वजन कैसे घटाएं? वजन घटाने के 5 तरीके – Weight Loss Tips in Hindi

आज हम जानेंगे वजन कैसे घटाएं की पूरी जानकारी (Weight Loss Tips In Hindi) के बारे में क्योंकि अरे मोटू भाई कैसा है? भाई तेरी कमर अब कमर नहीं कमरा बन चुकी है! ओ आंटी जी कैसी हो? यही सब वह ताने हैं जब आप मोटे हो जाते हैं तब आपको सुनना पड़ते है। आप यही सोच रहे होंगे कि आर्टिकल का टॉपिक तो वजन कैसे घटाएं हैं तो चर्चा मोटे पन की क्यों हो रही है तो बता दें कि चाहे मोटापा घटाना कहिए चाहे वजन घटाना चाहिए बात एक ही है।

जिस आदमी का वजन ज्यादा होगा तो यह जाहिर सी बात है कि उसका मोटापा भी ज्यादा ही होगा और जो आदमी मोटा होगा उसमें भी यह बात है की उसका वजन अधिक ही होगा। ठीक-ठाक वजन भी अच्छा लगता है और ठीक-ठाक मोटापा भी अच्छा लगता है परंतु जब यह हद से ज्यादा हो जाता है तो यह हमारे शरीर को भद्दा बना देता है। इसलिए वजन को घटाने का उपाय तुरंत करना चाहिए। आज के इस लेख में जानेंगे कि Weight Loss Tips In Hindi, वजन कैसे घटाएं, Weight Loss Diet Chart in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

तेजी से वजन कैसे घटाएं? – How to Weight Loss Fast in Hindi

वजन कैसे घटाएं
Weight Loss Tips In Hindi

अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए और अपनी बॉडी पर जम चुकी एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने के लिए हो सकता है कि आपने अपने आस-पड़ोस के लोगों से ही कोई ना कोई उपाय पूछा हो और किसी ने आपको कहा हो कि रोजाना दौड़ना चालू करो तो वजन घटेगा, किसी ने आपको कहा होगा कि यह खाना चालू करो तो वजन घटेगा और आपने वह सब ट्राई भी किया होगा।

परंतु परिणाम के तौर पर आपको कोई खास इफेक्ट अपनी बॉडी पर नही दिखाई दिया और आप निराश होकर के अब अपने बढे हुए वजन के साथ ही अपनी जिंदगी जी रहे हैं परंतु निराश क्यों होना जब हम हैं। हम बताएंगे कि कैसे आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं और एक फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं।

1. सुबह उठकर गर्म पानी पिए

अलार्म लगा ले सुबह 5:00 बजे के आसपास का क्योंकि 5:00 बजे के आसपास का समय उठने के लिए अच्छा समय माना जाता है। 5:00 बजे उठने के बाद सबसे पहले कुछ भी ना खाए ना पिए ना ही ब्रश करें। सीधा अपने किचन में चले जाएं और 1 गिलास पानी गर्म करें और जब पानी गुनगुना हो जाए, तब उसे थोड़ा थोड़ा करके पी ले। यह सुबह-सुबह ही आपको फ्रेश बनाएगा और आपके पेट के मेटाबॉलिज्म को भी ठीक करेगा।

2. त्रिफला चूर्ण खाएं

अपनी बॉडी के बढ़े हुए मोटापे को कम करने के लिए आपको अपनी बॉडी में जम चुकी चर्बी पर हमला करना होता है और उसे गलाने के उपाय करने होते हैं। बता दें कि, चर्बी को गलाने के लिए त्रिफला चूर्ण बढ़िया माना जाता है। सुबह उठने के बाद या तो हल्का गुनगुना पानी पिए या फिर उसी गुनगुने पानी के साथ 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण ले ले। यह चरबी घटाता है और मोटापा कम करता है तथा इससे आपका वजन भी कम होता है।

ये भी पढ़ें : पेट निकलने का कारण क्या होता है? पेट कम कैसे करे?

3. दौड़ना चालू करें

जिस प्रकार त्रिफला चूर्ण खाने से आपकी चर्बी घटती है और आपका वजन धीरे धीरे कम होना चालू हो जाता है, उसी प्रकार दौड़ने से भी आपका वजन धीरे-धीरे कम होता है। बात यह है कि जब आप दौड़ते हैं तो आपकी कैलरी बर्न होती है। कैलरी बर्न होने से चर्बी भी गलती है और यही वजन कम होने का कारण बनती है।

4. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

क्या आप जानते हैं कि जब कोई व्यक्ति शरीर से पतला होता है और जब वह किसी व्यक्ति से मोटा होने के उपाय पूछता है, तो उस व्यक्ति के द्वारा उसे ऐसी चीजें खाने के लिए कहा जाता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। आप सोच रहे होंगे कि भला कार्बोहाइड्रेट पतले व्यक्ति क्यों खाते हैं, तो बता दे कि कार्बोहाइड्रेट ही वह चीज है, जो किसी भी व्यक्ति को मोटा बनाने का काम करती है और उसे काम करने के लिए एनर्जी देती है।

ये भी पढ़ें : मोटापा क्या होता है? मोटापा कम कैसे करे?

जिस व्यक्ति के अंदर जितनी ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होगा, वह उतना ही मोटा होगा। उबली हुई आलू, चावल, रोटी यह कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट भर भरकर होता है और अगर आप इन चीजों को दबा दबा कर के खाते हैं तो स्वाभाविक है कि आपका मोटापा बढ़ेगा ही और आपका वजन भी बढ़ेगा।

इसलिए वजन कम करने के इच्छुक लोगों को कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना कम करना चाहिए। हम जानते हैं कि ऐसा करना उनके लिए मुश्किल है परंतु फिर भी अगर आपको कुछ पाना है तो कुछ ना कुछ समझौता आपको करना ही पड़ेगा।

5. फाइबर वाली चीजों का सेवन करें

मोटापे को कम करने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिए और आपको फाइबर वाली चीजें ज्यादा मात्रा में खानी चाहिए, क्योंकि फाइबर आपकी बॉडी में जाने के बाद पचने में ज्यादा टाइम नहीं लेता है। यह आसानी से पच जाता है।

इसके अलावा फाइबर खाने का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि जब आप इसे खाते हैं तो इसके कारण आपको ऐसा लगता है कि आपने डट कर भोजन किया है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इस प्रकार आप दिन भर में ज्यादा खाना खाने से भी बच जाते हैं।

ये भी पढ़ें : पेट की चर्बी कैसे कम करें?

फाइबर पेट में होने वाली समस्याओं से भी आपको बचाता है, साथ ही यह मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों पर भी रोक लगाता है, जिससे आपका वजन घटने लगता है और आप एक सामान्य वजन प्राप्त कर लेते हैं। ईसबगोल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अलसी के बीज, साबुत अनाज, सलाद यह कुछ ऐसी चीज है, जिसमें फाइबर भर भरकर होता है। इसलिए इन्हें आज से ही अपने भोजन में शामिल करें।

वजन बढ़ने का कारण क्या है?

  • हाइपो थायराइड
  • ज्यादा खाना खाना
  • बाहरी चीजें ज्यादा खाना
  • नींद की कमी
  • ज्यादा टेंशन लेना
  • थाइरोइड होना
  • ज्यादा भूख लगना
  • दवाइयों का साइड इफेक्ट
  • नशे का साइड इफेक्ट

वजन घटाने के लिए व्यायाम – Weight Loss Exercise in Hindi

मोटे लोग पहले तो ध्यान नहीं देते हैं और जब वह मोटे हो जाते हैं और उनका वजन सामान्य से ज्यादा हो जाता है, तब वह अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। फिर तो उन्हें कोई भी कुछ भी कहता है तो वह उसे ट्राई करने लगते हैं।

मुख्य तौर पर आदमी का वजन बढ़ने पर उसके पेट के आसपास का इलाका मोटा दिखाई देने लगता है जिसे पेट की चर्बी कहा जाता है या फिर बेली फैट भी कहा जाता है। बेली फैट हो जाने पर आदमी सही से अपनी पेैंट भी नहीं पहन पाता है। यहां तक कि वह अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाता है।

ये भी पढ़ें : वजन बढ़ाने का तरीका क्या है? वजन कैसे बढ़ाएं?

अत्यधिक मोटापा स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक होता है।ज्यादा वजन होने से व्यक्ति को हृदय की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल या फिर ब्लड शुगर की बीमारी भी हो सकती है। इसके अलावा उसके लिंग का आकार भी छोटा हो सकता है। इसलिए वजन को घटाने के लिए इफेक्टिव उपाय करने के साथ ही साथ उसे एक्सरसाइज भी अवश्य करनी चाहिए।

क्योंकि एक्सरसाइज करने से एक्स्ट्रा कैलरी खत्म होती है, चर्बी घटती है और धीरे-धीरे वजन सामान्य हो जाता है। नीचे आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के नाम हम बता रहे हैं जो वजन घटाने के लिए आपके लिए कारगर साबित होगी।इन्हें लगातार तीन से चार महीने अवश्य करें।

  • क्रन्चेस
  • वाकिंग
  • साइकिलिग
  • जुंबा
  • स्विमिंग
  • एक्सरसाइज

वजन कम करने के नुस्खे – Weight Loss Tips in Hindi

वजन घटाने का सपना पाले हुए व्यक्ति हर वह चीज करता है जो उसे बताई जाती है या फिर जो उसने कहीं पर देखी होती है परंतु फिर भी वह अपना वजन घटाने में नाकामयाब हो जाता है क्योंकि उसे वजन घटाने के टिप्स पता नहीं होते हैं। इसीलिए नीचे हमने आपके साथ वजन घटाने के कुछ ऐसे शानदार टिप शेयर की है जो वजन घटाने में आपकी सहायता करेंगे।

  • ज्यादा खाना ना खाए अर्थात् ओवर ईटिंग से बचें।
  • ऐसी प्लेट में खाना खाए जो छोटी हो ताकि ज्यादा खाने की इच्छा ना हो।
  • नींद से समझौता ना करें। 8 घंटे की पूरी नींद लें। खाने को अच्छी तरह से कुच कुच कर खाएं ताकि खाने का रस ही पेट में निकले और फालतू चीज बाहर जाए।
  • कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम, मिठाई का सेवन करना बंद कर दें।
  • रोज-रोज अपना वजन ना नाप। वजन रोज-रोज कम नहीं होता है।
  • वजन घटाने के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें और वह जो कहे, वैसा करें।
  • अपने आप को टेंशन फ्री रखें।
  • आलू, पीनट बटर, रोटी जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन कम करें।
  • जिन चीजों में वसा ज्यादा होता है, उनका सेवन भी कम करें।
  • चीनी की अत्यधिक मात्रा वाली चीजों का सेवन भी कम करें।
  • ड्राई फ्रूट अपने पास रखें और भूख लगने पर उन्हें खा ले।
  • खाने में प्रोटीन वाली चीजों का सेवन ज्यादा करें।
  • खाना खाने के तुरंत बाद लेटे ना बल्कि यहां वहां टहले।
  • रात को खाना खाने के बाद पाचक चूर्ण ले ताकि पेट में बदहजमी ना हो।
  • जंग फूड, मिर्च मसाले वाली चीजों को खाना बंद कर दें।
  • अगर कोई नशा करते हैं तो उसे भी बंद कर दे।

वजन घटाने के लिए आहार भोजन – Weight Loss Diet Chart in Hindi

आप चाहे किसी भी व्यक्ति से वजन घटाने के उपाय क्यों ना पूछ लें, जब तक आप अपनी बॉडी में अंदर से काम नहीं करेंगे, तब तक आपका वजन कम नहीं होगा। हमारा कहने का मतलब है कि आप ऊपर से वजन को कम करने के चाहे कितने भी उपाय क्यों न ट्राई कर ले। जब तक आप कुछ लिमिटेशंस नहीं करेंगे, तब तक आप अपना वजन नहीं घटा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : बॉडी कैसे बनाएं?

अगर आप दिन भर में भर भर कर खाना खाते हैं या फिर कई बार खाना खाते हैं, तो यह आपके वजन को कम करने में बाधक बनता है। इसलिए आपको खाना तो खाना है परंतु उसमें थोड़ा बदलाव करके। नीचे हम आपको एक सैंपल डाइट चार्ट बता रहे हैं, जो वेट लॉस करने के लिए आपके काफी काम आएगा। इस डाइट चार्ट को आपको लगातार 3 महीने फॉलो करना है, तभी आपको बढ़िया रिजल्ट दिखाई देंगे।

सुबह का नाश्ता : सुबह का नाश्ता करने से पहले एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पी लें। उसके बाद नाश्ते में 2 ब्रेड और चाय ले और इनका सेवन करें।

10:00 बजे : एक पैकेट parle-g के बिस्किट के साथ 1 कप चाय का सेवन करें।

12:00 बजे : 2 रोटी, हल्का सा चावल और दाल ले, साथ में सलाद अवश्य खाएं।

शाम को 4:00 बजे : चाय, 3 ब्रेड, संतरा या फिर सेब का जूस ले और एक चम्मच त्रिफला चूर्ण भी खा ले।

रात का खाना : रात के खाने में हल्का भोजन ले जिसमें एक रोटी, थोड़ा सा चावल, एक गिलास अनार का जूस या फिर मौसंबी का जूस ले। खाना खाने के बाद त्रिफला चूर्ण ले। यह खाने का पाचन सही से करेगा।

वजन कैसे घटाएं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या वजन बढ़ना और मोटापा बढ़ना दोनों एक ही है?

जी हां दोनों एक ही है।

सुबह उठकर गर्म पानी पीने से क्या होता है?

सुबह उठकर गर्म पानी पीने से आपको टॉयलेट का प्रेशर आता है साथ ही आपकी बॉडी का मेटाबॉलिजम भी अच्छा होता है।

क्या दौड़ने से भी हमारा वजन कम होता है?

दौड़ने से आपकी बॉडी की एक्स्ट्रा कैलरी Burn होती है और चर्बी घटती है जो वजन कम करने में सहायक होती है।

क्या जंक फूड खाने से वजन बढ़ता है?

जी हां जंक फूड में मैदा होता है जो वजन को बढ़ाने का काम करता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको वजन कैसे घटाएं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में vajan kaise ghataye (Weight Loss Tips In Hindi) और वजन कैसे घटाएं को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को vajan kaise ghataye में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment