सुबह सुबह ही आपको एकदम फ्रेश बना देता है, जिसकी वजह से आपका बढा हुआ मोटापा कम होने की संभावना ज्यादा हो जाती है।

2. जीरे का पानी वजन घटाएं

मोटापा कम करने के बेस्ट घरेलू उपायों के बारे में बात की जाए, तो आप जीरे के पानी को भी एक बार ट्राई कर सकते हैं। इसे ट्राई करने से पहले यह जान ले कि आप इसे कैसे बनाएंगे। सबसे पहले आपको गैस के ऊपर एक पतीले में पानी रखना है और उसमें आपको 2 से 3 चम्मच जीरा डाल देना है। अब इसे अच्छी तरह से उबलने देना है। जब 1 गिलास जितना पानी बचा रह जाए, तब आपको गैस को बंद कर देना है और फिर हल्का गुनगुना हो जाने पर आपको इसे पी जाना है।

यह उपाय अगर आप रोजाना करते हैं तो आपको कुछ ही दिन के अंदर यह महसूस होगा कि आपका जो बढा हुआ मोटापा है, वह कम होने लगा है और इस बात का सिग्नल आपको अपने पेट के आसपास की चर्बी में देखने को मिलेगा।अगर पेट के आसपास की चर्बी कम हो रही है तो समझ लीजिए कि जीरे का पानी आपकी बॉडी पर काफी अच्छी तरीके से काम कर रहा है। बता दें कि यह उपाय 1 से 4 महीने के अंदर आपकी बॉडी में 4 से 5 किलो तक का वजन कम करने में सहायक है।

3. एक्सरसाइज वजन घटाए

जब कोई बंदा शारीरिक रूप से पतला होता है, तो उसे अक्सर कई लोग जिम करने की सलाह देते हैं, क्योंकि जिम करने पर आदमी की बॉडी तो काफी देर में बनती है, परंतु उसकी बॉडी ठीक-ठाक अवस्था में काफी पहले ही आ जाती है। जिम करके वजन बढ़ाया जा सकता है और जिम करके मोटापा घटाया भी जा सकता है, क्योंकि जब आप जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं, तो एक्सरसाइज करने के कारण बॉडी की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है, जिससे आपकी बॉडी सिकुडती है।

ये भी पढ़ें : वजन कैसे घटाएं?

ऐसे में अगर आप बॉडी को प्रोटीन देते हैं, तो बॉडी में मसल डेवलप होते हैं और अगर आप खाने पर कंट्रोल करते हैं, तो चर्बी गलती है, जो वजन घटाने में सहायक साबित होती है। मोटापे की प्रॉब्लम से परेशान लोगों को हफ्ते में 3 से 4 दिन जिम अवश्य करना चाहिए और जिम का ट्रेनर जो कहता है, उसी के अनुसार जिम में कसरत करनी चाहिए।

4. सही खाना खाए

अगर लाख प्रयास करने के बावजूद भी आपका बढ़ा हुआ मोटापा कम नहीं हो रहा है तो इस बात की हंड्रेड परसेंट गारंटी है कि, आपने एक चीज पर ध्यान देना छोड़ दिया है और वह है आपका खान-पान। अगर आप अपने जीभ के स्वाद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं, तो यह कहने में हमें कोई गुरेज नहीं होगा कि, आपका वजन कभी भी कम नहीं होगा। वजन को घटाने के लिए अथवा मोटापा कम करने के लिए आपको ऐसे खाने का सेवन करने से बचना चाहिए, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं।

बता दें कि, चीनी वाली दलिया, केला, एवोकाडो यह कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट भर भर कर पाया जाता है और यही कार्बोहाइड्रेट मोटापा बढ़ाने के लिए काफी जिम्मेदार होता है। पतलेपन की अवस्था में तो इसे अधिक लिया जा सकता है परंतु जब बात मोटापा घटाने की आती है तो इस पर कंट्रोल करना होता है। मोटापा घटाने के लिए आपको हमारी सलाह के अनुसार विटामिन सी वाली चीजें, हरी पत्तेदार सब्जियां, उबली हुई आलू खानी चाहिए।

5. पूरी नींद लें

एनसीबीआई यानी के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर हाल ही में एक रिसर्च प्रकाशित हुई थी, जिसमें कुछ व्यक्तियों के ऊपर नींद को लेकर के टेस्ट किए गए थे। उस टेस्ट में यह बात सामने निकल कर के आई थी कि मोटापा घटाने में भरपूर नींद लेा भी काफी सहायक होता है। जो लोग काफी कम घंटे ही सोते हैं या फिर जो लोग सही प्रकार से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें : पेट साफ कैसे करें? 

वैसे लोगों में मोटापा बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है और यही नहीं ऐसे लोगों में खराब पाचन तंत्र की समस्या भी देखी जाती है और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी ऐसे लोगों में अधिकतर पैदा होती है। इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को दिन भर काम करने के बाद रोजाना रात को कम से कम 8 घंटे की नींद तो अवश्य लेनी चाहिए, ताकि शरीर को आराम मिले और मोटापा घटे।

6. Supportingain.com के Special Diet Plan 100% वजन कम करें

हमने आपको नीचे कई खाने की चीजें बताई हैं, आप अपने हिसाब से कुछ भी खा सकते हैं। डाइट के साथ-साथ जिम जाएं और योगा करें।

बहुत सवेरे : 10 ml आंवला जूस और 3 से 4 अखरोट और बादाम खाए।

सुबह का नाश्ता : दाल के परांठे (बचे हुए दाल से बनाए अगर है तो) और 1 कटोरी दही या 2 रागी की सब्जी के पड्डू को मूंगफली की चटनी के साथ खाए या 2 छोटे और फूले हुए सब्जी वाले पैनकेक या 2 परांठे के साथ 1 कटोरी सब्जी का रायता या पनीर और सब्जी के साथ चावल और 1 कटोरी दही खाए या 2 इडली सांभर के साथ खाए।

सुबह के दौरान (9am – 11am) : अमरनाथ के बीज की चिक्की या 3 से 4 dry fruits या 1 कटोरी कटे हुए ताजे फल पसंद के अनुसार

दोपहर के भोजन से पहले : 1 कटोरी अंकुरित सलाद या 1 कटोरी ग्रिल्ड चिकन या फिश सलाद

दोपहर का भोजन : 1 कटोरी बाजरे और दाल की खिचड़ी और 1 कटोरी मिक्स सब्जी पका हुआ या 2 मल्टीग्रेन रोटी और 1 कटोरी नॉन-वेज सब्जी या अंडे की भुर्जी और 1 गिलास मसालेदार छाछ या 2 सब्जी बाजरा उत्तपम और 1 कटोरी सांभर खाए।

साम का नाश्ता : 1 कप मसालेदार उबला हुआ मकई और 1 कप कॉफी, चाय या green tea या 1 अपने पसंद का फल या 1 गिलास प्रोटीन

रात का खाना : 1 कटोरी सब्जी और mixed seeds का सलाद + 2 मल्टीग्रेन रोटी + 1 मांसाहारी सब्जी या अपनी पसंद की दाल या 1 कटोरी लाल या ब्राउन चावल और 1 कटोरी मिक्स वेज सांबर + 1 अंडे की भुर्जी खाए।

रात के खाने के बाद (यदि आप देर से उठते हैं) : 1 गिलास गर्म दूध।

वजन बढ़ने का कारण क्या है?

  • जंक फूड खाना
  • खराब पाचन तंत्र
  • कब्ज
  • ज्यादा खाना खाना
  • बिल्कुल भी शारीरिक मेहनत ना करना
  • खाने के बाद तुरंत सो जाना
  • थायराइड के कारण

वजन कम करने के लिए क्या सेवन करें?

  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें
  • दालचीनी
  • नींबू और शहद का शरबत
  • सेब का सिरका
  • पत्ता गोभी
  • इलायची
  • सौफ
  • त्रिफला चूर्ण
  • पुदीना
  • हल्दी
  • आंवला

वजन कम कैसे करें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वजन कम करने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

गुग्‍गुल

मोटापा घटाने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक चूर्ण कौन सा है?

त्रिफला चूर्ण

वजन ज्यादा होने से कौन सी बीमारी हो सकती है?

टाइप टू डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, अर्थराइटिस, ब्रेन स्ट्रोक

शरीर की चर्बी कैसे कम करें?

त्रिफला चूर्ण शरीर की चर्बी कम करने में सहायक साबित हो सकता है।

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय क्या है?

जो उपाय पुरुषों पर काम करते हैं, वहीं महिलाओं पर भी काम करते हैं।

वजन कम करने के लिए कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए?

अधिक कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें

वजन कम करने हेतु खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए?

खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना चाहिए।

क्या खाना खाने के बाद तुरंत सो जाने से वजन बढ़ता है?

हां

बिना व्यायाम के वजन कम कैसे करें?

सुबह 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पिए।

दौड़ने से मोटापा कैसे घटता है?

चर्बी गलती है।

क्या तैराकी करने से भी वजन घटाया जा सकता है?

हां

निष्कर्ष

आशा है आपको वजन कम कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में vajan kaise kam kare in hindi (Weight Loss Tips in Hindi) और वजन कम कैसे करें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को vajan kaise kam kare in hindi में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment