पेट साफ कैसे करें? सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

आज हम जानेंगे पेट साफ करने का उपाय की पूरी जानकारी (How to Clean Stomach in Hindi) के बारे में क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह उठने के बाद काफी अच्छा प्रेशर आता है और फ्रेश होने के बाद वह काफी तरोताजा महसूस होते हैं परंतु ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें 3-4 दिन तक प्रेशर नहीं बनता है और वह इसका कारण भी समझ नहीं पाते हैं और इसी समस्या के साथ वह रोज परेशान होते रहते हैं। बता दें कि, कब्ज एक ऐसी प्रॉब्लम है जो पेट ना साफ होने का सबसे बड़ा कारण होता है।

कब्ज के कारण बॉडी में खाने का पाचन सही से नहीं होता है और इसी के कारण प्रेशर तीन-चार दिन के बाद ही आता है। लंबे समय तक अगर इस समस्या को नजरअंदाज किया जाता है तो यह बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि पेट साफ कैसे करे, सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय, stomach clean tips in hindi, पेट साफ होने के तरीके, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

पेट साफ कैसे करें? – How to Clean Stomach in Hindi

Contents show
सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय, पेट साफ होने के तरीके
Stomach Clean Tips In Hindi

पेट साफ होना इसलिए आवश्यक माना जाता है, क्योंकि पेट साफ हो जाने के बाद हम एकदम एनर्जीटिक महसूस करते हैं। आपने भी यह गौर किया होगा कि जब आपको प्रेशर आता है, तो प्रेशर जाने के बाद आपको काफी अच्छा महसूस होता है। अगर कोई व्यक्ति लगातार पेट साफ ना होने की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो उसे इसका उपाय जल्द से जल्द करना चाहिए, क्योंकि कई बार पेट ना साफ होने की प्रॉब्लम बड़ी बीमारियों को न्योता दे बैठती हैं। इससे आपको शारीरिक और आर्थिक नुकसान हो सकता है।

पेट साफ ना होने का कारण क्या है?

  • कब्ज
  • बॉडी में पानी की कमी
  • आलसपन
  • खाने में फाइबर की कमी
  • अनकंट्रोल लाइफस्टाइल
  • शारीरिक काम ना करना
  • फैटी लीवर
  • आयरन की कमी
  • बॉडी का हीमोग्लोबिन कम होना
  • पाचन एंजाइम का सही से ना निकलना

पेट साफ न होने के लक्षण क्या है?

  • गैस बनना।
  • कब्ज होना।
  • लैट्रिन देर में आना।
  • थकान लगना।
  • आलसपन आना।
  • हमेशा पेट भरा हुआ लगना।
  • मुंह से बदबू आना।
  • सर दर्द होना।
  • खाना खाने का मन ना करना।
  • कम भूख लगना।

अपने पेट को प्राकृतिक रूप से कैसे साफ रखें और पाचन में सुधार कैसे करें – How to Clean Stomach Naturally & Improve Digestion

कुछ लोगों में पेट साफ ना होने की प्रॉब्लम देखी जाती है। इसके कारण भी काफी सामान्य हीं होते हैं। इसलिए आप कुछ आसान से उपाय अथवा नुस्खे को कर लेते हैं तो आप आसानी से पेट साफ ना होने की प्रॉब्लम से छुटकारा पा लेंगे। आइए चर्चा करते हैं कि पेट साफ करने के लिए क्या करना पड़ता है अथवा पेट साफ कैसे करें।

1. पुदीने की पत्तियां करें पेट साफ

पुदीना ठंडी तासीर का होता है। आपने गौर किया होगा कि गर्मियों के मौसम में जब लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं होती है, तब घरेलू उपाय के तौर पर लोग पुदीना खा लेते हैं। पुदीना पेट में ठंडक देता है और पेट को साफ करने का काम भी करता है। अपनी ठंडी तासीर के कारण यह कब्ज और गैस का खात्मा करता है। पुदीना आप चाय के साथ ले सकते हैं या फिर चटनी बनाकर खा सकते हैं अथवा खाने में भी इसे मिला सकते हैं।

ये भी पढ़ें : काढ़ा क्या होता है? काढ़ा कैसे बनाया जाता है?

2. त्रिफला चूर्ण करें पेट साफ

आंवला, बहेड़ा और हरडे जैसी औषधियों को मिला करके बनाया हुआ त्रिफला चूर्ण काफी प्राचीन काल से ही पेट से संबंधित विकारों को हटाने के लिए इस्तेमाल में लिया जा रहा है। यह कब्ज का खात्मा करता है। गैस छूमंतर करता है। एसिडिटी, अपच  की समस्या को भी हटाता है और कम भूख की प्रॉब्लम को भी यह छूमंतर करता है। त्रिफला चूर्ण को आपको सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। यह प्रयोग 1 महीने तक करने से आपका पेट बढ़िया से क्लियर होने लगेगा।

3. पेट साफ करें सौंफ

थोड़ी सी सौंफ ले करके आपको तवे पर उसे भूंजना है, साथ ही आपको थोड़ा सा जीरा पाउडर भी इसके अंदर भूंज करके मिला लेना है। अब खाना खाने के 1 घंटा के बाद आपको इसे 2 चम्मच हल्के गर्म पानी के साथ लेना है। सुबह भी यह उपाय करें और रात को भी यह उपाय करें। फिर देखिए कैसे पेट की गैस, कब्ज, एसिडिटी और अरूचि की प्रॉब्लम गायब हो जाती है।

4. गुनगुना पानी पिए

आपने कई लोगों के मुंह से यह बात सुनी होगी कि सुबह उठ करके हमें चाय पीने की जगह पर बिना कुछ खाए पिए और ब्रश किए हुए 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए, जिसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि सुबह उठकर के कोई व्यक्ति अगर इसे करता है तो उसकी बॉडी में जो जहरीले तत्व है, वह बाहर निकल जाते हैं और साथ ही बॉडी का मेटाबॉलिजम भी इसके कारण बढ़िया बन जाता है और पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करने लगता है।

ये भी पढ़ें : बवासीर क्या है? घर पर बवासीर की ट्रीटमेंट कैसे करें?

कब्ज और पेट दर्द की समस्या भी इस उपाय से दूर होती है और पेट बढ़िया से साफ होता है। आप भी इस उपाय को कर सकते हैं। जब कभी भी आप सुबह उठे तो बिना ब्रश किए हुए 1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पीएं। इससे आपका सुबह सुबह पेट साफ हो जाएगा। इसके अलावा दिनभर में भी आप कम से कम 8 से 12 गिलास सामान्य टेंपरेचर वाला पानी पिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी और आपको टॉयलेट करने में आसानी रहेगी।

5. इसबगोल करें पेट साफ

ईसबगोल की भूसी मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएगी। सामान्य तौर पर यह मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होता है। इसलिए वहां से खरीद करके इसे अपने घर पर लाएं। अब सुबह उठने के बाद 2 चम्मच इसबगोल की भूसी लें और इसे मुंह में डाल ले और उसके बाद पानी या फिर दूध पी ले। यह बॉडी पर काफी बढ़िया काम करता है और पेट साफ करता है।

अगर आप यह चाहते हैं कि रात का खाना खाने के बाद सुबह आपको अच्छे से टॉयलेट आए तो रात में खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी के साथ इसबगोल को 2 चम्मच ले ले। यह सुबह आपको बढ़िया प्रेशर देगा जिससे आपको मल त्यागने में आसानी होगी।

6. जीरा करें पेट साफ

जीरा भी पेट से संबंधित सामान्य प्रॉब्लम को खत्म करने में प्रभावशाली माना जाता है। इसके जरिए अपने पेट को साफ करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा जीरा ले ले और उसे खा ले।‌उसके बाद ऊपर से हल्का गर्म पानी थोड़ा-थोड़ा करके पी ले। आपको इसका असर 1 या 2 दिन में नहीं दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें : फेस को ग्लोइंग कैसे बनाएं? चेहरे में चमक कैसे लाएं?

लगातार चार से 5 दिन जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे, तो आपको यह महसूस होगा कि आपको अब टॉयलेट का प्रेशर ज्यादा आने लगा है और आसानी से आप टॉयलेट भी कर ले रहे हैं साथ ही गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी आपको अपने पेट में महसूस नहीं हो रही है। अगर आपको इसका असर होता है तो इसका सेवन लगातार 1 महीने तक अवश्य करें ताकि पेट की तकलीफे हमेशा के लिए खत्म हो जाए।

7. अदरक करे पेट साफ

अदरक की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे पुदीना के साथ मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है। पुदीने और अदरक को सबसे पहले आप 1 पतीले में उबाल लें और जब पतीले में 1 कप पानी बचा रह जाए तब इसे छानकर के पी जाएं। दिन भर में आपको यह उपाय 3 बार करना है फिर देखिए कैसे 4 से 5 दिनों में ही यह आपके पेट को ढंग से साफ करने लगेगा और पेट की तमाम समस्याएं खत्म कर देगा।

पेट साफ होने के फायदे क्या है?

1. अगर आपकी बॉडी में खाने का पाचन सही से होता है और आपको 1 से 2 दिन के अंदर लैट्रिन आती है तो समझ लीजिए यह पेट साफ होने का संकेत है।

2. जब हमारा पेट साफ होता है तो हमें कब्ज, एसिडिटी, अरुचि, अपच, कम भूख लगना, गैस जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें : पेट कम कैसे करे?

3. इसके अलावा खाने का पाचन सही से होने के कारण हमारी बॉडी के सभी अंगों का विकास होता है, क्योंकि उन तक आवश्यक धातु पहुंच पाती है, साथ ही हमारे चेहरे पर एक अलग ही तेज दिखाई देता है।

पेट साफ ना होने के नुकसान क्या है?

  1. पेट साफ ना होने पर हमें हमेशा अजीब सा महसूस होता है। हमें हमेशा पेट भारी भारी लगता है।
  2. इसके अलावा गैस, एसिडिटी, कब्ज, अरुचि, अपच प्रॉब्लम भी होती है।
  3. इन्हें अगर लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाता है तो यह बड़ी बीमारी का रूप भी ले लेते हैं। कुछ लोगों की तो गैस अधिक बनने के कारण मृत्यु भी हो जाती है।
  4. इसके अलावा गैस की बदबू भी लोगों को आप से नफरत करने के लिए प्रेरित करती है। लोग आपके पास बैठना भी पसंद नहीं करते हैं।
  5. पेट साफ ना होने पर मुंह से बदबू भी आने लगती है और सर दर्द जैसी प्रॉब्लम भी होने लगती है। यहां तक कि जब हम लैट्रिन करते हैं,तो हमें दर्द भी महसूस होता है।

पेट साफ से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा का नाम क्या है?

डलकोफ्लेक्स टेबलेट

पेट साफ हो इसके लिए सुबह उठकर क्या करना चाहिए?

1 गिलास हल्का गुनगुना पानी पिए।

पेट साफ करने का घरेलू उपाय क्या है?

अजवाइन और सौंफ को एक साथ मिलाकर खाएं।

पेट साफ होने का सबसे बड़ा फायदा क्या है?

खाने का पाचन सही से होता है।

पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा का नाम क्या है?

त्रिफला चूर्ण, पतंजलि मेदोहर वटी, पतंजलि दिव्य चूर्ण

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा कौन सी है?

अल्फाल्फा टॉनिक, मदर टिंचर, अवेना सटिवा

तुरंत पेट साफ करने के लिए क्या खाएं?

त्रिफला चूर्ण

कब्ज गैस का रामबाण उपाय क्या है?

हरण चूर्ण अथवा त्रिफला चूर्ण

निष्कर्ष

आशा है आपको पेट साफ कैसे रखे के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में pet saaf karne ke liye gharelu upay (how to clean stomach in hindi) और पेट साफ कैसे करे को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को pet pet saaf karne ka tarika में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment