जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें? जानिए खुश रहने के 15 टिप्स

आज हम जानेंगे हमेशा खुश कैसे रहें की पूरी जानकारी (Khush Kaise Rahe) के बारे में क्योंकि क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि जो लड़के हमेशा खुश रहते हैं, ऐसे लड़कों से लड़कियां बात करना ज्यादा पसंद करती हैं। सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि हर उस इंसान से लोग बात करना ज्यादा पसंद करते हैं, जो हमेशा खुश रहते हैं, क्योंकि जो इंसान खुश होता है वह दूसरे लोगों को भी खुशी देता है और कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता है कि उसे जिंदगी में कभी दुख आए।

हर इंसान अपनी जिंदगी में खुशी चाहता है। इसीलिए वह ऐसे लोगों के आस-पास ही रहना पसंद करता है, जो खुद भी खुश रहते हैं और साथ ही साथ जो दूसरे लोगों को भी खुश रखने का प्रयास करते हैं। अगर आप भी हमेशा खुश रहते हैं तो निश्चित है कि आपके पास भी दोस्तों का बहुत ही बड़ा ग्रुप होगा। आज के इस लेख में जानेंगे कि जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें, How to be happy always in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें?

Contents show
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें

एक बात अपने मन में यह गांठ बांध लें कि आपके दुखी रहने से किसी को कोई भी फर्क नहीं पड़ता है, बस आपके माता पिता को छोड़ करके, क्योंकि वही आपकी भलाई चाहते हैं। इसके अलावा दुनिया में 99 परसेंट लोगों को इससे कोई मतलब नहीं है कि आप दुखी हैं या फिर आप परेशान हैं।

वर्तमान में कलयुग चल रहा है। इसलिए हर कोई अपना भला देखता है। इसलिए दूसरों की परवाह ना करें और हमेशा खुश रहने का प्रयास करें। नीचे हमने आपके लिए आज कुछ ऐसे बेस्ट उपाय लेकर के आए हैं, जो आपको खुश रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इन्हें फॉलो करें और अपने स्वभाव में बदलाव लाएं और एक खुशमिजाज स्वभाव के मालिक बन जाए।

1. अपने आप को आत्मनिर्भर बनाएं

कोई व्यक्ति आपकी एक दो बार ही हेल्प कर सकता है, उसके बाद अगर आप उससे हेल्प मांगते हैं तो कहीं ना कहीं वह आपकी सहायता तो कर देता है परंतु वह मन में यह भी सोचता है कि यार यह बंदा तो मेरे पीछे ही पड़ गया है। ऐसे में उसकी नजरों में आपकी कोई भी इज्जत नहीं होती है। इसीलिए कहा जाता है कि जो व्यक्ति आत्मनिर्भर होते हैं, उनकी सभी लोग इज्जत करते हैं,

ये भी पढ़ें : योग क्या है? योग के प्रकार, नियम, फायदे, इतिहास और नुकसान क्या है?

क्योंकि आत्मनिर्भर व्यक्ति अपने किसी भी काम के लिए दूसरों के ऊपर डिपेंड नहीं होते हैं, उनके पास खुद ही इतनी शक्ति होती है और खुद ही इतनी पावर होती है कि वह अपने सारे काम स्वयं कर सकते हैं। उन्हें अपने किसी भी काम को करने के लिए या फिर करवाने के लिए दूसरों के ऊपर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती है। आत्मनिर्भर व्यक्ति हमेशा इसलिए भी खुश रहते हैं क्योंकि उन्हें यह पता होता है कि उनके अंदर वह शक्ति है जिसके जरिए वह दुनिया में आगे बढ़ सकते हैं फिर चाहे उनका साथ कोई दे या फिर ना दे।

2. किसी से ज्यादा उम्मीद ना करें

कहा जाता है कि हमें कभी भी किसी भी इंसान से ज्यादा उम्मीद नहीं करनी चाहिए, क्योंकि जब उम्मीद टूटती है, तो बहुत दर्द होता है जो हमें दुख पहुचाता है। इसलिए आपको कभी भी किसी भी व्यक्ति से कोई भी उम्मीद नहीं लगानी है, फिर चाहे वह व्यक्ति आपके दिल के कितना भी करीब क्यों ना हो।

आपको सिर्फ अपने काम से काम रखना चाहिए। किसी व्यक्ति को अगर काम होगा तो वह खुद आपके पास आएगा ना कि आपको उसके पास जाना है। जब उम्मीद ही नहीं रहेंगी, तो आपको उम्मीद टूटने का भी डर नहीं रहेगा। इससे आप दुखी होने से बच जाएंगे।

3. अपने आप को स्वस्थ बनाए

कई लोग बहुत ही दुबले-पतले होते हैं। ऐसे लोगों के ऊपर कोई भी कपड़े अच्छे नहीं लगते हैं, साथ ही ऐसे लोग अंदर ही अंदर हीन भावना से भी परेशान होते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी बॉडी में कुछ कमी है। अगर आपको भी इस समस्या का सामना नहीं करना है, तो आपको अपने आप को स्वस्थ बनाने का प्रयास करना चाहिए।

आजकल तो सभी जगह जिम उपलब्ध हो चुके हैं, आपको जिम जॉइन करना चाहिए और कसरत करके अपनी बॉडी बनानी चाहिए। कहा जाता है कि आपके अंदर इतनी ताकत होनी चाहिए कि कोई आपको मार कर ना जा सके। आप भी उसे 1-2 पंच लगा ही सकें।

4. किसी से अपनी तुलना ना करें

दुनिया में हर इंसान एक जैसा नहीं होता है। सभी का स्वभाव वाला होता है,  सभी की आर्थिक स्थिति भी अलग-अलग होती है। इसीलिए अगर कोई आपसे अमीर है तो आपको उससे अपनी तुलना नहीं करनी है, क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको दुख के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा, बल्कि आपको कुछ ऐसा प्लान करना चाहिए कि एक दिन आप भी उससे ज्यादा अमीर बन सके। बल्कि आपको तो अमीर लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनसे भी आगे जाने का प्रयास करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : वजन कम कैसे करें?

5. अपनी कमजोरी को खत्म करने का प्रयास करें

हर किसी की कोई ना कोई कमजोरी होती है और किसी व्यक्ति की कमजोरी का पता अगर उसके दुश्मन जान जाते हैं, तो वह उसे नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं। इसीलिए अगर आप की भी कोई कमजोरी है तो आपको उस कमजोरी को धीरे-धीरे दूर करने का प्रयास करना चाहिए। इससे आप दुश्मनों की साजिश से बचे रहेंगे।

6. जिस काम में मन लगे वही काम करें

कहा जाता है कि कई बार लोग डांटने फटकारने के बाद काम तो कर देते हैं परंतु उनके काम में वह सफाई नहीं होती है जो प्यार से करवाने पर होती है। इसलिए चाहे कोई व्यक्ति आपको कितना भी प्रेशर क्यों ना दे अगर आपका मन किसी काम को करने में नहीं लग रहा है तो आपको उस काम को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए बल्कि आपको उस काम को करना चाहिए जिस काम को करने में आपको मजा आता हो अथवा जिस काम को करने में आपको बोरियत महसूस ना होती हो।

7. सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें

खुश रहने का एक फंडा यह भी है कि आपको अपनी देर तक सोने वाली आदत को छोड़ना चाहिए और सुबह जल्दी उठने का प्रयास करना चाहिए। इसके पीछे वजह यह है कि सुबह का वातावरण बहुत ही शांत होता है, साथ ही पक्षियों की आवाजें भी सुबह के वातावरण को और भी मधुर बना देती हैं। ऐसे में अगर आप सुबह उठते हैं तो आपका माइंड फ्रेश होता है, साथ ही आपका आलस भी दूर हो जाता है और आपके पास दिन भर में काम करने के लिए काफी समय होता है।

8. अच्छे दोस्त बनाएं

आपके परिवार के अलावा आपके दोस्त ही वह व्यक्ति होते हैं जो आपके सुख दुख में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहते हैं। जो बातें हम अपने परिवार के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं, वह बातें हम अपने दोस्तों के साथ आसानी से शेयर कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें : बालों के झड़ने का कारण क्या है? बालों का झड़ना कैसे रोकें घरेलू उपाय

इसलिए आपको ऐसे दोस्तों को बनाना चाहिए, जो वाकई में आपके साथ सच्ची दोस्ती निभाते हो और वह आपका हर परिस्थिति में साथ देते हो, परंतु याद रखें कि आपको भी बिल्कुल वैसे ही उनका साथ ईमानदारी से देना है, जैसे कि वह आपका साथ बिना किसी लालच के देते हैं, क्योंकि ताली एक हाथ से नहीं बजती है।

9. परिवार में मेलजोल बढ़ा कर रखें

आपने नेट पर कहीं ना कहीं पढ़ा होगा कि जो लोग अपने परिवार से अलग हो जाते हैं वह कहीं के नहीं रहते हैं। कहने का मतलब यह है कि परिवार से अलग होने पर हमारी कोई भी वैल्यू नहीं होती है, साथ ही दुश्मन जब चाहे तब हम पर अटैक कर सकता है। इसलिए परिवार में आपको मेल जोल बना करके रखना चाहिए। अगर परिवार में कभी झगड़े भी हो जाते तब भी आपको शांति से उस झगड़े को निपटाने का प्रयास करना चाहिए और एक दूसरे की सहायता करनी चाहिए। इससे पारिवारिक संबंध मजबूत बनता है।

10. पॉजिटिव लोगों के साथ रहे

कहा जाता है कि आदमी जैसी संगत में होता है वैसा ही वह बन जाता है। अगर आप बुरी संगत में रहते हैं तो आपको भी बुरी आदतें लग जाती हैं और अगर आप पॉजिटिव लोगों के साथ रहते हैं, तो आपको पॉजिटिव ख्याल ही आते हैं। पॉजिटिव लोग आपको जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। इससे आप बुरी संगत से तो बचे ही रहते हैं, साथ ही साथ आप जिंदगी में कुछ ना कुछ बड़ा मुकाम अवश्य हासिल करते हैं।

11. पैसे कमाने पर ध्यान दें

यह बात याद रखें कि लोग आपकी इज्जत तभी करेंगे जब आपके पास पैसे होंगे, क्योंकि पैसा होने पर ऑटोमेटिक ही लोग आपकी इज्जत करने लगते हैं, क्योंकि कहीं ना कहीं उनका कुछ ना कुछ स्वार्थ आप के साथ जुड़ा हुआ होता है। इसीलिए अधिक से अधिक पैसे कमाने पर ध्यान दें।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पैसे कमाने के लिए कभी भी गलत रास्ते पर ना जाएं, क्योंकि गलत रास्ते से कमाया हुआ पैसा अधिक दिन तक नहीं टिकता है, साथ ही अगर लोगों को यह पता चलता है कि आपने गलत रास्ते से पैसे कमाए हैं तो उनकी नजरों में आपकी इज्जत कम हो जाती है।

12. बुराइयों को नजरअंदाज करें

दुनिया में ऐसा नहीं है कि हर कोई आपसे खुश ही रहे। कुछ लोग आपसे खुश रहेंगे और कुछ लोग आपसे नाराज रहेंगे और जो लोग आपसे नाराज रहेंगे वह आपके पीठ पीछे आपकी बुराई भी करेंगे। ऐसे में आपको यह सोचना है कि वह लोग तो आपके वैसे भी कोई काम नहीं आते हैं, तो उनकी बातों का बुरा क्यों मानना‌। इसलिए कहा जाता है कि अपनी बुराइयों को एक कान से सुनना चाहिए और दूसरे कान से निकाल देना चाहिए। इससे आप नेगेटिव विचारों से बचे रहेंगे।

13. हर किसी को हा ना कहें

हो सकता है कि कुछ लोग आपको बहुत पसंद हो। आपको उन पर बहुत ही ज्यादा भरोसा हो। इसलिए आप उनकी कोई भी बात ना टाल पाते हो। ऐसे में होता क्या है कि वह लोग आपको अपना बंधुआ मजदूर समझ लेते हैं। इससे उनकी नजरों में आपकी इज्जत भी कम हो जाती है। इसीलिए आपको हर किसी के लिए हमेशा उपलब्ध नहीं रहना चाहिए बल्कि आप अपने आपको ऐसा दिखाएं कि आप बहुत मुश्किल से फ्री होते हैं, ताकि लोग आपको फालतू ना समझे।

14. नशा ना करें

जी हां हो सकता के कई लोग आपसे यह कह की क्या भाई तू तो नशा ही नहीं करता है। एक पैक तो ले या फिर सिगरेट का एक कस तो ले। ऐसे में आपको उन्हें साफ तौर पर मना कर देना है, क्योंकि नशा धीरे-धीरे ही आपको अपना आदी बनाता है। ऐसे में अगर आप नशे के प्रति शुरुआत से ही सावधान रहेंगे तो आप नशे जैसे कुलक्षण से बचे रहेंगे।

15. जो कहे वह करें

दुनिया में उसी व्यक्ति की इज्जत होती है जो अपनी बात पर अटल रहता है। इसीलिए अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो आप किसी को कुछ कहे तो उसका पालन अवश्य करें। इससे होता क्या है कि आपकी समाज में इज्जत भी होती है साथ ही लोग आपकी प्रशंसा भी आपकी पीठ पीछे करते हैं और जब आपको किसी अन्य व्यक्ति के मुंह से अपनी प्रशंसा के बारे में पता चलता है तो आपको खुशी महसूस होती है। इसीलिए जिस व्यक्ति के साथ जो वादा करें, उसे समय पर निभाने का प्रयास करें।

जिंदगी में हमेशा खुश रहने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

खुश रहने का मूल मंत्र क्या है?

दूसरों से उम्मीद लगाना छोड़ दे।

दूसरे हमारी बुराई करे तो क्या करें?

उन्हें नजरअंदाज करें।

अपनी उपेक्षा को हम कैसे बंद कर सकते हैं?

हर समय किसी के लिए उपलब्ध रहना बंद कर दें।

कोई हमें भाव ना देते तो क्या करें?

आप उसे भाव देना बंद कर दें।

दुनिया में खुश रहने के लिए क्या आवश्यक है?

पैसा

लोग हमारी इज्जत कब करते हैं?

जब आप पैसे कमाने के साथ ही साथ एक सामाजिक व्यक्ति होते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में zindagi me khush rahne ke tarike (How to be Happy Always in Hindi) और जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहें को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को khush rahne ke liye kya kare में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment